मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 राजस्थान क्या है रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 राजस्थान क्या है रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म: राजस्थान प्रदेश सरकार ने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना 2021 के लिए आवेदन मांगे हैं. योजना का लाभ आवेदनकर्ताओं को 1 मई से मिलना आरम्भ हो जाएगा. इस बीमा योजना में राज्य के प्रत्येक परिवार को बीमा प्रीमियम की राशि का 50%  अर्थात मात्र 850 रूपये के वार्षिक प्रीमियम पर पूरे परिवार के लिए अगले पांच वर्षों तक सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ईलाज नि: शुल्क रहेगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 में अब कोविड को भी शामिल कर दिया हैं. इस योजना में नेशनल फ़ूड सेफ्टी एक्ट और सोशल इकोनॉमिक सेन्सस के पात्र परिवारों को रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं रहेगी.

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 क्या है

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 क्या है

Short Info Of Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
विभाग राजस्थान सरकार
लाभार्थी प्रदेश के समस्त परिवार
उद्देश्य निशुल्क स्वास्थ्य ईलाज
आधिकारिक वेबसाइट
साल 2021
आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई

प्रदेश व केंद्र की सरकारें नागरिकों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पेशन आदि अनेकों विषयों पर समय समय पर नई सरकारी योजनाएं लाती हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक मजबूत करने महिला एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाने और पोषण से जुडी कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती हैं. राजस्थान सरकार ने हाल ही में ऐसी एक स्वास्थ्य बीमा योजना आरम्भ की हैं जो प्रदेश के सभी परिवारों को निशुल्क ईलाज की सुविधा प्रदान करेगी. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना  2021 हैं तथा इसे मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा आरम्भ किया गया हैं. बहुत से लोग सरकारी स्कीम का लाभ इस लिए भी नहीं उठा पाते हैं क्योंकि उन्हें सही और सटीक जानकारी नहीं होती हैं. आज के आर्टिकल में हम जानेगें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या हैं. योजना का आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन कैसे करें. कौन कौन पात्र हैं कौनसे दस्तावेज काम आएगे तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या हैं. आप बने रहे हमारे साथ और पूरी जानकारी के साथ इस योजना का पूरा लाभ भी लेवे.

Cm Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से आरम्भ हो चुकी हैं. सरकार ने 31 मई को आवेदन की अंतिम तिथि रखा हैं. हालांकि हो सकता है सरकार जिस तरह इस स्वास्थ्य बीमा योजना को तवज्जु दे रही हैं इसके आवेदन का समय और अधिक बढाया जा सकता हैं. योजना के लाभार्थी को 1 मई से प्रदेश के सभी निजी और सरकारी चिकित्सालयों में अपना ईलाज कराने में खर्च में 5 लाख रूपये तक की छुट दी गई हैं. यानि इस राशि से कम खर्च के ईलाज को निशुल्क कराया जा सकेगा. योजना के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री गहलोत ने 27 मार्च को एक बैठक ली और योजना के प्रारूप पर विस्तृत चर्चा की गई थी. राज्य में पूर्व से मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना चल रही हैं जिनमें ओडिपी चिकित्सा से प्रदेशवासियों को लाभ प्राप्त हो रहा हैं.

क्या है मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य निम्न और मध्यमवर्गीय परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना हैं. हाल ही में सरकार ने योजना के नियमों में बदलाव करते हुए कोविड महामारी को भी इसमें सम्मिलित किया हैं. ऐसे में मात्र 850 रूपये की प्रीमियम राशि के भुगतान पर नागरिकों को आगामी पांच वर्षों के लिए पांच लाख रूपये तक के ईलाज के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा. इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम व सामाजिक आर्थिक जनगणना के लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से मुक्त रखा गया हैं. प्रदेश सरकार पिछले एक माह से विभिन्न स्थानों पर लोक जाग रुकता अभियान चलाकर लोगों इस इस स्कीम से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए राज्य सरकार 3500 करोड़ रूपये खर्च करेगी.

1 मई से चिरंजीवी योजना का लाभ मिलना शुरू

कोविड के हालातों के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीसी के जरिये योजना के लाभ का शुभारम्भ कर दिया हैं, उन्होंने इसकी जानकारी ट्विट करके दी. साथ ही राजस्थान सरकार ने स्वास्थ्य योजना में अब तक रजिस्ट्रेशन न करवा पाने वालों के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया हैं. योजना में राज्य के सभी परिवारों को 850 रु के बीमा पर एक साल के लिए सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में निशुल्क ईलाज मिल सकेगा.

CM Chiranjeevi Yojana Rajasthan में रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ाने की मांग

राजस्थान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के आवेदन तिथि को आगे बढ़ाने का निवेदन किया हैं. पूनियां ने अपने पत्र में लिखा कि योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है तथा 1 मई 2021 से योजना प्रदेश में लागू होने जा रही हैं. प्रदेश के सभी परिवारों को योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए इसके आवेदन की तिथि को बढ़ाया जाए. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को राजकीय और निजी चिकित्सालयों में पांच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता हैं. पूनियां ने मांग की, कि कोरोना के चलते बहुत से ईमित्र बंद है तथा लोग आवेदन नहीं करा पा रहे हैं ऐसे में योजना के पंजीयन की आखिरी तिथि 30 अप्रैल को आगे बढ़ाया जाए.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

प्रत्येक सरकारी स्कीम किसी निश्चित उद्देश्य को लेकर बनाई जाती हैं. इस योजना में प्रदेश के सभी नागरिकों को कम खर्च पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा हैं. लाभार्थियों को मात्र 850 रूपये के वार्षिक प्रीमियम राशि के भुगतान के बाद समस्त ईलाज का खर्च सरकार अपने कंधों पर उठाएगी. इस बीमा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रूपये तक की कवर राशि मिलेगी. जिससे किसी बड़ी बिमारी के ईलाज ओपरेशन आदि करवाने में परिवारों को बहुत मदद मिलेगी. योजना में राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम   सामाजिक आर्थिक जनगणना के लाभार्थी भी सम्मिलित हैं जिन्हें अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी. Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana से अब राज्य के गरीब  मध्यम परिवार के लोग अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अच्छा इलाज कराने से वंचित नहीं रहेगे.

प्रीमियम का भुगतान

राज्य के राष्ट्रीय खाद सुरक्षा और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवारों को छोड़कर अन्य सभी को आवेदन के समय 850 रूपये प्रतिवर्ष का बीमा प्रीमियम भरना होगा. सरकार ने उक्त दो श्रेणी के एक करोड़ दस लाख के अलावा लघु और सीमान्त किसानों के 13 लाख परिवारों एवं 4 लाख संविदाकर्मियों के परिवारों को प्रीमियम भुगतान से पूरी तरह मुक्त रखा हैं. इस श्रेणी के लाभार्थियों को इस मुख्यमंत्री स्कीम का निशुल्क लाभ मिलता रहेगा. उन्हें वार्षिक प्रीमियम के रूप में किसी राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इनके अतिरिक्त अन्य सभी को प्रतिवर्ष मात्र 850 रूपये के प्रीमियम भुगतान पर पांच लाख रूपये तक निशुल्क ईलाज कराने की सुविधा मिलेगी.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जिसनें अपने सभी प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का बीमा करने की सुविधा शुरू की हैं. सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक़ जो लोग 31 मई तक योजना के लिए पंजीकरण नहीं करा सके उन्हें अगली बार पंजीकरण कराने के लिए तीन माह तक की अवधि का इन्तजार करना पड़ेगा. योजना के लिए आवेदन फॉर्म एक अप्रैल से ही आरम्भ हो चुके हैं. आप स्वयं ऑनलाइन अथवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें अथवा किसी ईमित्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. सरकार ने इस योजना से लोगों को जोड़ने के लिए ई मित्रों को लॉक डाउन में भी खुले रखने की अनुमति दी हैं. यदि आपकों आवेदन और योजना से जुडी किसी तरह की समस्या आ रही हैं तो सरकार द्वारा चिरंजीवी बीमा योजना की एक हेल्प लाइन सेवा शुरू की हैं. आप अपनी समस्याओं और सवालों को 18001806127 इन टोल फ्री नंबर पर कॉल करके सहायता पा सकते हैं.

राज्यभर में विभिन्न स्थानों पर 10 अप्रैल 2021 से स्वास्थ्य बीमा योजना (मेडिकल इंश्योरेंस स्कीम) पंजीकरण हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं. योजना का लाभ कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, सेटेलाइट हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज से जुड़े हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल प्राइवेट हॉस्पिटल आदि में ईलाज करवाकर प्राप्त किया जा सकेगा. योजना की ख़ास बात यह हैं कि इससे प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा की योजना प्रदान की गई हैं. प्रदेश में बढ़ते कोरोना को प्रकोप को देखते हुए कोविड को भी इसमें शामिल किया तथा मुख्यमंत्री निरंतर लोगों को इस स्कीम से जुड़ने और लाभ उठाने की बात कह रहे हैं.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

वे परिवार जो पूर्व में स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम व सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों की श्रेणी में आते हैं. उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अलग से आवेदन कराने की आवश्यकता नहीं हैं. अन्य सभी नागरिकों को रजिस्ट्रेशन के समय परिवार के जनाधार कार्ड की आवश्यकता होगी. कौन कौन इस योजना का पात्र होगा तथा किन डोक्युमेंट की आवश्यकता रहेगी, इसकी जानकारी यहाँ दी गई हैं.

  • आवेदक राज्य का निवासी हो
  • वह BPL अर्थात गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

इन दस्तावेजों के साथ मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन किया जा सकता हैं. आप दो तरीके से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. पहला तरीका यह है कि आप स्वयं निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन फॉर्म भरें इनकी पूरी इन्फोर्मेशन यहाँ दी गई हैं. दूसरा तरीका आप किसी भी ई मित्र की दूकान से इस योजना के लिए अपने परिवार का पंजीयन करवा सकते हैं.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप स्वयं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकों जो सरल स्टेप यहाँ बताएं गये हैं उनकी पालना करते हुए आसानी से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया चरणवार रूप से यहाँ दी गई हैं.

  1. ऑनलाइन आवेदन के लिए चिकित्सा विभाग राजस्थान की वेबसाइट पर जाएं- लिंक
  2. मुख्य पेज पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें.
  3. अब आपकों SSO राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा.
  4. SSO पर पूर्व में आपका खाता है तो लॉग इन करें अन्यथा साइन अप करें.
  5. अब आपकों अपनी सिटीजन/ उद्योग/ गवर्नमेंट एम्पलाई इनमें से अपनी श्रेणी चुननी हैं.
  6. पंजीकरण के लिंक को दबाए और मांगी गई जानकारी भरें.
  7. सबमिट के आप्शन पर क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन में ABMGRSBY पर जाए और लॉग इन करें.
  8. अब जो आवेदन फॉर्म खुलेगा इसमें अपनी समस्त जानकारी सही सही भरकर अपने दस्तावेज अपलोड करें.
  9. सबमिट बटन पर क्लिक करने के साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन की प्रक्रिया सफलतापुर्वक पूरी हो जाएगी.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते हैं. ऑफ लाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपकों अपने पंचायत या ब्लाक स्तर पर लग रहे शिविर में जाना होगा. वहां स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण प्रपत्र उपलब्ध होगा. इसमें अपनी जानकारी भरने के साथ ही दस्तावेजों को संलग्न कर शिविर में जमा कराना होगा. इन दोनों तरीको से आप इस स्कीम के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है इससे पूर्व ही आवेदन कराएं.

परिवार की संख्या और उम्र सीमा

जब किसी बीमा योजना की बात की जाती हैं तो वहां ऊम्र सीमा भी कई बार निर्धारित होती हैं. मगर राजस्थान की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से आयु के बंधन से पूरी तरह मुक्त हैं. यह सम्पूर्ण परिवार की योजना हैं. इसमें सदस्यों की संख्या अथवा उनकी आयु को लेकर किसी तरह की सीमाएं नहीं हैं. छोटे बच्चें से लेकर वृद्ध सभी आयु के लोगों को इस बीमा योजना में लाभ दिया जाएगा.

बीमा कितने का है और क्या कैशलेस ईलाज होगा

राजस्थान में 1 मई 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा. कोई भी नागरिक किसी बीमारी से पीड़ित है तो वह इस योजना के तहत अपना ईलाज करवा सकेगा. राज्य सरकार द्वारा पात्र लाभार्थी को चिन्हित बिमारी के लिए 50 हजार रूपये और गम्भीर बिमारी के लिए 4 लाख 50 हजार रूपये की कवर राशि तक छुट मिलेगी  मुफ्त इलाज होगा. योजना के तहत 1576 विभिन्न बीमारियों के पैकेज बनाए गये हैं. हालांकि बीमा किन किन बीमारियों के इलाज को कवर करेगा इस बारे में अभी तक जानकारी सार्वजिक नहीं की गई हैं.

आयुष्मान भारत से कैसे भिन्न है चिरंजीवी योजना

कुछ पैरामीटर पर आयुष्मान भारत और मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में समानताएं हैं तो कुछ अंतर भी हैं. आयुष्मान भारत केंद्र प्रवर्तित योजना है तो चिरंजीवी बीमा योजना राज्य सरकार राजस्थान की योजना हैं.केंद्र की इस योजना में आर्थिक रूप से दुर्बल वर्ग को तीन लाख रूपये का सालाना कवर दिया जाता हैं जबकि राजस्थान की इस योजना में कवर राशि पांच लाख हैं. इस तरह ये दोनों योजनाएं थोड़ी थोड़ी भिन्न हैं.

चिरंजीवी बीमा योजना में कौन से अस्पतालों में मिलेगा लाभ

अब तक जारी सूचनाओं के अनुसार मुख्यमंत्री बीमा योजना में सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस बीमा का लाभ लाभार्थियों को मिलेगा, हालांकि सरकार की ओर से योजना को लेकर अभी तक अस्पतालों की सूची जारी नहीं की गई हैं. योजना के तहत मरीज के बीमार होने पर चिकित्सालय में भर्ती होने के पांच दिन पूर्व से लेकर डॉक्टर कंसल्ट से लेकर जांच मेडिसिन व डिस्चार्ज करने के पन्द्रह दिन बाद तक का खर्च इस योजना के तहत कवर किया जाएगा.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 राजस्थान क्या है रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे