राजस्थान का मानसून 2021 Monsoon In Rajasthan In Hindi

राजस्थान का मानसून 2021 Monsoon In Rajasthan In Hindi राजस्थान का मानसून इस साल कब आने वाला हैं किन क्षेत्रों में कितनी वर्षा की सम्भावनाएं हैं. . भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान (Monsoon In Rajasthan)  देश और प्रदेश में मानसून तापमान के क्या हालात है. आगामी जुलाई महीने में प्रदेश में कहाँ कहाँ कितनी बरसात होने की सम्भावना हैं. इस बारे में आज के आर्टिकल में विस्तार से जानेगे.

राजस्थान का मानसून 2021 Monsoon In Rajasthan In Hindi

राजस्थान का मानसून 2021 Monsoon In Rajasthan In Hindi

विगत पांच वर्षों में राजस्थान में मानसून का आगमन

इस तालिका के माध्यम से हम यह समझने की कोशिश करेगे कि पिछले पांच वर्षों के दौरान राजस्थान में मानसून के आगमन का ट्रेंड और समयावधि क्या रही हैं. जाहिर है विगत वर्षों में जून के तीन सप्ताह और जुलाई के प्रथम सप्ताह के बीच राजस्थान में मानसून दस्तक देता हैं. वर्ष 2021 में क्या मौसम विभाग के अनुमान है इसे आगे जानेगे.

वर्ष मानसून आगमन तिथि
2016 22 जून
2017 27 जून
2018 26 जून
2019 2 जुलाई
2020 24 जून

वर्ष 2021 में राजस्थान में मानसून

Latest Mansoon Weather in Rajasthan: मेवाड़ के रास्ते प्रदेश में मानसून के आगमन की तारीख मौसम विभाग ने 20 जून बताई हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस साल राजस्थान में मानसून की अच्छी वर्षा होगी. इन दिनों राज्य के कुछ भागों में मानसून की अच्छी वर्षा हुई है जिससे किसानों को सुकाल की उम्मीद बंधी हैं. 

कैसी होगी वर्षा

हर वर्ष की भांति जून के अंतिम पंखवाडे में राजस्थान समेत पश्चिम भारत में मानसून आ जाता हैं. लम्बी गर्मियों के बाद एक अच्छी बारिश लोगों को गर्मी से राहत तो देती ही हैं, साथ ही किसानों को भी खेती की जुताई के की उम्मीद बंधा देती हैं.

प्रदेश के 70 फीसदी किसान मानसून में खरीफ की फसल की बुवाई करते हैं. इस साल अच्छी बरसात होने से किसान भाई जून और जुलाई में अपनी जुताई कर सकेगे.

मौसम वैज्ञानिकों के वर्षा के पूर्वानुमान के अनुसार वर्ष 2021 में देश में करीब 907 मिलीमीटर वर्षा होने की सम्भावना हैं. यह अधिकतर जून के अंतिम सप्ताह, जुलाई और अगस्त माह में होगी. पिछले वर्ष देश में 880 मिलीमीटर औसतन वर्षा हुई थी.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 25 जून से आगामी एक सप्ताह तक राजस्थान के अधिकतर जिलों में दो से तीन सेल्सियस तापमान बढ़ सकता है तथा मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. दक्षिण पश्चिम मानसून 20 जून के आसपास राजस्थान में प्रवेश कर चूका हैं.

राजस्थान मानसून 2021 कब आएगा date

23 जून को प्रदेश के कही कही तेज गर्जन के साथ मध्यम वर्षा दर्ज की गई. गनेशपुरा डूंगरपुर में करीब 70 मिलीमीटर की भारी वर्ष हुई. राज्य में सर्वाधिक तापमान पूर्वी राजस्थान में बूंदी में 41 डिग्री और पश्चिमी राजस्थान में श्रीगंगानगर में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

Monsoon In Rajasthan 2019 In Hindi

राजस्थान का मानसून (Monsoon Rajasthan news Rajasthan Weather)

2019 का पूरा साल राजस्थान के लोगों के लिए बेहाली बनकर साबित हुआ. भीषण गर्मी उमस और लू के चलते मई और जून में गर्मी अपने प्रचंड स्वरूप में दिखी. विगत वर्षों का सबसे अधिक रिकॉर्ड तापमान 51 डिग्री सेल्सियस रहा, वही रात का पारा ३६ डीग्री से नीचे चला गया.

राजस्थान में मानसून कब आयेगा 2019 (Monsoon date in rajasthan)

मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार इस साल का मानसून जनजीवन और और अधिक कष्ट दे सकता हैं. विभाग की जानकारी के मुताबिक़ इस वर्ष अरब सागरीय मानसून केरल में सात दिन की देरी से दस्तक दे रहा हैं. ऐसे में राजस्थान तक आते आते मानसून 10 से 12 दिन का समय ले सकता हैं.

इस साल मानसून 24 जून से 28 जून के आस-पास राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में प्रवेश कर सकता हैं. 2019 में राजस्थान में मानसून के आगमन का समय 15 जून से 1 जुलाई के मध्य का रहेगा. पिछले पांच वर्षों में साल दर साल तापमान में वृद्धि के चलते प्रदेशवासियों को और अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

पिछले वर्ष राजस्थान में मानसून व वर्षा (Monsoon and rain in Rajasthan last year)

विगत वर्ष में २६ जून के आसपास राज्य में मानसून का आगमन हुआ था. वर्ष 2017 में भी मानसून 27 जून को पूर्वी राजस्थान से दस्तक दी थी. इस लिहाज से पिछले वर्षों के मुकाबले इस साल राजस्थान में एक से दो सप्ताह देरी से वर्षा होने की संभावना हैं.

राजस्थान मौसम विभाग डायरेक्टर शिव गणेश के अनुसार भले ही राज्य में मानसून का आगमन देरी से हो रहा हो, मगर इस बार औसत वर्षा की सम्भावना हैं. भारत को मानसून के हिसाब से छः भागों में विभक्त किया गया हैं. 2019 का मानसून सभी क्षेत्रों में देरी से आने के कारण राजस्थान में भी 2 हफ्ते की देरी से आ रहा हैं.

अच्छी बात यह हैं कि इस बार अच्छा मानसून रहने की संभावना जताई जा रही हैं. प्रदेश में औसत वर्षा से 15 प्रतिशत तक अधिक वर्षा रिकॉर्ड किये जाने के आसार हैं.

यह भी पढ़े

हम आशा करते हैं दोस्तों राजस्थान का मानसून 2021 Monsoon In Rajasthan In Hindi में दी गयी जानकारी आपकों पसंद आई होगी. यदि आपकों इस आर्टिकल में दी गयी डिटेल्स पसंद  आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *