निक वुजिसिक कोट्स – Nick Vujicic Quotes in Hindi

निक वुजिसिक एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं, जिन्होंने अपने जीवन के हर चरण में शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक चुनौतियों का सामना किया है, निक का जीवन चरित्र, सकारात्मक विचार और आशावादी दृष्टिकोण शिक्षकों और छात्रों को स्वाभाविक रूप से उनके संदेश की ओर आकर्षित करता है. यहाँ पर निक वुजिसिक के प्रेरणात्मक सुविचार(Nick Vujicic Hindi Quotes) हैं, जो आपके लिए प्रेरणा स्रोत बन सकते हैं.

निक वुजिसिक कौन हैं – About Nick Vujicic in Hindi

Nick Vujicic motivational quotes

निक वुजिसिक के परिचय के बारें में आप जान लीजिये कि जन्म से ही इनका शरीर टेट्रा एमेलिया सिंड्रोम विकार से ग्रस्त हैं. इस विकार से शरीर में हाथ और पैर नहीं होते हैं.

इसके बावजूद कि निक वुजिसिक का शरीर अपूर्ण हैं, ये एक कुशल पेंटर, तैराक और मोटिवेशनल स्पीकर हैं. ये बात इस और इशारा करती हैं कि कुछ भी असंभव नहीं हैं. यहाँ पर निक वुजिसिक के 75 सुविचार हैं. अगर आप एक विद्यार्थी या उधमी हैं तो ये सुसिचार निश्चित ही आपके लिए प्रेरणा का स्रोत बनेंगे.

निक वुजिसिक कोट्स – Nick Vujicic Quotes in Hindi

Quote #1 Attitude is Altitude – आपका रवैया ही आपकी प्रतिष्ठा है.

Quote #2 No Limbs No Limits No Excuses – कोई अंग नहीं कोई सीमा नहीं कोई बहाना नहीं.

Quote #3 असफलता मेरी कक्षा है.

Quote #4 आपका भय आपकी असली अपंगता हैं.

Quote # 5 अगर आप चाहते हो कि आपका जीवन ख़ुशी को स्वीकार करें तो दूसरों के मन में विश्वास पैदा करों और उनसे अच्छे संबंध बनाओ.

Quote #6 यदि आपके साथ कोई चमत्कार नहीं हुआ हैं तो तुम स्वयं अपने लिए चमत्कारी बनो.

Quote #7 आपके जीवन की सबसे बुरी घटना भी सबसे श्रेष्ठ में बदल सकती हैं. इसलिये अपने दुःख से भी हिम्मत और धैर्य की क्षमता पैदा करों.

Quote #8 इस बात पर पूरी तरह से विश्वास कर लो, कि तुम असफलता से भी सफलता को खोजकर निकल सकते हों.

Quote #9 चीजों का समायोजन इसलिए जरूरी होता हैं क्योंकि जीवन हमेशा एक सामान नहीं होता हैं. लेकिन हमेशा जीने लायक होता हैं.

निक वुजिसिक – Quotes on Life Without Limits

Quote #10 अगर मैं असफल होता हूं, तो मैं बार-बार कोशिश करता हूं. यदि आप असफल होते हैं, तो क्या आप पुनः प्रयास हैं? हमारी आत्मा जितना महसूस कर सकती हैं उससे कहीं ज्यादा बदतर स्थितियों को संभाल सकती हैं. यह मायने रखता है कि हम उन स्थितियों को कैसे सँभालते हैं. क्या आप मजबूती से खड़े रहने की क्षमता रखते हैं? – निक वुजिसिक

Quote #11 आप खुद को उन सभी चीजों से घेर सकते हो जो पैसों से खरीद सकते हों. आप तब भी उतने ही दुखी रहेंगे जितना की एक साधारण इंसान होता हैं. मैं संपूर्ण शरीर वाले लोगों को जानता हूं जिनके पास मुझसे आधी खुशी भी नहीं है -निक वुजिसिक

Quote #12 मैं कभी एक सत्य इंसान से नहीं मिला, जो खुद से खुद का आभार व्यक्त करता हों. – निक वुजिसिक

Quote # 13 मेरे पास ऐसा कुछ भी नहीं हैं, जिससे मैं भगवान् पर क्रोधित होऊ, उसने मुझे जो भी बनाया हैं, में इसको स्वीकार करता हूँ. और आभार व्यक्त करता हूँ. – निक वुजिसिक

Quote #14 मैं तब तक अपंग नहीं था, जब तक मैंने उम्मीद नहीं खोयी. टूटी हुई उम्मीदें अंग से कई गुना अधिक ख़राब हैं. – निक वुजिसिक

Quote #15 मैं फीर से कोशिश करने जा रहा हूँ, क्योंकि जिस क्षण में हार मान लेता हूँ, उस समय में असफल हो जाता हूँ. – निक वुजिसिक

Quote #16 बहुत से लोग सोचते हैं कि मैं सामान्य जीवन नहीं जी सकता क्योंकि मेरे पास हाथ-पैर नहीं हैं. मैं चाहता तो मैं लोगो के भरोसे जीवन जी सकता हैं, मैं मेरी देखभाल के लिए किसी का इंतज़ार कर सकता था. लेकिन मैंने यह तय किया कि दूसरों की प्रतीक्षा करने की बजाय सारे काम मैं खुद ही करूँगा. – निक वुजिसिक

Quote #17 जीवन में कभी यह नहीं सोचना हैं कि सब कुछ खत्म हो गया हैं, हो सकता हैं कि आप नेक मार्ग से भटक गए हों? हो सकता हैं आपसे कोई गलती हुई होगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं कि आप परिस्थितियों को वापस सुधार नहीं सकते हैं. – निक वुजिसिक

Quote #18 अपनी शारीरिक सीमाओं के बावजूद, मैं ऐसे जी रहा हूं जैसे मेरी कोई सीमा नहीं है. – निक वुजिसिक

Quote #19 मैं जनता हूँ कि ईश्वर हैं, लेकिन बार बार मुझ भ्रमित करते हैं. जब आप कभी किसी मुश्किल घाटी से गुजर रहे होते हैं, तो यह केवल कठिन समय होता हैं, अभी आपको कुछ और सीखने की जरुरत हैं, यह समय भी बीत जायेगा. – निक वुजिसिक

निक वुजिसिक मोटिवेशनल सुविचार – Nick Vujicic motivational quotes

Quote #20 आपको संतुष्टि तब मिलेगी जब आपकी प्रतिभा और जुनून पूरी तरह से, पूरी ताकत से लगे होंगे.

Quote #21 जीवन में सुख की तलाश करों, अच्छे कपडे, बड़ा घर जैसे भौतिक वस्तुएं कभी आत्म को संतुष्ट नहीं कर सकती हैं.

Quote #22 अपने चारों और देखो बहुत कुछ अपूर्ण हैं, आप खुद भी.

Quote # 23अपने बारें में ये सोचना सरासर गलत हैं कि आप किसी के लायक नहीं है.

Quote #24 जिंदगी में इस बात को अच्छे से स्वीकार कर लेना अगर आप कभी कोई रास्ता न देख पायें तो इसका मतलब यह नहीं हैं कि वहां कोई रास्ता हैं ही नहीं.

Quote #25 जीवन में हर कदम पर आपके पास विकल्प रहेंगे. आप उनमे से एक बेहतर को चुने, शेष को भूल जाये.

Quote #26 हमारे सामने आने वाली चुनौतियाँ हमारे विश्वासों को मजबूत करने के लिए हैं, हमें नीचा दिखाने या शर्मिंदा करने के लिए नहीं.

Quote #27 यदि आप चलते रहते हैं तो कुछ चोटें जल्दी ठीक हो जाती हैं.

डर पर निक वुजिसिक के कोट्स – Nick Vujicic quotes about fear

Nick Vujicic quotes hindi

Quote #28 जब अप डरते हैं तो आपका साहस आपसे अलग जाता हैं.

Quote #29 डर को अक्सर वास्तविक दिखने वाले झूठे साक्ष्य के रूप में वर्णित किया जाता है.

Quote #30 डर सभी की सबसे बड़ी विकलांगता है, डर आपको व्हीलचेयर में रहने से ज्यादा पंगु बना देगा.

Quote #31 जोखिम, जोखिम केवल जीवन का हिस्सा ही नहीं हैं बल्कि यहीं जिंदगी हैं.

Quote #32 जब आप अपनी सोच से ही डर जाते हैं तो आपके लक्ष्य और योजनायें असुरक्षित स्थिति में आ जाती हैं.

Quote #33 अपने मन के डर और शंकाए को परमेश्वर को सौंप दो, क्योंकि ये तो उनकी ही योजनायें का हिस्सा हैं.

Quote #34 आपकी हर विकलांगता के लिए, आपको अपनी चुनौतियों से पार पाने के लिए पर्याप्त से अधिक क्षमताओं का आशीर्वाद प्राप्त है.

निक वुजिसिक प्रेरणात्मक सुविचार – Nick Vujicic inspirational quotes

Quote #35 अगर मैं एक बार असफल होता हूं, तो मैं बार-बार कोशिश करता हूं.

Quote #36 भगवान ने सुनने के लिए दो कान और बोलने के लिए सिर्फ एक ही मुंह दिया हैं, इसलिए आप जितना बोलते हैं उससे दुगुना सुनना चाहिए.

Quote #37 खुद पर विश्वास और दिल में पूरा आश्वासन रखों.

Quote #38 अगर आप दूसरों के साथ कुछ अच्छा करते हैं तो आपको भी आशीर्वाद मिलता हैं, इसलिए कोई दोस्त नहीं हैं तो कीसी का दोस्त बनों.

Quote #39 अगर आज आपका दिन ख़राब चल रहा हैं तो किसी और का दिन बनाइयें. अगर आपके भावनाओं को ठेस पहुंची हैं तो दूसरों की भावनाओ को ठीक करें.

Quote #40 अगर आप गिरने का जोखिम नहीं उठा सकते तो आप कभी खड़े नहीं हो सकते हैं.

Quote #41 कभी परिस्थितियां आपको घेर ले तों आपका साहस, देखने का नजरियाँ बेहतर विकल्प हैं कि आप जल्दी उनसे उभर पायें.

Quote #42 आपके संघर्ष का आकार तय करता हैं कि आपकी जीत कितनी शानदार होगी.

Quote #43 कभी कभी आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने वाले होतें हैं, और किसी कारण वश आप नहीं कर पाते हैं, इसका मतलब यह नहीं हैं कि आप हार गए हो, हारता तो वह हैं, दोबारा कोशिश नहीं करता हैं.

Quote #44 अपनी आत्मा पर दया करें, आप जी रहे हैं, पर किस उद्देश्य से, इसका अहसास अपनी आत्मा को कराएँ.

Quote #45 हमें जीवन में हर परिस्थिति का सामना करना पड़ता हैं किसी दिन आपके पास वह सब कुछ होगा जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं किसी दिन हमसे सब कुछ छिना जा सकता हैं.

Quote #46 हमेशा ऊपर बढ़ते रहने के लिए आपको उस कगार की सुरक्षा को छोड़कर दूसरी पकड़ तक पहुंचना होगा, जहाँ कुछ चुनौतियाँ हैं, संघर्ष हैं, इसलियें एक पायदान हमेशा आए बढ़ते रहें.

Quote #47 हमारे साथ क्या हो रहा हैं, इसके ऊपर हमारा नियंत्रण नहीं हो सकता हैं, लेकिन हम उसको वापस प्रतिक्रिया क्या दे, इसके ऊपर हमारा पूरा पूरा नियंत्रण हो सकता हैं. हमारा नजरियाँ सही हों, तो हम हर चुनौती से ऊपर उठ सकते हैं.

निक वुजिसिक के अनमोल सुविचार – Nick Vujicic great quotes

Quote #48 कुछ बदल जायेगा, केवल कामना से कुछ नहीं बदलेगा. अभी कोई कारवाही या सही निर्णय लेने से सब कुछ बदल जायेगा.

Quote #49 मेरा काम करने का एक तरीका हैं, मैं हमेशा चीजों को अपने तरीके से करने की कोशिश करता हूं.

Quote #50 मैंने खुश रहने का निर्णय लिया है, मैं खुश हूं क्योंकि मुझे जो भी मिला मैं उसका आभार व्यक्त करता हूँ.

Quote #51 स्वर्ग में जानें की कामना करते हो तो कोई गलत बात नहीं हैं, लेकिन अपने जीवन में ऐसे काम करों कि कम से कम एक और आपकी वजह से स्वर्ग में जाएँ.

Quote #52 सबसे बड़ा पुरस्कार तब मिलता हैं जब आप खुद को पुरस्कार देते हों, यह दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने, खुद से कोई बड़ा काम करने या सकारात्मक बदलाव लाने के बारें में हैं.

Quote #53 विश्वास और दृढ विश्वास होना बहुत अच्छी बात हैं, लेकिन आपका जीवन उन कार्यों से मापा जाता हैं, जो उनके आधार पर करते हैं.

Nick Vujicic quotes hindi

Quote #54 इस बात को स्वीकार करें कि आप जैसे भी हैं वैसे ही कमाल के हैं.

Quote #55 मैं और मेरा शरीर भगवान् की रचना हैं, जो भी हूँ उनकी योजना के अनुसार बनाया गया हूँ.

Quote #56 जो परमात्मा में विश्वास रखते हैं, उनका बल हमेशा बढ़ता जायेगा, उनके पंख नए मुकामो को छुएंगे, वे दौड़ेंगे लेकिन थकेंगे नहीं, वे चलेंगे लेकिन मूर्छित नहीं होंगे.

Quote #57 हमेशा कुछ करते रहे कुछ करना आपकी गति को बरकरार रखता हैं, जब आपकी गति कायम रहती हैं तो आपके सामने अप्रत्याशित अवसर पैदा होते है.

Quote #58 एक बार जब आप स्वीकार कर लेते हैं की आपका पूर्ण लक्ष्य क्या हैं, तो पंगा इतना कठिन नहीं रहता. तब आपका प्रत्येक गलत कदम भी एक सीख देगा, और ठीक करने का एक नया अवसर भी देगा.

Quote #59 वास्तव में यह बहुत अधिक मायने रखता है कि आपने सफ़र में आने वालें क्षणों को कैसे छुते हों, और आपकी यात्रा कैसे खत्म होती हैं.

परमेश्वर पर निक वुजिसिक के सुविचार – Nick Vujicic quotes about God

Quote #60 सबसे बड़ा खतरा तब हो जाता हैं जब कोई यह सोच लेता हैं कि उसकों परमेश्वर की जरुरत नहीं हैं.

Quote #61 हम दुखों की तुलना नहीं कर सकते हैं, न ही कभी करनी चाहिए. हम सभी परमात्मा के एक द्वार से आये हैं. यहाँ आना और परमेश्वर के वादों पर खड़ा रहना, फिर वापस चले जाना यहीं नियति हैं. आप जो भी हैं, जिस दौर से गुजर रहें हैं, परमेश्वर इसको जानता हैं, और वह हमेशा आपके साथ हैं.

Quote #62 आपका जन्म इस धरती पर किसी उद्देश्य से हुआ हैं, आप परमेश्वर की किसी योजना के महत्वपूर्ण भाग हो. इसलिए अपने किरदार को बखूबी निभाओं.

Quote #63 आपनी ताकत, अपनी योजनायें और परमेश्वर पूरा भरोसा रखे, सब कुछ अच्छा होगा, इस भावना से आगे बदे.

Quote #64 कभी-कभी हम यह नहीं जान पाते हैं कि इस परिस्थिति के लिए मैं ही क्यों चुना गया हूँ, भरोसा रखिये यह परमेश्वर की योजना हैं.

Quote #65 भगवान के प्यार की सच्चाई और वास्तविकता यहीं हैं कि उसने हमको इंसान बनाया.

Quote #66 हमेशा, स्वयं पर, अपने लक्ष्य पर और भगवान् पर विश्वास रखना चाहिए.

निक वुजिसिक द्वारा जीवन पर सुविचार – Nick Vujicic quotes about life in hindi

Quote #67 केवल सुरक्षित शरीर होना ही जीवन में सब कुछ नहीं हैं, इस शरीर के होते हुए आप अपंग हो सकते हैं.

Quote #67 जहाँ जीवन होता हैं, वहां जोखिम और चुनौतियाँ होना निश्चित हैं.

Quote #68 हम कभी यह नहीं देखा सकते हैं की भगवान् ने हमारे लिए क्या सोच कर रखा हैं, इसलिए कभी यह नहीं सोचे कि आपके भाग्य ने साथ नहीं दिया हैं.

Quote #69 आपके जीवन में कुछ चीजें एसी हैं जिनको आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आपको उनके साथ ही रहना होगा.

Quote #70 अगर हम अपने जीवन को देखे और इसके बारें में ध्यान केन्द्रित करे जो हमारे पास नहीं हैं, इससे कोई भी परिस्थिति बदलेगी नहीं. सच्चाई यह हैं कि जो हमारे पास नहीं हैं उनको कैसे हासिल करना हैं.

Quote #71 जीवन को बदला जा सकता हैं, हमेशा अपनी ताकत को पहचाने और नया जुनुन ढूंढे.

Quote #72 जिस काम को आप कर रहे हो, आपको कठिन लग सकता हैं. हमेशा एक एक कदम आगे बढ़ते रहे, धीरे धीरे आप सब कुछ सीख जायेंगे.

Quote #73 अधिकांश लोग स्वार्थ के लिए काम करते है, आपके जीवन को लगना चाहिए आप एक नेक इंसान हैं, आप लोगो के हित में काम करते हैं.

Quote #74 हो सकता हैं कि इस वक्त आपका जीवन अच्छा नहीं चल रहा हो, लेकिन जब तक आप चल रहे हैं, चलते रहें, कुछ भी असंभव नहीं हैं, यह भी बदल जाएगा.

Quote #75 जब कभी किसी व्यक्ति से आप मिलते हैं तो उसे महसूस कराएँ कि आप उसी से बात कर रहे हैं और उसका पूरा ध्यान रखे.

Quote #76 हम सभी को अपने युवा आनंद को जीवित रखने के लिए जो कुछ भी करना पड़े, और जो हम कर सकते हैं, वह हमें करना चाहिए.

Quote #77 आपके पास जो कमी हैं, उसके अनुसार मत जीओ. इसके बजाय ऐसे जिओ कि आप वह सब कुछ कर सकते हैं, जो आप करने का सपना देखते हैं.

Quote #78 चरित्र को सहजता और शांति से विकसित नहीं किया जा सकता है, केवल परीक्षण और पीड़ा के अनुभव के माध्यम से ही आत्मा को मजबूत किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े -:

निक वुजिसिक से आप क्या सीख सकते हैं….

एक आदमी जिसके पास हाथ और पैर न होते हुए भी इस बात को स्वीकार कर लेता हैं, उसकी इस स्थिति का कारण परमेश्वर हैं, कहीं न कहीं भगवान् का उसको इस तरह बनाना कोई खास उद्देश्य होगा. इसलिए वह हमेशा ख़ुशी से जीते हैं. यकीन मानिये कुछ लोग जिनके पास पूर्ण शरीर होते हुए भी होंसलो और उम्मीदों से अपंग होते हैं. और जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल नही कर पाते हैं. उनके लिए निक वुजिसिक प्रेरणा(Nick Vujicic hindi motivational) का अच्छा स्रोत हैं.

अपने विचार यहाँ लिखे