जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय Janhvi Kapoor Biography in Hindi

जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय Janhvi Kapoor Biography in Hindi अगर आप बॉलीवुड में तेजी से उभरती एक नई अभिनेत्री जाहनवी कपूर के बारे में जानना चाहते हैं जैसे जाह्नवी कपूर कौन है? इनका जन्म कब हुआ था? इनके पिता और माता का क्या नाम है? इसके अलावा भी हम आपको जाहनवी कपूर के बारे में बताएंगे जो कि आपके लिए आवश्यक है। तो अगर आप जानहवी कपूर के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अतं तक जरूर पढ़ें।

जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय Janhvi Kapoor Biography in Hindi

जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय Janhvi Kapoor Biography in Hindi
नामजाह्नवी कपूर
माता का नामश्रीदेवी
पिता का नामबोनी कपूर
जन्मदिन7 मार्च 1997
जन्म स्थानमुंबई 
आयु24 वर्ष
शिक्षा
धर्महिंदू
पेशाअभिनेत्री
राष्ट्रीयताभारतीय

परिवार 

जाह्नवी कपूर एक मशहूर मॉडल और एक अभिनेत्री हैं। इनके पिता का नाम बोनी कपूर और माता का नाम श्रीदेवी है। इनकी माता और पिता दोनों बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनमें श्रीदेवी बॉलीवुड की प्रमुख अभिनेत्री भी रह चुकी है।

कपूर की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम खुशी है। खुशी के अलावा जाह्नवी कपूर के दो सौतेले भाई बहन भी है। इनके सौतेले भाई का नाम अर्जुन कपूर तथा सौतेली बहन का नाम अंशुला कपूर है। जाह्नवी कपूर अनिल कपूर और संजय कपूर की भतीजी हैं। 

जाह्नवी कपूर का फिल्मी करियर~

जाह्नवी कपूर ने अपने अभिनय कि शुरुआत 2018 में रिलीज हुई फिल्म धड़क से की। कहने का मतलब यह है कि जहानवी कपूर की पहली फिल्म धड़क थी जिसे शशांक खेतान द्वारा निर्देशित किया गया था और यह एक रोमांस भरी फिल्म थी। यह फिल्म कोई जयादा हिट नहीं हुई लेकिन फिर भी लोगों ने जहानवी कपूर के अभिनय की जमकर प्रशंसा की। 

उससे पहले वर्ष 2016 में एक मराठी फिल्म जो कि हिंदी फिल्म की रीमेक थी उसमें जानवी कपूर को एक युवा लड़की का अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में एक लड़की जो एक गरीब खानदान के लड़के से प्यार करती है, उसी के साथ भाग जाती है जिसके बाद उसका जीवन बेहद दुखमय जाता है। 

अगर देखा जाए तो फिल्म एक नकारात्मक संग्रह भी है लेकिन फिर भी यह फिल्म व्यवसायिक रूप से फायदेमंद रही। बता दें इस फिल्म के विरोध में राजीव मसंद ने उस फिल्म को जाति के आधार पर हटाने में आवाज उठाई।

उन्होंने इस फिल्म की खूब आलोचना की और एक तरफ से इस फिल्म को नीचा दिखाया। लेकिन इस फिल्म में जाह्नवी कपूर द्वारा किए गए अभिनय की सराहना उन्होंने भी की और उन्होंने कहा कि यह प्यारी बच्ची किसी भी फिल्म में अच्छा अभिनय कर सकती है। 

वर्ष 2018 में जानवी कपूर को बेस्ट पदार्पण एक्ट्रेस के लिए सिने अवार्ड दिया गया। इन्होंने अपनी पहली फिल्म में ही अपनी इतनी अच्छी एक्टिंग दिखा के लोगों का दिल जीत लिया और पदार्पण अवार्ड हासिल किया। 

उसी वर्ष जानवी कपूर को सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड नायका  का ब्रांड एंबेसडर चुना गया। उसके बाद जानवी कपूर का अगला अभिनय 2020 में नेटफ्लिक्स पर देखने को मिला। नेटफ्लिक्स से जानवी कपूर की कई फिल्में ऑल वेब सीरीज रिलीज हुई।

द इंडियन एक्सप्रेस को भी लोगों द्वारा कोई खास पसंद नहीं किया गया। लेकिन इसमें भी जानवी कपूर द्वारा कि गयी एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आयी और लोगों ने जानवी कपूर की काफी तारीफ की। 

फिर उसके बाद कारगिल फिल्म में भी जानवी कपूर ने सक्सेना की बेटी का रोल निभाया। इसमें जाह्नवी कपूर का नाम गुंजन सक्सेना रहता है। कोरोनावायरस की महामारी के कारण इस फिल्म को हॉल में रिलीज नहीं किया गया और इस फिल्म को ऑनलाइन माध्यम से नेटफ्लिक्स जैसे पॉपुलर साइट से स्ट्रीम किया गया। 

यह फिल्म करने के दौरान जाह्नवी कपूर ने अपने सीनियर से कई चीजें सीखी और इस फिल्म में उन्हें अपने साथ किसी वायुयान की आदमी के साथ कुछ रोल करने थे जिनसे जानवी कपूर ने कई शारीरिक चीजें सीखी और वह लोग कैसे इशारों से बात करते हैं वह भी जानवी कपूर ने सीखा। 

जब किसी से इस मूवी के बारे में पूछा जाता है तो लोग मूवी के बारे में ज्यादा कुछ खास नहीं बताते लेकिन इस मूवी में जानवी कपूर के अभिनय कि लोगों ने खूब तारीफ की। लोगों ने कहा कि फिल्म तो अच्छी थी लेकिन उस फिल्म में जानवी कपूर द्वारा किया गया एक्शन और उनके द्वारा किया गया कौशल बिल्कुल ही देखने लायक था। 

जहानवी कपूर के बारे में कुछ मुख्य रोचक तथ्य।

जाह्नवी कपूर धूम्रपान नहीं करती हैं लेकिन वह शराब का सेवन जरूर करती है।  ऐसा कहा जाता है कि जहानवी कपूर सोने का चम्मच लेकर पैदा हुई थी क्योंकि उनके पिता एक महान निर्माताकार और उनकी मां एक बहुभाषी अभिनेत्री थी। 

जहानवी कपूर का रियल नाम जान्हवी कपूर था। लेकिन सोशल मीडिया पर जहानवी जहानवी फैलने से इनका नाम जहानवी कपूर हो गया और लोग इन्हें जहानवी के नाम से पुकारने लगे। 

जहानवी कपूर और शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने एक ही साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के एक इंस्टिट्यूट से अपने अभिनय की प्रशिक्षण प्राप्त की है। उसी इंस्टिट्यूट से रणवीर सिंह ने भी अपना अभिनय प्रशिक्षण प्राप्त किया है। 

2015 में जाह्नवी कपूर ने तेलुगू फिल्म के सुपरस्टार महेश बाबू के साथ भी भूमिका करने के लिए पेशकश की थी लेकिन इन दोनों के बीच में उम्र का गैप होने की वजह से महेश बाबू ने इनकी ये पेशकश नहीं अपनायी। महेश बाबू ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि मैं जहानवी कपूर के साथ फिल्म करना चाहता हूं लेकिन हम दोनों के बीच में उम्र का काफी अंतर है इसलिए मैं यह फिल्म नहीं कर सकता। 

जहानवी कि माँ यानी कि श्रीदेवी कभी नहीं चाहती थी कि जाह्नवी कपूर फिल्मों में अपना करियर बनाएं। श्रीदेवी चाहती थी कि उनकी बेटी  जहानवी कपूर किसी से शादी कर ले और अपनी घर गृहस्थी बसा ले। 

जाह्नवी कपूर को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना काफी पसंद है जिसके कारण वह हर दिन सोशल मीडिया पर अपनी कोई ना कोई फोटो या वीडियो शेयर करती रहती है जिससे उनके फैंस भी खुश रखते हैं और जहानवी कपूर का भी शौक पूरा होता है। 

जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि जहानवी की मां नहीं चाहती थी कि वह एक फिल्म अभिनेत्री बने लेकिन जहानवी कपूर के कौशल और प्रतिभा ने अपनी मां को भी मना लिया और माँ ने जहानवी कपूर को फिल्मों में करियर बनाने के लिए हामी भर दी। 

2018 में जाह्नवी कपूर को शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के साथ करन जौहर की फिल्म में काम करने का मौका मिला जिसका  नाम धड़क था। इसी फिल्म से जहानवी कपूर ने अपने फिल्म इंडस्ट्री में करियर की शुरुआत की। 

एक इंटरव्यू के दौरान जहानवी कपूर ने बताया है कि जब वह धड़क की शूटिंग कर रही थी तो फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने गुजराती भजनों का आनंद खूब लिया है। उस इंटरव्यू के दौरान जहानवी कपूर ने यह भी बताया कि उन्हें शाकाहारी खाने के बाद मांसाहारी खाना बेहद पसंद है जिसकी वजह से उन्होंने गुजराती खाने के बाद मांसाहारी खाना भी खाया। 

जहानवी कपूर को करन जौहर ने स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में लॉन्च करने का फैसला किया था यानी कि ये  स्टूडेंट ऑफ द ईयर टू में काम करने वाली थी लेकिन कुछ दिनों तक स्थगित होने के कारण करण जोहर ने जहानवी कपूर को धड़क फिल्म में काम करने के लिए आमंत्रित किया। 

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जहानवी कपूर को बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता रणवीर सिंह के साथ सिंबा फिल्म में काम करने के लिए चुना गया था। लेकिन जहानवी कपूर ने सिंबा फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया।

जाह्नवी कपूर ने इसलिए नहीं इनकार किया कि वह इस फिल्म में काम करना नहीं चाहती थी दरअसल उन्हें लगा वह अपनी पहली फिल्म में इतने बड़े सुपरस्टार के साथ काम करने में नर्वस हो जाएगी और उनका करियर बर्बाद हो जाएगा इसलिए उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म इतने बड़े सुपरस्टार यानी कि रणवीर सिंह के साथ सिंबा में नहीं की। 

जहानवी कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि उनके माता और पिता ने उनके इस कौशल के लिए खूब समर्थन किया है और उन्हीं की बदौलत आज जाह्नवी कपूर इस मुकाम तक पहुंची है। 

जाह्नवी कपूर की मां का ड्रीम था कि वह जाह्नवी कपूर को सिल्वर स्क्रीन पर देखें। मगर ऐसा नहीं हो पाया क्योंकि 24 फरवरी 2018 को एक शादी के कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान जाह्नवी की मां श्रीदेवी की मृत्यु हो गई। फोरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक इनकी मौत पानी में डूब जाने से हुई थी। 

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय Janhvi Kapoor Biography in Hindi का यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको इस अभिनेत्री की कहानी जीवनी बायोग्राफी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *