पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | PArag Agarwal Biography in Hindi

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agarwal Biography In Hindi 29 नवम्बर 2021 को दुनियां की सबसे बड़ी माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल साईट ट्विटर के को फाउंडर और CEO जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद नये सीईओ के नाम पर भारतीय मूल के अमेरिकी सोफ्टवेयर इंजीनियर पराग अग्रवाल का नाम सामने आया. अग्रवाल के ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनने के साथ ही अब गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब समेत अधिकतर टेक कम्पनियों का नेतृत्व भारतीय संभाल रहे हैं.

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agarwal Biography In Hindi

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय Parag Agarwal Biography In Hindi

ट्विटर की आलाकमान सम्भालने वाले पराग अग्रवाल कौन है, भारतीय मूल के इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर की कामयाबी की कहानी क्या है, आज की जीवनी में हम इनके बारे में जानेगे.

कौन है पराग अग्रवाल

पूरा नाम (Name)पराग अग्रवाल
गृह नगर (Hometown)अजमेर, राजस्थान
आयु37 वर्ष
नागरिकता अमेरिकी- भारतीय
पिता का नामराम गोपाल अग्रवाल
पत्नीविनीता अग्रवाल
पुत्रअंशु
पदट्विटर CEO
सैलरी7.50 करोड़ सालाना

जन्म

ट्विटर के नए सीईओ श्री पराग अग्रवाल का जन्म वर्ष 1984 में रामगोपाल अग्रवाल के पुत्र के रूप में जेएलएन अस्पताल में हुआ था, मूल रूप से इनका परिवार अजमेर के धानमंडी का निवासी हैं. इनकी शुरूआती शिक्षा ओसवाल विद्यालय में सम्पन्न हुई.

शिक्षा

अगर पराग की एजुकेशन की बात करें तो इन्होने प्रारम्भिक शिक्षा राजस्थान में ही अर्जित की और बाद में इन्होने कंप्यूटर साइंस में IIT बॉमबे से ग्रेजुएशन की तथा आगे की पढ़ाई के लिए ये अमेरिका चले गये.

उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाकर पराग अग्रवाल ने बीटेक की पढ़ाई पूरी की और स्टैनफोर्ड यूनिवसिर्टी से पीएचडी की डिग्री हासिल की. इस दौरान ही इनकी मुलाक़ात विनीता के साथ हुई.

शादी & बच्चे लव स्टोरी

पराग और विनीता एक ही यूनिवसिर्टी में पढ़ते थे. विनीता अग्रवाल स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ़ मेडिसिन में फिजिशियन और असिस्टेंट क्लिनिकल प्रोफेसर के पद पर हैं ये साथ ही फ्लैटिरॉन हेल्थ में प्रोडक्ट मैनेजमेंट में निदेशक के रूप में भी काम करती थी.

अक्टूबर 2015 में दोनों की सगाई हुई तथा जनवरी साल 2016 में दोनों वैवाहिक रिश्ते में बंध गये. इन्होने अपनी शादी की कई फोटो इंस्टाग्राम पर भी शेयर की हैं.

https://www.instagram.com/p/BAhODQcJOMc/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

अगर विनीता की शिक्षा की बात करे तो यह स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी और हारवर्ड यूनिवर्सिटी से डिग्री पाकर कई कम्पनियों में उच्च पदों पर काम कर चुकी हैं. विनीता और पराग अग्रवाल की कई बेहतरीन स्थलों पर शूट की गई फोटो उनके इन्स्टाग्राम पर पोस्ट की गई हैं.

ट्विटर के साथ पराग अग्रवाल का करियर

कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी करने के बाद पराग अग्रवाल ने AT &T, माइक्रोसॉफ्ट, याहू जैसी कम्पनियों में भी रिसर्च इंटर्नशीप की और साल 2011 में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में जुड़े, उस समय पूरी ट्विटर कम्पनी में करीब एक हजार व्यवसायी काम कर रहे थे.

अल्प समय में ही इन्होने तेजी से उन्नति की और ट्विटर इंडिया के CTO अर्थात् मुख्य तकनीकी अधिकारी बन गये. इन्होने ट्विटर के साथ कंज्यूमर, रेवन्यू और साइंस टीम के साथ मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में साथ काम किया था.

29 नवम्बर 2021 अचानक एक खबर आती हैं कि जैक डोर्सी अब ट्विटर के सीईओ नहीं रहेगे, यह पद एक भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में 10 सालों से काम करते आए पराग अग्रवाल को दिया जाता हैं.

ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने लिखा – पराग ट्विटर को भली भांति समझते हैं वे कम्पनी की सम्भावनाओं का सम्मान करते हैं मैं जानता हूँ कि ये बेहतर सामजस्य के साथ श्रेष्ठ परिणाम देगे, बोर्ड को पराग पर काफी भरोसा हैं.

पराग अग्रवाल की महारत

ऐसा कैसे हुआ कि एक तकनीकी अधिकारी को दुनियां की सबसे लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग साईट का सीईओ बना दिया गया, पराग महज दस वर्षों से कम्पनी के साथ काम कर रहे हैं. इनके चयन की वजह उनकी एक्सप्रर्टीज हैं.

ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माहिर माने जाते हैं. इन्होने साल 2016-17 में कई विभागों में एक साथ काम करते हुए बड़ी ग्रोथ अर्जित की थी. कम्पनी की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता में पराग का भी दिमाग था साथ ही जैक डोर्सी भी इनके काम को पसंद करते थे.

नेटवर्थ, सैलरी

सुंदर पिचाई, सत्य नडेला, अरविंद कृष्णा और शांतनु नारायण के बाद अब पराग अगरवाल बड़ी मल्टी नेशनल कम्पनी के मालिक बन गये हैं. अगर इनकी सैलरी की बात करे तो कम्पनी के ऐलान के मुताबिक़ इन्हें एक मिलियन डॉलर (7,50,54,500 रुपए) का सालाना पैकेज दिया जाएगा.

अगर इनकी मासिक सैलरी की बात करे तो ये 62 लाख 54 हजार 541 रुपए प्राप्त करेगे. सैलरी के अलावा अग्रवाल को बोनस के साथ प्रतिबंधित शेयर यूनिट (restricted share unit) समेत 12.5 मिलियन डॉलर मूल्य की स्टॉक यूनिट भी दी जाएगी. इनकी कुल सम्पति की बात करें तो करीब 1.52 मिलियन डॉलर के मालिक हैं.

11 साल पहले किये ट्विट पर बवाल

जैसे ही ट्विटर के नये सीईओ के रूप में पराग अग्रवाल का नाम सामने आया, इनके बारे में इधर उधर से चीजे खोजी जाने लगी. इसी बीच कुछ लोगों को उनका ग्यारह साल पुराना एक ट्वीट हाथ लगा जब वे ट्विटर से जुड़े नहीं थे. उनके इस ट्वीट को लेकर जर्बदस्त विवाद चला हैं.

26 अक्तूबर 2010 को किये अपने एक ट्विट में पराग ने लिखा था अगर वे मुस्लिम और कट्टरपंथियों के बीच फर्क करने वाले नही है तो मुझे गोरे लोगों और नस्लवादियों में फर्क क्यों करना चाहिए.

अग्रवाल ने अपने इस ट्वीट के बाद सफाई भी दी थी, मगर ट्विटर सीईओ के पद को सम्भालने से पूर्व इन्हें ट्रोलर्स ने जी भरकर ट्रोल किया. उस समय किया गया ट्विट यह था.

दिल है हिंदुस्तानी

ट्विटर के सीईओ बनने के साथ ही इन्हें एलन मस्क, सुंदर पिचाई, आनन्द महिंद्रा समेत दुनिया भर के लोकप्रिय हस्तियों ने अग्रवाल को बेस्ट विशेज दी. मस्क ने भारतीय प्रतिभाओं के योगदान को भी सराहा हैं.

पराग अग्रवाल के शौक की बात करे तो क्रिकेट के बड़े फैन हैं, सोशल मिडिया पर उनकी एक 2011 की विडियो वायरल हो रही हैं जब भारत ने 28 सालों बाद वनडे वर्ल्डकप जीता था. इस विडियो में पराग अपने दोस्तों के साथ तिरंगा लेकर सड़क पर जश्न मनाते नजर आ रहे हैं.

FAQ

ट्विटर के वर्तमान सीईओ कौन है?

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के सीईओ हैं.

पराग का सम्बन्ध भारत में कहाँ से है.

ये राजस्थान के अजमेर से हैं.

वर्तमान में पराग अगरवाल कहाँ रहते हैं.

कैलीफोर्निया UAS

पराग ट्विटर में किनका स्थान लेंगे.

ये सहसंस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी की जगह लेगे.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agarwal Biography In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस युवा भारतीय लीडर की जीवनी बायोग्राफी पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.