मुंबई में पैसे कैसे कमाए | Mumbai Me Paise Kaise Kamaye

Mumbai Me Paise Kaise Kamaye: – भारत की फिल्म सिटी और इंडस्ट्री केपिटल मुम्बई में रहना और अच्छे पैसे कमाना कई लोगों के जीवन का ड्रीम होता हैं. मुंबई में एक अच्छी नौकरी या व्यवसाय करना बहुत जटिल काम हो चूका हैं.

24 घंटे एक ही रफ्तार से चलने वाले शहर मुंबई में देश के सभी बड़े पूंजीपति रहते हैं. यहाँ के कामकाजी जीवन में दिन रात का फर्क समाप्त हो जाता हैं. कभी न रुकने वाले इस शहर के प्रति आपकी रूचि बढ़ी है बने रहे हमारे साथ.

इस आर्टिकल में हम मुंबई में रहकर पैसे कैसे कमाए इस बारे में जानेगे. किन किन तरीको के जरिये आप मुंबई सिटी में अपने सपनों को साकार कर सकते हैं, सभी आसान पैसे कमाने के तरीको पर यहाँ चर्चा करेगे.

अधिक समय व्यर्थ किए बगैर सीधे हम अपने टॉपिक पर आते है तथा बात करते है कि मुंबई में कैसे कमाए लाखो रूपये और कहाँ से इसकी शुरुआत करें.

मुंबई में पैसे कैसे कमाए | Mumbai Me Paise Kaise Kamaye

मुंबई में पैसे कैसे कमाए हिंदी में

आज के इस आर्टिकल में हम छ से सात ऐसे तरीको के बारे में आपसे बात करेगे जिनसे मुंबई में रहते हुए पैसे कमाए जा सकते है.

मुंबई में पैसे कमाने के पॉपुलर तरीके निम्न हैं.

Telegram Group Join Now

मुंबई में बिजनैस करके पैसे कमाए

एक उद्योगपति हमेशा अपने व्यवसाय के लिए अच्छी जगह का चुनाव करता हैं. जहाँ उसे व्यवसाय के लिए अनुकूल परिस्थतियाँ मिले. भारत के सभी बिजनैसमैन की पहली पसंद का स्थान मुम्बई ही होता हैं. जहाँ सरलता से लेबर तथा कस्टमर दोनों मिल जाते हैं.

व्यवसाय छोटा हो या बड़े स्केल का यहाँ पैसे कमाने की सम्भावना हमेशा प्रबल रहती हैं. टी स्टाल से लेकर फास्ट फ़ूड, छोटी मोटी फेक्ट्री अथवा पान की दुकान भी धड़ल्ले से चल जाएगी.

टिफिन सर्विस देकर मुंबई में पैसे कमाए

बड़े शहर में ऑफिस में काम करने वाले लोगों को भोजन के लिए बड़ा संघर्ष करना पड़ता हैं. रोज हाथ से भोजन बनाना कोई भी पसंद नहीं करता है वही कुक वे अफोर्ड नहीं कर पाते हैं.

ऐसे में हेल्दी और टेस्टी खाने का एक विकल्प बचता है टिफिन का. आजकल मुम्बई में यह उद्यम तेजी से लोकप्रिय हो रहा हैं. घर के बने खाने के शौकीन लोग आसानी से टिफिन सर्विस बुक कर लेते हैं.

अगर इस काम में कमाई की बात करे तो पैसे की कोई कमी नहीं हैं. आप दस से पन्द्रह लोगों को अपना रेगुलर कस्टमर बनाकर भी महीने की 50 हजार रु की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

अगर आपके खाने बनाने और सर्विस की गुणवत्ता अच्छी होती है तो इन कस्टमर की संख्या सैकड़ों या हजारों में पहुचते देर नहीं लगती. क्योंकि अगर एक ऑफिस के एक व्यक्ति को आप संतुष्ट करते है तो वह आपके लिए अपने अन्य 10-20 कलिग को आपका कस्टमर बना सकता हैं.

सिनेमा और टीवी से मुंबई में पैसे कमाए

मुंबई को भारत की फिल्म सिटी कहा जाता हैं. यहाँ बॉलीवुड की फिल्मों से लेकर सभी तरह के टीवी सीरियल बनते हैं. देश तथा दुनियां के कलाकार यहाँ आकर जॉब करते हैं.

कई सुपर स्टार की कहानी ऐसी रही है जो किसी तरह मुंबई आने का किराया जुटाकर बड़े पर्दे के स्टार बने हैं. अगर आप अभिनय में रूचि रखते है तो फिल्म सिटी में अपना ओडिशन दे सकते हैं.

अगर आप किसी रूप में फिल्म या टीवी सीरियल में काम करना चाहते है तो बिना एक्टिंग स्किल के भी आप बेकएंड के कामों से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.

साथ ही आप में विडियो एडिटिंग, स्क्रिप्ट लेखन, फोटोग्राफी के गुण है तब एक बेहतर भूमिका में मुंबई की फिल्म सिटी में काम कर सकते हैं तथा सिनेमा जगत में बड़ा नाम और पैसा कमा सकते हैं.

होटल में काम करके मुंबई में पैसे कमाए

पैसा आपकी मजबूरी बन गया है अथवा आप होटल लाइन में रूचि रखते है तो मुंबई में वन स्टार से फाइव स्टार होटल की तादाद लाखों में हैं. ऐसा नहीं है कि होटल में काम करने वालों को ज्यादा पैसा नहीं मिलता हैं.

अगर आप में काबिलियत है तो इंटरव्यू के जरिये बड़ी पांच सितारा होटल में सलेक्ट हो सकते हो. तथा सैलरी के रूप में 30 हजार से 50 हजार रु मासिक कमा सकते हो.

मुंबई जैसे शहर में होटल में नौकरी पाने के लिए होटल मैनेजमेंट की डिग्री आपकी बड़ी मदद कर सकती हैं. अगर आपने यह कोर्स कर रखा है तो आपका श्योर सलेक्शन तथा अच्छा वेतन सुनिश्चित हैं.

ऑटो या टैक्सी ड्राइवर बनकर मुंबई में पैसे कमाए

आपको ड्राइविंग का शौक है तो आप ऑटो रिक्शा चालक बनकर भी मुंबई में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. भीडभाड़ वाले इस शहर में आवागमन हमेशा चलता रहता हैं. लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए इन्तजार भी करना पड़ता हैं.

अगर आपके पास अच्छा बजट है तो स्वयं की टैक्सी ऑटो की खरीद कर सकते हैं. अन्यथा किराए पर गाडी की ड्राइविंग करके भी इस सफर की शुरुआत कर सकते हैं.

ओला तथा उबर जैसी कम्पनी के साथ अपना टाईअप करके भी ड्राइविंग फील्ड में एक कामयाब जीवन की शुरुआत कर सकते हैं. यहाँ के ऑटो रिक्शा चालक आराम से 50 हजार रु मासिक रूप से अर्न कर लेते हैं.

उद्योगों में काम करके मुंबई में पैसे कमाए

देश में सबसे अधिक लोगों को रोजगार देने वाला क्षेत्र इंडस्ट्री ही हैं. सभी तरह के फील्ड में काम करने के बावजूद भी आपको काम नहीं मिल रहा है तो आप उद्योगों का रुख कर सकते हैं यह क्षेत्र आपको निराश नहीं करेगा.

भले ही आप अधिक पढ़े लिखे न हो कोई विशेष कौशल या प्रशिक्षण प्राप्त न किया हो. मुंबई में रहते हुए इंडस्ट्री में छोटी बड़ी नौकरी पाकर 40 से 50 हजार रु की मासिक कमाई कर सकते हैं.

यहाँ बड़ी राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कम्पनियां है जिनकी इंडस्ट्री में हर समय अलग अलग काम के लिए मानव संसाधन की आवश्यकता पड़ती रहती हैं.

Electrician, Technical, Automobile, IT, मार्केटिंग जैसे किसी काम में आपको महारथ है तब भी आप आसानी से मुंबई में नौकरी पा सकते हैं. डिलीवरी बॉय तथा प्रोडक्ट की बाय सेल के काम को भी चुन सकते हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ मित्रों मुंबई में पैसे कैसे कमाए | Mumbai Me Paise Kaise Kamaye में दिए गये तरीके आपको पसंद आए होंगे. यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर जरुर बताएं. साथ ही आप भी इस लेख में अपना योगदान देना चाहते है तो कमेन्ट कर अपने विचार हम तक जरुर भेजे.

Leave a Comment