कंगना रनौत का जीवन परिचय | Kangana Ranaut Biography in Hindi

कंगना रनौत का जीवन परिचय | Kangana Ranaut Biography in Hindi फिल्म की दुनिया जन्नत जैसी लगती है जहाँ कलाकार अलग-अलग किरदार निभाते हैं। हकीकत के किरदारों को फिल्मी पर्दे पर अपने अभिनय प्रतिभा से लोकप्रिय कर देते हैं। अपनी अभिनय प्रतिभा, मेहनत, आत्मविश्वास, संघर्ष से अपनी एक अलग पहचान बनाते हैं। ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं “कंगना रनौत”

कंगना रनौत का जीवन परिचय | Kangana Ranaut Biography in Hindi

कंगना रनौत का जीवन परिचय Kangana Ranaut Biography in Hindi

जिन्होंने बिना पारिवारिक समर्थन के अपनी प्रतिभा, लगन और कड़े संघर्ष से ईमानदारी पूर्वक कार्य करते हुए अपनी अभिनय प्रतिभा के दम पर एक सफल एवं प्रशंसनीय मुकाम पाया है। आईए कंगना  के बारे में विस्तार से जानने के लिए इनसे संबंधित विभिन्न रूपों को जानते हैं। कंगना रनौत के अनेक पहलू इस प्रकार हैं।

कौन है कंगना रनौत

“कंगना रनौत” बॉलीवुड की लोकप्रिय सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हैं, जो एक “मॉडल” भी हैं। कंगना का वास्तविक नाम “कंगना अमरदीप रनौत” है, प्यार से इन्हें अरशद, ओ टी ए (वन टैक एक्टर) के नाम से भी पुकारा जाता है।

कंगना फिल्म जगत में अपने सशक्त व्यक्तित्व के बलबूते पर कामयाबी के सर्वोच्च शिखर पर पहुँचने वाली कम उम्र की एक्ट्रेस हैं। अनेक फिल्मों में अपनी सर्वश्रेष्ठ अभिनय शैली से लोगों के बीच प्रसिद्ध हुई कंगना ने आलोचकों से भी तारीफ पाई। इन्होंने विपरीत परिस्थितियों एवं कठिन स्थितियों का सामना करके फिल्म जगत में अपना एक मुकाम पाया है। 

जन्म

“बॉलीवुड क्वीन” के नाम से जानी जाने वाली अभिनेत्री कंगना का जन्म भारत के “हिमाचल प्रदेश” के भाम्बला गाँव, जिला मंडी में “23 मार्च, वर्ष 1986” को हुआ था। कंगना हिंदू राजपूत ज़मीदार परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

कंगना के पिताजी का नाम “अमरदीप रनौत” और माता जी का नाम “आशा रनौत” है। इनके पिताजी को पेशे से एक व्यवसायी के रूप में जाना जाता है जबकि इनकी माताजी एक शिक्षिका हैं। कंगना के एक भाई अक्षित रनौत और एक बहन रंगोली रनौत हैं।

Telegram Group Join Now

परिचय

असली नाम – कंगना अमरदीप रनौत
जन्म की तारीख – 23 मार्च, वर्ष 1986
व्यक्तिगत नाम – अरशद, ओ टी ए (वन टैक एक्टर)
आयु – 35 वर्ष
कार्य – मॉडलिंग, अभिनेत्री
डेब्यू फिल्म – गैंगस्टर
मूल नागरिकता – भारतीय
मूल धर्म – हिन्दू

शिक्षा

कंगना बचपन से ही पढ़ाई में होशियार रही हैं। कंगना ने अपनी स्कूली शिक्षा ‘चंडीगढ़’ के “डी ए वी” स्कूल से पूरी की है। कंगना को उनके पिताजी डॉक्टर बनाना चाहते थे लेकिन 12वीं कक्षा में एक विषय में सफलता प्राप्त न करने के कारण उन्होंने आगे की पढ़ाई नहीं की और मॉडलिंग की रूचि की ओर प्रेरित हुई और दिल्ली जाकर ‘एलीट स्कूल ऑफ मॉडलिंग’ में दाखिला लिया था और आगे इसी क्षेत्र में अग्रसर हुईं।

मॉडलिंग सफर

कंगना ने अपने करियर की शुरुवात मॉडलिंग से ही की थी। परिवार की असहमति के बावजूद कंगना रनौत ने मॉडलिंग को चुना जिसके लिए वे दिल्ली में एक मॉडलिंग एजेंसी से जुड़ी ताकि मॉडलिंग की बारीकियों को सीख सके।

उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर के दौरान अनेक सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। सुंदर छवि, आकर्षक व्यक्तित्व के कारण इनको मॉडलिंग में अनेक ऑफर भी आये।

थिएटर आर्टिस्ट

कंगना फिल्म में अभिनय करने से पूर्व दिल्ली के थिएटर से जुड़ी थी। कंगना थिएटर समूह में अपने अभिनय की प्रैक्टिस करती थी और कई नाटक में भाग भी लेती थी। थिएटर अभिनीत उनका पहला नाटक ‘गिरीश कर्नाड’ द्वारा निर्मित ‘रक्त कल्याण’ था।

कंगना रनौत का अभिनय करियर

कंगना एक सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। जिन्होंने अभिनय क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित मुकाम स्थापित करने के लिए संघर्ष किया और कठिन परिस्थितियों को मात देकर फिल्म जगत में अपनी एक पहचान बनाई। अभिनय प्रतिभा को निखारने के लिए उन्होंने आशा चंद्रा का एक्टिंग स्कूल जॉइन किया था। कंगना ने कम फिल्में की हैं लेकिन कुछ हटके महत्वपूर्ण फिल्में की हैं जिसमें उन्होंने अपनी अभिनय प्रतिभा का कमाल दिखाया है।

उनकी पहली फिल्म “गैंगस्टर’ थी जिसमें अभिनय कर उन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुवात की और अवार्ड भी प्राप्त किये। कंगना की कुछ मुख्य फिल्में हैं: 

गैंगस्टर, वोह लम्हें (वर्ष 2006), लाइफ इन ए मेट्रो (वर्ष 2007), फैशन (वर्ष 2008), राज़ दी मिस्ट्री कांटीनुएस (वर्ष 2009), वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई (वर्ष 2010), तनु वेड्स मनु (वर्ष 2011), क्रिश 3, क्वीन (वर्ष 2013), तनु वेड्स मनु रिटर्न (वर्ष 2015), रंगून, सिमरन (वर्ष 2017), मणिकर्णिका – द क्वीन ऑफ झाँसी, मेंटल है क्या (वर्ष 2018) आदि।

उनकी आने वाली फिल्म ‘थालायवी’ है जो 100 करोड़ बजट वाली फिल्म है जिसमें कंगना  तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के मुख्य किरदार में नजर आएँगी। उनके अभिनय में आत्मविश्वास स्वतः ही दिखाई पड़ता है। अपनी अभिनय शैली के दम पर कंगना ने फिल्म जगत में अपने दमदार किरदार को बेहतर रूप से उभारा है।

कंगना रनौत का व्यक्तिगत जीवन 

कंगना का निजी जीवन जितने उतार-चढ़ाव से गुज़रा है उतनी ही सुर्खियों में रहा है। कंगना की अभी शादी नहीं हुई है लेकिन उनके अफेयर की खबरें सुर्खियों में रही हैं। उनको अनेक अभिनेताओं एवं अन्य पर्सनेलटी के साथ जोड़ा गया है जैसे आदित्य पंचोली (एक्टर), अजय देवगन (एक्टर), अध्ययन सुमन (एक्टर), निकोलस लाफ्फेर्टी (ब्रिटिश डॉक्टर), रितिक रोशन (एक्टर) आदि। 

कंगना ग्लैमर दुनिया से आकर्षित होकर पढ़ाई बीच में छोड़ कर मॉडलिंग में सक्रिय हुई फिर अभिनय से जुड़ गईं। परिवार की मर्ज़ी के खिलाफ इन्होंने अभिनय को चुना जिसकी वजह से इन्हें परिवार से बेदखल किया गया, आर्थिक सहायता भी नहीं मिली जिसकी वजह से शुरूवात में इन्हें अचार-रोटी खाकर कुछ दिन गुज़ारने पड़े, कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

कंगना एक बेहतरीन कत्थक डांसर हैं एवं कथक में प्रशिक्षित भी हैं। इन्हें अभिनय के अलावा खाना बनाना, संगीत सुनना, लिखना, योगा करना आदि पसंद हैं। इन्हें फिल्में देखना भी पसंद है इन्होंने कई फिल्में देखी हैं, इन्हें टीवी शो देखना पसंद नहीं है।

कंगना जिद्दी स्वभाव की हैं। इन्हें ‘डेविड बेकहम’  फुटबॉलर काफी अच्छे लगते हैं। इनकी इच्छा है कि रिटायर्ड होने पर शिमला में एक सुंदर सा खुद का फॉर्म हाउस खरीदें।

कंगना रनौत की रुचियाँ

प्रिया एक्टर – आमिर खान, शाहरुख खानकुछ कुछ होता है
प्रिय फिल्म – कुछ कुछ होता है
प्रिय खेल – बास्केटबॉल
प्रिय किताब –  द स्टोरी ऑफ माय एक्सपेरिमेंट विथ ट्रुथ, ऑटोबायोग्राफी ऑफ मोहनदास करमचंद गाँधी
प्रिय रंग – काला
प्रिय जगह – पेरिस
प्रिय रेस्टोरेंट – कोंग पौष (मुंबई)
प्रिय परफ्यूम – चैनल नंबर 5
प्रिया खाना – चावल दाल
प्रिय फैशन आइकन- सोनम कपूर

कंगना रनौत की कुल संपत्ति

कंगना एक फिल्म के लिए सबसे अधिक धनराशि लेने वाली अभिनेत्री हैं। फोर्ब्स इंडिया की टॉप 100 में 5 बार अधिक धनराशि लेने वाली अभिनेत्री के रूप इनका नाम सूची में दर्ज किया गया है। कंगना एक विज्ञापन के लिए 1.5 करोड़ रुपए लेती हैं,

उनकी प्रति महीने की आय करीब 1 करोड़ रुपए, प्रति फिल्म 11 से 12 करोड़, वार्षिक आय करीब 4.5 मिलियन डॉलर है। कुल संपत्ति के रूप में देखा जाए तो कंगना रनौत के पास 12 मिलियन डॉलर के करीब सम्पति है। भारतीय रुपए के हिसाब से करीब 90 से 94 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

कंगना रनौत का अन्य व्यवसाय

कंगना अभिनय के क्षेत्र में सफल एवं प्रसिद्ध हैं। फिल्म जगत में पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर हैं एवं उन्होंने अपनी एक विशिष्ट जगह बनाई है। इसके अलावा उनका लेखिका, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रूप भी समक्ष आया है।

वर्ष 2020 में उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च की जिसका नाम “मणिकर्णिका” फिल्मस” रखा है। इस प्रोडक्शन के तहत कंगना खुद फिल्म डायरेक्ट एवं प्रोड्यूस करेगीं।

स्क्रिप्ट लेखन के लिए कंगना रनौत न्यूयॉर्क भी गई थीं, लेकिन ‘क्वीन’ फिल्म के प्रमोशन के लिए इन्हें वापस आना पड़ा। फिल्म क्वीन के डायलॉग कंगना रनौत ने खुद लिखे हैं। उनकी प्रतिभा न सिर्फ अभिनय तक सीमित है बल्कि अन्य रूपों में भी उभर कर आई है।

कंगना रनौत के विरोधी संदर्भ

कंगना जैसी सफल एवं लोकप्रिय अभिनेत्री  का विवादों के घेरे में आना स्वभाविक सा लगता है। फिल्म जगत से जुड़े फेमस लोगों के जीवन में विरोधी तथ्य और विवाद आ ही जाते हैं। कंगना का व्यक्तित्व बेबाक रहा है जिस वजह से वे अपने कथनों और अभिनेताओं से जुड़े मुद्दों के कारण लाइमलाइट में आ ही जाती हैं।

1】”आप की अदालत” संबंधित विवाद

कंगना ने वर्ष 2017 सितंबर माह में ‘रजत शर्मा’ के टीवी शो “आप की अदालत’ में अपने व्यक्तिगत जीवन एवं फिल्म जगत के बारे में कई सनसनी बातें कहीं। अपने इन्हीं वक्तव्यों की वजह से कंगना रनौत विवाद के घेरे में आ गई थी।

2】आदित्य पंचोली संदर्भ

कंगना के विरोधी संदर्भ में आदित्य पंचोली से अफेयर की चर्चा चली जो उम्र में कंगना से 20 वर्ष बड़े हैं एवं शादीशुदा भी हैं। कई आरोप लगाए गए जो विवाद का मुद्दा बने।

3】अध्ययन सुमन संदर्भ

कंगना के अफेयर की चर्चा शेखर सुमन के पुत्र अध्ययन सुमन के साथ भी सामने आई जिस वजह से अनेक बातें बनी, इनके ब्रेकअप के पश्चात अध्ययन ने इन पर अनेक आरोप लगाए।

4】रितिक रोशन संदर्भ

कंगना का नाम रितिक रोशन से भी जोड़ा गया। इनके अफेयर, रितिक रोशन और सुजैन के बीच तलाक की खबर आदि अफवाहें फैली और विवाद स्वरूप कानूनी लड़ाई भी देखने को मिली।

कंगना की निजी जिंदगी हो या सार्वजनिक रूप कई विरोध हुए, विवाद बने लेकिन कंगना रनौत अपनी सफलता की सीढ़ियों में अग्रसर हैं।

कंगना रनौत का शाकाहारी खाना संदर्भ

कंगना पहले माँसाहारी भोजन खाती थी लेकिन अब पूरी तरह शाकाहारी बन गई हैं। अपने स्वास्थ्य एवं सुंदरता को बरकरार रखने के लिए हेल्दी डाइट लेती हैं और फिट रहती हैं।

कंगना रनौत को वर्ष 2013 में “पे. टा” जो की एक “नॉन गवर्नमेंटल आर्गेनाइजेशन”(एन. जी.ओ)है ने “भारत के हॉटेस्ट शाकाहारी” की सूची में अंकित किया था।

कंगना रनौत संबंधित सम्मान और उपलब्धियाँ

कंगना को ज़ोरदार अभिनय एवं किरदार के जीवंत रूप को अभिनय के दम पर उभारने के लिए अनेक अवॉर्ड्स मिले हैं।

1】फिल्म फेयर अवार्ड

उन्हें ‘वर्ष 2007’ में ‘गैंगस्टर’ फिल्म के लिए “बेस्ट फीमेल डेब्यू”, ‘वर्ष 2009’ में ‘फैशन’ फिल्म के लिए “बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस”, ‘वर्ष 2015’ में ‘क्वीन’ फिल्म के लिए “बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड मिला है।

2】नेशनल फिल्म अवॉर्ड

उन्हें ‘वर्ष 2010’ में ‘फैशन’ फिल्म के लिए “बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस”, ‘वर्ष 2015’ और ‘वर्ष 2016’ में फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ के लिए “बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड मिला है।

3】आइफा अवॉर्ड

उन्हें ‘वर्ष 2007’ में ‘गैंगस्टर’ फिल्म के लिए “स्टार डेब्यू”, ‘वर्ष 2009’ में ‘फैशन’ के लिए “बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस”, ‘वर्ष 2015’ में ‘क्वीन’ के लिए “बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड मिला है।

4】नागरिक अवार्ड

कंगना को नागरिक अवार्ड के रूप में सम्मानित अवार्ड ‘पद्मश्री’ ‘वर्ष 2020’ में मिला था।

इन मुख्य अवार्ड्स के अलावा भी कंगना रनौत को अन्य अनेक उपलब्धियाँ भी प्राप्त हैं।

यह भी पढ़े

कंगना ने फिल्म जगत में अपनी प्रतिभा, आत्मविश्वास के बल पर कठिन परिस्थितियों का सामना कर खुद को सफल रूप में स्थापित किया है। कंगना आज के दौर की सफल, सुप्रसिद्ध, लोकप्रिय अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं।

कंगना रनौत के जीवन से सीख स्वरूप आगे बढ़ने की प्रेरणा ही मिलती है। प्रस्तुत लेख कंगना रनौत का जीवन परिचय Kangana Ranaut Biography in Hindi में कंगना रनौत के जीवन के अनेक रूपों को दर्शाया गया है, जिसके फलस्वरूप उनके बारे में जाना जा सकता है।

Leave a Comment