खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography In Hindi

आज हम खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography In Hindi के बारे में जानेगे. हमारे देश में खेल, फिल्म, इंडस्ट्री और पोलिटिक्स से हीरो निकले है मगर बात पढ़ने पढ़ाने की हो तो ऐसे उदाहरण कम ही मिलते हैं. भारत में डिजिटल क्रांति के साथ ही देशभर के स्टूडेंट्स के लिए लोकप्रिय शिक्षक के रूप में पहचान पाने वाले खान सर पटना वाले की जीवनी आज हम पढ़ेगे, कैसे एक साधारण परिवार में जन्मे यूपी के इन महाशय को आज करोड़ो छात्र अपना पसंदीदा शिक्षक मानते है.

खान सर पटना का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography In Hindi

खान सर पटना का जीवन परिचय Khan Sir Patna Biography In Hindi
पूरा नाम (Full Name)फैज़ल खान
असली नाम (Real name)खान सर
जन्म दिवस (Birth Date)अज्ञात
जन्म स्थान (Birth Place)गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
गृहनगर (Hometown)पटना, बिहार
पेशा (Profession)शिक्षक
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
लोकप्रियतामानचित्र विशेषज्ञ, टीचर
उम्र (Age)30 साल
धर्म (Religion)इस्लाम

कौन है खान सर

बिहार के पटना शहर में स्थापित खान रिसर्च सेंटर के निदेशक फैजल खान, जिन्हें बच्चे खान सर कहकर सम्बोधित करते हैं. ये पेशे से टीचिंग इंस्टीट्यूट चलाते हैं, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं. मानचित्र विशेषज्ञ इनकी विशेष योग्यता हैं. करंट अफेयर्स से लेकर समस्त विषयों पर इनकी गहरी पकड़ हैं.

भारत में डिजिटल क्रांति आने के बाद देश के कोने कोने में खान सर की क्लास यूट्यूब के माध्यम से देखी जाती हैं. गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले बच्चों के लिए इनके द्वारा सस्ती दरों पर खान सर ओफिसियल एप्प के जरिये कोर्स उपलब्ध कराएं जाते हैं. आज इन्हें देखने वालों की संख्या करोड़ो में हैं.

व्यक्तिगत परिचय

एक सैनिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में हुआ था. इनकी माता जी गृहणी है पिता और एक बड़े भाई सेना में अधिकारी हैं. फैजल खान ने भी परिवार की परम्परा को निभाते हुए सेना में जाने के NDA की परीक्षा ऊतिर्ण की मगर शारीरिक परीक्षा में विफलता के चलते इनका चयन नहीं हो पाया था.

यही से गरीब परिवारों के बच्चों को अपना सपना पुरा करने के लिए प्रशिक्षित करने के विचार ने जन्म लिया और छात्रों के हित में पटना में एक कोचिंग संस्थान की शुरुआत की. इनके पढ़ाने के ढंग देशी भाषा और हंसी ख़ुशी से पढ़ाने की शैली इनको अन्य शिक्षकों से ख़ास बनाती हैं.

अपनी शुरूआती शिक्षा इन्होने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से ही पूरी की और बाद में प्रयागराज से बीएससी और एमएससी की पढाई की. प्रयागराज विश्वविद्यालय में अध्ययन की अवधि के दौरान ये छात्र नेता भी रहे और कुछ आन्दोलन भी कियें, जिनके चलते कई बार इन्हें जेल यात्रा भी करनी पड़ी थी.

Khan Sir Real Name

आपको बता दे, खान सर का असली नाम फैजल खान है तथा ये इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं. इनके नाम को लेकर एक बार काफी हंगामा बरफा था. दरअसल हुआ यूं था कि इनकी एक ऑनलाइन क्लास के दौरान छात्रों ने इनका असली नाम जानने की जिद्द की थी, तभी खान सर ने कहा था मुझे बैंक वाले मित्र अमित सिंह नाम से पुकारते हैं.

उनका इतना कहना भर था कि समाज के एक तबके ने खान सर के इस विडियो क्लिप को सोशल मिडिया पर अलग अलग कैप्शन के साथ शेयर करना शुरू कर दिया, उन्हें हिन्दू साबित करने के लिए भगवे वस्त्र में उनकी फोटो यज्ञ और गौसेवा के फोटो भी तेजी से वायरल किये गये. आखिर में इन्होने कहा कि मैं अपना नाम स्वयं बता दूंगा तब जाकर यह विवाद खत्म हुआ था.

विवाह Khan Sir Wife Name

आपको बता दे खान सर का विवाह हुआ है अथवा नहीं इस सम्बन्ध में कोई पुख्ता प्रमाण नहीं हैं. मगर कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार मई 2020 में इनकी शादी कोरोना के चलते स्थगित कर दी गई थी.

खान सर की सगाई एक बनारस हिन्दू यूनिवसिर्टी में पढ़ने वाली डोक्टर युवती के साथ हुई है ऐसा बताया जाता हैं. मगर उनके नाम की जानकारी सार्वजनिक उपलब्ध नहीं हैं.

Khan GS Research Centre Patna

आज जिस कारण खान सर को भारत के करोड़ो विद्यार्थी जानते है उनकी बड़ी वजह हैं खान रिसर्च सेंटर पटना, ये उनकी कोचिंग का नाम हैं. मानचित्र विशेषज्ञ और मोटिवेशनल स्पीकर फैजल ने कुछ वर्ष पूर्व ही इसकी शुरुआत चंद छात्रों के साथ की थी. आज यह सेंटर देशभर में विख्यात हैं तथा एक समय हजारों की संख्या में छात्र पढ़ते हैं.

खान सर की क्लास में पढ़ने के लिए लम्बी वोटिंग का इन्तजार करना पड़ता हैं. सिमित संसाधनो के साथ अधिक छात्रों को पढाना सम्भव नहीं होता हैं. ऐसे में यूट्यूब और उनके एप्प के जरिये ही अधिकतर छात्र स्टडी करते हैं.

khan Sir Youtube Channel

खान सर अपनी कुछ क्लासेज को यूट्यूब एप्प पर फ्री स्ट्रीम करते है. कुछ वर्ष पूर्व तक इनसे बेहद कम छात्र जुड़े हुए थे. मगर कोरोना के चलते जब ऑफ लाइन टीचिंग पर विराम लगा तो यूट्यूब सनसनी के रूप में खान सर की एंट्री होती हैं और देखते ही देखते इनके साथ लाखों और अब करोड़ो की संख्या में छात्र जुड़ते चले गये.

विभिन्न ऑनलाइन कोर्सेज Khan Sir Application पर भी उपलब्ध कराते हैं, यह उनकी मोबाइल एप्लीकेशन है जहाँ अल्प शुल्क पर क्वालिटी के कोर्स दिए जाने का दावा किया जाता हैं. आपकी भी इनसे पढ़ने की तमन्ना हैं तो आप घर बैठे इन दो माध्यमों से खान सर से पढाई कर सकते हैं.

खान सर से जुड़े विवाद

जब कोई इंसान आसमान की बुलन्दियो को छूता है तो उनकी हर बात को गम्भीरता से लेकर उससे एक संदेश निकालने की कोशिश की जाती हैं. यही फैजल खान के साथ होता आया हैं. पूर्व में बताए उनके नाम विवाद प्रकरण का कारण भी कुछ ऐसा ही था.

इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब इन्होने फ़्रांस में बने मोहम्मद के पोस्टर के बाद पाकिस्तान में तहरीक ए लब्बैक सड़कों पर आंदोलन कर फ़्रांसिसी राजदूत की वापसी की मांग कर रहे थे.

खान सर ने एक विडियो में आंदोलनकारियो को तल्ख हकीकत से परिचय कराया तो मुस्लिम समाज का एक तबका उनके विचारों से खफा हो गया.

फैजल खान के पंच और पाकिस्तानी, अमेरिका के नेताओं को लेकर उनके रोस्ट अंदाज में कहे डायलोग लोगों का खूब मनोरंजन करते है बल्कि कभी कभी विवाद बनकर तूल भी पकड़ लेते हैं.

RRB NTPC विवाद

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट में धांधली को लेकर 26 जनवरी 2022 के दिन देशभर में कई स्थानों पर स्टूडेंट्स ने आंदोलन किये. पुलिस ने इस आन्दोलन को उकसाने के आरोप में खान सर पर एफ आर दर्ज की हैं. पुलिस का आरोप है कि विडियो बयानों के बाद ऐसा लगता है कि राज्य में सुनियोजित ढंग से कोचिंग संस्थानों के मालिकों ने कानून व्यवस्था बिगाड़ने तथा हिंसा करवाने के लिए इस योजना को अंजाम दिया था.

शारीरिक बनाव, व्यक्तिगत जानकारी, इनकम तथ्य

आयु30 वर्ष
ऊंचाई5’5”
वजन62 kg
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

व्यक्तिगत जानकारी

जन्म दिनदिसम्बर 1993
मूल स्थानगोरखपुर यूपी
निवासपटना
धर्मइस्लाम
राष्ट्रीयताभारतीय
कॉलेजइलाहबाद यूनिवसिर्टी
शैक्षणिक योग्यताएमएससी

सोशल मिडिया

YouTubeयहाँ देखे
Instagramयहाँ देखे
Facebookयहाँ देखे

खान सर नेटवर्थ कमाई इनकम

इनकी इनकम कितनी है इस बारे में कोई स्पष्ट तथ्य सार्वजनिक नहीं हैं. अनुमान के अनुसार खान सर की समग्र मासिक आमदनी करीब 50 लाख से एक करोड़ रु तक हो सकती हैं. जिसमें सभी प्रकार के व्यय शामिल हैं.

इनकी कमाई के तीन मुख्य स्रोत (यूट्यूब, मोबाइल एप्प, ऑफलाइन क्लास) हैं. सबसे अधिक कमाई सम्भवत इनके कोर्सेज और यूट्यूब से आती हैं.

Faq

कौन है खान सर?

ये एक शिक्षक है जो अपने पढ़ाने के तरीके के जाने जाते हैं.

खान सर की कोचिंग का क्या नाम हैं?

इनकी कोचिंग का नाम खान सर रिसर्च सेंटर पटना है.

इनका असली नाम और आयु क्या हैं.?

मूल नाम फैजल खान और आयु 30 वर्ष हैं.

पढ़ाने के अलावा खानसर क्या करते है?

ये समाज सेवा के कार्यों में भी रूचि रखते है एक गौशाला और अनाथालय भी चलाते हैं.

खान सर कितना कमाते हैं?

एक मोटे मोटे अनुमान के अनुसार इनकी सालाना कमाई 6 से 10 करोड़ हो सकती हैं.

इनकी पत्नी का नाम क्या है?

सार्वजनिक रूप से यह जानकारी उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स खान सर पटना का जीवन परिचय Khan Sir Patna Biography In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको इन शिक्षक महाशय की जीवनी कहानी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.