कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय | Kartik Aaryan Biography In Hindi

कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय | Kartik Aaryan Biography In Hindi कार्तिक आर्यन भारत के एक मशहूर बॉलीवुड अभिनेता है। जिन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2011 में की थी। अब तक कार्तिक आर्यन कई बॉलीवुड फिल्में कर चुके हैं और उनमें उन्होंने कुछ ऐसी फिल्मों को भी किया है जो फिल्म काफी हिट रही है और उन फिल्मों से आर्यन फेमस भी हुए हैं।

कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय | Kartik Aaryan Biography In Hindi

कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय Kartik Aaryan Biography In Hindi

कार्तिक ने एक बॉलीवुड मूवी जिसका नाम प्यार का पंचनामा है, उस मूवी में वह 5 मिनट की लगातार संवाद बोले थे जो कि कोई भी बॉलीवुड फिल्म में पहले कभी नहीं बोला गया था। इतना लंबा संवाद आज तक किसी ने नहीं बोला। आइए जानते हैं आर्यन के बारे में सारी जानकारी जो हमारे लिए और आपके लिए जरूरी है। 

परिचय

नामकार्तिक आर्यन
पिता का नाम मनीष तिवारी 
माता का नामप्रगति तिवारी
जन्मदिन22 नवंबर 1990
जन्म स्थानमध्य प्रदेश
आयु31 वर्ष 
व्यवसायअभिनेता
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
शिक्षाइंजीनियरिंग

परिवार 

कार्तिक भारत के एक बहुत ही मशहूर बॉलीवुड अभिनेता है। वह देशभर में खूब प्रसिद्ध एक्टर हैं जिनके फैन्स की तादाद लाखों में है। कार्तिक आर्यन का जन्म 22 नवंबर 1990 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। 

शुरुआत में जब वे स्कूल में पढ़ा करते थे तो इनका नाम कार्तिक तिवारी था लेकिन जब इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो कार्तिक तिवारी की जगह पर इनका नाम कार्तिक हो गया। कार्तिक के माता और पिता दोनों डॉक्टर है। जहां कार्तिक के पिता बालों के डॉक्टर हैं तो उनकी माता स्त्री रोग विशेषज्ञ है। 

आर्यन के पिता का नाम मनीष तिवारी और उनकी माता का नाम प्रगति तिवारी है। कार्तिक की एक छोटी बहन भी है। इनकी छोटी बहन के बारे में हमारे पास कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

कार्तिक आर्यन का फिल्मी करियर 

कार्तिक ने इंजीनियरिंग की डिग्री तो हासिल कर ली लेकिन वह हमेशा फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहते थे। कार्तिक शुरू से ही एक बढ़िया एक्टर बनना चाहते थे।

कार्तिक  ने अपनी इंजीनियरिंग पढ़ाई के दौरान ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था। उन्हें 2011 में एक फिल्म प्यार का पंचनामा में एक युवा बच्चा जिसका नाम रज्जो था उसका रोल मिला था। 

इस फिल्म में कार्तिक ने 5 मिनट का एक लगातार संवाद बोला था जो लोगों को काफी पसंद आया और उसके कारण कार्तिक और भी ज्यादा प्रसिद्ध हो गए। इसके साथ ही इतना लंबा संवाद लगातार बोलने वाले वह पहले एक्टर बने।

इस संवाद के कारण डायरेक्टर और प्रड्यूसर का ध्यान कार्तिक की तरफ़ आकर्षित हुआ। फिर 2013 में लव रंजन ने अपनी एक फिल्म में कार्तिक को जगह दी उस फिल्म का नाम था आकाशवाणी। 

फिल्म आकाशवाणी में कार्तिक के साथ नुशरत भरुचा एक्ट्रेस थी। इस फिल्म में कार्तिक ने तो बहुत अच्छी एक्टिंग की लेकिन यह फिल्म लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आई और हम कह सकते हैं कि यह फिल्म असफल रही। लेकिन इस फिल्म में कार्तिक की एक्टिंग & परफॉर्मेंस को लोगों ने खूब सराहा और कार्तिक की खूब तारीफें की। 

आकाशवाणी एक लव स्टोरी फिल्म थी। इस फिल्म में एक आकाशवाणी की वजह से दो प्रेमी अलग हो जाते हैं और दोनों बहुत दूर चले जाते हैं। लेकिन फिल्म के लास्ट में दोनों प्रेमी कैसे मिलते हैं यह बात फिल्म में बताई गई है और यह फिल्म काफी बढ़िया तरीके से शूट की गई  है। 

2015 में लव रंजन के निर्देशन में कार्तिक आर्यन को प्यार का पंचनामा 2 में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में भी कार्तिक के साथ नुशरत भरुची ही थी। हालांकि इस फिल्म में कार्तिक और नुशरत भरुचा के अलावा कई और नए कलाकार भी शामिल थे। 

लेकिन उनमें इन दोनों का रोल मुख्य था। इस फिल्म में की गई एक्टिंग में कई लोगों की परफॉर्मेंस काफी खराब थी जिसकी वजह से कई लोगों की आलोचना भी हुई लेकिन कार्तिक और नुशरत भरुचा की एक्टिंग की फिर से लोगों ने सराहना की क्योंकि वाकई में इन दोनों ने काफी अच्छी एक्टिंग की थी। 

इसके बाद कार्तिक को एक-एक फिल्म करके कई सारी फिल्म मिलती गई। यह कहना गलत नहीं होगा कि कार्तिक आर्यन अपनी प्रतिभा और अपने कौशल की बदौलत आज बॉलीवुड इंडस्ट्री की शान है। 

कार्तिक की प्रसिद्ध फिल्म और उनसे जुड़ी कुछ खास बातें 

प्यार का पंचनामा 

प्यार का पंचनामा फिल्म कार्तिक की पहली फिल्म थी। यह फिल्म सन 2011 में लव रंजन के निर्देशन में निकाली गई थी। यह एक बॉलीवुड रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी।

इस फिल्म में तीन कुंवारे लड़के प्यार में पड़ जाते हैं। यह फिल्म लोगों को खूब पसंद आई थी। सबसे खास बात यह है कि यह आर्यन की पहली फिल्म थी और पहली फिल्म में ही कार्तिक आर्यन लोगों को काफी पसंद आए थे और कार्तिक आर्यन की फिल्म 175 करोड़ की कमाई की थी।

इस फिल्म को बनाने में सिर्फ 100 करोड़ रुपए की लागत लगी थी लेकिन इस फिल्म ने कुल 175 करोड़ से अधिक कमाए। 

प्यार का पंचनामा 2 

कार्तिक में टैलेंट कूट कूट के भरा है। उन्हें 2015 में फिर से लव रंजन ने प्यार का पंचनामा 2 करने के लिए आमंत्रित किया। इस मौके को कार्तिक ने बखूबी अपनाया और उन्होंने इस फिल्म में भी अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दिया।

यह फिल्म 2011 में आए प्यार का पंचनामा का सिकवल था। इस फिल्म को लव रंजन द्वारा निर्देशित तथा पैनोरमा स्टूडियो प्रोडक्शन द्वारा प्रोड्यूस किया गया था। इस फिल्म में भी कार्तिक के साथ नुशरत भरुचा थी। 

लॉन्च के पहले दिन ही इस फिल्म ने जज्बा, कट्टी बट्टी और पीकू को पीछे छोड़ते हुए 5.50-5.75 करोड़ की कमाई की। यह फिल्म 1 सप्ताह में साढे 39 करोड़ की कमाई कर चुकी थी। 

सोनू की टीटू की स्वीटी 

बता दें कार्तिक को सोनू की टीटू की स्वीटी से ही पहली बार प्रसिद्धि मिली। क्योंकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत हीट रही थी। सोनू की टीटू की स्वीटी फिल्म को 23 फरवरी 2018 को भारत के कई सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था।

यह फिल्म ब्लॉक बस्टर हुई थी। इस फिल्म को बनाने में सिर्फ 200 करोड़ रुपए की लागत लगी थी। जबकि इस फिल्म ने 2 अरब की कमाई की थी।

इसके साथ ही 2018 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी यही फिल्म थी। 2018 में सोनू के टीटू की स्वीटी फिल्म एक बॉलीवुड कॉमेडी फिल्म थी। इससे लव रंजन द्वारा डायरेक्ट तथा लिखा गया था। 

कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड 

कार्तिक की कई गर्लफ्रेंड रह चुकी है। कुछ दिन तक नुशरत भरुचा कार्तिक की गर्लफ्रेंड के रूप में सामने आई थी। उसके बाद यह अफवाह उड़ रही थी कि अनन्या पांडे और कार्तिक के बीच रिलेशनशिप चल रहा है।

ऐसी कई अफवाहें कार्तिक के बारे में आई है। इनमें से कुछ सच भी हो सकता है और कुछ गलत भी, हम यह नहीं कहते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई सारी अफवाह सच है। हमने सिर्फ आपको कार्तिक से जुड़ी अफवाहों के बारे में बताया है 

कार्तिक आर्यन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

  • जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि कार्तिक आर्यन के माता- पिता दोनों डॉक्टर थे इसलिए इनके माता-पिता चाह रहे थे कि कार्तिक भी डॉक्टर बने। लेकिन अच्छी मेडिकल कोचिंग के लिए कार्तिक आर्यन के पास पैसे नहीं थे,  जिसकी वजह से आर्यन डॉक्टर नहीं बन पाए। 
  • कार्तिक की बॉलीवुड में कोई रिलेशनशिप नहीं है। यानि कहने का मतलब है कि कार्तिक की जान पहचान बॉलीवुड में किसी से नहीं थी जिसके कारण उन्हें कई ऑडिशन देने पड़े थे उसके बाद ही उनका सिलेक्शन फिल्मों में हो पाया था। अतः हम कह सकते हैं कि कार्तिक आर्यन ने अपनी मेहनत और अपने टैलेंट के बल पर आज बॉलीवुड में अपना पैर जमाया है। 
  • जब कार्तिक मुंबई आए थे तो उनके साथ एक लड़की रिलेशनशिप मे थी। लेकिन जैसे ही उस लड़की को यह मालूम चला कि कार्तिक पर एक्टिंग का भूत सवार है और वह एक्टिंग को ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उसने कार्तिक आर्यन का साथ छोड़ दिया क्योंकि उससे लग रहा था कि यह झूठ मुठ का टाइम पास करेगा और जिंदगी में कुछ नहीं कर पाएगा। 
  • आर्यन का मानना है कि उनके एक्टिंग गुरु, लव रंजन है, जिन्होंने इन्हें एक अच्छे एक्टर से आज पक्का एक्टर बना दिया। कार्तिक का मानना है कि आज वह को भी है वह अपने गुरु लव रंजन के बदौलत है। 
  • प्यार का पंचनामा फिल्म के ऑडिशन से कार्तिक आर्यन को नहीं चुना गया था लेकिन उस 5 मिनट के डायलॉग के लिए स्पेशल कार्तिक आर्यन को चुना गया था। क्योंकि उन्होंने वह 5 मिनट का डायलॉग बिना रुके लगातार बोल दिया था। इसलिए सिर्फ उसी एक डायलॉग के लिए कार्तिक को प्यार का पंचनामा फिल्म में रखा गया था। 
  • कार्तिक की ड्रीम कार लेंबोर्गिनी है। आज से कुछ दिन पहले ही कार्तिक आर्यन अपने खुद के पैसों से लेंबोर्गिनी कार खरीद चुके हैं। 
  • आर्यन ने एक इंटरव्यू में बताया है कि वह खाने के बहुत शौकीन है। उनको गाजर का हलवा और गुलाब जामुन बेहद पसंद है। कार्तिक आर्यन ने कहा कि उनकी मां उनके लिए हमेशा गुलाब जामुन और गाजर का हलवा बनाया करती थी। 
  • आर्यन का रिलेशन स्टेटस एक बहुत ही बेहतरीन टॉपिक है। सारी लड़कियां चाहती हैं कि वह आर्यन के साथ रिलेशनशिप में रहे। लेकिन अभी वर्तमान में ऐसी न्यूज़ आ रही है कि कार्तिक आर्यन कनाडा की एक मॉडल डिंपल शर्मा को डेट कर रहे हैं। 
  • एक घोषणा के दौरान यह कहा गया था कि करण जौहर और कार्तिक साथ में फिल्म करेंगे। लेकिन आर्यन की मांग इतनी ज्यादा थी कि करण जौहर ने इनकी जगह पर अक्षय कुमार और करीना कपूर को रख लिया। 
  • आर्यन ने सोशल मीडिया के द्वारा प्यार के पंचनामा फिल्म की खोज की थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना एक फोटो क्रॉप करके बताया था कि आप जिस लड़के को खोज रहे हैं वह मैं ही हूं। 
  • कार्तिक के बारे में एक और बात पता चली है कि कार्तिक आर्यन ने लगातार 3 साल तक ऑडिशन दिए थे लेकिन उन्हें किसी भी ऑडिशन में सफलता नहीं मिली थी। 
  • कार्तिक एक सफल अभिनेता के साथ एक सफल मॉडल भी है। कार्तिक आर्यन के पास कई मॉडलिंग की असाइनमेंट पड़ी हुई है। 
  • आर्यन एक छुपे हुए कवि और कहानीकार भी है। कार्तिक आर्यन ने एक इंटरव्यू में कहा है कि वो जब भी खाली बैठते हैं तो कहानी या फिर कविता की कुछ पंक्तियां लिखते रहते हैं। क्योंकि उन्हें कहानी या फिर कविता लिखना बेहद पसंद है। कार्तिक ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि वह एक दिन फिल्म का निर्देशन करना चाहेंगे। 

यह भी पढ़े

उम्मीद करते हैं फ्रेड्स कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय Kartik Aaryan Biography In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको आर्यन के जीवन के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *