मोबाइल फोन से लोन कैसे लिया जाता है Mobile Se Loan Kaise Le

मोबाइल फोन से लोन कैसे ले : पैसा कब किस रूप में हमारी जरूरत बन जाए कोई कही बता सकता. कई बार ऐसा समय भी आता है, जब हमें Instant पैसा चाहिए होता है. दोस्त रिश्तेदार भी बात पैसे की आने पर आना कानी करने लग जाते हैं. मगर पैसे की जरूरत को पूरा तो पैसा ही कर सकता हैं.

ऐसे समय में हमारी मजबूरी बन जाती है कि हम लोन के रूप में पैसा उधार ले. ऐसे वक्त में हमारे लिए एक परेशानी यह भी होती है कि हाथोहाथ लोन मिलेगा कैसे? किस तरह की फोर्मेल्टी की जरूरत पड़ेगी.

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे फोन से लोन लेने के बारे में. जानेंगे कि कौनसी मोबाइल एप्प अथवा बैंक हमें तुरंत पैसा देगी. कितना ब्याज लगेगा, लोन लिमिट और डोक्युमेंट क्या रहेगे. कितना समय वह लेंगे इस सभी के बारे में मोबाइल से लोन कैसे मिलता है शीर्षक से इस लेख में जानेगे.

मोबाइल फोन से लोन कैसे लिया जाता है Mobile Se Loan Kaise Le

मोबाइल फोन ऑनलाइन लोन क्या होता है (Mobile Phone Loan In Hindi)

लोन जिसे ऋण भी कहा जाता हैं, यह वह धनराशि है जो हम किसी से उधार लेते हैं. जाहिर है जब कोई हमें उधार पैसे देगा तो उसके पीछे देने वाले का भी एक मकसद होगा. वह मकसद ऋण राशि पर ब्याज का होता हैं.

पुराने समय में हालांकि आज भी बड़े पैमाने पर सेठ साहूकार या धनिक व्यक्ति मोटी ब्याज दर पर लोगों को उधार पैसे देते हैं. जरूरतमंद व्यक्ति को पैसे लेने के बदले कुछ गहने, जमीन के कागज आदि गिरवी रखने पड़ते हैं.

सभी तरह के बैंक अपने ग्राहकों को लोन देते हैं. ग्राहक की हैसियत, सम्पति तथा व्यवसाय को देखकर एक सिक्योर अमाउंट तक बैंक लोन जारी करती हैं.

Telegram Group Join Now

बैंक से लोन लेने के समय हमें कई चक्कर काटने पड़ते हैं. हमारे निवास, पहचान तथा अचल सम्पति से जुड़े दस्तावेज भी बैंक को देकर उन्हें इंश्योर करना पड़ता है कि हम आपके पैसे लौटाने के काबिल है तब जाकर हमें लोन मिलता हैं.

मोबाइल लोन क्या है

अब तक हमने लोन की प्रकृति तथा इसके पारम्परिक तथा आधुनिक स्वरूप के बारे में जाना हैं. अब हम जानेगे कि फोन से लोन लेने का मतलब क्या है तथा यह कैसे मिलता हैं.

आजकल की कई फाईनेंशियल कम्पनी इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन के साथ टाईअप करके लोन डिस्ट्रीब्युट करती हैं. इन apps से मिलने वाली लोन राशि 3 हजार से 5 लाख तक होती हैं.

मोबाइल लोन में ब्याज दर, प्रोसेसिंग चार्ज, जीएसटी आदि खर्च भी वहन करने पड़ते हैं. शुरू शुरू के लोन में आपको हाई रेट में इंटरेस्ट पे करना पड़ता हैं.

जैसे जैसे आपका क्रेडिट स्कोर सुधरता जाता है आपको अच्छे ऑफर्स भी मिलने लगते हैं. अगर आप नौकरी या पेशे से जुड़े व्यक्ति है तो बहुत आसानी से इन मोबाइल एप्प से लोन मिल जाएगा.

वहीँ आपके पास कोई मजबूत आजीविका का साधन नहीं है तो आपको पहली बार लोन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. फोन लोन में सबसे पहले आपके पेन कार्ड नंबर से पात्रता जांच की जाती हैं.

अगर आप उस एप्प की लोन शर्तों के अनुसार पात्रता रखते है, सरल शब्दों में आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो आपका लोन की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति मिल जाती है, अन्यथा स्पष्ट मना कर दिया जाता हैं.

मोबाइल से लोन लेने के लिए पात्रता अथवा योग्यता (Eligibility)

मोबाइल फोन से लोन कैसे लिया जाता है इसकी प्रक्रिया जानने से पूर्व हमें पात्रता, आवश्यक दस्तावेज तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ पता होनी चाहिए. ताकि कभी भी आप अज्ञानता के चलते स्वयं को ठगा हुआ महसूस नहीं करें.

सबसे पहले हम अमूमन मोबाइल लोन प्रदाता द्वारा तय की गई पात्रता के बिन्दुओं के बारे में बताते हैं.

  1. आप भारत के रहने वाले हो
  2. आयु 21 से 50 वर्ष के बीच हो
  3. आप सरकारी नौकरी या स्वयं का व्यवसाय कर रहे हो
  4. आपकी सैलरी बैंक अकाउंट में मिल रही हो
  5. मोबाइल नंबर आधार बैंक खाते से लिंक हो
  6. आपका पूर्व में लोन लिया हुआ हो अन्यथा सैलरी खाता हो
  7. पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट आपके पास हो

मोबाइल फोन ऑनलाइन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है

मोबाइल से लोन लेने के समय दो तरह के डोक्युमेंट की जरूरत पड़ेगी. लोन देने वाले एप्प में इन दस्तावेजों को स्कैन करके सबमिट करना होता है अथवा फाइल के रूप में अपलोड करना पड़ता हैं.

पहचान पत्र के रूप में

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस

वेतन से जुड़े दस्तावेज

  • सैलरी स्लिप (पिछले 3महीने की)
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले 3 महीने की)

मोबाइल लोन के फायदे नुकसान व विशेषताएं

ऑनलाइन फोन से लोन लेने के कई सारे लाभ और नुकसान हैं जो इस तरह हैं.

घर बैठे लोन: मोबाइल ऋण की सबसे बड़ी खासियत और फायदा यह है कि इसे बिना बैंकों के चक्कर लगाए घर बैठे प्राप्त किए जा सकता हैं. वहीँ इसकी कमी यह है कि कई तरह के दस्तावेजों को अपलोड करने का झंझट बना रहता हैं.

छोटी से बड़ी लोन राशि: अगर हम पहली बार इन एप्प से लोन ले रहे है तो हमें छोटी राशि का ऋण ऑफर किया जाता हैं. जो 3000 रु से 5000 रु तक होती है जिन्हें 3 अथवा 6 माह की अवधि में चुकाना होता हैं.

समय बीतने के साथ अगर हम EMI समय पर अदा कर रहे है तो पेश की जाने वाली राशि 50 हजार से 5 लाख हो सकती हैं. जो घर बैठे एक क्लिक में प्राप्त कर लेते हैं.

इनकम प्रूफ: ऑनलाइन ऋण लेते समय हमें अपनी आय के स्रोत के रूप में सैलरी या वेतन की स्लीप अपलोड करनी पड़ती हैं. कई बार महज पेन कार्ड या आधार कार्ड के जरिये भी बिना गारंटी के लोन मिल जाता हैं.

तो कई बार लोन पाने के लिए सैलरी अकाउंट का होना जरूरी माना जाता हैं. ऐसे में यूजर्स को इन अप्प्स से मदद भी मिलती है तो कई बार कठिनाई का कारण भी बन जाता हैं.

आसान लोन: ऑनलाइन लोन में अगर आप एलिजिबल है तो अपनी पसंद की राशि चुनकर 3 माह से 36 की अवधि तक आसान EMI के साथ ऋण ले सकते हैं. सम्पूर्ण कार्य पूर्ण पेपरलेस और अपने फोन पर ही होगा.

ब्याज व शुल्क: हरेक फाइनेसर्स की लोन टर्म्स अलग अलग होती हैं. ये अप्प्स 12 से 26 प्रतिशत की दर से ब्याज लेते है इसके अलावा GST व प्रोसेसिंग शुल्क भी अदा करना पड़ता है.

मोबाइल से लोन लेने पर लगने वाला ब्याज फीस व चार्जेस

मोबाइल फोन से लोन कैसे लिया जाता है इससे पूर्व यह जानना अतिआवश्यक हो जाता है कि हम जिस लोन के लिए आवेदन कर रहे है उसके कितने अतिरिक्त शुल्क होंगे तथा किस दर से कितना ब्याज हमें चुकाना पड़ता हैं.

ब्याज (Intrest Rate)

जैसा कि हमने पूर्व में आपको बताया कि कुल ऋण राशि पर आपको 12 से 26 प्रतिशत तक का इंटरेस्ट पे करना पड़ सकता हैं. लेकिन औसत ब्याज दर की बात करे तो यह 20 प्रतिशत के आसपास होती हैं.

चलिए इस ब्याज दर को एक उदाहरण के जरिये समझने का प्रयास करते हैं. माना आपने 50 हजार रु का मोबाइल लोन लिया है जिस पर करीब 5% प्रोसेसिंग फीस तथा GST के रूप में 3000 रु की कटौती के साथ आपके हाथ 47, 000 रु की राशि लगेगी.

20% की दर से लगे ब्याज दर से 12 महीने के लिए आपको 10000 रु ब्याज अदा करना पड़ेगा. इस तरह आप 12 माह बाद 50 हजार रु की जगह 60 हजार रु अदा करेंगे. जिन्हें आप प्रतिमाह 5000 रु की EMI के साथ चुका सकते हैं.

चलिए इस टेबल की मदद से जानने का प्रयास करते हैं कि Mobile Loan App कितना महंगा पड़ सकता है उसके लिए किन तरह के शुल्क वसूले जाते हैं.

ब्याज दर20 प्रतिशत
GST18 प्रतिशत
प्रोसेसिंग फीस5 प्रतिशत
पेनल्टीEMI भुगतान में देरी पर
एक्स्ट्रा चार्जडेबिट कार्ड के लेन देन का शुल्क

मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है ?

आप अपने मोबाइल फोन में किसी Loan app या website की मदद से बिज़नेस लोन, होम लोन, पर्सनल लोन, टू व्हीलर लोन, कार लोन आदि कुछ ही समय में ले सकते हैं. सभी एप्प में प्रोसेस लगभग एक सा ही होता हैं.

सबसे पहले एक विश्वसनीय एप्प का चयन करे, इसके लिए आप एप्प की रेटिंग, लोगों के रिव्यू आदि से अच्छी समझ बना सकते हैं. उस एप्प को अपने फोन में इंस्टाल करें.

एप्प इंस्टालेशन के बाद अपने मोबाइल नंबर डालकर otp से वेरीफाई करें. मोबाइल नंबर आधार या बैंक से जुड़े हो उन्हें ही पहली प्राथमिकता देवे. अब अपने पेन कार्ड के नम्बर को डालकर लोन की पात्रता जांच सकते हैं.

अगर आप लोन के लिए पात्र होते है तो आपके सामने ऑफर आ जाएगा. जिसमें आप राशि, लोन टर्म, EMI का चयन कर आगे बढ़ सकते हैं. आगे की प्रक्रिया में आपकी बेसिक डिटेल्स, आपका पता, इनकम, व्यवसाय आदि का चयन करना हैं.

अब आपको अपनी सेल्फी, सैलरी की स्लीप तथा बैंक स्टेटमेंट को अपलोड करना हैं. अंतिम चरण में आप आधार OTP की मदद से E SIGN करने हैं. इसके बाद ऑटो डेबिट विकल्प खुलेगा जहाँ आपको डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की डिटेल्स डालनी है. जिसकी मदद से आपकी EMI कटेगी.

इतने से सरल प्रोसेस के साथ ही आपकी लोन एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी. लोन एप्प कम्पनी द्वारा आपके फॉर्म के को अप्रूवल मिलते ही लोन राशि आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाती हैं. कुछ घंटों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं.

मोबाइल से लोन लेने वाला एप्प (Mobile Se Loan Lene Wala Apps)

लोन एप्प नामयूजर रेटिंगब्याज दरराशि व अवधि
मनी व्यू(4.7) 7,96,631 वोट16%-36%3 माह से 5 वर्ष
Kreditbee(4.3) 9,38,537 वोट0%- 29%62 दिन से 15 माह
Navi(4.5) ‎12,320 समीक्षाएं10%-36%3 माह से 72 माह
Cash Bean(4.1) ‎13,02,101 वोट0- 25%3 से 6 माह
Money Tap(4.1) 3,39,309 वोट13%36 माह
Dhani App(3.7 ) 20,82,389 वोट1% -13.17%३ माह से 2 वर्ष
गूगल पे(4.1) 86,47,011 वोट1.33%- 12.50%3 महीने से 5 वर्ष
इंडिया लेंड्स(3.7) 73,184 वोट2% से 3%60 माह
Pay Sense(4.4) 1,05,517 वोट1.08% से 12.33%3 माह से 60 माह
होम क्रेडिट(4.6) 2,99,855 वोट19%- 56%3 से 24 माह
Kissht(4.5) ‎6,85,576 वोट14%- 28%6 से 24 माह
MPokket(4.3) ‎7,49,429 वोट2%- 6%60 से 90 दिन
True Balance(4.3) ‎10.5 लाख वोट5%62 से 116 दिन
Cashe Personal Loan(3.1) ‎2,06,907 वोट30%3 माह

मोबाइल से ऑनलाइन लोन में आवेदन से पूर्व आवश्यक जानकारी

अब तक आप जान चुके होंगे कि मोबाइल फोन से लोन क्या है और कैसे लिया जाता है. अब हम कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में जानेगे जिनका आपको हर हालत में ध्यान रखना चाहिए.

  • लोन लेने से पूर्व आपको उस एप्प तथा लोन प्रदाता के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी हैं.
  • सम्बन्धित एप्प के यूजर रेटिंग व रिव्यू अवश्य पढ़ने चाहिए.
  • आवेदन से पूर्व लोन राशि, टेन्योर, इंटरेस्ट तथा अन्य चार्जेज के बारे में जरुर पता कर लेना चाहिए.
  • जीरो प्रतिशत ब्याज जैसे भ्रामक ऑफर देने वाले प्रदाताओं से बचना चाहिए.
  • किसी अनजान व्यक्ति के साथ otp, दस्तावेज जैसी संवेदनशील जानकारी शेयर नहीं करनी चाहिए.
  • हमेशा EMI को उतना ही रखे जितना आप हर स्थिति में भर सकते है. देरी के कारण न केवल पेनल्टी शुल्क का भुगतान करना पड़ता है बल्कि क्रेडिट स्कोर भी खराब होता हैं.

FAQ

Q. घर बैठे मुझे कितना लोन अपने फोन पर मिल सकता हैं?

Ans: आप घर बैठे तीन हजार से 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं.

Q. पर्सनल लोन के लिए सबसे अच्छी मोबाइल एप्प कौनसी हैं?

Ans: यहाँ हमने कई बेहतरीन app के बारे में बताया हैं, आप किसी एक के साथ शुरुआत कर सकते हैं.

Q. फोन से लोन लेना महंगा है या सस्ता?

Ans: बैंक की तुलना में कई सारे एप्प काफी महंगा लोन देते हैं, जबकि कुछ फाइनेंस कम्पनीज बैंक से भी सस्ती दरों पर लोन दे देती हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ फ्रेड्स मोबाइल फोन से लोन कैसे लिया जाता है Mobile Se Loan Kaise Le का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

इस लेख में हमने फोन के द्वारा लोन कैसे लिया जाता हैं इस बारे में चर्चा की हैं, अगर आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर अपनी राय जरुर देवे.

Leave a Comment