झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021: रजिस्ट्रेशन, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया

Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana Apply झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 रजिस्ट्रेशन, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया CM Mukhyamantri Protsahan Scheme Online Registration Form Last Date: हमारे भारत में एक बड़ा वर्ग शिक्षित बेरोजगारों का हैं. रोजगार के अवसरों के अभाव में वे अपने फ्यूचर की तैयारी भी अच्छे से नहीं कर पाते हैं. सभी बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति एक जैसी नहीं होती हैं. आर्थिक सपोर्ट के अभाव में बहुत से युवा अध्ययन की राह छोड़ मजदूरी के काम में लग जाते हैं. शिक्षित युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई राज्य सरकारे बेरोजगारी भत्ते जैसी स्कीम चला रही हैं. झारखंड राज्य में भी एक ऐसी योजना संचालित की जा रही हैं, जिसे मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 के नाम से जाना जाता हैं. इस आर्टिकल में हम झारखंड प्रोत्साहन स्कीम क्या है इसका लाभ ऑनलाइन आवेदन कैसे करे पात्रता क्या हैं इन सभी के बारे में जानेगे. आप अंत तक हमारे साथ बने रहे.

Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana 2021

योजना का नाम झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना
संचालक झारखंड सरकार
लाभार्थी शिक्षित बेरोजगार
उद्देश्य बेरोजगारों को उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन
लाभराशि 5 हजार
ऑफिसियल वेबसाइट लिंक

Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana 2021

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पढ़े लिखे नौजवानों के लिए झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना/ बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 आरम्भ की हैं. योजना के तहत लाभार्थी पात्र शिक्षित युवाओं को पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाती हैं. राज्य के वे समस्त युवा जो तकनीकी प्रशिक्षित हैं बेरोजगार है तथा राज्य के निवासी है तो  योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana 2021 के तहत लाभार्थी युवाओं को सालाना पांच हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाती हैं. इस राशि से बेरोजगारों को आगे की पढ़ाई या सरकारी नौकरी की तैयारी में थोड़ी मदद अवश्य मिलेगी. सरकार की ओर से लाभार्थी को सीधे बैंक अकाउंट में राशि ट्रान्सफर की जाती हैं.

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 आवेदन

राज्य सरकार की ओर से संचालित इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवा 1 अप्रैल 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए पात्र युवा पूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से योजना के लिए अपना फॉर्म लगा सकते हैं. अभ्यर्थी को दोनों तरह के आवेदन में कुछ दस्तावेज सबमिट करने होते हैं. साथ ही यदि जानकारी सही नहीं दी गई है तो इस स्थिति में झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म सत्यापन के समय रद्द किया जा सकता हैं. अगले सेक्शन में हम इसके ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के तरीके पर विस्तार से बात करेगे. आपकों बता दे अब तक 884603 युवा आवेदन कर चुके हैं.

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 का उद्देश्य

झारखंड सरकार संचालित मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के उन युवाओं का आर्थिक सहयोग करना हैं जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगारी के दंश को झेल रहे हैं. इस श्रेणी के पात्र युवाओं को रोजगार मिलने तक सरकार द्वारा पांच हजार रु वार्षिक सहायता राशि प्रदान की जाती हैं. ताकि वे अपनी छोटी छोटी जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर न रहे. इस स्कीम का लाभ बेरोजगार को तब तक दिया जाएगा जब तक कि वह किसी रोजगार के क्षेत्र में कार्यरत न हो. यदि आपने अभी तक Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana 2021 में आवेदन नहीं किया है तो आप यहाँ दिए गये निर्देशों की पालना करते हुए अपना आवेदन फॉर्म अवश्य भरें.

झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

श्रम नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग झारखंड सरकार द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार राज्य के समस्त तकनीकी रूप से प्रशिक्षित व प्रमाणित उम्मीदवारों को जो किसी रोजगार अथवा स्वरोजगार के कार्य से नहीं जुड़े हैं. उन्हें नियत सहायता राशि उपलब्ध करवाने हेतु राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना आरम्भ की हैं.

प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या के समाधान के विकल्प के रूप में सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा. स्कीम के सर्कुलर में कहा गया वे युवा बेरोजगार ही योजना के लाभार्थी होंगे जिन्होंने कौशल प्रशिक्षण या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के अंतर्गत अल्पकालीन प्रशिक्षण, आई टी आई, पोलिटेक्निक एवं अन्य राजकीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम से उत्तीर्ण एवं प्रदेश के किसी नियोजनालय में निबंधित हो को एक वर्ष के लिए राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2021 से नई योजना मुख्यमंत्री प्रोत्साहन स्कीम के तहत नियत राशि की सहायता उपलब्ध कराएगी.

Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana 2021 की पात्रता योग्यता

राज्य सरकार की इस स्कीम में बेरोजगार युवाओं को एक वर्ष के लिए 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाती हैं. इस स्कीम में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन 1 अप्रैल 2021 से आरम्भ हो चुके हैं. आवेदन करने वाले उम्मीदवार को निम्न पात्रता शर्तों को पूर्ण करना होगा, तभी वह योजना का लाभार्थी बन सके.

  • उम्मीदवार झारखंड राज्य का निवासी हो.
  • किसी रोजगार या स्वरोजगार के कार्य में शामिल न हो.
  • बेरोजगार शिक्षित युवा के परिवार की आय तीन लाख रु सालाना से कम हो
  • बैंक खाता आधार के साथ लिंक हो साथ ही उनका नाम वोटर और राशन कार्ड में हो
  • स्नातक या स्नातकोत्तर होना आवश्यक हैं.
  • कौशल प्रशिक्षण या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के अंतर्गत अल्पकालीन प्रशिक्षण, आई टी आई, पोलिटेक्निक एवं अन्य राजकीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम से जुड़े हो
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 35 वर्ष से कम हो, अनुसूचित जाति और जनजाति को आयु छूट प्राप्त हैं.
  • युवा किसी अपराध का अभियुक्त न हो जिसमें 48 घंटे अथवा इससे अधिक की कारावास की सजा हुई हो.

झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
    किसी रोजगार या स्वरोजगार से ना जुड़ा होने का शपथ पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • नियोजनालय का रजिस्ट्रेशन नंबर
  • आरक्षित श्रेणी से है तो उसका प्रमाण पत्र
  • सरकारी संस्थान का तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

हमारे जो साथी इस प्रोत्साहन योजना की योग्यता और पात्रता की शर्तों को पूरा कर रहे हैं उन्हें नियत तिथि में अपना आवेदन अवश्य करना चाहिए. ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी जानकारी यहाँ दी गई हैं. [Those who are fulfilling  eligibility conditions of the Jharkhand Mukhyamantri Protsahan scheme, they must make their application on the due date. Information about how to apply online is given here.]

  • सबसे पहले झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
  • वेबसाइट के होम पेज पर  न्यू जॉब सीकर सेक्शन में जाएं.
  • अब अपने मोबाइल नम्बर दर्ज कर OTP दर्ज करें.
  • अगले पेज पर आपके नाम, मोबाइल, ईमेल आदि की डिटेल्स डाले.
  • अब अपने दस्तावेज अपलोड कर सबमिट कर क्लिक करें.
  • बस इन आसान चरणों में आप मुख्यमंत्री प्रोत्साहन स्कीम के तहत आवेदन कर सकेगे.
ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क आवश्य डोक्युमेंट इसके साथ अटैच कर रोजगार कार्यालय में जमा करवा सकते हैं.

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना Helpline Number

इस आर्टिकल में हमने झारखंड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना से जुडी समस्त बेसिक जानकारी आपकों देने की कोशिश की हैं. यदि आप इस स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी अथवा किसी समस्या के समाधान चाहते हैं. तो राज्य सरकार द्वारा जारी इस स्कीम के हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं.  हेल्पलाइन नंबर 06512491424 है.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना 2021: रजिस्ट्रेशन, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों इस स्कीम के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे