Paypal Meaning In Hindi | पेपल क्या है Paypal Account कैसे बनाये

Paypal Meaning In Hindi | पेपल क्या है Paypal Account कैसे बनाये और कैसे काम करता हैं इस प्रकार के सवाल आपके जेहन में आ रहे हैं. तो आपकों पे पल के बारे में यहाँ विस्तार से समझा रहे हैं. कि यह ऑनलाइन लेन देन की सर्विस क्या हैं और किस तरह से काम करती हैं.

Paypal Meaning In Hindi | पेपल क्या है Paypal Account कैसे बनाये

Paypal Meaning In Hindi पेपल क्या है Paypal Account कैसे बनाये

Paypal Meaning :- Paypal क्या है इसको ठीक से समझने के लिए हम आपकों सरल कांसेप्ट से समझाते हैं. आपने भारत में paytm तथा mobiwik जैसी सर्विस का नाम तो सुना ही होगा. जो एक व्यक्ति द्वारा दूसरे के अकाउंट में ऑनलाइन पैसा ट्रान्सफर करने की सेवा हैं. जिसका प्रचलन भारत में अधिक हैं.

यदि इसी तरह आपकों कनाडा में बैठे किसी मित्र को पैसा ऑनलाइन ट्रान्सफर करना हैं तो आप क्या करेगे?, जो कनाडा में बैंक है वह भारत में नही हैं. अतः अब आपकों एक ऐसे माध्यम की जरूरत पड़ेगी जो भारत में भी काम करता हो तथा कनाडा में भी. अब आपकों paypal online payment सिस्टम की मदद लेनी होगी.

पे पल की मदद से आप अपने देश में बैठे किसी भी देश से पैसे अपने पेपल खाते में मंगवा सकते हैं अथवा उनकों मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं. अब आप सोचेगे, कि पे पल अकाउंट का पैसा मेरे क्या काम का, तो आपकों बता दूँ आप अपने पे पल अकाउंट से बहुत आसानी से अपने बैंक अकाउंट में मनी ट्रान्सफर कर उसे निकाल सकते हैं.

आपके पेपल अकाउंट में ऐड मनी का आप्शन रहता हैं. अपने डेबिट क्रेडिट या मास्टर कार्ड से आप पेपल में पैसा डालकर किसी को भी भेज सकते हैं. इस अंतर्राष्ट्रीय सर्विस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि दूसरें देश में बैठे व्यक्ति को पैसे भेजने का यह सबसे सरल, सस्ता एवं तीव्र माध्यम हैं.

PayPal Kya Hai

1998-99 में शुरू की गई ह एक अमेरिकी कम्पनी हैं, जो आज दुनियां के अधिकतर देशों में ऑनलाइन लेन देन के लिए उपयोग में ली जाती हैं. ये कम्पनी अपनी सेवाएं मोबाइल एप्प और वेबसाइट के जरिये देती हैं.

एक पेपल खाता धारक अपने बैंक अकाउंट से दुनियां के किसी देश में बैठे व्यक्ति को पैसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते हैं. भारत में भी विदेश से आने वाली पेमेंट में एक लोकप्रिय माध्यम पे पल भी हैं.

PayPal Kaise Kam Karta Hai

हम अपने मोबाइल फोन लेपटॉप या कंप्यूटर के जरिये paypal का उपयोग कर सकते हैं. इसमें अपना अकाउंट बनाने और उससे अपने बैंक खाते को लिंक करने व अपने पत्ते को वेरिफाई करने का एक प्रोसेस हैं, जिन्हें पूरा करने के पश्चात हम लेन देन शुरू कर सकते हैं.

पेपल का अकाउंट बनाने के लिए एक ईमेल एड्रेस के साथ ही हमारे एड्रेस का प्रूफ और एक बैंक खाता और उसका डेबिट या क्रेडिट कार्ड का होना भी जरुरी हैं. आपको बता दे पेपल के जरिये लेन देन निशुल्क न होकर कुछ कमीशन पर आधारित हैं जो आपके लेन देन की राशि से काटी जाती हैं.

Paypal पर अकाउंट कैसे बनाएं

  • यह कार्य उतना ही आसान और रिस्क फ्री है, जिस तरह आप किसी सोशल साईट पर अपना अकाउंट बनाते हैं उसी प्रकार  paypal पर भी न्यू अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं.
  • सबसे पहले आपकों इस सर्विस की वेबसाइट www.paypal.com पर जाना होगा, वहां जाते ही आपकों क्रिएट अकाउंट में जाकर अपनी व्यक्तिगत जानकारी डालनी होगी.
  • अपने ईमेल पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगा, जिस पर क्लिक पर आपकों प्रमाणित करना है कि सम्बन्धित ईमेल आईडी आपकी ही हैं.
  • अब आपसे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जोड़ने को कहेगा, जिसे आप स्किप कर बाद में भी जोड़ सकते हैं.
  • अब आप अपने होम पेज पर जा सकते हैं. डेशबोर्ड में आपको कम्पनी की तरफ से एक स्वागत राशि भी दी जाती हैं जो डेढ़ रूपये के करीब की होती हैं.
  • अपने पेपल खाते में आपकों बैंक खाते की जानकारी तथा पेन कार्ड जोड़ना अनिवार्य हैं इसके बिना आप किसी को भी पैसे दे अथवा ले नही सकते हैं.
  • आप Link/Edit Bank Account में जाकर कभी भी ये डिटेल्स एड कर सकते हैं. आपकों आश्वस्त कर दे कि यह विश्व की उच्च स्तरीय वेबसाइट हैं जिस पर करोड़ो उपभोक्ताओं का विश्वास हैं यह किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते की जानकारी के साथ साधारण तौर पर कोई छेड़छाड़ नही करती हैं.
  • आपका बैंक अकाउंट paypal account में जोड़ देने से आपकों किसी प्रकार का चार्ज नही देना होता हैं, न हि आपके अकाउंट से कोई पैसा इधर उधर होता हैं, बजाय कि आप किसी तरह की एक्टिविटी नही करते हो तो.

How To Use PayPal In India

Paypal का अकाउंट बनाने के प्रोसेस में आपको कुछ दिन का वक्त लग सकता हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके द्वारा सबमिट किये गये एड्रेस और बैंक डिटेल्स को पेपल की टीम द्वारा वेरीफाई करने के बाद ही आपका अकाउंट एक्टिवेट किया जाता हैं.

पेपल के अकाउंट के जरिये आप कौन कौनसे काम काज कर सकते हैं. इस बारे में थोड़ी जानकारी रख लीजिए.

  • Send And Request: paypal का पहला फीचर यह है कि आप इसकी मदद से अपने बैंक खाते से पैसे की रिक्वेस्ट किसी यूजर को भेज सकते है अथवा रिसीव कर सकते हैं.
  • Payment Method: बहुत सी ऑनलाइन साइट्स के भुगतान विकल्प के रूप में आप पेपल को सलेक्ट करके भुगतान कर सकते हैं, खासकर विदेशी लेन देन में इस मीडियम का उपयोग किया जा सकता हैं.

यह भी पढ़े

Paypal Meaning& Paypal Account बनाने से जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो प्लीज कमेंट कर हमें बताएं हम आपकों हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने की कोशिश करेगे.

आशा करता हूँ मित्रों what is paypal in hindi, Paypal Meaning In Hindi में दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी. paypal एक बहुत अच्छी वेबसाइट हैं जिस पर खाता बनाकर आप दुनियाभर में किसी को भी ऑनलाइन तरीके से पैसे भेज सकते हैं उनसे ले सकते हैं. ९९% आपके साथ किसी तरह फ्रोड यह कम्पनी नही करती हैं.

कमेंट