प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PMJDY In Hindi

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PMJDY In Hindi भारत में बैंकिंग क्षेत्र में क्रांति लाने वाली केंद्र सरकार की जनधन योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को किया था. देश के गरीब नागरिकों का बैंक में निशुल्क जीरो अकाउंट खाता खोलकर उन्हें साहूकारों से लेन देन से राहत दिलाने में मदद मिली हैं. योजना में लाभार्थियों को 5000 रु का ओवरड्राफ्ट और एक लाख रु का हेल्थ कवर भी मिलता हैं.

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 | PMJDY In Hindi

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PMJDY In Hindi

PM Jan Dhan Yojana 2022 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक15 अगस्त 2014
लाभार्थीदेश के नागरिक
लाभार्थियों की संख्या46 करोड़
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmjdy.gov.in

क्या हैं जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना के 6 सालों में देश में बैंकिंग क्रांति के स्पष्ट परिणाम देखे जा रहे हैं. आज से कुछ साल पूर्व तक बैंक में केवल पढ़े लिखे और कारोबारी लोगों के अकाउंट हुआ करते थे वही अब हर छोटे बड़े काम करने वाले व्यक्ति के पास अपना जन धन योजना का बैंक खाता हैं.

इस महत्वकांक्षी वित्तीय स्कीम के तहत बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन की पहुच आमजन तक सुलभ हो रही हैं. जीरो बैलेंस से प्रत्येक भारतीय का खाता खोला गया हैं. साल 2021 तक के आंकड़ो के अनुसार इस योजना में करीब 45 करोड़ बैंक खाते खुले हैं, जिनमें 55 प्रतिशत अकाउंट महिलाओं के हैं.

योजना के तहत पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की किसी भी बैंक या डाक घर से इसका खाता खोला जा सकता हैं, अन्यथा पूर्व में संचालित किये जा रहे बैंक अकाउंट को इसमें परिवर्तित भी किया जा सकता हैं. स्कीम के तहत दस वर्ष से अधिक के सभी नागरिक इसमें अपना नाम जुड़वाँ सकते हैं. स्कीम के साथ खाता धारक का 1.30 लाख का बीमा भी जुड़ा हैं, खाता धारक की मृत्यु पर एक लाख रु की राशि नॉमिनी को देय हैं.

प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्य (details of prime minister jan dhan yojana)

माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संसार की सबसे अधिक जनभागीदारी वाली सरकारी योजना प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त 2014 को लाल किले से जन धन योजना की शुरुआत की जिन्हें PMJDY भी कहा जाता हैं.

ये एक अभूतपूर्व पल था जब इतने विशाल कार्यकर्म की शुरुआत की गयी PM ने इसे एक त्यौहार की तरह मानाने की बात कही थी इस योजना का मुख्य बिंदु देश की गरीब जनता को बनाया गया मोदीजी ने इस योजना के उद्घाटन समारोह में इस संस्कर्त श्लोक से इसके महत्व और उद्देश्य पर प्रकाश डाला-सुखस्य मूलं धर्म, धर्मस्य मूलं अर्थः, अर्थस्य मूलं राज्यं उस समय प्रधानमन्त्री मोदी जी ने जो वादा किया था आज उन्हें पूरा कर दिखाया हैं.

आपको ये जानकर यकीन नहीं होगा आज तक़रीबन 40 करोड़ लोगो के बैंक में जनधन खाता खोला जा चूका हैं ,आमजन की सुविधा के लिए मोदीजी ने इसे 0 बैलेंस से खाता खोलने की बात कही थी जिसके कारण हर एक व्यक्ति का बैंक खाता खुलना संभव हो पाया.

प्रधानमंत्री जन धन योजना की जानकारी (Information about Prime Minister Jan Dhan Yojana)

जनधन योजना एक व्यापक स्तर का राष्ट्रिय कार्यकर्म हैं जिनका मुख्य लक्ष्य सभी की आर्थिक भागीदारी को संभव बनाना है जिनमे हर एक नागरिक का बैंक खाता खुलवाने का उद्देश्य रखा गया हैं.

जिन खातो में बचत खाता,आसान बैंक खाते की उपलब्धता ,के साथ ही आसान लोन उपलब्ध करवाना ,अंतरण सुविधा, बीमा तथा पेंशन आदि सुविधाए एक ही जनधन खाते में उपलब्ध करवाना हैंजनधन खातो ने एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया था जब सबसे अधिक बैंक खाते 18,096,130 एक ही सप्ताह में खोले.

जब पहली बार सर्वे किया गया जब पहली बार साढ़े सात करोड़ लोगो का खाता खुलवाने का उद्देश्य रखा गया उनके पास बैंक खाते नहीं थे इससे पूर्व 22 करोड़ लोगो का सर्वे कर 12.54 करोड़ लोगो के खाते खोल दिए थे और इस समय के दोरान 10,000 करोड़ रुपये इन खातो में डाले गये इन खातो में अधिकतर खाता धारक महिलाये हैं जनधन योजना के अंतर्गत 100% बैंक खातो में 60फीसदी खाते ग्रामीण क्षेत्र के लोगो के हैं और शहरी क्षेत्र में 40% फीसदी खाते खोले गये.

जन धन योजना से लाभ (benefit from jan dhan yojana)

  • जनधन योजना में बैंक खाता खुलवाने से हर एक परिवार का बैंक के जुड़ना संभव हो पायेगा साथ ही शिक्षा लोन ,बिमा और बैंक जैसी सुविधाए एक ही स्थान पर मिलने के साथ ही किसी भी सरकारी योजना का वितीय लाभ सीधे खाता धारक के बैंक अकाउंट में आने से तमाम परेशानियों से निजात मिल सकती हैं.
  • बैंक खाते की डायरी के साथ ही खाताधारक को डेबिट कार्ड की सुविधा भी दी जाती हैं जिनका साक्षर नागरिक इ-बैंकिंग में फ़ायदा उठा सकते हैं जनधन खाते से सबंधित किसी तरह की पूछताछ या जानकारी के लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी करने के साथ ही मिस्ड कॉल बैंकिंग की सेवा मुहेया करवाई हैं.
  • जिनके तहत खाताधारक को घर बैठे अपने अकाउंट में जमा होने ,निकालने की सम्पूर्ण जानकारी बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आ जाती हैं यदि आपके जनधन खाते में जीरो बैलेंस हैं तब भी आपकी आपातकालीन हालात में अपने खाते से पांच हजार तक की राशी निकाल सकते हैं किसी दुर्घटना में जनधन खाता 1 लाख रूपए तक दुर्घटना बिमा सुरक्षा देता हैं इसके बाद इसकी लिमिट बढाकर 3 लाख रुपये कर दी गयी हैं.

जन धन योजना अकाउंट डिटेल्स (Jan Dhan Yojana Account Details)

  1. सरकार ने हाल ही में एक नया ऐलान किया हैं इसके मुताबिक यदि आपका पहले से किसी बैंक में खाता हैं तो आपको जनधन योजना के लिए दुबारा नया खाता खुलवाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और खाता खोलना का प्रोसेस भी बहुत आसन हैं जिन्हें आप www.financialservices.gov.in इस साईट पर जाकर देख सकते हैं.
  2. जनधन खाता खुलवाने में एक सबसे बड़ी समस्या रही बिना पहचान पत्र (ID) वाले लोगो के खाते कैसे खोले जाये इसके समाधान के तोर पर यदि आपके पास कोई ID कार्ड नहीं हैं और जनधन खाता खुलवाना हैं तब आपको अपने 2 नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर देकर आप बैंक से अपना खाता खुलवा सकते हैं.
  3. परन्तु यह आपका खाता 1 साल तक ही मान्य रहेगा इसके बाद आपको कोई अधिकारिक दस्तावेज देकर खाते की आजीवन काल के लिए वेरिफिइ करवा सकते हैं इन दस्तावेजो में आपकी वोटर ID,आधार कार्ड ,या कोई शेक्षणिक दस्तावेज़ मान्य रहेगा.
  4. यदि आपका अभी तक जनधन खाता नहीं हैं तो आप ये दस्तावेज लेकर जाइए और अपना जनधन खाता खुलवा सकते हैं जनधन खाता खुलवाने के आवश्यक दस्तावेजो में से कोई एक की जरुरत पड़ेगी.
  5. आधार कार्ड /पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस /स्कुल से प्रमाण पत्र /पेन कार्ड /वीजा कार्ड /राशन कार्ड या नरेगा कार्ड के साथ अपने 2 नवीनतम फोटो के साथ बैंक या ई-मित्र से जनधन खाता खुलवा सकते हैं.

जन-धन योजना के फायदे (Benefits of PMJDY)

  • जनधन का सबसे बड़ा लाभ यह होगा किसी भी सरकारी योजना का लाभ सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगा इससे आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित आप तक पहुच जायेगा.
  • 1 लाख का दुर्घटना बीमा ,जो ऐसे समय में कोई मदद ना करे उस समय जनधन आपकी और आपके परिवार की आर्थिक मदद करेगा (Adversity) के समय आपके परिवार की मदद करेगा खेती और मजदूरी करने वाले छोटे व्यवसायी को कम दर पर आसानी से लोन मिल सकेगा.
  • जनधन खाते से आपकी आर्थिक बचत बढ़ेगी और आपकी पूजी को उचित ब्याज दर और पूर्ण सुरक्षा दे पायेगे.
  • जिनके पहचान पत्र या आधार कार्ड नहीं उनका पहचान ID बनाई जा सकेगी.
  • जनधन से कैशलेस को बढ़ावा मिलेगा और जनधन खाते से ऑनलाइन BUSSNIESS किया जा सकेगा.
  • जो लोग अपने घर से दूर बाहर जाकर नोकरी या मजदूरी करते हैं अब वो अपने या परिवार के किसी सदस्य के खाते में पैसा आसानी से ट्रान्सफर कर पायेगे.
  • छ माह तक जनधन के सफल संचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी जिसके बाद खाते में बैलेंस न होने पर भी पांच हजार की राशि खाते से निकाली जा सकती हैं.
  • यदि किसी प्रधानमन्त्री जनधन खाता धारक की म्रत्यु हो जाती हैं तो उस व्यक्ति को जीवन बीमे के तोर पर 30,000रुपये की आर्थिक सहायता सामान्य शर्तो पर मुहेया करवाई जाती हैं वेसे देखा जाये तो बैंक खाता हर कोई खुलवाता हैं मगर जनधन खाते में आपको बहुत सारी सुविधाए और फायदे ही इस लिए अपने नहीं खुलवाया हैं तो खुलवाये यदि आप पहले से प्रधानमन्त्री जन-धन खाताधारक हैं तो इसकी पूरी जानकारी रखे और इसका लाभ ले.

essay on pradhan mantri jan dhan yojana in hindi (जन धन योजना पर हिन्दी निबंध)

लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त 2014 को आरम्भ की गयी विश्व के सबसे बड़े आर्थिक प्रोजेक्ट जिनका मुख्य उद्देश्य गरीबो के जीवन को उन्नत बनाना और उन्हें राष्ट्र की बैंकिंग सेवा से जोड़ना माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी के जीवन के सफलतम योजनाओ में से एक हैं.

प्रधानमंत्री जन धन योजना इन्हे मुद्रा बचत योजना के नाम से भी जाना जाता हैं इसकी शुरुआत किसी रिकॉर्ड से कम नहीं थी जनधन योजना के पहले ही दिन 1 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले गये जो इस योजना की सफलता की गारंटी थी इस कार्यकर्म को सफल बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओ को प्रारम्भ की गयी इसमे बैंक के अलावा जगह-जगह पर कैंप लगाकर बैंक खाते खुलवाये गये.

लोगो में बचत की आदत डालने और बैंक के प्रति लोगो का विश्वास बढ़ाने में जनधन योजना ने महत्वपूर्ण काम किये ,भ्रष्ट तन्त्र से देश की गरीब आबादी को सरकारी योजनाओ के लाभ का सीधा फायदा मिले और वो दलाल और साहुकारो के कर्ज से मुक्त हो पाए इसके लिए जन-धन को उनके लिए एक हथियार बनकर साबित हुई हैं.

नोटबंदी से लोगो को राहत दिलाने में प्रधानमन्त्री जनधन योजना ने गरीबो को सुविधा देने के साथ ही समाज में बनी गरीबी अमीरी की खाई को कम करने में मदद की.

FAQ

PMJDY की शुरुआत कब हुई?

योजना का शुभारम्भ 15 अगस्त 2014 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.

PMJDY 2022 में कितना लोन ले सकते हैं?

खाताधारक बिना किसी दस्तावेज के बैंक से दस हजार रु की राशि तक का ऋण ले सकते हैं.

जनधन खाते की पहचान कैसे करें?

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक में हैं तो आप 9223766666 इन नम्बर पर कॉल करके पता कर सकते है कि आपका अकाउंट जनधन योजना से जुड़ा है अथवा नहीं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PMJDY In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.