मेरा पसंदीदा रियलिटी शो पर निबंध – My Favourite Reality Show Essay In Hindi

मेरा पसंदीदा रियलिटी शो पर निबंध – My Favourite Reality Show Essay In Hindi: आज के निबंध लेखन में आपका स्वागत करता हूँ. My Favourite Reality Show में आपके साथ मेरे प्रिय रियलिटी टीवी सीरियल अर्थात शो का निबंध आपकों बता रहे हैं. आप अपनी आवश्यकता के मुताबिक इस रियलिटी शो के निबंध को छोटा बड़ा कर सकते हैं.

My Favourite Reality Show Essay In Hindi

मेरा पसंदीदा रियलिटी शो पर निबंध – My Favourite Reality Show Essay In Hindi

आज हम इन्टरनेट युग में जीवन यापन कर रहे है. आज मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन रियलिटी शो है. जो हमें अच्छी प्रेरणा के साथ साथ हमारा मन को सन्तुष्ट कर देते है. आज टीवी और मोबाइल फोन में अनेक कार्यक्रम देखने को मिलते है.

जो हमें वस्तविकता का अहसास कराते है. मै पिछले कई महीनो से टीवी पर शो देख रहा हूँ, पर मुझे सबसे अच्छा शो महाभारत लगता है. जो मै पूरी लग्न के साथ देखता है. ये शो बहुत अच्छी शिक्षा देते है.

ये सीरियल में हर दिन देखता है. इस सीरियल से केवल मनोरंजन ही नहीं बल्कि ज्ञान का विकास भी होता है. ये शो मेरे दादाजी देखते है. जिन्होंने मुझे इस शो को देखने के लिए प्रेरित किया.

मेरा प्रिय धारावाहिक (रियलिटी शो) निबंध

Mera manpasand reality show: टेलीविजन हमारे लिए ज्ञान एवं मनोरंजन का मुख्य साधन बनकर उभरा हैं अपने टीवी सेट के समक्ष बैठकर हम दुनिया दर्शन कर पा रहे हैं. पिछले एक दशक से टेलीविजन स्क्रीन पर रियलटी शो की भरमार रही हैं. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया हैं.

सोनी कलर सब जैसे चैनलों पर चलने वाले सीरियल को हम बचपन से देखते आ रहे हैं. इनकी लोकप्रियता भारत में ही नहीं दुनियां के कई देशों में सिर चढ़कर बोल रही हैं.

इंडियन आइडल, डांस india डांस, india गोट टेलेंट, बिग बॉस, कौन बनेगा करोड़पति, तारक मेहता का उल्टा चश्मा, क्राइम पेट्रोल जैसे सैकड़ों नाम हैं जिन्हें लोग शोक से देखते हैं. नच बलिए, झलक दिखला जा, सारेगामापा, कॉमेडी नाईट जैसे रियलिटी शो ने कई प्रतिभाओं को एक मंच दिया हैं जिसके चलते उन्होंने देश की जनता के दिलों में स्थान बनाया हैं.

आजकल के रियलिटी शो में जनभागीदारी को जोडकर इसके एक नयें अध्याय की शुरुआत हो चुकी हैं. अब प्रतियोगी के प्रदर्शन को जनता जज कर रही हैं. वह उनके नृत्य, संगीत, एक्टिग के अनुसार ही वोट और प्रतिक्रिया देने लगी हैं. जनता अपने पसंद के एक्टर को अपना वोट देकर हरा भी सकती हैं और जीतवा भी सकती हैं.

My Favourite Reality Show taarak mehta ka ulta chasma Essay In Hindi

हमारे टेलीविजन पर हजारों धारावाहिक चलते हैं मगर कुछ हमें बहुत प्रिय होते हैं जिनका कोई एपिसोड हम मिश करना नहीं चाहते हैं. ऐसा ही एक धारावाहिक है जिनका नाम है तारक मेहता का उल्टा चश्मा, जो मुझे बहुत प्रिय हैं. जीवन की सच्चाई तथा हालातों पर आधारित यह शो करोड़ों भारतीयों खासकर बच्चो में बेहद लोकप्रिय हैं.

28 जुलाई 2008 को सब चैनल पर पहली बार इसे कास्ट किया गया था. पिछले 11 वर्षों से यह निरंतर मेरा प्रिय शो रहा हैं. यह सोमवार से शुक्रवार तक रात साढ़े आठ बजे नित्य आता हैं.

पूर्व में यह केवल सोमवार से गुरूवार तक ही टीवी पर आता था. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स, असित कुमार मोदी, नीला टेलेफिल्म्स इसके निर्माता हैं जो एक हाउसिंग सोसायटी (गोकुल धाम सोसायटी) के जीवन पर आधारित घटनाएं दिखाते हैं.

दया (दिशा वकानी), जेठालाल (दिलीप जोशी), बबिता अय्यर (मुनमुन दत्ता), टीपेंद्र (भव्य गांधी) और अंजलि भाभी (नेहा मेहता) तारक मेहता सीरियल के मुख्य किरदार हैं जिन्हें अभिनय हर किन्ही को पसंद आते हैं. इस धारावाहिक ने वर्ष 2015 में सर्वाधिक समय से हास्य कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया था.

इस सीरियल का मुझे प्रिय होने का कारण आम आदमी के जीवन से जुडी प्रत्येक कहानी तथा अंत का एक संदेश हैं. सम्पूर्ण भारत की संस्कृतियों का एक ही सोसायटी में संगम तथा जीवन में आने वाली मुश्किलें यथा चोरी, रिश्ता, कभी बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ तो कभी नोटबंदी ; कार्यक्रम के जरिये समाज को अच्छा संदेश देने का प्रयास किया जाता हैं.

भारत की अनेकता में एकता को पर्दे पर दिखाने वाले इस कार्यक्रम ने २८०० एपिसोड पुरे कर लिए हैं. 21 मिनट के एपिसोड में एक अच्छे कहानी एवं संदेश को समाज तक हास्य के तड़के के साथ प्रस्तुत करने वाले तारक मेहता को पदम् श्री सम्मान से भी नवाजा जा चूकी हैं. मेरा प्रिय टीवी सीरियल हमेशा यूँ ही चलता रहे तथा हमें प्रेरणा देता रहे.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपकों My Favourite Reality Show Essay In Hindi में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि आपकों मेरा पसंदीदा रियलिटी शो के बारे निबंध में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे.

अपने विचार यहाँ लिखे