मार्क जुकरबर्ग की जीवनी | Mark Zuckerberg Biography in Hindi

मार्क जुकरबर्ग की जीवनी | Mark Zuckerberg Biography in Hindi अगर आज से कुछ सालों पीछे मुड़कर देखा जाए तो लोगों के पास ना इंटरनेट था और ना ही किसी तरह की ऐसी सुविधा जिससे तेजी से किसी दूसरे व्यक्ति से जुड़ा जा सके लेकिन इंटरनेट और टेलीकम्युनिकेशन प्रौद्योगिकी के विस्तार ने जैसे दुनिया को एक मुट्ठी में लेकर रख दिया हैं। दुनिया को जोड़ने का काम किया हैं सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने जिनमे सबसे आगे नाम आता हैं फेसबुक का!

मार्क जुकरबर्ग की जीवनी | Mark Zuckerberg Biography in Hindi

मार्क जुकरबर्ग की जीवनी Mark Zuckerberg Biography in Hindi

Facebook  वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग अरबो लोग करते हैं। लेकिन क्या आप फेसबुक का आविष्कार करने वाले ‘मार्क ज़ुकरबर्ग जीवनी’ (Mark Zuckerberg Biography in Hindi) के बारे में जानते हो? अगर नहीं, तो यह लेख पूरा पढ़े।

मार्क जुकरबर्ग कौन हैं?

वैसे तो मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक है और सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली लोगों में भी उनका नाम शामिल है तो उन्हें आप जानते ही होंगे लेकिन अगर आप नहीं जानते की ‘मार्क जुकरबर्ग कौन है’ तो बता दे की मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या फिर कहा जाए तो दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक फेसबुक के फाउंडर और मालिक हैं।

फेसबुक अब तक के सबसे बड़े स्टार्टअप्स में से एक हैं जिसे मार्क ने कॉलेज के दौरान अपने दोस्त से कुछ पैसे लेकर बनाया था लेकिन आज यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और यह तक कि कम्पनीयो की लिस्ट में भी शामिल हैं।

मार्क जुकरबर्ग का जन्म

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के द्वारा दुनिया को एक बेहतरीन जगह बनाने की कोशिश करने वाले Mark Elliot Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में वाइट प्लान्स नाम के एक शहर में हुआ था।

उनके पिता का नाम एडवर्ड ज़ुकरबर्ग था जो एक डेंटिस्ट थे और उनकी माता का जन्म केरन था जो की एक साइकाइट्रिक थी। उनके परिवार में उनकी 3 बहने भी थी जिनका नाम एरिल, रेंडी और डोना था। उनके और उनकी बहनो का पालन पोषण हुआ एक ज्यूइश रिफॉर्म हाउस में हुआ जो की न्यू यॉर्क के डॉब्स फेरी में स्थित था।

Telegram Group Join Now

शिक्षा

मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे कम उम्र में अमीर बनने वाले लोगो की लिस्ट में शामिल है और यह ख़िताब उनके पास सबसे लम्बे समय से हैं। उन्होंने जिस उम्र में जितनी सम्पत्ति बनाई हैं उस उम्र में उतनी सम्पत्ति खुद के बलबूते पर आज तक काफी कम लोग ही बना पाए हैं।

अगर मार्क जुकरबर्ग को मिली शिक्षा की बात की जाये तो उन्होंने न्यू यॉर्क के एर्डस्ले में स्थित  Ardsley High School में अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने Phillips Exeter Academy और कुछ अन्य प्राइवेट शिक्षा संस्थानों में भी शिक्षा प्राप्त की।

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार वह पढाई में वाकई में काफी बेहतर थे और इसके लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी मिले थे। उनके कॉलेज एप्लिकेशन के अनुसार वह एंशिएंट ग्रीक, हिब्रू, लैटिन और फ्रेंच जैसी भाषाएँ भी लिख और पढ़ सकते हैं।

अगर जुकरबर्ग को मिली उच्च शिक्षा की बात की जाये तो उन्होंने मर्सी कॉलेज में एडमिशन लिया था और यहाँ पढाई पूरा करने के बाद वह विश्वप्रसिद्ध हार्वर्ड कॉलेज में चले गए थे।

लेकिन क्योंकि उन्होंने कॉलेज के दिनों में फेसबुक को बना लिया था तो वह बीच में ही कॉलेज को ड्रॉपआउट करके फेसबुक को आगे बढ़ाने के लिए सिलिकॉन वेली शिफ्ट हो गए।

मार्क जुकरबर्ग का सॉफ्टवेयर डेवलपर करियर

मार्क ज़ुकरबर्ग ने फेसबुक की शुरुआत साल 2004 में की लेकिन ऐसा नहीं हैं की उनका करियर यही से शुरू हुआ था। फेसबुक मार्क ने अपने जीवन में कई असफलताओ का सामना किया।

फेसबुक बनाने से पहले मार्क ने कई प्रोडक्ट्स बनाये तो ऐसे में ‘मार्क जुकरबर्ग की जीवनी’ के बारे में जानने के लिए आपको मार्क एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट करियर के बारे में भी जानना होगा।

मार्क जुकरबर्ग जब मिडिल स्कुल में थे तब 1990 के दशक में उनके पिता ने उन्हें Atari Basic Programming सिखाई थी। इसके बाद उन्होंने David Newman नाम के एक सोफ्टवेयर डेवलपर को हायर किया था जिन्होने उन्हें प्रोग्रामिंग सिखाई थी। ज़ुकरबर्ग ने उनके घर से नजदीक पड़ने वाले एक Mercy Collage में ग्रेजुएशन पूरी कर ली थी।

उन्होंने उनके पिता के व्यवसाय में उनकी मदद करने के लिए एक Zucknet नाम का सॉफ्टवेयर बनाया था जो उनके घर और डेंटल ऑफिस के सभी कम्प्यूटर को आपस में कम्युनिकेट करने में मदद करता था।

अपने हाई स्कुल के दौरान Zuckerberg ने  Intelligent Media Group नाम की एक कम्पनी के साथ काम किया और उनके लिए एक म्यूजिक प्लेयर बनाया जिसे Synapse Media Player कहा गया।

साल 2002 में जुकरबर्ग ने हार्वर्ड में क्लास लेना प्रारम्भ किया था जहा उन्होंने साइकोलॉजी के साथ कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग की पढाई की थी। अपने कॉलेज के दिनों में उन्होंने एक प्रोग्राम बनाया था।

जहां उन्होंने एक CourseMatch नाम का प्रोग्राम लिखा था जो उपयोगकर्ताओं को क्लास सिलेक्शन डिसीजन लेने में मदद करता था और साथ में दूसरे स्टूडेंट्स के साथ कम्युनिकेट करने में भी मदद करता था।

इसके बाद जुकरबर्ग ने एक FaceMash नाम का एक प्रोग्राम बनाया जो पूरे कॉलेज में तेजी से फ़ैल गया। इस प्रोग्राम मे कॉलेज के स्टूडेंट्स की फोटो और थोड़ी जानकारी हुआ करती थी जिस पर लोग वोट कर सकते थे।

इससे पता चलता था की कॉलेज में कौन ज्यादा हैंडसम दिखता था। फन के लिए बनाया गया उनका यह प्रोजेक्ट काफी तेजी से वायरल हुआ लेकिन क्युकी यह हार्वर्ड के नेटवर्क स्वीचेस को पसंद नहीं आ रहा था तो इसे कॉलेज के द्वारा बैन कर दिया गया।

इसके बाद साल 2004 की जनवरी में मार्क जुकरबर्ग ने एक नए प्रोग्राम के लिए कोड लिखना शुरू किया जिसका नाम TheFacebook रखा गया। कॉलेज से इस प्रोग्राम की शुरुआत हुई थी लेकिन किसे पता था की यह जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट बनने वाली हैं।

फेसबुक की सफलता की कहानी-

साल 2004 की फरवरी में मार्क जुकरबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपने रूम में बैठेते हुए फेसबुक को लांच किया था। माना जाता है कि फेसबुक की इंस्पिरेशन मार्क जुकरबर्ग को अपने पुराने इंस्टिट्यूट Phillips Exeter Academy से मिली थी

जिन्होंने अपने स्टूडेंट्स के लिए डायरेक्टरी बनाई हुई थी जिसे  Phillips Exeter Academy कहा जाता था लेकिन स्टूडेंट्स उन्हें दी फेसबुक बुलाते थे।

मार्क ने शुरुआत में फेसबुक को केवल एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया था जिसमें हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र अपनी प्रोफाइल बनाकर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते थे और अपने मित्रों के साथ जुड़ सकते थे लेकिन उनकी यह वेबसाइट धीरे-धीरे वायरल होती गई और उन्होंने इसे लगातार अपडेट करना जारी रखा। धीरे धीरे यह एक सोशल मीडिया वेबसाइट बन गयी जो काफी तेजी से वायरल हो रही थी।

क्युकी इसकी लोकप्रियता बढ़ रही थी तो उन्होंने इसे दूसरी लोकप्रिय और बड़ी यूनिवर्सिटी तक पहुंचाने का फैसला भी लिया। उन्होंने अपने रूममेट Dustin Moskovitz के साथ यह काम करना शुरू कर दिया।

धीरे धीरे  उनकी यह वेबसाइट Columbia, New York University, Stanford, Dartmouth, Cornell, University of Pennsylvania, Brown, and Yale आदि यूनिवर्सिटी तक फ़ैल गयी और इससे हजारो लोग जुड़ गए।

क्युकी फेसबुक काफी बढ़ रही थी और अब ज़ुकरबर्ग के साथ कुछ और लोग जुड़ चुके थे जिनके साथ मिलकर वह इस वेबसाइट को आगे बढ़ाना चाहते थे तो वह कॉलेज छोड़कर केलिफोर्निया के पालो आल्टो नाम की एक जगह पर शिफ्ट हो गए जहा उन्होंने एक छोटा घर रेंट पर लिया और वही फेसबुक को आगे बढ़ाने के लिए एक ऑफिस बनाया। इसके बाद जुकरबर्ग ने अपनी कम्पनी को आगे बढ़ाने के लिए लोगो से मिलना शुरू किया और उनके पास इन्वेस्टमेन्ट आने लगी।

क्युकी जुकरबर्ग के पास फेसबुक को आगे बढ़ाने के लिए इन्वेस्टमेंट आना शुरू हो गयी थी तो फेसबुक के लिए जुकरबर्ग और उनके दोस्तों ने मिलकर 2004 में अपना पहला एक अच्छा ऑफिस ले लिया और काम करने के लिए उन्होंने एक टीम को हायर किया।

कम्पनी को कई बड़े कॉर्पोरेशन ने अच्छी कीमतों पर खरीदने की कोशिश की लेकिन जुकरबर्ग ने अपनी कम्पनी को नहीं बेचा। फेसबुक काफी तेजी से आगे बढ़ती गयी और आज यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं।

फेसबुक न केवल दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म हैं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियो में से एक भी हैं। फेसबुक एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से पैसे कमाती है और साथ ही फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में भी शामिल हैं। फेसबुक के पास इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प जैसे प्रोडक्ट्स भी हैं जिनका यूजरबेस भी अरबो का हैं।

मार्क जुकरबर्ग का व्यक्तिगत जीवन

मार्क के व्यक्तिगत जीवन के बारे में कम ही लोगों को पता है। बता दें मार्क ने 19 मई 2012 को Priscilla Chan से शादी कर ली थी। उनकी दो बेटिया हैं जिनका नाम मैक्सिमा चान जुकरबर्ग और अगस्त चान जुकरबर्ग हैं।

इसके अलावा मार्क पालो आल्टो के एक मेंशन में रहते हैं जिसकी कीमत करोड़ो में हैं। उनके पास कई अन्य बिलिनियर्स की तरह सेकड़ो कारे तो नहीं हैं लेकिन वह कुछ शानदार cars जरूर अपने पास रखते हैं। मार्क के बारे में कहा जाता है की उन्हें पैसो से ज्यादा फर्क पड़ता ही नहीं हैं, वह बस हर वक्त दुनिया को जोड़ने और उसमे बदलाव लाने के लिए सोचते हैं।

मार्क जुकरबर्ग की सम्पत्ति कितनी हैं?

फेसबुक वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है और उसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के सबसे बड़े स्टॉक्स होल्डर में से एक हैं। अगर आप जानना चाहते हो की मार्क जुकरबर्ग की सम्पत्ति कितनी है तो बता दे की फोर्बेस के अनुसार मार्क वर्तमान 116 बिलियन डॉलर्स से भी अधिक के मालिक हैं।

कुछ फैक्ट्स

अगर आप मार्क की जीवनी सटीक रूप से जानना चाहते हो तो आपको उनसे जुड़े हुए फैक्ट्स के बारे में भी पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं:

मार्क जुकरबर्ग जब मात्र 12 साल के थे तभी उन्होंने प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी और उन्होंने ऐसा प्रोग्राम बनाया था जिससे उनके पिता के घर और डेंटल ऑफिस के सारे कंप्यूटरों के बीच आपस में कम्युनिकेट किया जा सकता था।

भाग्य दर्पण के अभिभावकों ने उन्हें प्रोग्राम सिखाने के लिए एक प्राइवेट ट्यूटर को हायर किया था लेकिन ट्यूटर जल्द ही यह समझ गया की मार्क काफी ज्यादा जिज्ञासु हैं और वह चीजों को जल्दी सीखते हैं।

मार्क जुकरबर्ग जब हाई स्कूल में थे तभी उन्हें माइक्रोसॉफ्ट और एओएल जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों से जॉब का ऑफर आया था। लेकिन उन्होंने सभी ऑफर्स को रिजेक्ट कर दिया क्युकी वह खुदकी कम्पनी बनाने की चाह रखते थे।

मार्क ने अपनी फैमिली के लिए एक जुकनेट नाम का प्रोग्राम बनाया था जो कि एक मैसेजिंग सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा उनके परिवार के सदस्य एक दूसरे को आपस में मैसेज कर सकते थे। यह उस साल IAOL के मेसेंजर एप्प का अपग्रेडेड वर्जन बताया जा रहा था।

जुकरबर्ग ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह कलर ब्लाइंड है और उन्हें नीला कलर सबसे साफ दिखता है जिसकी वजह से फेसबुक नीले कलर में डिजाइन किया गया है।

मार्क जुकरबर्ग अपनी पत्नी प्रीससिला चान को मार्क साल 2003 से डेट कर रहे थे। वह एक चीजी रेफ्यूजी परिवार से तात्पर्य रखती हैं।

साल 2011 से जुकरबर्ग एक वेजिटेरियन है और उन्होंने बताया कि वह मांस तभी खाएंगे जब उन्होंने जानवर अपने हाथ से मारा हो।

मार्क जुकरबर्ग से जुड़े सवाल जवाब

मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक है और एक लोकप्रिय हस्ती है जिसकी वजह से उनसे जुड़े हुए काफी सारे सवाल जवाब इंटरनेट पर सर्च किए जाते हैं। मार्ग से जुड़े हुए सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब इस प्रकार है:

प्रश्न: क्या मार्क जुकरबर्ग स्मोक करते हैं?

उत्तर: पता नहीं

प्रश्न: क्या मार्क जुकरबर्ग शराब पीते हैं?

उत्तर: हाँ

प्रश्न: क्या मार्क जुकरबर्ग एक सेल्फमेड बिलिनियर हैं?

उत्तर: हाँ

प्रश्न: मार्क जुकरबर्ग की पत्नी का नाम क्या हैं?

उत्तर: मार्क की पत्नी का नाम Priscilla Chan हैं।

प्रश्न: मार्क जुकरबर्ग कितना कमाते हैं?

उत्तर: एक रिपोर्ट के अनुसार मार्क जुकरबर्ग हर दिन 4  मिलियन डॉलर अर्थात 28 करोड़ रूपये कमाते हैं।

यह भी पढ़े

मार्क जुकरबर्ग एक बेहद लोकप्रिय हस्ती हैं लेकिन फिर भी लोग उनके बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते। मार्क ने फेसबुक का आविष्कार करके लोगो को आपस में एक दूसरे से अपडेटेड रहने का तरीका बनाया हैं।

फेसबुक पर आज अरबो लोग मौजूद हैं जिसकी वजह से यह एडवर्टाइजिंग के लिए भी सबसे बेहतरीन विकल्प हैं। लेकिन फिर भी लोग फेसबुक के आविष्कारक ‘मार्क जुकरबर्ग की जीवनी’ के बारे में नहीं जानते।

यही कारण हैं की इस लेख में हमने मार्क जुकरबर्ग की जीवनी | Mark Zuckerberg Biography in Hindi के साथ मार्क जुकरबर्ग की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने की कोशिश की हैं।

Leave a Comment