लव का फुल फॉर्म क्या है I Love You Ka Full Form Kya Hai

लव का फुल फॉर्म क्या है I Love You Ka Full Form Kya Hai: अकसर जब भी दो प्रेमी प्रेमिकाओं का मिलन होता है फिर चाहे आमने सामने हो या मोबाइल पर वे एक दूसरे को I love you कहते हैं और मुझे उम्मीद आपने भी कभी ना कभी अपने चाहने वाले शख्स को जरूर I love you कहा होगा। पर प्यार के अहसास को व्यक्त करने वाले इस वाक्य की असली फुल फॉर्म काफी कम लोग जानते हैं। क्या सच में इसकी कोई full form है, यदि हां तो क्या है? जानने के लिए इस लेख को हमारे साथ अंत तक पढ़ते रहें।

I love you ka full form kya hai ?

लव का फुल फॉर्म क्या है I Love You Ka Full Form Kya Hai

Love का फुल फॉर्म क्या है ?

Love शब्द का कोई भी acronym या abbreviation नहीं होता है मतलब यह है कि यह शब्द किसी बड़े शब्द का छोटा रूप (short form) नहीं है। बल्कि यह तो एक ऐसा शब्द है जिसके अपने खुद के मायने होते हैं।

लव शब्द की विशेषता उसके मतलब में छुपी हुई है। लेकिन लोग अपने मन मुताबिक या अपनी क्रिएटिविटी से love शब्द के अलग-अलग full form बनाते रहते हैं। लोगों के द्वारा बनाया गया Love शब्द का सबसे पॉपुलर फुल फॉर्म है – Long-lasting Original Valuable Emotions.

इसका मतलब होता है “सदा रहने वाली एक असली और कीमती भावना!”

Love शब्द को कुछ इस तरह से फुल फॉर्म में चेंज किया गया है।

L – long lasting
O – original
V- valuable
E – emotion.

वे शब्द जिनके कोई acronym या abbreviation नहीं होते हैं। लेकिन वह शब्द मशहूर होते हैं तो लोग उन्हें अपने अनुसार अलग-अलग फुल फॉर्म बना देते हैं। इसके अलावा भी लव के कुछ दूसरे फुल फॉर्मस होते हैं तो चलिए उन पर फॉर्म के बारे में जानते हैं।

Love के दूसरे फुल फॉर्म

जैसे कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस शब्द का ओरिजिनल कोई फॉर्म नहीं है लेकिन लोगों ने अपने मन मुताबिक लव की फुल फॉर्म तैयार किए हैं। एक तरह से देखा जाए तो यह फुल फॉर्म पूरी तरह से काल्पनिक है। क्योंकि आधिकारिक रूप से इस शब्द की किसी फुल फॉर्म की पुष्टि नहीं की गई है।

लेकिन लव की फुल फॉर्म से कई लोग अपनी भावनाएं जोड़ लेते हैं तो यह उनके लिए सही हो जाती हैं। लोगों ने अपनी क्रिएटिविटी से लव के कई सारे फुल फॉर्म्स बनाए हैं इसके अपने अलग मायने होते हैं जैसे –

  • Loss Of Valuable Energy (valuable energy का loss),
  • Life Of Very Emotional Person (बहुत इमोशनल पर्सन की जिंदगी),
  • Long Original Valuable Emotion (लंबा असली कीमती इमोशन),
  • Life’s Only Valuable Emotion (जिंदगी की इकलौती कीमती इमोशन),
  • Lack Of Valuable Education (valuable education की कमी)

इस तरह से लोगों ने अपने इमोशन और , इमेजिनेशन के अनुसार लव के अलग-अलग फुल फॉर्म बनाए है।

Love क्या है ?

अगर हम परिभाषा के अनुसार बात करें तो लव एक ऐसा deep emotions होता है जिसे इंसान बेवजह और बेइंतहा महसूस करते हैं। मतलब यह है कि यह हमारे अंदर ऐसा इमोशन है जो हमें किसी व्यक्ति के लिए कुछ भी कर गुजरने का पावर देता है। वैसे तो प्यार किसी भी चीज से हो सकता है।

लेकिन प्यार के असली मायने तभी होते हैं जब वह किसी व्यक्ति से किया जाए। क्योंकि किसी भी चीज को पाने की बहुत ज्यादा इच्छा और बेवजह चाहत भी प्यार ही होता है।

जैसे अपने सपने और success से प्यार! लव किसी things, states, और conditions से भी हो सकता है। लेकिन वह प्यार जो किसी इंसान से किया जाए उसकी बात अलग होती है।

लव शब्द को दर्शाने के लिए ग्रीक में 7 शब्दों का प्रयोग किया जाता है। उनके अनुसार लव इन्हीं 7 states में पाया जाने वाला एक इमोशन है –

  1. Storage – इसके अंतर्गत किसी व्यक्ति या विशेष वस्तु के लिए एक नेचुरल अफेक्शन होता है। मतलब कि एक खिंचाव होता है।
  2. Eros – इसके अंतर्गत sexuality और erotica भी शामिल रहते हैं।
  3. Ludus – प्यार में की जाने वाली फ्लर्टिंग इसके अंदर शामिल होती है।
  4. Philia – प्यार जिसकी शुरुआत दोस्ती हैं वह इस कैटेगरी में आता है।
  5. Agape – वह प्यार जो कि बिना किसी लिमिट या कंडीशन की होता है उसकी व्याख्या इस पॉइंट के अंतर्गत की गई हैं।
  6. Philautia – self love यानी वह प्यार जो लोग अपने आप से करते हैं वह भी एक तरह का प्यार होता है जिसे ग्रीक में इस पॉइंट के अंतर्गत व्यक्त किया जाता है।
  7. Pragma – वह प्यार जिसके अंत में दो लोग एक दूसरे से शादी करके हमेशा हमेशा के लिए एक हो जाते हैं ऐसा प्यार इस कैटेगरी में आता है।

True Love क्या है ?

True love जिसे हिंदी में सच्चा प्यार कहा जाता है इसके मायने समझ पाना बहुत मुश्किल है और सच्चा प्यार आजकल तो देखने को भी नहीं मिलता है।

सच्चे प्यार में लोग एक दूसरे की खुशी के लिए कुछ भी कर जाते हैं। हर सुख दुख में एक दूसरे का साथ देते हैं।

सच्चा प्यार का दूसरा नाम कुर्बानी भी है क्योंकि जब कोई इससे बेइंतहा प्यार करता है तब वे एक दूसरे के लिए अपनी जान तक भी दे सकते हैं।

सच्चा प्यार का मतलब यह नहीं होता कि आप हर पल हर समय उस इंसान के साथ हो जिससे आप प्यार करते हैं।

बल्कि सच्चा प्यार का मतलब तो होता है कि जब भी वह इंसान आपसे दूर है जिससे आप प्यार करते हैं तब आपको उस इंसान की बहुत याद आए।

सच्चा प्यार तो वह प्यार होता है जहां लोग एक दूसरे से मरने के बाद भी जुदा नहीं होते हैं।

जब प्यार करने वाले दो लोग एक दूसरे के साथ हाथ पकड़ कर चलते हैं! बातें करते हैं! अच्छा समय गुजारते हैं! तो उन दोनों के बीच का कनेक्शन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और कभी ना टूटने वाले रिश्ते में बदल जाता है। सच्चे प्यार की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यह किसी इंसान की सूरत है खूबसूरती देखकर नहीं बल्कि उस इंसान की आत्मा यानी कि उसका मन देखकर होता है।

True love कैसा होता है ?

सच्चे प्यार को शब्दों में बयां कर पाना नामुमकिन है क्योंकि यह एक ऐसा एहसास है जो दो दिलों को एक दूसरे से जोड़ता है और एक दूसरे के लिए ही धड़कता है। जब आपको उस इंसान के दर्द को देखकर दर्द होने लगे जिससे आप प्यार करते हैं तो समझ ही कि वह सच्चा प्यार है।

जब किसी को सच्चा प्यार होता है तब वह इंसान अपने प्यार के लिए अपनी खुशी तक कुर्बान करने से पीछे नहीं हटता है। सच्चा प्यार वही होता है जिसमें लोगों के बीच respect, caring, sympathy, trust, honesty, forgiveness‌ और openness है।

क्योंकि इन चीजों के बिना भी प्यार सच्चा प्यार नहीं कहला सकता है। सच्चा प्यार लोगों को ताकत देता है कि वह हर अच्छे-बुरे सिचुएशन में अपने प्यार का साथ निभा सके। सच्चा प्यार का साथ पाकर तो लोग पूरी दुनिया से भी लड़ जाते हैं।

कैसे पता करें कि आप प्यार में हैं ?

आपने जरूर सुना होगा कि जब लोग प्यार में होते हैं तब उनके कानों में violin की धुन सुनाई देने लगती है। हर जगह बस उसी इंसान का अक्स दिखाई देता है जिससे वे प्यार करते हैं। लेकिन असल जिंदगी में जब किसी को प्यार होता है तो यह सभी चीजें नहीं होती हैं।

बल्कि जब आपको ऐसा महसूस हो कि कोई इंसान आपकी जिंदगी में आप से भी ज्यादा अहमियत रखने लगा है! उसकी खुशी आपकी खुशी से भी ज्यादा बढ़कर हो चुकी हैं! आप उस इंसान की बहुत परवाह करने लगे हैं! आप उस इंसान के बिना नहीं रह सकते! उस इंसान को देखते ही आपका जोर से दिल धड़कने लगता है तो समझ जाइए कि आप उस इंसान से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। ‌

क्योंकि असल जिंदगी में जब किसी को प्यार होता है। तब उन्हें यही सब महसूस होता है।

प्यार का मतलब यह बिल्कुल नहीं होता कि आप उस इंसान को दिन में 10 बार I love you बोले बल्कि प्यार तो आपके व्यवहार में दिखना चाहिए। मतलब दिखना चाहिए कि आप उस इंसान की कितनी केयर करते हैं कितनी परवाह करते हैं। क्योंकि प्यार बातों से नहीं बल्कि बिहेवियर से पता चलता है।

Love के examples

जैसा कि हमने आपको कहा कि प्यार एक ऐसा इमोशन है जिसके अंतर्गत हम किसी व्यक्ति वस्तु के लिए बहुत ही deep फीलिंग महसूस करते हैं। लेकिन यह फीलिंग केवल एक लड़का लड़की के लिए ही नहीं होता बल्कि इसके अलावा भी कई सारे ऐसे रिश्ते हैं! ऐसे लोग हैं जिनके लिए दिल में प्यार होता है। Love के examples है –

  1. I love my mum.
  2. I love my country.
  3. I love my dad.
  4. I love my friend.
  5. I love my brother.
  6. I love my sister.
  7. I love my phone.
  8. I love my job.

इस एग्जांपल को देखने के बाद आप समझ गए होंगे कि हम आपको क्या कहने की कोशिश कर रहे थे।

Love से जुड़े कुछ अनजाने facts

  • लव से जुड़े कई सारे ऐसे facts हैं जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी है जैसे –
  • प्यार में पड़ना बिल्कुल ड्रग्स लेने जैसा होता है। क्योंकि दोनों में एक जैसा ही महसूस होता है।
  • अपने पार्टनर को Hug करने से आपके स्ट्रेस कम होते हैं।
  • एक खुश दिल ही एक स्वस्थ दिल माना जाता है।
  • कपल्स का दिल एक साथ धड़कता है।
  • प्यार के कारण ही लोग शादी करते हैं।
  • आजकल दूसरी शादी काफी पॉपुलर हो रही है और इसका कारण सिर्फ प्यार है।
  • प्यार में लोगों के अंदर ऐसे केमिकल प्रोड्यूस होता है जिसके कारण लोग एक दूसरे के एडिक्टेड होते जाते हैं।
  • प्यार chronic pain को कम करता है।
  • रिलेशनशिप एक इंसान को पर्सनली डेवलप करने में बहुत मदद करता है।
  • Love एक रिश्ते को बहुत दूर तक ले कर जाती हैं।
  • प्यार और खुशी दोनों साथ साथ चलते हैं।

Conclusion

तो साथियों I love you ka full form क्या है? अब आप भली- भांति जान चुके होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में बताएं साथ ही जानकारी को शेयर भी करे दें।

यह भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *