एंड्राइड ऐप कैसे बनाये | Android App Kaise Banaye

एंड्राइड ऐप कैसे बनाये | Android App Kaise Banaye यदि आप अपनी वेबसाइट ब्लॉग अथवा किसी विशिष्ट विषय या कम्पनी का मोबाइल एप्प बनाने की सोच रहे हैं. तो आप कुछ ऑनलाइन टूल्स और वेबसाइट की मदद से खुद अपना मोबाइल एप्प बेहतर डिजाइन और टेम्पलेट के साथ फ्री में बना सकते हैं. यहाँ आपकों कुछ mobile app platform  बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप एक प्रोफेशनल एंड्राइड एप्प क्रिएट कर सकते हैं.

एंड्राइड ऐप कैसे बनाये | Android App Kaise Banaye

एंड्राइड ऐप कैसे बनाये | Android App Kaise Banaye

मनोरंजन, फिल्मों से लेकर बिजनैस तक आज एंड्राइड apps का बोलबाला हैं. यह सही समय है यदि आप इस फील्ड में कुछ नया करना चाह रहे हैं. इस इंडस्ट्री में उतरने का विचार कर रहे है तो आपके सामने दो रास्ते हैं.

पहला आप स्वयं एप्प डेवलप करें या किसी प्रोफेशनल से अपनी एंड्राइड मोबाइल एप्प बनवाएं. बता दे नॉर्मली एक यूनिक पैटर्न व डिजायन के मोबाइल एप्प के लिए जावा लैंग्वेज का जानकार होना जरूरी हैं.

मगर यह उतना भी जरूरी नहीं हैं. जैसे आप भले ही html आदि कंप्यूटर भाषाएँ नहीं जानते हैं फिर भी ब्लॉगर या वर्डप्रेस की मदद से बेहतरीन डिजायन की एक वेबसाइट तैयार कर लेते हैं.

ठीक ऐसे ही आप कई मोबाइल एप्प डेवलपमेंट प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए अपने वेबसाइट की या अन्य किसी टॉपिक का फ्री मोबाइल एप्प बना सकते हैं.

Appmakr Se Appliction Banana-

एप्प बनाने के सबसे लोकप्रिय प्लेटफोर्म की बात करे तो अधिकतर एप्प मेकर की मदद से ही बनाए जाते हैं. यहाँ आपकों मात्र 60-70 रूपये के मासिक प्लान के साथ एप्प के बेसिक प्लान उपलब्ध करवाए जाते हैं. मुख्यत यह रजिस्ट्रेशन प्लान 12 महीने के लिए एक साथ 12 यूएस डॉलर में भी hire किया जा सकता हैं.

Telegram Group Join Now

इसके अतिरिक्त आप एप्प मेकर प्लातेफ़ोर्म पर मासिक पे प्रक्रिया को अपनाते हैं. तो यहाँ आपकों प्रति महिना 2 $ के हिसाब से पैसे व्यय करने पड़ते हैं. इस मामूली सी रजिस्ट्रेशन चार्ज के बदले आपकों नेटिव एंड्राइड एप्प प्रणाली के उपयोग करने की एक्सिज मुहैया करवाई जाती हैं.

appmakr प्लेटफोर्म  पर आपकों अनलिमिटेड ट्रेफिक, अपडेटस, रियल टाइम यूजर एक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं, यहाँ से अपनी एप्प को google प्ले स्टोर पर पब्लिश करवाने के लिए अतिरिक्त चार्जेज देने होते हैं.

Gamesalad App Development

गेम सलाद आपकों एंड्राइड मोबाइल एप्प के सिवाय ios और html एप्लीकेशन devlope करने का प्लेटफोर्म भी उपलब्ध करवाता हैं.

इस टूल की मदद से एप्प बनाने और उन्हें होस्ट करने के लिए सबसे पहले आपकों अपने कंप्यूटर में गेमसलाद एप्प क्रियेटर सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की आवश्यकता पड़ेगी.

अन्य एप्प देवलोपमेंट टूल की तुलना में गेमसलाद अच्छे ग्राफिक्स, कुछ नये एक्शन और साउंड इफ़ेक्ट भी प्रदान करता हैं. इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह हैं, कि यहाँ आपकों अपने डाटा स्टोरेज के लिए एक लाइब्रेरी भी उपलब्ध करवाई जाती हैं.

यह टूल आपकों एप्प निर्माण के साथ-साथ गेम बनाने और इन्हे विभिन्न प्लेटफोर्म यथा google प्ले, ios स्टोर पर प्रकाशित करने की सेवा भी उपलब्ध करवाता हैं.

yapp

एडवांस फीचर के साथ तैयार किये गये इस yapp Multi Platform App Development के द्वारा बनाया गया, मोबाइल एप्प आपकों इसी टूल में नजर आएगा. यदि आप इन्हे सार्वजनिक करना चाहे तो बिना कोई चार्ज दिए google प्ले स्टोर या एप्प स्टोर में ले जा सकते हैं.

yapp एक एप्प डेवलोपर प्लेटफोर्म होने के साथ-साथ आपकों सम्पूर्ण कंटेंट को होस्ट (सग्रहित) करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता हैं.

यहाँ से बनाए गये आपके मोबाइल एप्प को यूजर तक पहुचाने में भी मदद मिलती हैं, क्युकि yapp से बनी एप्लीकेशन एक ही युआरल से बिना कही रिडायरेक्ट किये तुरंत एप्प को इनस्टॉल करवा देती हैं.

Bulidfire

यदि आप अपनी एप्प बनाने के दौरान ही यह जानना चाहते हैं, कि आपकी एप्लीकेशन का प्रीव्यू कैसा होगा, यानि यह लोगों को कैसी दिखेगी.

इसके ऑप्शन्स किस प्रकार दिखेगे तो आपकों बिल्डफायर लाइव प्रीव्यू की सुविधा उपलब्ध करवाता हैं. इसके अतिरिक्त किसी विषय पर विशेष जानकारी के लिए विडियो लाइव चैट की सुविधा का इस्तमोल भी किया जा सकता हैं.

इस एप्प Development प्लेटफोर्म में हमे यूजर के लिए पुश सूचनाएं, ड्रग अप, डाउन, सोशल मीडिया शेयरिंग आप्शन तथा आपके वेब वर्जन को सपोर्टेड सिस्टम भी उपलब्ध करवाता हैं.

Appypie

यहाँ से एप्प बनाने में कई एडवांस सिस्टम जो अन्य प्लेटफोर्म पर संभवतया नही मिलते हैं. उपलब्ध रहते हैं. यथा विजिटर स्टेट्स, रियल टाइम यूजर एक्टिविटी, यूजर लोकेशन,पुश सूचनाएँ, एप्प विश्लेषिकी, साथ ही फोटो गैलरी रखने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती हैं.

बिल्डफायर की तरह इसमे भी आप अपने एप्प का लाइव प्रीव्यू चेक कर सकते हैं, आपका एप्लीकेशन यूजर को कैसा दिखेगा इत्यादि. अप्पीपाई की मदद से आप एप्लीकेशन के अतिरिक्त अपनें मन पसंद ग्राफिक्स और इंटीग्रेशन के साथ गेम भी बना सकते हैं.

गेम बनाने में भी वही प्रक्रिया रहती हैं. श्रेणी के चयन के बाद आइकॉन बनाना. अपने गेम अथवा एप्प को एंड्राइड या ios स्टोर के लिए प्रकाशित भी कर सकते हैं.

Buzztouch

नेटिव एप्प बनाने का एक और बेहतरीन प्लेटफोर्म हैं बजटच यहाँ आपका अपनी तीन एंड्राइड या ios एप्लीकेशन को फ्री में बनाकर बिना पैसा खर्च किये होस्ट भी कर सकते हैं.

इस  App Development Platform की सबसे ख़ास बात यह हैं, कि यह कम्युनिटी से कनेक्ट होने तथा उनसे अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता हैं.

आपकों किसी तरह की समस्या होने पर आप कम्युनिटी में किसी भी देश अथवा क्षेत्र के लोगों के साथ संवाद कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.

Computer से App कैसे बनाये

एप्सगीजर TheAppBuilder, Appy Pie, AppMachine, GameSalad, BiznessApps और AppMakr ये कुछ लोकप्रिय साइट्स के नाम हैं जिन पर जाकर आप अपना मोबाइल एप्प बना सकते हैं.

FAQ

प्रश्न: TikTok जैसा मोबाइल एप्प कैसे बनाये?

उत्तर: एप्प डेवलपमेंट साइट्स की मदद से आप टिक टॉक जैसे शोर्ट विडियो एप्प बना सकते हैं, हालांकि अधिक प्रोफेशनल और एडवांस एप्प के लिए अनुभवी डिजायनर की जरूरत पड़ेगी.

प्रश्न: एंड्राइड एप्प से पैसा कैसे कमाए?

उत्तर: अपने एप्प पर गूगल के विज्ञापन दिखाकर अथवा स्पोंसर ads के जरिये कमाई कर सकते हैं.

प्रश्न: किस तरह के एप्प 2022 में बनाने चाहिए?

उत्तर: आजकल शोर्ट विडियो एप्प का चलन हैं व्हात्सप्प स्टेटस मेकर के एप्प्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं.

यह भी पढ़े

मित्रों एंड्राइड ऐप कैसे बनाये | Android App Kaise Banaye आज के इस लेख में हमने आपकों मोबाइल एप्प बनाने के विभिन्न प्लेटफोर्म के बारे में सक्षिप्त जानकारी दी. इसकी मदद से आप स्वय द्वारा होस्टेड बेहतरीन मोबाइल एप्प रन करवा सकते हैं. आपकों ये लेख कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताए.

Leave a Comment