Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए 2022

Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए 2022: दोस्तों आज की तारीख में हर कोई अपने जीवन में अथक परिश्रम और मेहनत के द्वारा पैसे कमाने के लिए दिन-रात काम करता है. जिसके फलस्वरूप उसे पैसे भी प्राप्त होते हैं लेकिन जिस प्रकार की महंगाई बढ़ रही है वैसे में हम जितना भी पैसा कमा लें हमारे सारे पैसे देने की जरूरत को पूरा करने में ही खर्च हो जाते हैं . इसलिए आज की तारीख में हर कोई एक्स्ट्रा पैसे कमाने के बारे में सोच रहा है.

Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए 2022

Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए 2022

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye in Hindi अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप महीने में किस प्रकार एक एक्स्ट्रा पैसे कमा सके तो मैं आज आपको एक ऐसे ही एप्स के बारे में बताऊंगा जिससे आप घर बैठे पैसे अच्छा खासा कमा सकते हैं. 

आप सभी लोगों ने meesho एप्स का नाम जरूर सुना होगा इस एप्स के माध्यम से आप घर बैठे 30000 से ₹40000 कमा सकते हैं. अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में आप मीशो एप से पैसे कैसे कमाए हैं? उसका तरीका क्या है?  अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा आपकी पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने- 

Meesho App क्या है 

Meesho App एक प्रकार का अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह ई-कॉमर्स वेबसाइट है. यहां पर आपको अपने जरूरत के सही प्रकार की चीजें मिल जाएंगे कपड़े कॉस्मेटिक आइटम इत्यादि.

 इसमें आप कोई भी चीज काफी सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं Meesho App को  Reselling app भी कहते हैं. इसके अलावा यहां पर आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि कंपनी आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सहायता प्रदान कर दी है .

इसके लिए आपको लाखों रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपको अपना यहां पर अकाउंट बना होगा और उसके बाद आप जिस भी प्रोडक्ट को यहां पर बेचना चाहते हैं. उसे यहां पर आपको लिस्टिंग करनी होगी. और दाम भी आप यहां पर खुद निर्धारित कर सकते हैं.   Meesho App को अब तक कुल मिलाकर 50 मिलियन से अधिक लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया है. 

Meesho App के मालिक कौन है?

Meesho App संस्थापक विदित आत्रे और संजीव बरनवाल हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई आईटीआई दिल्ली से पुरी की है. इस एप्स को बनाने से पहले सोशल मीडिया के माध्यम से प्रोडक्ट को सेल किया करते थे’ लेकिन जिस प्रकार भारत में उन्होंने देखा कि लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीदने में बहुत ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं . इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस एप्स को बनाने के बारे में सोचा.

Meesho App डाउनलोड कैसे करेंगे

अगर आप Meesho एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा. वहां जाकर सर्च बारे में लिखना होगा मीशो एप इसके बाद आपके सामने इस एप्स को इंस्टॉल करने का विकल्प आएगा.

 उस पर आपको क्लिक करना है और कुछ मिनटों बाद आपके मोबाइल में यह एप्स डाउनलोड हो जाएगा. अगर आप इस एप्स को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं जहां पर जाकर आप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे-

https://play.google.com/store/apps/

Meesho App पर रजिस्टर कैसे करें

  • अगर आपने मीशो एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया है तो आपके मन मे सवाल आएगा कि आप इस पर रजिस्टर कैसे करेंगे तो मैं आपको बता दूं कि सबसे पहले आपको इस एप्स को अपने मोबाइल में ओपन करना है.
  •  यहां पर आपको अकाउंट साइन अप करने का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा और वहां पर आप अपने मोबाइल के माध्यम से अकाउंट साइन अप करेंगे.
  •  इसके बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आएगी और ओटीपी को खाली बॉक्स के अंदर आपको डालना होगा.
  • फिर आपसे कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी का आपको विवरण देना होगा. 
  • इसके बाद आपको complete your प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

इस प्रकार आप आसानी से इस एप्स के ऊपर अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं.

Meesho App पर प्रोफाइल सेट अप कैसे करें

  • सबसे पहले आपको इस एप्स को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा.
  • फिर आप Meesho App को अपने मोबाइल में ओपन करेंगे.
  • फिर आपके सामने साइन अप का ऑप्शन आएगा जिस पर आप को क्लिक करना है
  • आप अपना यहां पर मोबाइल नंबर डालेंगे.
  • आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा उसे खाली बॉक्स में भरेंगे .
  • आपसे आप कुछ परमिशन मांगेगा उसको आपको yes करना है.
  • इसके बाद आप अपना जेंडर यहां पर select करना होगा. 
  • इसके बाद आपका यहां पर प्रोफाइल पूरी तरह से बन जाएगा और आप इस एप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Meesho App का बिजनेस कंसेप्ट क्या है

दोस्तों आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि मैं तो आपका बिजनेस कंसेप्ट क्या है? तो मैं आपको बता दूं कि यहां पर बिजनेस करना सभी के लिए काफी आसान और सुविधाजनक है.

यहां पर आपको सबसे पहले आप जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं. उसकी लिस्ट इन आपको इस वेबसाइट पर करनी होगी. आप इसे किस दाम पर sell करेंगे उसके दाम उसका निर्धारण भी आप कर पाएंगे.

अमेजॉन फ्लिपकार्ट की तरह इस एप्स पर समान काफी सस्ते होते हैं. इसलिए यहां पर बिजनेस करना आपके लिए आसान है.  Meesho App की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां पर आपके प्रोडक्ट डिलीवरी पेमेंट की प्रक्रिया जैसी सभी चीजें इस एप्स के टीम के द्वारा की जाती है. 

इसलिए आपको यहां पर कुछ भी नहीं करना है और जैसे ही आप की प्रोडक्ट यहां पर सेल होती है उसके प्रॉफिट मार्जिन को आपके अकाउंट में कंपनी की तरफ से ऐड कर दिया जाता है.

Meesho App की विशेषताएं क्या है

  • Meesho एप्स के द्वारा आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि यहां पर कंपनी की तरफ से पेमेंट करने के कस्टमर को दो प्रकार के ऑप्शन लिए जाते हैं. .
  • पहला ऑनलाइन और दूसरा  cash on delivery
  • यानी जब प्रोडक्ट आपके घर पर पहुंच जाएगा तब आप पैसा देकर अपने प्रोडक्ट को अच्छी तरह से देख पाएंगे कि कहीं आपको गलत प्रोडक्ट तो नहीं मिला है.
  • Meesho App पर प्रोडक्ट के दाम दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट की तुलना में कम होते हैं. 
  • इसलिए आप इस वेबसाइट से कोई भी चीज अपने बजट के अनुरूप आसानी से खरीद सकते हैं.

Meesho App के द्वारा कौन-कौन से लोग पैसे कमा सकते हैं

मीशो एप के द्वारा कोई भी पैसे कमा सकता है यदि वह काम करता’ बेरोजगार’ हाउसवाइफ  या एक स्टूडेंट है. सभी लोग इस एप्स के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. 

इसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है बस उनके पास एक स्मार्टफोन होना आवश्यक है . आज की तारीख में इस एप्स के माध्यम से विशेष तौर पर हाउसवाइफ अच्छा खासा पैसा महीने में कम आ रही है.

 वह इस एप्स के माध्यम से अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जिससे उनको महीने में 20,000 से लेकर ₹25000 की आय प्राप्त होगी.

Meesho App से पैसे कैसे कमाएंगे

मीशो एप से आप पैसे निम्नलिखित तरीके से कमा सकते हैं इसके बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो मैं उसका विवरण आपको नीचे दे रहा हूं जो इस प्रकार है 

  • सबसे पहले आपको ऐसे प्रोडक्ट सिलेक्ट करना है जिसे आप कस्टमर को बेचना चाहते हैं इसलिए आप हमेशा ऐसे प्रोडक्ट ही सेलेक्ट करें जिसकी प्रॉफिट मार्जिन अधिक होती है
  • इस प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने से आप अच्छा खासा पैसा कमीशन के तौर पर महीने में कमा सकते हैं.
  • इसके बाद आप ऐसे प्रोडक्ट को सोशल मीडिया अकाउंट जैसे व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम जैसी जगह पर शेयर करेंगे.
  • इसके बाद आप प्रोडक्ट के फोटो को व्हाट्सएप ग्रुप या फेसबुक ग्रुप पर शेयर करेंगे. ताकि अगर किसी भी कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद आए तो वह इन फोटो पर क्लिक कर कर डायरेक्ट  meesho App पर पहुंच सके. यहां पर फोटो को शेयर करने के लिए व्हाट्सएप का आइकॉन भी आपको दिखाई पड़ेगा जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे सारे फोटो व्हाट्सएप पर शेयर हो जाएंगे.
  • इसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक कर कर प्रोडक्ट को खरीदा है तो आपको कंपनी की तरफ से कमीशन यहां पर दिए जाएंगे.

Meesho App पर प्रोडक्ट कैसे बेचेंगे – 

अगर आप Meesho App के ऊपर अगर आप प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आप निम्नलिखित तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं . जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं  जो इस प्रकार है-

व्हाट्सएप के ऊपर प्रोडक्ट को सेल करें

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है इसलिए आप व्हाट्सएप के ऊपर प्रोडक्ट को share कर  अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इसके अलावा आप Status की HELP से भी आप मीशो प्रोडक्ट बेंच सकते हैं।

फेसबुक के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं

आज की तारीख में फेसबुक दुनिया की एक प्रसिद्ध चैटिंग प्लेटफॉर्म है और इसके माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करना होगा या चाहे तो अपना खुद का ग्रुप बना सकते हैं.

इसके बाद आपको उन ग्रुप में इस एप्स के प्रोडक्ट के लिंक शेयर कर सकते हैं. अगर किसी को आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट पसंद आते हैं तो वह इस लिंक पर क्लिक कर  प्रोडक्ट को खरीद लेगा और बदले में आपको पैसे यहां पर कंपनी की तरफ से दिए जाएंगे

Instagram

आज की तारीख में इंस्टाग्राम दुनिया के जाने-माने सोशल मीडिया अकाउंट है . इसका इस्तेमाल बड़े-बड़े से लेकर छोटे छोटे लोगों के द्वारा भी आज की तारीख में किया जा रहा है. ऐसे में आप इसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं

इसके लिए आपको अपना खुद का इंस्टाग्राम अकाउंट बना होगा. इसके बाद आपको यहां पर आप अपने मनपसंद कैटेगरी के प्रोडक्ट को यहां पर शेयर करेंगे. अगर किसी व्यक्ति को आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट बनाते हैं तो वह उसे खरीद लेगा. इसके बाद आपको कमीशन के तौर पर पैसे कंपनी से मिल जाएंगे .

Meesho App मे बैंक अकाउंट कैसे ऐड करें

अगर आप मीसो एप्स में बैंक अकाउंट जोड़ना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया बिल्कुल आसान है. इसके लिए आपको यहां पर बैंक अकाउंट ऐड करने का आइकॉन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है.

फिर आप यहां पर अपना अकाउंट नंबर डाल देंगे और जो भी आवश्यक जानकारी यहां पर आप से पूछी जाएगी उसका विवरण देंगे. इस प्रकार आप आसानी meesho ऐप्स में बैंक अकाउंट नंबर जोड़ सकते हैं.

Meesho App कितनी भाषाओं में उपलब्ध है

मीशो एप्स इंग्लिश के अलावा सात लोकल भाषाओं में उपलब्ध है. जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है- 

  • हिंदी 
  • इंग्लिश 
  • बंगाली 
  • तमिल 
  • तेलगु 
  • मलयालम 
  • कन्नडा 
  • मराठी

Meesho App प्रोडक्ट कैटिगरी क्या है

Meesho एप्स के अंदर आपको निम्नलिखित प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाएंगे और उनके  कंपनी की तरफ से बनाई गई है

  • Ladies wear
  • Man wear
  • Kids wear
  • Bauty & wellness इत्यादि

Meesho App से शॉपिंग कैसे करेंगे

इस एप्स के द्वारा शॉपिंग करना काफी आसान है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल मे meesho एप्स को ओपन करना होगा. इसके बाद आपके सामने प्रोडक्ट के कैटेगरी आ जाएंगे आप जिस भी केटेगरी के प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उस पर आपको क्लिक करना है.

फिर आपके सामने वह प्रोडक्ट आ जाएगा जिसे आप खरीदना चाहते हैं . इसके बाद आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालना होगा. फिर आपकोSelling to a Customer में No आप्शन को सेलेक्ट करें . इसके बाद प्रोडक्ट आपके घर के एड्रेस पर भेज दिया जाएगा.

meesho App से महीने में कितने कमाएंगे

आप शुरुआती दिनों में मीशो एप से 20,000 से ₹25000 कमा सकते हैं. इसके अलावा जैसे जैसे आप यहां पर पुराने होते जाएंगे आपकी इनकम भी यहां पर बढ़ती जाएगी.

यहां पर आप तो जितना अधिक सेल कर पाएंगे उतना अधिक आपको यहां पर पैसे प्राप्त होंगे. इसलिए आप कोशिश करें कि यहां पर महीने में अधिक से अधिक प्रोडक्ट सेल करें और भारी-भरकम पैसे मुनाफा के तौर पर कमाए.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए 2022 का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस लेख में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.