तितली पर निबंध Short Essay On Butterfly In Hindi

तितली पर निबंध Short Essay On Butterfly In Hindi : आज हम आपकों तितली के बारे में जानकारी, रोचक तथ्य हिंदी निबंध, 10 लाइन आपकों यहाँ बता रहे हैं. छोटी कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए बटरफ्लाई पर हिंदी में आसान निबंध यहाँ दिया गया हैं. उम्मीद करते है आपको तितली रानी पर दिया यह निबंध पसंद आएगा.

तितली पर निबंध Short Essay On Butterfly In Hindi

तितली पर निबंध Short Essay On Butterfly In Hindi

रंग बिरंगी तितली बड़ी प्यारी लगती है. इसके पर बड़े सुंदर होते है. पता नहीं ईश्वर ने उन परों को किन किन रंगों से रंगा है. तितली उड़- उड़कर एक पौधे से दूसरे पौधे पर जा बैठती है. 

यह एक कीट वर्ग का जीव हैं. देखने में बेहद सुंदर जब एक फूल से दूसरे फूल पर उड़ती है तो मन बहक जाती हैं.  तितली बड़ी सुकुमार होती है. यह जरा सी होती हैं, किन्तु परों को फैलाती हैं तो कुछ बड़ी लगती है. 

बच्चे तितली को पकड़ना चाहते है. यदि कोई तितली को कसकर पकड़ लेता है तो तितली मुर्दा सी हो जाती है. अपने मन को प्रसन्न करने के लिए तितली को नही पकड़ना चाहिए. हर एक जीव स्वतंत्र रहना चाहता हैं.

तितली को देखकर कहना पड़ता है कि प्रभु की कितनी अनोखी रचना हैं. यह अक्सर फूलों पर दिखाई देती है. यह पेड़ के पत्तों पर ही अपने अंडे देती हैं. इसकी अधिकतम आयु एक साल तक होती हैं.

जब तितली का अंडा कुछ दिन पश्चात कीट में परिवर्तित होता है तो उन्हें लार्वा कहा जाता हैं. प्यूपा जो पेड़ की पत्तियों के मध्य का छेद कहलाता हैं, ये लार्वा नामक छोटे कीट के द्वारा पत्ती के भक्षण के कारण ही होता हैं.  

जायंट बर्डविंग यह संसार की सबसे बड़ी तितली मानी जाती हैं. विश्वभर में तितलियों की हजारों प्रजातियाँ पाई जाती हैं. इनमे से १५०० अलग अलग तरह की तितलियाँ भारत में भी पाई जाती हैं.

तितली के बारे कहा जाता हैं कि उसके मुख के आगे एक एंटीना बना होता हैं जिसके कारण वह बहुत दूर से खुशबू को सूघ सकती हैं. इसके देखने की क्षमता अन्य जीवों की तुलना में बहुत अधिक होती हैं.

साथ ही तितली का मस्तिष्क भी बड़ा तीव्र होता हैं. इनके बारे में कहा जाता हैं कि तितली 8 मील प्रति घंटे के हिसाब से दूरी तय कर लेती हैं.

Interesting Information About butterfly facts for kids- तितली के बारे में तथ्य

  1. एक तितली के वयस्क बनने के पूर्व के चरणों में अंडा, लार्वा (केटरपिलर), प्यूपा (क्रिस्लिस) और वयस्क ये चार चरण पूर्ण किये जाते हैं.
  2. विश्व के सभी महाद्वीपों में अंटार्कटिका को छोड़कर सभी स्थलों पर तितलियाँ पाई जाती हैं.
  3. जब मादा तितली अंडे देती है तो उनके साथ एक किस्म का गोंद होता है जो पत्तियों से छिपक जाता हैं.
  4. अमेरिका के अमेजन वन में तितली कछुए के आंसू को पीती हैं.
  5. तितली के एक वर्ग को Flutter कहा जाता हैं.
  6. विश्व में सबसे तेज गति से उड़ने वाली तितली का नाम मोनार्च है जो ३४ किमी प्रति घंटे दूरी तय कर लेती हैं, जबकि साधारण तितलियाँ मात्र १६-१७ किमी प्रति घंटा ही उड़ पाती हैं.
  7. एक तितली के चार पंख होते हैं, उनकी आँखों के बारे में एक वैज्ञानिक शोध में यह प्रमाणित हुआ है कि वे 6 हजार लैंस से बनी होती है, जिस कारण अल्ट्रा वायलट किरणों को भी देख सकती हैं.
  8. तितली अपनी टांगों से फूलों के स्वाद को चूसती हैं.
  9. अब तक संसार में कुल 1,65,000 तितली प्रजातियों के बारे में पता लगाया जा चुका हैं.
  10. भारत में पाई जाने वाली तितलियों में सबसे बड़ी कोमन बर्डविंग और सबसे छोटी तितली का नाम ग्रास ज्वेल हैं.

यह भी जाने-

उम्मीद करता हूँ दोस्तों तितली पर निबंध Short Essay On Butterfly In Hindi का यह निबंध एस्से आपको पसंद आया होगा. यदि आपको तितली पर दिया गया छोटा निबंध पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *