ट्विटर क्या है हिंदी में जानकारी | Information History Of Twitter in Hindi

ट्विटर क्या है हिंदी में जानकारी | Information History Of Twitter in Hindi: ट्विटर, सामाजिक नेटवर्किंग की एक मुफ्त सेवा है. इसके माध्यम से जो इस सेवा का उपयोग कर रहा है, वह शब्दों के माध्यम से अपने विचार व्यक्त करता है. जिन्हें ट्विट करना कहते है. यह ट्विट ट्विटर के मुख्य पृष्ट पर प्रदर्शित होते है और उन्हें दूसरे उपयोगकर्ता या कहा जाए फॉलोअर या अनुयायी उन्हें पढ़ सकते है.

ट्विटर क्या है हिंदी में जानकारी | Information History Of Twitter in Hindi

ट्विटर क्या है हिंदी में जानकारी Information History Of Twitter in Hindi

ट्विटर में यह सुविधा होती है कि हम चाहे तो सब पढ़ सकते है, या फिर अपने मित्रों तक सिमित कर सकते है. इंटरनेट पर यह निशुल्क है. ट्विटर सेवा इंटरनेट पर वर्ष 2006 में आरम्भ की थी, ट्विटर के माध्यम से हम यह पता कर सकते है कि कोई निश्चित व्यक्ति किस समय क्या कर रहा है. यह सेवा काफी लोकप्रिय हो रही है.

आज से तकरीबन 12 साल पूर्व शुरू हुई ट्विटर सेवा सबसे बड़ी सोशल साइट्स के रूप में उभरकर सामने आई है. इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलीफोर्नियासंयुक्त राज्य में है. इवान विलियम्स ट्विटर के seo है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.twitter.com है, यहाँ से उपभोक्ता साइनअप कर सकते है.

माइस्पेस और फेसबुक तथा ज़िम्बियो की तरह इसके प्रति भी लोगों में क्रेज बढ़ा है. इसकी लोकप्रियता की वजह यहाँ विश्व की बड़ी बड़ी हस्तियों का सक्रिय रहना है. ट्विटर ही वह प्लेटफोर्म है जहाँ बिल गेट्स से लेकर अंबानी, ट्रम्प से मोदी तक सभी बड़े लोग इसका उपयोग करते है.

ट्विटर की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि यह लोगों को सक्षिप्त में अपने विचार साझा करने का अवसर उपलब्ध करवाता है. यहाँ आप 160 शब्द सीमा में अपनी बात कह सकते है.

ट्विटर अकाउंट कैसे बनाये (How to create a twitter account)

यह बहुत ही आसान है, जिस तरह आप किसी वेबसाइट अथवा सोशल साइट्स पर अपनी प्रोफाइल क्रिएट करते है. इसी भांति आप www.twitter.com जाकर अपना अकाउंट बना सकते है. यदि आपका पहले से कोई खाता है, तो साइन इन करे अथवा नये अकाउंट के लिए साइनअप पर क्लिक कर इन डिटेल्स को भरे.

  • अपना पूरा नाम डाले
  • अपने मोबाइल नंबर या ईमेल id डाले
  • एक मजबूत पासवर्ड डाले
  • @ के साथ अपना यूजर नेम चुने जो यूनिक होना चाहिए
  • अब साइनअप कर क्लिक करे.

अपने मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी के प्रमाणीकरण कोड (Authentication Code) डाले और अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते है.

ट्विटर अकाउंट कितना सुरक्षित है (twitter security issues)

कई बार बड़ी बड़ी सेलिब्रटीज के ट्विटर अकाउंट हैक कर दिए जाने के समाचार मिलते है. यह सच है, फिशिग साइट्स के जरिये आपके किसी भी सोशल साइट्स के लॉग इन डाटा एवं व्यक्तिगत जानकारी में सेध लगाई जा सकती है. साइबर क्राइम के तहत आने वाले उन क्रियाओं के द्वारा कुछ लोग fake लिंक्स बनाकर यूजर को भेजते है.

वो ओपन करने पर ट्विटर जैसी साइट्स खुलती है तथा अपना लॉग इन डाटा डालने को कहती है. वाकई में वो हैकर्स की साइट्स ही होती है. लोगों को झासा दिलाने के लिए उनकी विशेष प्रकार से डिजाइन की जाती है. इसलिए अपने मजबूत पासवर्ड रखे, १२३४५ इस तरह के सुरक्षा कोड डालने से बचे तथा अज्ञात लिंक पर क्लिक न कर अपने ट्विटर अकाउंट को hack होने से बचा सकते है.

ट्विटर की सामान्य चीजों की जानकारी

ट्विटर की नार्मल चीजों की इंफॉर्मेशन आपको ट्विटर को इस्तेमाल करने से पहले प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आप ट्विटर के बारे में अच्छी तरह से जान सके और ठीक ढंग से ट्विटर को ऑपरेट कर सकें। नीचे आपको ट्विटर की सामान्य चीजों की इंफॉर्मेशन प्रोवाइड की जा रही है।

1: Twitter user Name(@)

ट्विटर पर जितने भी लोगों ने अकाउंट बनाए हैं आपको उन सभी अकाउंट के यूजरनेम के पहले (@) का निशान लगा हुआ दिखाई देगा। जब आप ट्विटर पर अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं तो आपको भी यह निशान प्राप्त होता है।

2: Tweets

जब आप ट्विटर के पोस्ट वाले सेक्शन के नीचे दिए गए बॉक्स में कुछ भी टाइप करते हैं या फिर लिखकर पोस्ट करते हैं, तो उसे ट्वीट कहा जाता है। ट्विटर के हिसाब से आप अधिकतम 160 शब्दों में ट्वीट कर सकते हैं।

3: Retweets

जब आप ट्विटर पर अपने अकाउंट पर कोई ट्वीट करते हैं और किसी व्यक्ति को आपके ट्वीट को रिप्लाई करना होता है या फिर आपके ट्वीट को रेफरेंस के तौर पर इस्तेमाल करना होता है तो वह Retweet का इस्तेमाल करता है। आप चाहे तो किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा ट्वीट किए गए ट्वीट को रीट्वीट भी कर सकते हैं।

4: Followers and Following

ट्विटर पर आपको अपनी खुद की प्रोफाइल पर फॉलो बटन तो मिलता ही है साथ ही जितने लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं उनकी प्रोफाइल पर भी उन्हें फॉलो का बटन प्राप्त होता है। इस प्रकार लोग इस जरिए का इस्तेमाल करके एक दूसरे को फॉलो कर सकते हैं।

जब आप किसी को फॉलो करते हैं तो उसे फॉलोइंग का मैसेज प्राप्त होता है और जब कोई आपको फॉलो करता है तो आपको फॉलोविंग का मैसेज प्राप्त होता है।

आपकी Id को जितने भी लोग फॉलो करते हैं उन्हें आप अपना फॉलोवर कह सकते हैं और जिनकी आईडी को आप फॉलो करते हैं वह आपको अपना फॉलोवर कह सकते हैं।

5: HashTag(#)

जब हम टि्वटर पर कोई पोस्ट लिखते हैं तो आवश्यकता के अनुसार हम इसका इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि, यह एक प्रकार के ग्रुप की तरह वर्क करता है जिसमें लोग उस सब्जेक्ट पर डिस्कशन करते हैं, जिसका # होता है।

हैशटैग यूज़ करके आप उस चर्चा में अपनी बात पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा टि्वटर ट्रेंड में अपनी बात को लाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

टि्वटर अकाउंट कैसे चलाएं?

स्मार्ट फोन यूज़ करने वाला कोई भी व्यक्ति ट्विटर अकाउंट को ऑपरेट कर सकता है। नीचे टि्वटर एप्लीकेशन की सहायता से आइए यह समझते हैं कि टि्वटर अकाउंट कैसे ऑपरेट किया जाता है।

1: Home

टि्वटर एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद होम  सबसे पहले आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देती है। होम स्क्रीन पर आपको बहुत सारे लोगों के ट्वीट दिखाई देते हैं जिसमें से आप किसी  व्यक्ति को फॉलो भी कर सकते हैं।

2: Search

अगर आपको ट्विटर पर कुछ सर्च करने की आवश्यकता पड़ती है तो आप इस बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों को ढूंढने के लिए इसका यूज कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी फेवरेट व्यक्ति की प्रोफाइल को सर्च करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3: Notification Bell

आपको हर प्रकार की नोटिफिकेशन यहां पर प्राप्त होती है। अगर कोई आपको फॉलो करता है या फिर आपके ट्वीट को रिट्वीट करता है तो उसकी इंफॉर्मेशन भी आपको यहां मिलती है।

4: Message Request

जिन लोगों ने आपको जो मैसेज भेजे हैं वह आपको इस बटन पर क्लिक करने के बाद दिखाई देते हैं।

5: Tweets Button

ट्विटर पर ट्वीट करने के लिए लोग इस बटन का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स ट्विटर क्या है हिंदी में जानकारी | Information History Of Twitter in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको इस सोशल मिडिया प्लेटफार्म के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *