जॉन सीना की जीवनी | John Cena Biography in Hindi

जॉन सीना की जीवनी John Cena Biography in Hindi John Cena एक बहुत बड़े अमेरिकी रेसलर है। पर यही नहीं एक रेसलर होने के साथ-साथ अमेरिकी अभिनेता भी हैं, वह हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम करते हैं। इसके अलावा जॉन सीना एक पॉप सिंगर भी है जिन्हें कई मौकों पर पॉप सिंगिंग करते हुए देखा गया है। जोंन सीना पेशे से एक पहलवान है। वे डब्ल्यूडब्ल्यूई यानी कि वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट में काफी ज्यादा फेमस है। इनके फैंस की संख्या लाखों में है। 

जॉन सीना की जीवनी | John Cena Biography in Hindi

जॉन सीना की जीवनी John Cena Biography in Hindi

हालांकि इस वक्त जोंन सीना डब्ल्यूडब्ल्यूई से संन्यास ले चुके हैं लेकिन फिर भी इनके चाहने वालों की कमी नहीं है। आइए इसे जीवनी के माध्यम से उनके जीवन से जुड़ी कई अहम बातें जानते हैं।

नामजॉन सीना
माता का नामकरोल सीना
पिता का नामजॉन सीना सर
जन्मदिन23 अप्रैल 1977
जन्म स्थल अमेरिका
आयु45 वर्ष
व्यवसायरेसलिंग
राष्ट्रीयताअमेरिकन
धर्मईसाई
शिक्षाग्रेजुएट

परिवार 

जॉन सीना का जन्म अप्रैल 1977 को हुआ था। उनके पिता का नाम जॉन सीना सर और उनकी माता का नाम करोल सीना है। जॉन सीना की शादी निक्की बेला नाम की एक डब्लू डब्लू ई महिला रेसलर से 2002 में हुई थी।

इन दोनों की शादी 2002 से लेकर 2012 तक ठीक चली, लेकिन 10 साल के बाद इन दोनों में कुछ अनबन होने के कारण उन्होंने अपनी मर्जी से एक दूसरे को तलाक दे दिया और शादी के बंधन को तोड़ दिया। फिलहाल जॉन की दूसरी शादी नहीं हुई है। वह अभी अकेले ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। 

शिक्षा 

आपको बता दें कि जॉन ग्रेजुएट है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा करसिंग अकैडमी से पूरी की। जॉन सीना पढ़ाई में भी ठीक-ठाक थे जिसकी वजह से उन्होंने रेसलिंग के साथ साथ पढ़ाई भी जारी रखी, उन्होंने 12वीं का एग्जाम भी सफलतापूर्वक पास किया।

उसके बाद उनके पिता ने उन्हें ग्रेजुएशन करने के लिए कहा और जॉन सीना ने अपने पिता की बात मानते हुए फिजियोलॉजी से ग्रेजुएशन की। 

Telegram Group Join Now

जॉन सीना का डब्ल्यूडब्ल्यूई करियर 

जॉन बचपन में ही ठान चुके थे कि उन्हें डब्लू डब्लू ई रेसलर बनना है। सन 2000 में जब जोंन सीना की पूरी पढ़ाई खत्म हो गई तो उन्होंने रेसलिंग की ओर अपना कदम बढ़ाया।

डब्ल्यूडब्ल्यूई का प्रशिक्षण लेने के लिए उन्होंने अमेरिका के एक यूपीडब्ल्यू द्वारा संचालित अल्टीमेट यूनिवर्सिटी में अपना नाम लिखवाया। 

ताकि उन्हें खेल का प्रशिक्षण बेहतर ढंग से मिल सके और इस खेल के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर सकें। 2000 से लेकर 2002 तक जॉन उस यूनिवर्सिटी में रहकर अपने प्रशिक्षण को बढ़ाते रहें और अलग-अलग तरह के कौशल को सीखने का प्रयास करते रहे।

इस दौरान उन्होंने कई लड़ाइयां भी लड़ी जिसमें उन्होंने कई लड़ाइयों में जीत हासिल की तो वही कुछ में उन्हें हार का भी सामना करना पड़ा। लेकिन जॉन अपनी हर हार से घबराए नहीं बल्कि उन्होंने अपनी हर एक हार से सीख ली।

उन्होंने देखा आखिर उनसे कहा गलती हुई कि वह हार गए? और समय के साथ खुद को इतना बेहतर रेसलर बना दिया कि बाकी पहलवान उनके सामने पानी पीते नजर आते थे।

27 अक्टूबर 2002 को पहली बार इनको टीवी पर देखा गया। ये डब्ल्यूडब्ल्यूई के महान रेसलर थे। यह वह समय था जब कोई भी  कर्ट एंगल नामक इस अमेरिकी रेसलर से लड़ाई नहीं करना चाहता था।

सीना ने कर्ट एंगल को चैलेंज किया और उनसे लड़ाई की। हालांकि इस मैच में जॉन जीत तो नहीं पाए लेकिन जॉन सीना ने सारे लोगों का दिल जीत लिया सिर्फ और सिर्फ अपने इस चैलेंज की बदौलत। क्योंकि उस समय कर्ट एंगल को चैलेंज करना बहुत ही बड़ी बात थी। 

उसके कुछ दिन बाद ही 2003  की शुरुआत में ही जॉन सीना ने उस समय के चैंपियन रेसलर ब्रॉक लेसनर को चैलेंज दिया, उस समय ब्रॉक लेसनर बहुत बड़ा नाम था। जिसने उस समय लगातार फाइट जीती थी तभी अचानक इनके बीच दीवार बनकर खड़े हो गए। 

जॉन सीना और ब्रोक लेसनर के बीच में मैच हुआ इस मैच में जॉन सीना कुछ पैतरे बाजी करते हुए नजर आए। उन्होंने ब्रॉक लेसनर से कहा कि तुम f5 त्याग दो। लेकिन ब्रॉक लेसनर ने f5 जारी रखा और उस मैच में ब्रॉक लेसनर जॉन सीना को कई f5 देते हुए नजर आए।

 इस मैच में भी जॉन और ब्रोक लेसनर के बीच में कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन अंत में इनकी हार हुई। लेकिन जॉन हारने के बाद भी चर्चा का विषय बन गए क्योंकि उस समय ब्रॉक लेसनर एक बड़े फाइटर थे और जॉन उस समय नए- नए डब्ल्यूडब्ल्यूई में आए थे।

अचानक आकर इतने बड़े पहलवान को चैलेंज करना कोई छोटी बात नहीं थी। जॉन सीना ने दो बड़े पहलवानों को चैलेंज किया इस बात से पूरे डब्ल्यूडब्ल्यूई के फैंस काफी खुश हुए। 

फिर 2004 की शुरुआत में डब्ल्यूडब्ल्यूई में हो रहे रॉयल रंबल मैच में जॉन सीना ने भी हिस्सा लिया। जॉन सीना 2004 की रॉयल रंबल मैच में टॉप सिक्स में जगह बनाने में तो कामयाब रहे लेकिन टॉप सिक्स के मैच में उन्हें बिग शो से हारकर बाहर होना पड़ा। रॉयल रंबल खत्म होने के बाद जॉन और बिग शो के बीच में एक मैच का आयोजन किया गया।

इस मैच का आयोजन करने के लिए इन्होने खुद कहा था कि उन्हें बिग शो के साथ लड़ाई करनी है क्योंकि वह बिग शो से ही हारकर रॉयल रंबल मैच से बाहर हुए हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूई द्वारा यह मैच आयोजित किया गया और बिग शो और जॉन सीना के बीच काफी कड़ी टक्कर हुई। इस कड़ी टक्कर में कभी लग रहा था कि जॉन सीना जीत जाएंगे तो कभी बिग शो उनपर भारी पड़ रहे थे।

लेकिन अंत में जॉन ने बाजी मारी और बिग शो को हरा दिया। बिग शो को हराने के बाद जॉन सीना ने डब्ल्यूडब्ल्यूई की फील्ड पर कब्जा जमाया और उन्होंने यह कब्जा चार महीनों तक जमाए रखा। 

लेकिन 4 महीने के बाद जॉन और कर्ट एंगल के बीच में एक जबरदस्त मैच हुई उस जबरदस्त मैच में कार्ट एंगल ने जॉन को हरा दिया और जॉन की बेल्ट को अपने नाम कर लिया। 

इसके बाद ये डब्ल्यूडब्ल्यूई के क्षेत्र में आगे बढ़ते गए और आज इनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड है। सबसे बड़ी बात कि जॉन डब्ल्यू डब्ल्यू ई के क्षेत्र में 16 बार के विश्व चैंपियन है। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि डब्लू डब्लू ई में जॉन का कितना नाम होगा।

16 बार वर्ल्ड चैंपियन बनना कोई आसान बात नहीं है। जॉन सिर्फ 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन ही नहीं रहे हैं बल्कि इसके अलावा जॉन सीना 13 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप में भी जीते। 

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि रॉयल रंबल में भी जॉन 5 बार चैंपियन रह चुके हैं। जिस रेसलर के पास इतना कुछ जीतने की क्षमता है और जिसके नाम इतने सारे रिकॉर्ड है। हम  इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये डब्ल्यू डब्ल्यू ई के कितने बड़े प्लेयर हैं और उनके फैंस की संख्या कितनी होगी। 

जॉन सीना का डब्ल्यू डब्ल्यू ई से सन्यास लेना

लगातार 18 से 20 साल तक डब्लू डब्लू ई में लड़ने के बाद जॉन सीना ने डब्लू डब्लू ई को छोड़ने का फैसला किया। यानी कि अब डब्ल्यूडब्ल्यूई से जॉन संन्यास लेने वाले थे। 

लेकिन सन्यास लेने से पहले ही जोंन सीना अमेरिकी फिल्मी दुनिया में प्रवेश कर चुके थे। लेकिन फिर भी जोंन को उनका अंतिम मैच खेलने के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू की तरफ से बुलाया गया और जोंन सीना ने इस न्योते को स्वीकार किया और वह अपना अंतिम मैच खेलने के लिए तैयार हो गए।

जोंन अपना अंतिम मैच हार गए लेकिन जॉन आज भी डब्लू डब्लू ई फैंस के दिल और दिमाग में अपनी जगह बनाए हुए हैं। आज भी जॉन सीना के लाखों फैंस जॉन सीना को डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में देखना चाहते हैं। 

जॉन सीना का फिल्मों में आगमन –

जोंन 2006 में ही रेसलिंग करने के साथ-साथ फिल्मों में भी प्रवेश कर चुके थे। उनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस में ना तो हिट हुई न ही फ्लॉप।

जॉन ने इस फिल्म की शुरुआत में लगभग 7 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। लेकिन अगले दस सप्ताह तक 18.7 मिलियन डॉलर तक यह फिल्म कमा चुकी थी।  कुल मिलाकर जोंन सीना की यह फिल्म अच्छी कमाई कर चुकी थी इसलिए जोंन को और भी फिल्म मिलती गई। 

और जोंन सीना की फैन फॉलोइंग इतनी ज्यादा थी की लोग सिर्फ जॉन सीना के नाम पर भी फिल्म देखने के लिए चले जाते थे। जोंन सीना अमेरिकी फिल्मी दुनिया में भी अपना पैर जमाने में कामयाब हो गए। जिसकी वजह से जोंन सीना धीरे धीरे wwe से दूर होते गए।

एक समय ऐसा आया की जॉनको wwe मे रेसलिंग करने का टाइम ही नही मिल रहा था। जिसकी वजह से उन्हें मजबूरन wwe से सन्यास लेना पड़ा। सन्यास लेने के बाद अब तक जॉन सीना फिल्मों में लगातार काम कर रहे है। 

जॉन सीना के बारे में कुछ रोचक जानकारी 

  • सीना किसी भी प्रकार का कोई भी धूम्रपान नहीं करते हैं। लेकिन यह बात है कि जोंन सीना थोड़ा बहुत शराब पीते हैं। 
  • जोंन सीना के जन्म के समय जोंन सीना की मां के गर्भ में ही जोंन सीना के गले में गर्भनाल तीन बार लिपट गया था लेकिन भगवान की दया से जोंन बच गए। इस स्थिति में बहुत कम बार ही ऐसा देखने को मिला है कि बच्चा बच जाता है। 
  • जोंन सीना ने अपने रेसलिंग करियर की शुरुआत 1999 में ही की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अल्टीमेट प्रो रेसलिंग एकेडमी से की थी। इस एकेडमी से जोंन ने लगभग दो साल तक प्रशिक्षण लिया था। 
  • सीना ने अमेरिका को कई हिट फिल्म दी है। इसके अलावा सीना रैपिंग भी करने में रुचि रखते हैं। रैपिंग के अलावा सीना हिप हॉप गाने भी गाना पसंद करते हैं। 
  • जोंन सीना का एक रैप एल्बम आज से करीब 9 साल पहले ही आया था। उस रेप का नाम था यू कांट सी मी। यह रैप एल्बम डब्लू डब्लू ई के द्वारा रिकॉर्ड किया गया था। इस रैप एल्बम को इनकी एंट्री के समय बजाया जाता था। यानी कि जब भी जॉन किसी मैच के दौरान डब्ल्यूडब्ल्यूई की रेंज में एंट्री करते थे तो उनकी एंट्री के दौरान इस रैप एल्बम को बजाया जाता था। 
  • सीना ने हाल ही में हुए कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों के लिए 500 मिलियन डॉलर की भारी राशि दान की है। यह पहली बार नहीं है कि जॉन सीना पीड़ित लोगों के लिए इतना कुछ कर रहे हैं इससे पहले भी जॉन सीना कई पीड़ित लोगों की सहायता कर चुके हैं। 
  • जॉन का नाम डब्लू डब्लू ई के हर एक फैंस तक उस समय पहुंचा जब उन्होंने बिग शो को 2004 में हराया और डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप को अपने नाम कर लिया। उस समय के बाद ही इनके फैंस की संख्या बढ़ गई और लोग सीना को चाहने लगे। 
  • जॉन आज भले ही डब्ल्यूडब्ल्यूई से सन्यास ले चुके हैं लेकिन फिर भी डब्ल्यूडब्ल्यूई के फैंस इनको नहीं भूल पाए हैं। कई लोग यह सोचते हैं काश! सीना एक और मैच खेलने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में आ जाते। 

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों जॉन सीना की जीवनी | John Cena Biography in Hindi का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको इस महान रेसलर के जीवन परिचय में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment