मुथूट फाइनेंस क्या होता है पूरी जानकारी | Muthoot finance kya hai

Muthoot finance kya hai in Hindi: मुथूट फाइनेंस की टीवी पर एडवर्टाइजमेंट आप अक्सर देखते ही होंगे, जिसमें यह दिखाया जाता है कि लोग मुथूट फाइनेंस में अपना सोना गिरवी रखकर गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में आप यह सोचते होंगे कि क्या मुथूट फाइनेंस में सिर्फ गोल्ड लोन ही प्राप्त किया जा सकता है या फिर Muthoot finance के द्वारा अन्य लोन के प्रकार भी ऑफर किए जाते हैं।

तो बता दें कि मुथूट फाइनेंस अन्य कई प्रकार के लोन अपने कस्टमर को ऑफर करता है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “Muthoot finance kya hai” और “मुथूट फाइनेंस का मालिक कौन है” तथा “मुथूट कंपनी का इतिहास क्या है।”

मुथूट फाइनेंस क्या है? (What Is Muthoot finance In Hindi)

मुथूट फाइनेंस क्या होता है पूरी जानकारी Muthoot finance kya hai

मुथूट फाइनेंस हमारे भारत देश में फाइनेंस देने वाली एक कंपनी है जिसकी स्थापना साल 1939 में की गई थी। मुथूट फाइनेंस नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी की कैटेगरी में आती है।

इसके द्वारा अलग-अलग प्रकार की सर्विस जैसे की गोल्ड लोन, हाउसिंग लोन, पर्सनल लोन, इंश्योरेंस लोन, गोल्ड कॉइन, मनी ट्रांसफर, फॉरेन एक्सचेंज इत्यादि की सुविधा अपने कस्टमर को दी जाती है।

अगर आपके पास गोल्ड मौजूद है तो आप अपने गोल्ड को Muthoot finance में गिरवी रखकर पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं। यह पैसे आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर प्राप्त होते हैं। मुथूट फाइनेंस के बारे में पूरी जानकारी आप चाहे तो इंटरनेट के ऊपर विकीपीडिया पेज पर जाकर पढ़ सकते हैं। 

Telegram Group Join Now

वर्तमान के समय में देश में तकरीबन 40 करोड़ से भी अधिक कस्टमर मुथूट फाइनेंस की सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं और तकरीबन 3 लाख से अधिक कस्टमर दैनिक तौर पर इनकी सर्विस का फायदा उठा रहे हैं। मुथूट फाइनेंस मॉर्टगेज लोन, इंश्योरेंस और शेयर मार्केट में काम करती है। 

साल 2020 के आंकड़े के अनुसार इनका टोटल रिवेन्यू 9707 करोड़ था और साल 2020 के आंकड़े के अनुसार इनकी टोटल इनकम 9168 करोड रुपए थी। मुथूट फाइनेंस के पास मौजूद इक्विटी की कीमत 11,414 करोड रुपए हैं।

Muthoot finance कंपनी का हेड क्वार्टर हमारे भारत देश के केरल राज्य के कोच्चि शहर में मौजूद है। इसके अलावा इसकी अन्य ब्रांच अमेरिका, यूके, सऊदी अरबिया, श्रीलंका और सेंट्रल अमेरिका में भी उपलब्ध है। इस प्रकार से यह एक मल्टीनेशनल कंपनी बन चुकी है।

मुथूट फाइनेंस कंपनी के फाउंडर

Muthoot finance कंपनी की स्थापना भारत देश के केरल राज्य में साल 1873 में पैदा हुए मुथूट निनान मथाई के द्वारा की गई थी। इन्होंने सबसे पहले साल 1887 में केरल राज्य के कोजेनचेरी नाम के इलाके में अनाज बेचने का काम शुरू किया था।

हालांकि आगे बढ़ते हुए साल 1939 में इनके द्वारा मुथूट फाइनेंस कंपनी की स्थापना की गई और साल 1950 में यह गोल्ड लोन के बिजनेस में भी उतर गए। इस प्रकार से यही मुथूट फाइनेंस कंपनी के संस्थापक और फाउंडर हैं।

वर्तमान के समय में Muthoot finance कंपनी के चेयरमैन के पद को एमजी जॉर्ज मुथूट के द्वारा संभाला जा रहा है। इसके अलावा इस के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद को जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट के द्वारा संभाला जा रहा है, वही ज्वाइंट एमडी के पद पर जॉर्ज मुथूट और जॉर्ज थॉमस मुथूट विराजमान है।

Muthoot finance की सफलता

कंपनी एक्ट के अंतर्गत साल 1997 में मुथूट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी 14 मार्च के दिन द मुथूट फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड के तहत इनकॉरपोरेटेड हुई।

साल 2008 में 14 नवंबर के दिन मुथूट फाइनेंस कंपनी पब्लिक लिमिटेड कंपनी में कन्वर्ट हो गई और इसका नाम मुथूट फाइनेंस लिमिटेड हो गया। साल 2009 और साल 2010 के दरमियान ही कंपनी ने 620 नई ब्रांच देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग जिले में ओपन की।

साल 2016 के जुलाई के महीने में Muthoot finance ने 46.86% कैपिटल वेलस्टर इन्वेस्टमेंट और फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से प्राप्त किया है।

साल 2018 में मई के महीने में मुथूट के द्वारा मुथूट मनी नाम की फाइनेंस कंपनी को शुरू किया गया। यह एक नोन डिपॉजिट टेकिंग नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी थी।

मुथूट फाइनेंस की कुल ब्रांच 

भारत देश में Muthoot finance के 6000 से भी अधिक छोटी बड़ी ब्रांच मौजूद है परंतु इसका पंजीकृत ऑफिस केरल राज्य में मौजूद है, जिसका पूरा एड्रेस Muthoot Chambers, opposite Saritha Theatre Complex, Banerji Road, Kochi- 682 018 है।

Muthoot finance कंपनी की सर्विस

मुथूट फाइनेंस कंपनी के द्वारा बड़े स्तर पर बिजनेस किया जा रहा है। यह कंपनी सिर्फ फाइनेंस की ही फील्ड में काम नहीं कर रही है बल्कि मुथूट फाइनेंस के द्वारा ट्रैवल और टूरिज्म, हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर, होटल, हॉस्पिटल, माइक्रोफाइनेंस, एजुकेशन, हेल्थ केयर, पावर जेनरेशन, सिक्योरिटी, मीडिया वेल्थ मैनेजमेंट के साथ ही साथ 20 से अधिक फील्ड में भी काम किया जा रहा है और इस प्रकार से हजारों लोगों की रोजी-रोटी मुथूट फाइनेंस के द्वारा चल रही है।

Muthoot Homefin (India) Limited, Muthoot Insurance Brokers Private Limited, Belstar Microfinance Limited, Asia Asset Finance plc इत्यादि कंपनियां भी मुथूट फाइनेंस के साथ जुड़ी हुई है। मुथूट फाइनेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप muthootfinance.com लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुथूट फाइनेंस पर्सनल लोन

मुथूट फाइनेंस के द्वारा सालाना 14% की ब्याज दर से पर्सनल लोन अपने कस्टमर को ऑफर किया जाता है। इस प्रकार का पर्सनल लोन प्राप्त करके व्यक्ति उसकी भरपाई 5 सालों में कर सकता है। पर्सनल लोन के अंतर्गत कम से कम पर्सनल लोन की शुरुआत 50000 से स्टार्ट होती है। 

लोन लेने वाले व्यक्ति प्राप्त लोन की रकम का इस्तेमाल घर खरीदने के लिए, घर बनवाने के लिए, घूमने के लिए, बच्चों की पढ़ाई के लिए मेडिकल, इमरजेंसी के लिए अथवा अपनी आवश्यकता के हिसाब से कर सकता है।

Muthoot finance के द्वारा मौजूदा पर्सनल लोन लेने वाले लोगों के लिए pre-approved टॉप अप सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।

मुथूट फाइनेंस होम लोन

Muthoot finance के द्वारा ऑफर किए जाने वाले होम लोन की ब्याज दर 12.5% हर साल से चालू होती है। मुथूट फाइनेंस के द्वारा होम लोन भारतीय व्यक्ति भी ले सकता है और विदेशी व्यक्ति भी ले सकता है।

मुथूट फाइनेंस होम लोन व्यक्ति को उसकी आवश्यकता के हिसाब से और उसकी पेमेंट भरने की कैपेसिटी के हिसाब से प्राप्त होती है। 

अगर कोई व्यक्ति मुथूट फाइनेंस होम लोन लेता है तो उसे लिए गए लोन पर 2% प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। होम लोन के अंतर्गत व्यक्ति 500000 से लेकर के 8 करोड़ का लोन ले सकता है और 25 सालों में लोन की भरपाई कर सकता है।

Muthoot finance गोल्ड लोन

गोल्ड लोन अपनी खुद की आवश्यकता के लिए या फिर अपने बिजनेस के लिए पैसा प्राप्त करने का काफी आसान और तेज तरीका होता है।

गोल्ड लोन की गिनती सुरक्षित लोन में होती है। आप मुथूट फाइनेंस के द्वारा गोल्ड लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपना गोल्ड मुथूट फाइनेंस के ऑफिस में गिरवी रखना होता है। 

आपके सोने की कीमत अथवा उसके ग्राम के आधार पर मुथूट फाइनेंस कंपनी के द्वारा आपको नगद पैसा दिया जाता है और पैसा चुकाने के लिए निश्चित समय भी दिया जाता है। जब आप लोन की राशि पूरी अदा कर देते हैं तो आप अपना गोल्ड मुथूट फाइनेंस ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं।

Muthoot finance को प्राप्त अवार्ड

मुथूट फाइनेंस को अभी तक मिले हुए अवार्ड की जानकारी निम्नानुसार है।

• साल 2013 में Muthoot finance को स्कॉच फाइनेंशियल इंक्लूजन अवार्ड प्राप्त हुआ था। यह अवार्ड मुथूट फाइनेंस को सामान्य लोगों तक बैंकिंग और फाइनेंस सर्विस पहुंचाने के लिए दिया गया था।

• लोगों के द्वारा साल 2012 में Muthoot finance को भारत के सबसे भरोसेमंद फाइनेंस ब्रांड के तौर पर सबसे अधिक वोट दिया गया था।

• साल 2012 की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट के अनुसार मुथूट फाइनेंस को देश में दूसरा सबसे भरोसेमंद फाइनेंस ब्रांड माना गया था।

• साल 2012 में मुथूट फाइनेंस को बेस्ट रूरल आउटरीच के लिए एशियन सस्टेनेबल लीडरशिप अवार्ड दिया गया था।

• साल 2012 में दुबई में आयोजित एशियन लीडरशिप अवार्ड Muthoot finance को मोस्ट ऐड मायर लॉयल्टी प्रोग्राम के तहत हासिल हुआ था।

• सातवें इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन सोशल रिस्पांसिबिलिटी के अंतर्गत साल 2012 में दुबई में आयोजित एक समारोह में मुथूट फाइनेंस को गोल्डन पीकॉक अवार्ड प्राप्त हुआ था।

• साल 2013 में कंपनी को गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड प्राप्त हुआ।

Muthoot finance कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको Muthoot finance से किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है या फिर आप किसी भी प्रकार के लोन के प्रकार के बारे में जानना चाहते हैं तो आप मुथूट फाइनेंस के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक टोल फ्री नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं और मुथूट फाइनेंस के बारे में या फिर इनकी सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर की जानकारी निम्नानुसार है।

18003131212

Muthoot finance kya hai FAQ: 

Q: मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन क्या है?

ANS: यह एक सुरक्षित लोन होता है जो आप अपना गोल्ड मुथूट फाइनेंस ऑफिस में गिरवी रखकर प्राप्त कर सकते हैं।

Q: क्या हम Muthoot finance से परिजनों ने सकते हैं?

ANS: जी हां

Q: मुथूट फाइनेंस कस्टमर केयर नंबर क्या है?

ANS: 18003131212

Q: 10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है?

ANS: 15 से 18000

Q: सबसे सस्ता गोल्ड लोन कौन देता है?

ANS: मुथूट फाइनेंस

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स मुथूट फाइनेंस क्या होता है पूरी जानकारी | Muthoot finance kya hai का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. मुथूट फाइनेंस के बारे में दी गई बेसिक जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट कर जरुर बताएं.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे तथा इस तरह के आर्टिकल नियमित रूप से पढ़ने के लिए आप अपने इस ब्लॉग को नियमित विजिट करते रहे.

Leave a Comment