प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ पात्रता | Apply Online PMAY Gramin Yojana Hindi

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ पात्रता: आज हम केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना PMAY पर बात करेंगे. समाज के निम्न आर्थिक आय वाले परिवारों को मोदी सरकार की ओर से नया पक्का घर बनाने और पुराने घर की मरम्मत करवाने हेतु आर्थिक सहायता राशि दी जाती हैं. पूर्व में केंद्र सरकार इसे इंदिरा आवास योजना के नाम से चलती थी. वर्तमान में चल रही इस ग्रामीण आवास योजना में समतल भूमि पर घर बनाने के लिए एक लाख बीस हजार रूपये तथा पर्वतीय क्षेत्रों में आवास हेतु एक लाख तीस हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि देय हैं.

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana (PMAYG) 2021

विषय सूची

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ पात्रता | Apply Online PMAY Gramin Yojana Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना 2021
विभागकेंद्र व राज्य सरकारे
लाभार्थीदेश के समस्त परिवार
उद्देश्यसभी को पक्का घर
आधिकारिक वेबसाइटलिंक
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
आवेदन प्रकारऑनलाइन

केंद्र सरकार 60 प्रतिशत और राज्य सरकारों के 40 योगदान से चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 में 130075 करोड़ रूपये खर्च होंगे. PMAY Gramin योजना के तहत पहाड़ी क्षेत्रों में केंद्र एवं राज्य सरकार की भागीदारी 90:10 की हैं. इस स्कीम के तहत वर्ष 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पक्का घर देने का लक्ष्य रखा गया हैं. योजना में लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रूपये की राशि मकान के निर्माण की अवस्थाओं के अनुसार किश्त के रूप में उनके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती हैं.

पीएमएवाई योजना के 2021 के नयें प्रावधान आसान लोन

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 (पीएमएवाई) के लाभ को लेकर किये गये एक पब्लिक सर्वे में बड़ी बात सामने आई हैं. 46 फीसदी लोग इस योजना के तहत घर खरीद लोन / ऋण स्कीम के बारे में नहीं जानते हैं. योजना से जुड़े सवाल उन 1000 लोगों से पूछे गये थे जिन्होंने सस्ते मकान की श्रेणी में पिछले 9 माह के दौरान ऋण लिया था. केंद्र सरकार ने 2022 तक सभी को पक्का घर देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की थी.

आपकों बता दे पीएमएवाई प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के तहत आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्लयूएस) और निम्न आय वर्ग (एलआईजी) वर्ग को अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती हैं. बेसिक होम लोन्स, मध्यम और निम्न आय वाले परिवारों को अब इस आवास योजना के जरिये घर बैठे ऋण उपलब्ध करवाया जाता हैं. आपकों बता दे आवास योजना के अंतर्गत मिले कर्ज को चुकाने की अधिकतम अवधि 20 साल है. 

पीएमएवाई योजना के 2021 में दो नयें फीचर जो जोड़ा गया हैं, अमूमन आम लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं हैं. नयें प्रावधानों के तहत मध्यम आय वर्ग (एमआईजी-एक) और एमआईजी- दो को योजना का लाभ 31 मार्च, 2021 तक का ही था, जबकि एलआईजी और ईडब्ल्यूएस वर्गों के लिये इसकी समयसीमा को 31 मार्च, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया हैं. साथ ही सरकार ने अब सस्ते मकानों के लिए दिए जाने वाले ऋण पर ब्याज में 1.5 लाख रूपये अतिरिक्त कटौती के लाभ को भी जोड़ दिया गया हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

रोटी, कपड़ा और मकान को प्रत्येक व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकताओं में गिना जाता हैं. लेकिन आजादी के 75 साल बाद भी हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पक्का घर अभी भी एक सपना ही हैं. सभी को पक्का घर के उद्देश्य से शुरू की गई इस स्कीम में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी कमजोर तबके के परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा. स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार ने अब पक्के घर के साथ ही साथ पक्के शौचालय के निर्माण के लिए भी 12 हजार रूपये की एकमुश्त सहायता राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

PMAY ग्रामीण आवास योजना के प्रत्येक लाभार्थी को योजना का पात्र बनाने के लिए लिस्ट जारी की जाती हैं. जिन्हें घर बैठे चेक करके पता किया जा सकता हैं. कि प्रधानमंत्री आवास योजना में किसको घर आवंटित हुआ हैं. देश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाला प्रत्येक नागरिक अपना पक्का घर बना सके इसके लिए सरकार ने योजना आरम्भ की हैं. स्कीम को पूरी तरह ऑनलाइन संचालित किया जा रहा हैं. घर बैठे पात्र व्यक्ति इसमें अपना आवेदन कर सकता हैं तथा नई आवास लिस्ट जारी होने पर वह अपना नाम भी सूची में देख सकता हैं. योजना में गरीब व्यक्ति को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटना पड़े, न ही घर के लिए घूस देनी पड़े योजना में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए आवास योजना की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 का लाभ

सरकार के विजन के मुताबिक़ वर्ष 2022 तक देश के समस्त ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कम आयु वाले एक करोड़ परिवारों को सरकार पक्का घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी. समतल क्षेत्रों में सरकार द्वारा 120 ,000 रूपये तथा पहाड़ी क्षेत्रों में 30 ,000 रूपये की राशि लाभार्थी को दी जाती हैं. जनगणना 2011 के आकंड़ों को आधार मानते हुए लाभार्थियों का चयन किया जाता हैं. प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 पूर्व में चल रही आवास स्कीम से कई मायनों में अलग हैं. पहले की योजनाओं में सहायता राशि लाभार्थी तक सीधे नहीं पहुचती थी जिसके चलते सरकारी तंत्र से होकर पात्र व्यक्ति तक पहुचने में यह आधी अथवा कई बार पात्र व्यक्ति तक योजना का लाभ भी नहीं पहुच पाता था.

ग्रामीण आवास योजना 2021 बजट

योजना प्रारूप के अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत एक करोड़ पक्के घरों के निर्माण के लिए 1, 30, 075 करोड़ रु की लागत आएगी. इनमें से 60 प्रतिशत अंश केंद्र सरकार वहन करेगी. पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों हिमाचल राज्यों अर्थात जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में केंद्र सरकार की भागीदारी 90 प्रतिशत तथा देश के सभी केंद्र शासित प्रदेशों में योजना में 100 प्रतिशत भागीदारी केंद्र सरकार की होगी. वित्तीय बजट घोषणा के अनुसार केंद्र सरकार आवास स्कीम में 81 ,975 करोड़ रूपये रुपये वहन करेगी जिसमें से 60000 रूपये करोड़ रूपये की आपूर्ति सालाना बजट से होगी तथा शेष 21 ,975 करोड़ रूपये को वह राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड से लोन के रूप में लेकर अदा किया जाएगा. जिसकी अदा यगी वित्तीय वर्ष 2022 से की जाएगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 में लोन/ ऋण

वे परिवार जो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं तथा उनके पक्का घर नहीं हैं वे प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) या प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं.साथ ही स्कीम में बड़ा घर बनवाने के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि से अधिक राशि पाने के लिए 6 लाख रूपये तक लोन प्राप्त करने की सुविधा भी हैं.  CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी के तहत लोन लिया जा सकता हैं. पीएम आवास योजना में अधिकतम 30 वर्ष के लिए ऋण लिया जा सकता हैं. जिनकी अदायगी 65 वर्ष का होने से पूर्व की जानी अनिवार्य हैं.

PM Gramin Awas Yojana 2021 की पात्रता

कौन कौन इस योजना का लाभार्थी हो सकता हैं. इस सम्बंध में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 में पात्रता और लोन के लिए पात्रता का भी प्रावधान हैं. वे सभी ग्रामीण निम्न आय वाले परिवार योजना के तहत पक्का घर / मकान बनवाने के लिए पात्र होंगे जिनकी आय एक लाख अस्सी हजार रूपये सालाना से कम हैं. साथ ही आवेदक का भारतीय होना योजना की पहली शर्त हैं.

साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का पात्र वही नागरिक हो सकता हैं जिसके पास पक्का घर नहीं है तथा उसने पूर्व में किसी आवास योजना का लाभ नहीं लिया हैं. लाभार्थी को मकान के लिए मिली पहली क़िस्त के 36 महीनों में निर्माण कार्य पूरी करवाने की अवधि दी गई हैं. सीनियर सिटीजन को तथा दिव्यांग जनों को ग्राउंड फ्लोर की वरीयता दी गई हैं. आवेदक किसी प्रकार का कर नहीं देता हो तब भी योजना का पात्र हैं. यदि आवेदक के पास सरकारी नौकरी हैं और उसका वेतन दस हजार रूपये मासिक या इससे कम हैं तो आवास योजना के लिए आवेदन कर सकता हैं. अन्यथा सरकारी सेवाओं के कर्मचारी इस योजना के पात्र नहीं हैं.

आवेदक नागरिक के पास मोटराइज्ड व्हीकल, एग्रीकल्चर इक्विपमेंट, या फिशिंग बोट नहीं होनी चाहिए. SC, ST  माइनॉरिटी श्रेणी के व्यक्ति भी योजना के पात्र होंगे.

शहरी क्षेत्र में किन लोगों को मिलता है प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

पूर्व में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) महज गरीब वर्ग के लिए ही थी. लेकिन अब सरकार ने होम लोन की रकम को बढ़ाकर शहरी क्षेत्र में गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी योजना का पात्र बनाया हैं. शुरुआत में योजना के तहत होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रूपये रखी गई थी, जिसके ब्याज पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती थी. अब इस रकम से 18 लाख रूपये तक कर दिया हैं. ये लोन राशि हैं न कि परिवार की सालाना आय.

ईडब्ल्यूएस (निम्न आर्थिक वर्ग) के लाभार्थी के लिए योजना में लाभ के लिए वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख रूपये तथा एल आई जी (कम आय वर्ग) श्रेणी के लिए 3 से 6 लाख के मध्य होनी चाहिए. साथ ही 12  से 18 लाख सालाना की इनकम वाले नागरिक भी इस योजना का फायदा उठा सकेगे.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 आवश्यक डोक्युमेंट दस्तावेज

नौकरी करने वालों के लिए

  • पहचान का प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • संपत्ति दस्तावेज

व्यापार करने वालों के लिए

  • व्यापार के पते का प्रमाण
  • आय का प्रमाण

अन्य व्यक्ति के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड बैंक
  • खाते का विवरण
  • एक एफिडेविट जिसमें यह लिखा हो कि आवेदक के पास कोई पक्का घर नहीं है।
  • हाउसिंग सोसायटी के द्वारा प्रदान की गई एनओसी।
  • एथेनिक ग्रुप सर्टिफिकेट
  • स्वच्छ भारत मिशन नंबर
  • मनरेगा के लाभार्थियों का जॉब कार्ड नंबर
  • सैलेरी सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 कैसे चेक करे

यदि आपने ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया हैं तथा आप यह जांचना चाहते हैं कि आवास सूची में आपका नाम हैं या नहीं तो आप उक्त प्रक्रिया का पालन करते हुए आवास योजना की लिस्ट को ऑनलाइन देख सकते हैं.

  1. लाभार्थी व्यक्ति को आवास लिस्ट देखने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. वेबसाइट के मुख्य पेज पर Stakeholders के आप्शन पर क्लिक करें.
  3. Stakeholders के पेज में IAY/ PMAY-G पर जाए या इस लिंक पर क्लिक करें.
  4. यहाँ आप एक नयें पेज पर चले जाएगी.
  5. आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के रजिस्ट्रेशन नंबर को डालकर भी अपना नाम चेक कर सकते हैं.
  6. आप Advance Search पर आवास लिस्ट को अधिक फिल्टर करके भी देख सकते हैं. आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है तो इस आप्शन का उपयोग करके भी आवास लिस्ट चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2021 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बहुत आसान हैं. आप ऑनलाइन जाकर ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है साथ ही ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता हैं. इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय पंजायत तथा जनसेवा केंद्र के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता हैं. गूगल प्ले स्टोर से भी Awaas App भी अपने मोबाइल पर इंस्टाल कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बाते

  1. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पूर्व समस्त दिशा निर्देशों को अवश्य पढ़े तथा पात्रता सम्बन्धी सभी आवश्यक शर्तों और नियमों को जरुर पढ़ लेवे.
  2. आजकल सरकारी योजनाओं के नाम पर अनेकों प्रकार की फ्रोड वेबसाइट चल रही हैं इसलिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें.
  3. अपनी समस्त जानकारियां आवेदन फॉर्म में सही सही भरें, यदि तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जाता है तो आवेदन फॉर्म अस्वीकार किया जा सकता हैं.
  4. सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात अपने रजिस्ट्रेशन नंबर / रेफरेंस नंबर अवश्य प्राप्त कर लेवे.
  5. भविष्य में रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता कई बार पड़ सकती हैं ऐसे में आवेदन फॉर्म का प्रिंट अपने पास निकालकर सुरक्षित रखे.
  6. प्रधानमंत्री आवास योजना में फॉर्म सबमिट करने के साथ ही सभी डोक्युमेंट को भी अपलोड कर देवे. इस दौरान दस्तावेज की फाइल के प्रकार और आकार का चयन उचित दिशा निर्देशों के अनुसार करें.

पीएमएवाई (PMAY) में आवेदन App के द्वारा

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 में नागरिक आसानी से आवेदन कर स्कीम का लाभ उठा सके, इसके लिए सरकार ने PMAY नाम से एक एप्प बनाया हैं. कोई भी व्यक्ति इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता हैं. इस एप्प में अपने मोबाइल नंबर की मदद से अकाउंट बनाना होगा.

  1. अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के पश्चात आपके नंबर पर एक OTP आएगा.
  2. OTP की मदद से आप अपने अकाउंट में प्रवेश कर सकेगे.
  3. लॉग इन होने के बाद मांगी गई सभी जानकारियाँ भरें.
  4. ग्रामीण आवास योजना में आवेदन के पश्चात सरकार द्वारा लाभार्थियों का चयन किया जाता हैं.
  5. अंतिम रूप से चयनित लाभार्थियों की आवास लिस्ट पीएमएवाई वेबसाइट पर प्रकाशित होगी.

Helpline Number

इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 से जुडी सभी आवश्यक जानकारी आपके साथ शेयर की हैं. यदि आप किसी बिंदु पर असमंजस की स्थिति में हैं अथवा योजना से जुडी कोई और जानकारी पाना चाहते हैं. तो योजना से जुडी एक हेल्पलाइन और ईमेल भी हैं जिन पर आप सम्पर्क करके मदद पा सकते है अथवा अपनी समस्या का हल कर सकते हैं. योजना के टोल फ्री नंबर ये हैं.

  • Toll-Free Number- 1800116446
  • Email Id- support-pmayg@gov.in

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ पात्रता | Apply Online PMAY Gramin Yojana Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों योजना से जुडी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *