दक्षिण अमेरिका के बारे में जानकारी | Information Of South America In Hindi

Information Of South America In Hindi: दक्षिण अमेरिका का अधिकांश भाग दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित है, इसके उत्तर में कैरेबियन सागर, पश्चिम में प्रशांत महासागर और पूर्व में अंटलाटिक महासागर है. यह विश्व का चौथा बड़ा महाद्वीप है, ब्राजील इस महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है जो दक्षिण अमेरिका के आधे से अधिक क्षेत्रफल तक फैला हुआ है.

दक्षिण अमेरिका के बारे में जानकारी Information South America In Hindi

दक्षिण अमेरिका के बारे में जानकारी Information Of South America In Hindi

Information Of South America In Hindi: महाद्वीप पर स्थित विश्व की सबसे लम्बी पर्वत श्रंखला एंडीज इसके पश्चिमी भाग में स्थित है. एण्डीज पर्वत में एकांकागुआ चोटी इस महाद्वीप की सबसे ऊँची छोटी है, यहाँ कई सक्रिय ज्वालामुखी है. विश्व का सबसे ऊँचा जल प्रपात एंजेल वेनेजुएला में स्थित है.

अपवाह की दृष्टि से विश्व की सबसे बड़ी नदी अमेजन है, जो इस महाद्वीप के ब्राजील देश में से अधिकतर गुजरती है. विश्व का सबसे शुष्क क्षेत्र चिली में स्थित आटाकामा मरुस्थल को माना जाता है, इस महाद्वीप का उष्णकटिबंधीय वर्षा वन क्षेत्र अमेजन कई प्रकार की जैव विविधता वाला क्षेत्र है.

अमेजन नदी के आसपास स्थित विश्व का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है जिसे धरती के फेफड़े भी कहा जाता है, ब्राजील में विश्व की सर्वाधिक कॉफी  और गन्ने का उत्पादन होता है, कॉफी के बागानों को यहाँ फेजेण्डा कहा जाता जाता है.

Brief Information of South America Continent (दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप सक्षिप्त परिचय)

  • क्षेत्रफल की दृष्टि से संसार का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है, इसका क्षेत्रफल 17798500 वर्ग किमी है, इसमे कुल 15 देश आते है जिनमे सबसे बड़ा ब्राजील है.
  • विश्‍व की सबसे अधिक ऊॅची नौकायन झील टिटिकाका दक्षिणी अमेरिका का हिस्सा है.
  • फॉकलैण्‍ड इस महाद्वीप का सबसे छोटा देश है.
  • अमेजन, ब्रेको, मदिरा, ओरिनको, पराना, पराग्‍वे, उरूग्‍वे, रियो, ग्राण्‍डे डी सुल दक्षिण अमेरिका में बहने वाली प्रमुख नदियाँ है.
  • बेलम, साओलुइस, रियो-डी-जेनरो, रियोग्राण्‍डे, ब्‍यूनस आयर्स यहाँ के प्रमुख पोर्ट है.
  • ब्राजील का रियो-डी-जेनरो शहर इस महाद्वीप का सबसे बड़ा शहर है तथा लापाज शहर सबसे ऊंचाई पर स्थित है.
  • संसार की सबसे हलकी लकड़ी वात्‍सा इसी महादीप के अमेजन वनों में मिलती है.
  • दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के देश– अर्जेन्टीना, बोलीविया, ब्रास़ील, चिली, कोलोंबिया, एकुआडोर, गुयाना,पनामा, पारागुए, पेरू, सूरिनाम, ट्रिनिडाड और टोबागो, उरुगुए, वेनेज़ुएला ये 12 स्वतंत्र देश है, जबकि कुछ अन्य देश जिनका स्वामित्व किसी अन्य राष्ट्र के साथ है इनके नाम-अरूबा, फ़ाकलैंड द्वीप-समूह, फ़्रेंच गियाना, नीदरलैंड्स ऐंटाइल्स, दक्षिणी जॉर्जिया,दक्षिणी सैंडविच द्वीप-समूह 

दक्षिण अमेरिका के बारे में 20 रोचक तथ्य

  1. अगर साउथ अमेरिका की जलवायु के बारे में बात करें तो यहां की जलवायु गर्म है हालांकि यहां पर कुछ ऐसे स्थान भी हैं जो नमी वाले स्थान है जैसे कि यहां पर मौजूद रेगिस्तान।
  2. खतरनाक साप एनाकोंडा का मूल निवास दक्षिण अमेरिका ही है। यहां पर ही तकरीबन 5 मीटर लंबा एनाकोंडा सांप पाया गया था जिसका वजन तकरीबन 99 किलो के ऊपर था।
  3. अभी तक दुनिया में टोटल तीन महान साम्राज्य की उत्पत्ति हुई है जिसमें से तीन साम्राज्य की उत्पत्ति यहीं पर हुई है।
  4. बता दे कि, 15वीं शताब्दी के अंत में और 16वी शताब्दी की स्टार्टिंग में इटली के खोजकर्ता Amerigo Vespucci ने दक्षिणी अमेरिका की खोज की थी।
  5. ब्राजील जैसे शानदार पर्यटन स्थल रखने वाले देश और पेरू देश दक्षिण अमेरिका में ही आते हैं।
  6. तकरीबन 40 परसेंटेज पौधे और जानवरों की प्रजाति ऐसी है जो दुनिया में फैली हुई है परंतु उनकी अधिकतर प्रजाति यहीं पर पाई जाती है।
  7. विश्व का सबसे ऊंचा झरना होने का खिताब 
  8. एंजिल नाम के झरने को प्राप्त है और आपको बता दें कि यह झरना दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में वेनेजुएला में कैरो नदी पर स्थित है।
  9. बता दे कि दुनिया का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी ओजस डेल सलाडो एंडीज पर्वत माला पर स्थित है। यह जगह दक्षिण अमेरिका में ही पड़ती है जो कि दक्षिण अमेरिका के चिली अर्जेंटीना बॉर्डर पर मौजूद है और इसकी लंबाई टोटल 6868 मीटर है।
  10. साउथ अमेरिका में ही खूबसूरत देश ब्राजील पड़ता है, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा कॉफी का प्रोडक्शन करता है। कॉफी के अलावा एक और ऐसी चीज है जिसका प्रोडक्शन दक्षिण अमेरिका के ब्राजील देश के द्वारा काफी भारी मात्रा में किया जाता है वह चीज है सोयाबीन। इसका प्रोडक्शन करने में ब्राजील देश पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है।
  11. इंसानों को कई उपयोगी वस्तुएं जैसे की रबड़, सिनकोना, कारनौबा और चंदन दक्षिण अमेरिका में स्थित जंगलों से ही प्राप्त होती हैं।
  12. साउथ अमेरिका के अर्जेंटीना में ही काफी बड़ा घास का मैदान स्थित है जिसे पंपास कह कर बुलाते हैं।
  13. दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत आने वाले ब्राजील देश में कॉफी का बहुत ही बड़ा पोर्ट है, जिसे सान्टोस पोर्ट के नाम से जाना जाता है।
  14. साउथ अमेरिका के अंतर्गत आने वाले पेरू देश में सबसे ज्यादा मछलियां पकड़ी जाती है। यहां पर आपको हर 10 में से 6 लोग मछली पकड़ने वाले मिलेंगे क्योंकि यहां पर समुद्र की मात्रा ज्यादा है।
  15. अगर सबसे अधिक शहर वाले देश की बात करें तो वह शहर उरूग्वे है। यह भी दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत ही आता है।
  16. दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत आने वाले मध्य चिली देश में सर्दियों के मौसम में भी काफी भारी मात्रा में बरसात होती है। इसलिए यहां पर सर्दियों में तापमान माइनस में चला जाता है।
  17. यह बात तो आप जानते ही हैं कि वेनेजुएला और कोलंबिया ऐसे देश है जो सबसे ज्यादा तेल का प्रोडक्शन करते हैं और यह दोनों देश ही दक्षिण अफ्रीका के अंतर्गत आते हैं।
  18. साउथ अमेरिका देश के अंतर्गत आने वाले वेनेजुएला देश ने अभी तक कई बार दुनिया को मिस वर्ल्ड दिया है, क्योंकि यहां पर लड़कियों की खूबसूरती ज्यादा होती है। इसके अलावा यहां की लड़कियों ने कई बार मिस यूनिवर्स और मिस अर्थ का खिताब भी अपने नाम किया है। सबसे ज्यादा बार मिस वर्ल्ड का खिताब अगर किसी देश की लड़कियों ने हासिल किया है तो वह दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत आने वाले वेनेजुएला देश की लड़कियों ने ही किया है।
  19. दक्षिण अमेरिका में समुद्रों की मात्रा ज्यादा है इसीलिए यहां पर भारी मात्रा में मछलियां पाई जाती हैं। दुनिया में जितनी भी मछलियो का प्रोडक्शन होता है उसमें से काफी बड़ा हिस्सा यहीं से प्राप्त होता है। दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत आने वाले पेरू देश में मछली इंडस्ट्री काफी बड़े पैमाने पर उपलब्ध है। यहां पर भारी मात्रा में मछलियों का प्रोडक्शन होता है।
  20. अर्जेंटीना और उरुग्वे यह दोनों ऐसे देश हैं जो दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत आते हैं। यहां पर जितनी भी जमीन है उनमें से अधिकतर जमीन खेती करने के लायक हैं।
  21. ब्राज़ील और अर्जेंटीना यह दोनों ऐसे देश हैं जहां पर मक्के का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है और यह दोनों देश ही दक्षिण अमेरिका के अंतर्गत ही आते हैं। इसके अलावा कहवा नाम की चीज का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन कोलंबिया, ब्राजील और इक्वाडोर में होता है।

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों दक्षिण अमेरिका के बारे में जानकारी Information Of South America In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस महाद्वीप की सामान्य जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Telegram Group Join Now

Leave a Comment