व्यक्तित्व विकास कैसे करे टिप्स – Personality Development Tips In Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट व्यक्तित्व विकास कैसे करे टिप्स – Personality Development Tips In Hindi: हमारे काम करने का तरीका और हमारे हाव भाव से ही हम लोगो की नजरों में कैद होते हैं. हम लोगो से मिलते हैं, उनसे बात करते हैं तो हमारे चरित्र, स्वभाव और व्यक्तित्व (PRESONLITY) को आसानी से पहचाना जा सकता हैं. किसी का चरित्र अच्छा हैं, किसी का बूरा हैं, इनकी पहचान हम बात चीत के दौरान ही कर सकते हैं. हमारा व्यक्तित्व विकास (Peresonlity Developement In Hindi)  हमारे हाव भाव को नयी दिशा देता हैं. अच्छे तरीके से किया गया पर्सनालिटी डेवलपमेंट हमेशा एक कदम आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता हैं.

Personality Development Tips In Hindi व्यक्तित्व विकास टिप्स

विषय सूची

व्यक्तित्व विकास कैसे करे टिप्स - Personality Development Tips In Hindi

व्यक्तिगत विकास के विषय में हम यहाँ आपको बयायेंगे कि Presonlity Developement क्या होता हैं? इसके क्या फायदे हैं और Presonlity Development Kaise Kare ? सबसे पहले यह जान लीजिये कि व्यक्तित्व (पर्सनलिटी डेवलपमेंट) क्या होता हैं.

व्यक्तित्व (presonlity) क्या होता हैं?

जब कभी हम पर्सनल्टी शब्द सुनते हैं तो हमारे दिमाग में बड़ी बड़ी हस्तियाँ जैसे – अमिताभ बच्चन, बोराक ओबामा ऐसे नाम आते हैं.

ये हस्तियाँ इसलिए प्रसिद्ध हैं क्योंकि इन्होने आपके ऊपर छाप छोड़ी हैं, व उसी छाप से आप इनको पह्चानते हैं. व्यक्तित्व क्या होता है, व्यक्तित्व किसी के लक्षण, व्यवहार और दृष्टिकोण का एक संग्रह हैं, जो किसी व्यक्ति को परिभाषित करता हैं.

व्यक्तित्व एक तरह से मुखौटा होता हैं, जो उस मुखौटे के पीछे के आदमी की पहचान बताता हैं. जब आप अमिताभ बच्चन या गोविंदा के बारें में सोचते हो तो आप उन सभी बातों के बारें में भी सोचते हो, जो आपको प्रभावित करते हैं. अमिताभ बच्चन के एक्टिंग करने का तरीका, बोलने का तरीका और गोविंदा के नाचने की स्टाइल आपको प्रभावित करती हैं.

हम भी अपने व्यक्तिगत तौर तरीकों में बदलाव (Self Developement) कर सकते हैं. व्यक्तिगत में सुधार करना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं, लेकिन इसको संभव बनाया जा सकता हैं. इस पोस्ट में हम यही जानेगे की Self Personality Development Kaise Kare.

व्यक्तित्व विकास क्या होता हैं? (What Is Personality Development In Hindi Pdf)

व्यक्तिगत विकास (what is presonlity developement): अपने अन्दर के विचारों, भावनाओं, लोगो के सामने पेश होने का ढंग, नयी स्किल्स, काम को करने के तरीको इनके अलावा उन तमाम बदलावों को अपनाना जिनसे हमारा व्यक्तिगत प्रभावशाली होता हैं, इसे ही व्यक्तिगत विकास कहते हैं.

हर किसी के पास एक बेहतर व्यक्तिगत (good presonlity) नहीं होता हैं. कुछ लोग जिस माहौल में रहते हैं, उसके अनुरूप ही ढल जाते हैं. जब कभी वे उन माहौल से दूर जाते हैं तो फिर उनको लोगों के सामने पेश होने में थोड़ा असहज महसूस होता हैं.

personality develop करने के कई तरीके हैं, हम यहाँ पर आपको बताएँगे कि किस तरह आप कम समय में सही तरीके से personality को develop कर सकते हैं.

व्यक्तित्व विकास के फायदे (Benefits Of Personality Development)

personality development क्यों जरुरी हैं: एक अच्छे और व्यवस्थित जीवन के लिए एक अच्छा व्यक्तिगत होना बहुत जरूरी हैं. यहाँ कुछ ऐसे कारण दिए गए हैं जो आपको प्रेरित करेंगे कि अच्छा व्यक्तिगत क्यों जरुरी हैं?

एक अच्छे व्यक्तिगत वाला व्यक्ति न केवल समाज में इज्जत पाता हैं बल्कि वह अपने मन चाहे लक्ष्यों को भी पूरा कर सकता हैं. एक अच्छा व्यक्तिगत आपको दुसरे लोगों से अलग बनाता हैं, और आपकी मांग को बढाता हैं.

आत्मविश्वास, धैर्य, लोगो से मित्रतापूर्वक तरीके से बात करना, खुद से ही खुद को खोजना, लोगो के लिए प्रिय बनना, बुद्धिमानी से निर्णय लेना इन सभी को संभव और सरल बनाया जा सकता हैं.

इसके लिए personality development बहुत जरूरी हैं.जब आप कुछ अपने मन में सोचते हैं तो उसका सही मायने में क्या औचित्य हैं, इसका निर्धारण आप अपने व्यक्तिगत से ही कर सकते हैं.

अगर आप इन चीजो को स्वयं के अन्दर देखना चाहते हैं तो आप समझ गए होंगे कि personality development कितना महत्वपूर्ण हैं.

यहाँ पर कुछ personality development ke fayde दिए गए हैं. अगर आप एक अच्छी personality development कर पाते हैं तो आप अपनी इच्छाओं को वास्तविकता में बदल सकते हैं.

आप खुश रह पाएंगे

हमारा हर लक्ष्य ख़ुशी और शांति से जुड़ा हुआ होना चाहिए. अच्छे व्यक्तिगत की यह खासियत हैं की आप हमेशा खुश रह पायेंगे. अच्छी personality से चीजें और ख़ुशी खुद ब खुद आपके पास आती जाएगी, आप पहले से ज्यादा खुश रह पाएंगे.

रिश्तो में सुधार होंगा

व्यक्तिगत विकास से आपका खुद से रिश्ता मजबूत होंगा, और इसके अलावा दूसरों के साथ रिश्ते भी मजबूत होंगे. जब आप व्यक्तिगत विकास के सुधार के लिए पहला कदम उठाओंगे तो सबसे पहले इसी का परिणाम मिलेगा.

आप देखेंगे कि आपका लोगो से मिलने का तरीका और लोगो का आपके साथ पेश होने का तरीका बदल गया हैं. लोग आपसे बात करने के लिए आपसे आकर्षित होंगे. आप देखेंगे की आपके और आपसे मिलने वाले लोगों का स्तर बढ़ गया हैं.

नई चीजें सीखेंगे

व्यक्तिगत विकास करने के लिए आपको नयी नयी स्किल सीखनी पड़ेगी. personality development में आप नई स्किलस जैसे खुद के बारें में, आपके आस पास के लोगों के बारें में इसके अलावा आप उन चीजों को भी सीखते हैं जो आपको स्कूल में नहीं सीखाई जाती हैं.

जैसे – लक्ष्य कैसे निर्धारित करना हैं, कैसे उसको हासिल करना हैं, लाइफस्टाइल को बेहतर कैसे बनाया जाता हैं. इस प्रकार की नई नई चीजें सीखने को मिलेंगी, जो आपको एक बेहतर से बेहतर बनाने में मदद करेगी.

आप परिवर्तन को स्वीकार कर पाएंगे

जीवन कभी एक समान नहीं रहता हैं, इसके लिए जिंदगी के हर पहलु को स्वीकार करना होता हैं. जब आप खुद को बदलने की सोचेंगे आप उन परिवर्तनों को भी स्वीकार करना पड़ेगा जो अत्यंत कठिन हो.

व्यक्तित्व विकास से आप एक मजबूत नींव से साथ ख़ुशी और दुखी के हर पहलु का सामना कर पायेंगे. आप यकीन मानिये आपके साथ होने वाले परिवर्तनों को बिना किसी चिंता और नकारात्मक भावनाओं से स्वीकार कर पाएंगे.

बेहतर निर्णय ले पाएंगे

समस्याओं के सही तरीके से सुलझारे के लिए उनके सामने बेहतर तरीके से पेश होना होता हैं. इसके लिए आपको चाहिए कि आपने जो भी निर्णय लिया हैं,

वह आपकी समस्या को बेहतर और प्रभावी तरीके से सुलझा सकता हैं. व्यक्तित्व विकास आपके इस समस्या के लिए मदद करेगा, और आपके निर्णय प्रभावी बनगे.

लक्ष्य को जल्दी प्राप्त कर पाएंगे

लक्ष्य निर्धारित करना एक सरल कदम हो सकता हैं और लक्ष्य तक पहुँचने के लिए अनेक रास्ते हो सकते हैं. लेकिन बेहतर व्यक्तित्व आपके लक्ष्य को सरल बनाता हैं. इससे आपके सफल होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

आप लोगो के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे

जिस तरह से आप उन लोगो की तरफ आकर्षित होते है जिनके बोलने-चलने के तौर तरीके अच्छे होते हैं. एक बार जब आपकी personality में कुछ बदलाव आने लग जायेंगे तब आप भी लोगो के लिए प्रेरणा का स्रोत बन जायेंगे. ऐसे में लोग आपके व्यक्तित्व को ग्रहण करना चाहेंगे.

इसके अलावा अच्छे व्यक्तित्व के निर्माण से आपको हमेशा नए नए मनोवैज्ञानिक तथ्य सीखने को मिलेंगे. यह तथ्य आपको बहुत दिलचस्प लगेंगे, और आपको अच्छा महसूस भी होगा. इसलिए आपको एक बेहतर personality की तरफ कदम उठाने चाहिए.

व्यक्तित्व विकास कैसे करें? (How To Develop Personality Tips In Hindi)

पर्सनालिटी डेवेलोप कैसे करें (Personality Development Kaise Kare): यहाँ पर men और women के लिए personality development के लिए टिप्स दी गयी हैं. इसके पहले की आप उन टिप्स तक पहुंचे आपके लिए विशेष सुचना हैं, पहले आप इनको ठीक से जान लीजिये.

  • personality development कोई छोटी प्रक्रिया नहीं हैं, इसके परिणाम मिलने में आपको समय लग सकता हैं.
  • व्यक्तित्व को सुधारने के लिए आपको मानसिक रूप से तैयार होना होगा, इअके लिए पुराने बन्धनों को तोड़ना पड़ेगा.
  • सेल्फ developement के लिए कई चुनौतियों से गुजरना पड़ता हैं, इसलिए हमेशा तैयार रहे.
  • आपको अपने विचारों को बदलने में कुछ समय लग सकता हैं, इसके लिए धैर्य रखे, और बार बार प्रयास करें.

Personality Development Tips For Men And Women In Hindi

हम सभी कों खुद को एक आत्मविश्वास के साथ पेश करने के तौर तरीके और बॉडी लैंग्वेज मूवमेंट का नॉलेज होना चाहिए. समय बदलता रहता हैं, इसलिए समय के साथ खुद को बदलना बहुत जरूरी होता हैं. हमें हमेशा सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग का पालन करना चाहिए, और कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए.

इनको follow करके आसानी से personality को developed किया जा सकता है. यहाँ हम 13 Best Personality Development Tips For Men And Women के बारें में बात करने जा रहे हैं. आप भी इनको follow करके खुद में बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

  1. दूसरों से तुलना मत करों

दूसरों से तुलना करने का मतलब होता हैं कि अपने खुद के आत्म सम्मान को कम करना. आप चाहे बड़े हो या छोटे जब आप दुसरो से खुद की तुलना करते हैं तो कहीं न कहीं आप खुद के सम्मान पर चोट लगाते हैं.

दूसरों के बड़ा होने या छोटा होने पर आपकी शक्ति में कोई परिवर्तन होने वाला नहीं हैं. खुद के बेहतर मत मानो, लेकिन बेहतर बनने की कोशिश में लगे रहों.

  1. अपने प्रति दयालु बनें

दूसरों के प्रति दयालु कैसे रहना हैं, यह हमको अच्छे से मालूम रहता हैं. लेकिन खुद के प्रति दयालु रहकर कैसे हम परिस्थितियों को बदल सकते हैं, यह हमको कोई नहीं सीखाता हैं.

हम दूसरों के प्रति दयालु बनते हैं इसका मतलब हैं की हमने सामने वाले की कमजोरी या दुःख का मुख्य कारण जान लिया हैं, और हम उसको दूर करने की तलाश में हैं.

ठीक इसी प्रकार हमें हमारी आत्मा और बुद्धि पर भी दया करनी चाहिए. हमारी आत्मा जिस और इशारा करती हैं, एक बार उसकी और जरूर देखे. ऐसा करने से आपके अन्दर सकारात्मकता और लचीलापन का विकास होगा.

हम खुद पर तीन प्रकार से दया कर सकते है, 1 दूसरों की तरह खुद को चिंता का पात्र मानकर, 2 गलतियाँ, सफलता और असफलता को जीवन का हिस्सा मानना, 3 भावनाओं की कद्र करकर.

  1. कमियों को स्वीकार करें

लोग, परिस्थितियां और आपके परफेक्शन हमेशा एक फ्रेम में फिट नहीं बैठ सकते हैं. जब कोई जबरदस्ती इन तीनो को एक फ्रेम में फिट करने का प्रयास करता हैं तो अंत में उसकी ताकत कमजोर हो जाती हैं. इसीलिए इन खामियों के बीच में खुद को शांत रखने का प्रयास करें.

  1. सरल और सहज बनें

हम हमेशा के लिए किसी के सामने कुछ होने का नाटक नहीं कर सकते हैं. हमारा स्वाभाविक रूप ही हमारी पहचान हैं, इसलिए अगर बदलना ही हैं तो अपने स्वाभाविक रूप को बदलों.

आम बातचीत के दौरान अगर आप कुछ बनने का नाटक करोंगे, तो जल्दी ही आप अपनी सरलता को खोकर अपने मूल रूप में आ जाओंगे, यह आपके लिए आपदा हो सकती हैं.

  1. मन और दिल से हल्के रहें

अधिक विचार न करें, न ही उनका अधिक विश्लेषण करें. किसी भी प्रकार की शर्म, गुस्सा, इर्ष्या या लालच को अपने मन में न रुकने दे.

इसके बजाय आप लोगो को माफ़ कर सकते है, उनके लिए प्रार्थना कर सकते है, उनसे अच्छे तरीके बात कर सकते हैं.
हल्का दिल और दिमाग आपको भीतर से खुश रखेगा. खुशमिजाज लोगो को कौन पसंद नहीं करते?

  1. उत्साही बने रहो

बच्चे जानवर के हो या इंसान के सभी के अन्दर एक उत्साह भरा होता है. इसीलिए तो हर कोई उनसे प्यार करता हैं. जीवन में चाहे कितनी भी विपरीत परिस्थिति क्यों न आ जाये, उत्साह को कभी नहीं छोड़ना चाहिए. परेशानियों से लड़ो, लेकिन जोश से.

  1. अच्छे तरीके से बात करें

आपके शब्द हंसी पैदा कर सकते हैं या दुश्मनी पैदा कर सकते है. हमेशा जिन शब्दों को आप बोलते है, उन पर पूरी तरह से नियंत्रण रखे. कहाँ पर किस शब्द को बोलना हैं इसका चयन अच्छे तरीके से सोच समझ करें.

  1. लोगो के साथ घुले मिले

एक अनजान भरी भीड़ में कोई भी इंसान उस व्यक्ति के पास जाना पसंद करता है, जो लोगो से मिलनसार होने का भाव रखता हैं.

ऐसा व्यक्तित्व का विकास करना थोडा कठिन हो सकता हैं, लेकिन कुछ सरल और प्रभावी तरीको से ऐसे व्यक्तित्व को पैदा किया जा सकता हैं. लोगो के साथ हंसकर बात कीजिये, माहौल के अनुसार लोगो की भावनाओ के साथ जुड़े, क्रिएटिव बनकर रहें.

  1. क्रिएटिव बनना सीखे

क्रिएटिविटी और स्टाइलनेस आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देती हैं. स्टाइल के साथ काम करने पर आपकी presonlity में निखार आएगा.

अगर आप भी स्टाइल से काम करना चाहते है तो जिस काम को जिस काम को आप करते हो उसमे अपनी सारी शक्ति जोक दो और खुद को उससे दूर मत जाने दो. 

  1. परवाह करना बंद करें

किसी काम को करने में लगे रहो, अगर परिणाम न मिले तो इसकी चिंता में अपना कीमती समय बर्बाद मत करों. आप उसी कार्य को दूसरी और तीसरी बार भी कर सकते है. इसीलिए स्वतंत्र होकर, शांत मन से, तनावमुक्त होकर एक मजबूत व्यक्तित्व के साथ काम करें.

  1. मुश्किलों का सामना करना सीखे

किसी के कहने पर अपने लक्ष्य को कभी नहीं छोड़े. किसी के दबाव में आने की बजाय चुनौती का सामना करना सीखिए. जब आप विपरीत विषम परिस्थितियों का मुकाबला करना सीख लेते हैं तो, समझ लीजिये आपने कुछ अमूल्य सीख लिया हैं.

  1. शांत रहना सीखे

अच्छे व्यक्तिगत के लिए लोगो को पह्चाहना बहुत जरुरी हैं. लोगो का आपके प्रति नजरिया क्या हैं, वे आपके बारें में क्या सोचते हैं. आपको उनके प्रति क्या नजरिया रखना हैं,

इसके लिए शांति से उनका अनुभव लीजिये. जैसे जैसे आप इसका अभ्यास करेंगे आपका लोगो से अच्छे संबंध बनना शुरू हो जायेंगे.

  1. याद रखे कि आप कौन हैं

जहाँ तक आप पहुँच बना लेते हों, लोगो के सामने उसी स्तर तक पेश आओ. खुद को कभी लोगो के सामने बढ़ा चढ़ा कर पेश मत कीजिये. यह व्यक्तिगत विकास का कोई सही रास्ता नहीं हैं.

उल्टा इससे आप खुद पर शर्म महसूस करोंगे. आप जो भी हैं उसी रूप में दुनिया के सामने आये. बजाय झूठ बोलने की आप खुद को बदले और अपने बेहतर तरीकों से व्यक्तिगत विकास को जारी रखिये.

Pro Tips For Personality Development हिंदी

“एक स्किल – जिंदगी में धैर्य रखना सीखिए, धैर्य रखना नहीं सीख सकते, मतलब कुछ नहीं सीख सकते.” एक छोटे विचार के साथ छोटी शुरुआत करों. उस विचार पर मेहनत कीजिये, उस पर प्रैक्टिकल कीजिये.

जब उसके परिणाम आने लग जाए तो उनका विश्लेष्ण कीजिये, आपको जहाँ कमी लगती हैं, उसमे सुधार कीजिये. आप देखेंगे की आप धीरे धीरे बदल रहे हैं.

यह भी पढ़े

आपने क्या सीखा….Best Tips Personality Development In Hindi

इस पोस्ट में हमने कुछ बेसिक presonlity developement टिप्स को आपके साथ शेयर किया हैं. ये टिप्स आपकी व्यक्तिगत विकास की यात्रा की शुरुआत करने में मददगार साबित होगी.

यहाँ हमने प्रभावशाली 13 व्यक्तित्व विकास के लिए टिप्स दी हैं. आप इन टिप्स को जरूर follow करें, आपको निश्चित ही लाभ होगा. अगर personality development training Pdf आर्टिकल की जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेन्ट में सुझाव जरूर दे.

अपने विचार यहाँ लिखे