नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय | Naseeruddin Shah Biography in Hindi

नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय | Naseeruddin Shah Biography in Hindi नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक बहुत ही सफल अभिनेता है, जो काफी सालों से बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिंग करने का काम कर रहे हैं। इनके बारे में एक रोचक बात यह है कि यह डायरेक्टिंग करने का काम भी करते हैं। मुख्य तौर पर हिंदी भाषी फिल्मों में नसरुद्दीन काम करते हैं।

नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय | Naseeruddin Shah Biography in Hindi 

नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय Naseeruddin Shah Biography in Hindi

भारतीय फिल्मों में इनके द्वारा दिए गए योगदान के बदले में इन्हें कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। हाल ही में इनका एक बयान विवादों में आ गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि मुगलों के आने के बाद भारत देश और अच्छा बना, उनके इस बयान पर इनका सोशल मीडिया पर काफी पुरजोर विरोध हो रहा है। आइए नसीरुद्दीन शाह की जीवनी के बारे में जानते हैं।

व्यक्तिगत परिचय

नामनसीरुद्दीन शाह
प्रोफेशनअभिनेता, निर्देशक
जन्म20 जुलाई 1949
जन्म स्थानबाराबंकी, उत्तर प्रदेश, भारत
गृहनगरबाराबंकी
पिताअली मोहम्मंद शाह
माताफर्रुख सुल्तान
भाई3
राशिसिंह
शिक्षाआर्ट में ग्रेजुएट
धर्मइस्लाम
शादीदो
बेटाविवान शाह, इमाद शाह
बेटीहिबा शाह
पहली फिल्मनिशांत (1975)
पहले फिल्म डायरेक्टेडयूं होता तो क्या होता(2006)
शौकसाहित्य की किताबें पढ़ना,‌टेनिस खेलना 

प्रारंभिक जीवन

पद्मभूषण और पद्मश्री जैसे अवार्ड को इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा प्राप्त कर चुके बुजुर्ग अभिनेता नसीरुद्दीन शाह साल 1949 में 20 जुलाई के दिन भारत देश के बाराबंकी जिले में पैदा हुए थे।

बता दें कि बाराबंकी राज्य वर्तमान के समय में उत्तर प्रदेश में पड़ता है जो कि लखनऊ से सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वर्तमान में नसीरुद्दीन शाह की उम्र 70 साल के आसपास तक पहुंच चुकी है। इनका जन्म जिस खानदान में हुआ था वह एक मुसलमान खानदान था। इसलिए नसीरुद्दीन शाह इस्लाम मजहब को मानते हैं। 

नसीरुद्दीन शाह के द्वारा बॉलीवुड में कई हिट फिल्मों में काम किया गया है परंतु उनके द्वारा फिल्म सरफरोश में निभाया गया एक रिफ्यूजी का किरदार लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया था।

इसके साथ ही उन्होंने कुछ देशभक्ति वाली फिल्मों में भी काम किया है। कुल मिलाकर नसीरुद्दीन शाह ने अपने बॉलीवुड के कैरियर के दरमियान कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया और वर्तमान में भी यह बॉलीवुड में सक्रिय है।

Telegram Group Join Now

शिक्षा 

जैसा कि आप जानते हैं कि अधिकतर मुसलमान बच्चों को उनके माता-पिता के द्वारा पढ़ाई करने के लिए मदरसा में भर्ती करवाया जाता है परंतु नसीरुद्दीन शाह के माता-पिता की सोच कुछ अलग ही थी।

वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते थे। इसलिए उन्होंने नसीरुद्दीन शाह का एडमिशन सबसे पहले अजमेर में स्थित सेंट एंसेल्म स्कूल में करवाया। 

यहां से नसीरुद्दीन शाह ने अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को ग्रहण किया और उसके बाद वह अपने आगे की पढ़ाई करने के लिए नैनीताल चले गए।‌‌जहां पर उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने अपनी पढ़ाई की।

इसके बाद आर्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के लिए नसीरुद्दीन शाह उत्तर प्रदेश आ गए और यहां पर आकर के इन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और यहीं से इन्होंने आर्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

परिवार

बता दें कि नसीरुद्दीन शाह के माता-पिता की टोटल चार संताने थी जिनमें से तीन भाई थे। इनके सबसे बड़े भाई का नाम जनरल जमीरदिन था जो कि लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर इंडियन आर्मी में शामिल थे।

इसके अलावा उनके भाई ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद को भी संभाला है।

विवाह

नसीरुद्दीन शाह की जो पहली पत्नी थी उनका नाम परवीन मुरादा उर्फ मनारा सिकरी था। मनारा सिकरी और नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी साल 1969 में 1 नवंबर को हुई थी और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उस टाइम नसीरुद्दीन शाह की उम्र सिर्फ 19 साल थी और नसीरुद्दीन शाह ने अपने से तकरीबन 11 साल उम्र में बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी।

बता दें कि मनारा सिकरी इंडिया की नहीं रहने वाली थी बल्कि वह पाकिस्तानी नागरिकता रखती थी और वह इंडिया में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए आई थी, जहां पर उनकी मुलाकात नसीरुद्दीन शाह से हुई थी और इसके बाद इन लोगों ने आपस में शादी करने का फैसला किया था।

हालांकि साल 1970 के दशक के आसपास में नसीरुद्दीन शाह की मुलाकात एक्ट्रेस रत्ना पाठक से हुई और धीरे-धीरे यह दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे और यही वजह है कि नसीरुद्दीन शाह ने अपनी पहली पत्नी मनारा सिकरी को तीन तलाक दे दिया, क्योंकि उस टाइम तीन तलाक चलन में था।

तलाक देने के बाद रतना पाठक के साथ साल 1982 में नसरुद्दीन शाह ने 1 अप्रैल के दिन शादी कर ली। इस प्रकार अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने अपने जीवन काल में दो बार शादी की है।

नसीरुद्दीन शाह का फिल्मी कैरियर

आपको बता दें कि बॉलीवुड की फिल्मों में काम करने से पहले नसीरुद्दीन शाह थिएटर कार्यक्रम में हिस्सा लेते थे और उसमें छोटे-मोटे रोल किया करते थे।

छोटे-मोटे रोल करते करते फिल्म निशांत के डायरेक्टर ने नसीरुद्दीन शाह के अंदर मौजूद एक्टिंग के टैलेंट को नोटिस किया और उन्होंने अपनी फिल्म निशांत में नसीरुद्दीन शाह को एक्टर के तौर पर काम करने का न्योता दिया। यह फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी। 

फिल्म निशांत में काम करने का न्यौता पाने के बाद अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने इसे life-changing माना और उन्होंने तुरंत ही इस पिक्चर को करने के लिए हां बोल दिया।

इसके बाद धीरे-धीरे नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपने पैर जमाते गए और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिसमें उन्हें बड़े बड़े कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला।

साल 2006 में नसीरुद्दीन शाह ने डायरेक्टिंग की फील्ड में भी कदम रखा और उन्होंने साल 2006 में “यूं होता तो क्या होता” नाम की एक पिक्चर को डायरेक्ट करने का काम किया।

80 के दशक के आसपास नसरुद्दीन शाह को कई फिल्मों में काम करने का मौका मिले, जिनमें जलवा, गुलामी, इज्जत, हीरो हीरालाल और कर्मा जैसी फिल्में शामिल थी।

कर्मा फिल्म में नसीरुद्दीन शाह को अभिनेता जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर के साथ काम करने का मौका मिला था। इस पिक्चर में अनुपम खेर और दिलीप कुमार जैसे अभिनेता भी थे।

नसीरुद्दीन शाह से संबंधित विवाद

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का विवादों से पुराना नाता रहा है।‌ इनके द्वारा अक्सर ऐसे बयान दिए जाते हैं जिसके कारण सोशल मीडिया पर लोग इनका विरोध करने के लिए टूट पड़ते हैं। हाल फिलहाल में ही इन्होंने ऐसा बयान दिया है जिसके कारण लोग इनकी आलोचना कर रहे हैं।

• स्वर्गीय अभिनेता राजेश खन्ना पर नसीरुद्दीन शाह ने साल 2016 में एक ऐसा बयान दिया था जो राजेश खन्ना के चाहने वालों को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा था। यह बयान नसरुद्दीन शाह ने एक इंटरव्यू के दरमियान दिया था।

उन्होंने अपने बयान में कहा था कि राजेश खन्ना एक्टिंग की फील्ड में माहिर अभिनेता नहीं थे, वह बस एक एवरेज लेवल के एक्टर थे, उन्हें कुछ ज्यादा ही बढ़ा चढ़ाकर बताया जाता है।

नसरुद्दीन शाह के इस बयान पर राजेश खन्ना के फैन ने उनका काफी पुरजोर विरोध सोशल मीडिया पर किया था और लोग नसरुद्दीन शाह की फिल्मों का बायकट करने के लिए अपील भी कर रहे थे।

• साल 2015 में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नसरुद्दीन शाह पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे और वहां पर जब भाषण देने के लिए इनका नंबर आया तो कुछ देर तक भाषण देने के बाद इन्होंने पाकिस्तान और भारत के बीच चल रही दुश्मनी पर बातें करना चालू कर दिया।

वहां पर उन्होंने कहा कि दोनों देश के राजनेता दोनों देशों के लोगों के बीच नफरत पैदा करने का काम करते हैं। इसके अलावा उन्होंने कुछ ऐसी बातें बोली थी, जो भारत के राजनेताओं को नागवार गुजरी थी और उनकी बातों पर भारत में खूब हो-हल्ला मचा था।

• अनुपम खेर ने कश्मीरी पंडितों के दर्द को बयां करते हुए एक फोटो ट्विटर पर साल 2016 में पोस्ट की थी। अनुपम खेर के द्वारा पोस्ट की गई इस फोटो को नसीरुद्दीन शाह ने बिल्कुल पसंद नहीं किया और उन्होंने अपने बयान में कहा कि कश्मीरी पंडितों की बात एक ऐसा व्यक्ति कर रहा है जो कभी कश्मीर में टीका ही नहीं है अथवा रहा ही नहीं है।

नसरुद्दीन शाह के बयान का पलटवार करते हुए अनुपम खेर ने कहा कि नसरुद्दीन शाह की जय हो। हालांकि यह लड़ाई यहीं नहीं रुकी, अनुपम खेर के समर्थकों ने भी नसीरुद्दीन शाह को आड़े हाथों लिया।

• नसरुद्दीन शाह एक बार तब फिर से विवादों में आ गए जब उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विराट कोहली को दुनिया का सबसे खराब खिलाडी कहा था। इस बात पर भी काफी बवाल मचा था। यहां तक कि विराट कोहली के समर्थकों ने ट्विटर पर भर भर के नसरुद्दीन शाह की आलोचना की थी।

• नसरुद्दीन शाह ने साल 2018 में एक ऐसा बयान दिया जो फिर से उनके लिए मुसीबत लेकर के आया। अपने बयान में उन्होंने कहा कि मैं इस बात को लेकर के काफी परेशान हूं कि कल को कोई भीड़ मेरे बच्चों का क़त्ल ना कर दे।

उनके इस बयान की आम लोगों के साथ-साथ कई राजनेताओं ने भी निंदा की थी। यहां तक कि कई लोगों ने इन्हें यह भी सलाह दी कि वह जहां अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं वहां जा सकते हैं।

नसीरुद्दीन शाह को प्राप्त अवार्ड

  • पद्म श्री: 1987
  • पद्म भूषण: 2003
  • बेस्ट एक्टर फॉर स्पर्श फिल्म: साल 1979
  • बेस्ट एक्टर फॉर पार फिल्म: सन 1984 
  • बेस्ट को एक्टर फोर इकबाल फिल्म: साल 2006
  • बेस्ट एक्टर फॉर आक्रोश फिल्म: साल 1981
  • बेस्ट एक्टर फोर चक्र फिल्म: सन 1982 
  • बेस्ट एक्टर फॉर मासूम फिल्म: साल 1984
  • वेनिस फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड फॉर प्यार फिल्म: सन 1984

नसीरुद्दीन शाह की शारीरिक संरचना 

लंबाई5 फुट 7 इंच 
वजन71 किलो 
बालों का रंगसफेद 
चेहरे का रंगहल्का सावला
आंखों का रंगचॉकलेटी
छाती29 
कमर32
बाजू11

नसीरुद्दीन शाह की पसंदीदा चीजें

फेवरेट डायरेक्टरनीरज पांडे, नीरज घायवान, राजकुमार हीरानी 
फेवरेट अभिनेतामोहनलाल, नेदुमुदी वेणु, शम्मी कपूर, बोमन ईरानी, दारा सिंह 
फेवरेट फिल्ममसान, दिल चाहता है 
फेवरेट कलरकाला 
फेवरेट स्पोर्टटेनिस 
फेवरेट घूमने की जगहदुबई

नसीरुद्दीन शाह की नेटवर्थ 

शाह अपनी कमाई करने के लिए मुख्य तौर पर फिल्मों पर आश्रित रहते हैं परंतु इनके इनकम के कई अन्य रास्ते भी हैं। इन्होंने मुंबई में कई प्रॉपर्टी खरीद करके रखी है जिसके भाड़े के तौर पर इन्हें अच्छे खासे रुपए महीने में प्राप्त हो जाते हैं।

इसके अलावा कुछ छोटे-मोटे ब्रांड के ब्रांड एंबेस्डर भी नसीरुद्दीन शाह है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के सेमिनार में भी यह जाते रहते हैं। इस प्रकार यह महीने में अच्छे खासे रुपए कमा लेते हैं। इनकी टोटल कमाई की बात की जाए तो इनके पास 3 अरब ₹65 करोड़ की संपत्ति है।

नसीरुद्दीन शाह की फिल्मोंग्राफी

  1. मारीच
  2. द स्टोरीटेलर
  3. कुत्ते
  4. रामप्रसाद की तेहरवीं
  5. द ताशकन्‍द फाइल्‍स
  6. हॉप और हम
  7. बेगम जान
  8. इरादा
  9. ओके जानू
  10. द कॉफीनमेकर
  11. द ब्लूबेरी हंट
  12. वेटिंग
  13. तेरा सुरूर
  14. डर्टी पॉलिटिक्‍स
  15. धरम संकट में
  16. वेलकम बैक
  17. चार्ली के चक्कर में
  18. फाइंडिंग फैनी
  19. डेढ़ इश्किया
  20. जैकपॉट
  21. कृष 3
  22. जॉन डे
  23. सोना स्पा
  24. चालीस चौरासी
  25. मैक्सिमम
  26. डिपार्टमेंट
  27. पप्पू कांट डांस साला
  28. द डर्टी पिक्चर
  29. दैट गर्ल इन यलो बूट्स
  30. चार्जशीट
  31. जिंदगी ना मिलेगी दोबारा
  32. सात खून माफ
  33. पीपली लाइव
  34. राजनीती इश्किया
  35. अल्लाह के बंदे
  36. बोलो राम
  37. बारह आने
  38. फिराक
  39. महाराथी
  40. शूट ऑन साईट
  41. अ वेडनेसडे
  42. जाने तू…या जाने ना
  43. मेरे बाप पहले आप
  44. खुदा के लिए
  45. मिथ्या
  46. बॉम्बे टू बैंग्कोक
  47. दस कहानियां
  48. ओमकारा
  49. कृष
  50. बनारस- अ मिस्टीक लव स्टोरी
  51. बींग सायरस
  52. पहेली
  53. इकबाल
  54. मैं मेरी पत्नी और वह 
  55. होम डिलीवरी 
  56. असंभव 
  57. मैं हूं ना 
  58. मकबूल 
  59. 3 दीवारें 
  60. गज गामिनी 
  61. मॉनसून वेडिंग
  62. हे राम 
  63. सरफरोश 
  64. लहू के दो रंग 
  65. सर उठा के जियो 
  66. दावा 
  67. नाजायज 
  68. मोहरा 
  69. द्रोहकाल 
  70. कभी हां कभी ना
  71. बेदर्दी 
  72. चमत्कार 
  73. तहलका 
  74. त्रिदेव 
  75. इजाजत
  76. जाने भी दो यारो 
  77. उमराव जान

नसीरुद्दीन शाह के बारे में रोचक तथ्य

1: रत्ना पाठक के साथ शादी करने से पहले शाह ने एक मुस्लिम महिला मनारा सिकरी के साथ शादी की थी, जिसे परवीन मुराद के नाम से भी जाना जाता है। नसरुद्दीन शाह ने जब मनारा सिकरी के साथ शादी की थी तब इनकी उम्र सिर्फ 19 साल थी और उनकी पत्नी की उम्र इन से लगभग 10 साल बड़ी थी। मनारा सिकरी से ही नसीरुद्दीन शाह को हीबा नाम की बेटी पैदा हुई थी जो आज एक एक्ट्रेस है।

2: नसरुद्दीन शाह की पहली पत्नी मनारा सिकरी स्वर्गीय अभिनेत्री सुरेखा सिकरी से संबंध रखती थी। सुरेखा सिकरी ने बालिका वधू में दादीसा का किरदार निभाया था। यह दोनों आपस में स्टेप सिस्टर लगती थी। कई इंटरव्यू में सुरेखा ने इस बात को बताया है कि मनारा सिकरी की बेटी ही हिबा उन्हें बिल्कुल अपने बच्चे की तरह लगती है।

3: साल 2014 में नसीरुद्दीन शाह ने एक ऑटोबायोग्राफी भी लिखी थी जिसका नाम ऑथर 64 था। इससे संबंधित एक खास बात यह है कि उन्होंने इस बायोग्राफी को लिखना चालू पार्ट टाइम के तहत किया था और बाद में रामचंद्र गुहा के कहने पर उन्होंने इसे पब्लिश किया था।

5: नसीरुद्दीन शाह एक Art ग्रेजुएट हैं और इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली को भी अटेंड किया है, जहां पर उन्होंने कुछ नाटकों में काम भी किया है।

6: साल 1974 में मोटली प्रोडक्शन नाम का एक थिएटर ग्रुप भी नसीरुद्दीन ने चालू किया था।

7: अपनी किताब में नसीरुद्दीन शाह ने इस बात को भी बताया था कि उनका एक दोस्त जसपाल एक बार उन्हें एक रेस्टोरेंट में चाकू लेकर मारने आया था और उस दरमियान ओमपुरी उनके साथ थे, जिन्होंने उन्हें बचाया था।

8: अपनी पहली फिल्म निशांत में काम करने के पहले नसरुद्दीन सपनों का सौदागर पिक्चर में भी शामिल थे। इस पिक्चर में हेमा मालिनी और राज कपूर थे। हालांकि बाद में नसरुद्दीन शाह के सीन को एडिट करके पिक्चर की रिलीज से पहले निकाल दिया गया।

9: एक डायरेक्टर के तौर पर नसरुद्दीन शाह ने साल 2006 में अपना हाथ आजमाया जिसके अंतर्गत उन्होंने यूं होता तो क्या होता पिक्चर का निर्माण किया, जिसमें कोंकणा सेन शर्मा, परेश रावल, बोमन ईरानी और इरफान खान जैसे लोग थे।

10: बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रति समर्पण भाव रखने के लिए और फिल्मों में अच्छी एक्टिंग करने की वजह से नसीरुद्दीन शाह को पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार इंडियन गवर्नमेंट ने दिया है।

FAQ:

Q: नसीरुद्दीन शाह की उम्र कितनी है?

Ans: 71 साल

Q: नसीरुद्दीन शाह का जन्म कहां हुआ था?

Ans: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में।

Q: नसीरुद्दीन शाह का जन्म कब हुआ?

Ans: नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1949 में हुआ।

Q: शाह की पत्नी का नाम क्या है?

Ans: रत्ना पाठक 

Q: नसीरुद्दीन शाह ने कुल कितनी शादियां की थी?

Ans: दो 

Q: नसीरुद्दीन शाह की पहली पत्नी का नाम क्या था?

Ans: मनारा सिकरी

Q: शाह की पहली फिल्म का नाम क्या था?

Ans: निशांत

Q: नसीरुद्दीन की कुल कमाई कितनी है?

Ans: इन की टोटल कमाई 365 करोड रुपए हैं।

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय Naseeruddin Shah Biography in Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा, अगर आपको इस अभिनेता की जीवनी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment