प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया लाभ

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया लाभ Pm Narendra Modi Scholarship For 12th Pass Students Yojana 2021 Apply Online PMSS Online Registration Last Date: देश के जो सुरक्षा दलों के जवान मातृभूमि की रक्षार्थ शहीद हो जाते हैं, केंद्र सरकार उनके बच्चों की पढ़ाई हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती हैं. नरेंद्र मोदी की 12th पास ऐसे शहीद परिवारों के स्टूडेंट्स को प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति स्कीम 2021 के तहत पढ़ाई का खर्च वहन किया जाता हैं. योजना में देश के भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी तथा पुलिस अधिकारी तथा नक्सली या आंतकी हमलों में शहीद सैनिक के बेटे बेटी को सम्मिलित किया गया हैं. प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम में लाभ पाने के लिए पात्र स्टूडेंट्स 12th क्लास में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं.

PM स्कॉलरशिप स्कीम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

विषय सूची

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

PMSS 2021 Short Info

योजना का नाम प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना 2021
संचालक भारत सरकार
लाभार्थी सैनिक परिवार
उद्देश्य सैनिक परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा
छात्रवृत्ति राशि लड़को को 2500 रूपये लड़कियों को 3000 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइट लिंक

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के अंतर्गत पूर्व सैनिक, पूर्व कोस्ट गार्ड और पुलिस अधिकारियों के बालक बालिकाओं को शिक्षा में आगे बढ़ाने के लिए सहायता राशि देती हैं. इस स्कीम के तहत लाभार्थी परिवार के लडके को 2500 रूपये प्रतिमाह तथा लडकी को 3000 रूपये की सहायता राशि प्रतिमाह दी जा रही हैं. छात्रवृत्ति योजना में पूर्व में यह राशि लड़कों के लिए 2250 रु मासिक और लड़कियों के लिए 2500 रु मासिक थी. सरकार द्वारा प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति स्कीम के सत्र 2021 के तहत पूर्व सैनिक श्रेणी के 55,00 वार्डों का चयन किया गया हैं.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2021 के अंतर्गत प्रतिमाह लाभार्थी पात्र बालकों को 2500 रु और बालिकाओं को 3000 रूपये की आर्थिक सहायता मिलती हैं. इस सहायता राशि की मदद से वे अपनी उच्च शिक्षा में अच्छी तैयारी कर भविष्य बना सकते हैं. साथ ही इस स्कीम में जो छात्र छात्राएं कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक लाते है उन्हें 25 हजार एवं जो 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करते है उन्हें दस हजार रूपये की छात्रवृत्ति मिलती हैं.

प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम 2021 के तहत हर साल करीब छः हजार छात्रवृत्ति दी जाती हैं. जिनमें 50 प्रतिशत बालिकाओं को तथा शेष 50 प्रतिशत छात्रवृत्ति बालकों को देय हैं. इस छात्रवृत्ति योजना में लाभार्थी छात्र छात्रा को उनके कोर्स की अवधि के अनुसार ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं. केवल भारत के किसी राज्य में अध्ययन पर ही योजना का लाभ उठाया जा सकता हैं. विदेश में शिक्षा लेने वाले स्टूडेंट्स को योजना का पात्र नहीं माना गया हैं. साथ ही दूरस्थ शिक्षा पाने वाले छात्र भी इस स्कीम के पात्र नहीं होंगे.

एक लाभार्थी बालक द्वारा अधिकतम रूप से एक बार ही एक कोर्स के दौरान प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 का लाभ लिया जा सकता हैं. योजना के रजिस्ट्रेशन के समय लाभार्थी आवेदक को स्वयं के मोबाइल नंबर और ईमेल देना होता हैं. साथ ही यदि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी तरह की त्रुटि हैं तो दस दिन का समय दिया जाता हैं. इस अवधि में सुधार न किये जाने की स्थिति में आवेदन पत्र को रिजेक्ट कर दिया जाता हैं. यदि कोई छात्र एक ही समयावधि में दो कोर्स एक साथ कर रहा है जिसमें एक प्रोफे शनल और दूसरा नॉन प्रोफेशनल हैं इस स्थिति में योजना नियमों के मुताबिक़ केवल व्यावसायिक कोर्स पर ही छात्रवृत्ति मिलेगी. योजना के आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक पात्रता 12 वीं पास हैं.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लाभ

देश के वे होनहार छात्र छात्राएं जो आर्थिक रूप से कमजोर प्रष्ठभूमि से आते हैं तथा भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी तथा पुलिस अधिकारी (जो देश सेवा करते हुए आतंकी हमलें या नक्सली हमलें में शहीद हो चुके हैं) उनके बच्चों को इस योजना के तहत लाभ मिलता हैं. पीएम स्कॉलरशिप योजना 2021 में उक्त श्रेणी के सभी बालक बालिका आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12 वीं कक्षा पास कर ली है तथा आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं. किसी भी क्षेत्र में स्नातकोत्तर कर रहे बालक बालिका आवेदन कर सकते हैं. आवेदन सफल होने की स्थिति में इस छात्रवृत्ति योजना के तहत लडकों को 2500 रु मासिक और लड़कियों को 3000 रु मासिक मानदेय हैं. साथ ही यदि 12 वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है तो छात्र को दस हजार रूपये तथा 85 या इससे अधिक प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्रा को योजना के अंतर्गत 25 हजार रूपये पृथक से दिए जाते हैं.

पीएम स्कॉलरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन 2021

केन्द्रीय सैनिक बोर्ड प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र आवेदकों के लिए रजिस्ट्रेशन करवाता हैं. देश के किसी भी क्षेत्र में अध्ययनरत लाभार्थी श्रेणी का पात्र छात्र लाभ का हकदार होगा. जो छात्र छात्रा स्कॉलरशिप योजना 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सैनिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ksb.gov.in पर जाकर प्रधानमन्त्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अप्लाई कर सकते हैं. योजना के संचालन के लिए रक्षा मंत्रालय का सैनिक बोर्ड नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

पात्र छात्र को योजना का लाभ लेने के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यहाँ आपकों स्टेप वार बताएगे कि किस तरह प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 में आवेदन कर सकते हैं. निम्न बिन्दुओं का पालन करते हुए आप फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

  1. अभ्यर्थी को सैनिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्टर के विकल्प को चुनकर अपना अकाउंट बनाएं.
  3. रजिस्टर फॉर्म में मांगी गई समस्त जानकारी को सही सही भरें.
  4. इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सर्विस नंबर, आई ई एस एम्, रैंक कन्स्रड आरएसबी आदि जानकारी डाले.
  5. फॉर्म का पहला पेज भरने के बाद एक बार सभी जानकारी को दुबारा से चेक कर लेवे.
  6. समस्त जानकारी भरने के बाद सबमिट करें और अपने दस्तावेजों को अपलोड करें.
  7. फॉर्म सफलतापुर्वक भरने के पश्चात आपकों रजिस्ट्रेशन नम्बर मिलेगा जिसे लिख लेवे या प्रिंट निकाल ले.

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 का रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपकों इसी वेबसाइट के लॉग इन सेक्शन में जाकर लॉग इन करना होगा. इसकी प्रक्रिया इस प्रकार हैं.

  1. सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं. लिंक
  2. होमपेज पर लॉग इन बटन पर क्लिक करें, लिंक
  3. अब आपकों यूजर नेम पासवर्ड और वेरिफिकेशन कोड डालकर लॉग इन करना होगा.
  4. इस तरह आप लॉग इन पर क्लिक कर सैनिक बोर्ड वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 का उद्देश्य

केंद्र सरकार इस छात्रवृत्ति स्कीम के जरिये देश के शहीद जवानो ,सेनिको ,पुलिस अधिकारियो ,पूर्व तट रक्षक सैनिको के लाखों बच्चों को आर्थिक सहायता देकर सुनहरें भविष्य और उच्च शिक्षा के लिए बढ़ावा देना चाहती हैं. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना पात्र परिवार के छात्र को एक ही प्रोफेसनल कोर्स के लिए मिलेगी. साथ ही इंटरमिडीएट परीक्षा में भी छात्रों को अच्छी तैयारी करने के लिए प्रोत्साहन स्वरूप छात्रवृत्ति दी जाती हैं. इस स्कीम के तहत एक वर्ष से लेकर 5 वर्ष के तक के कोर्स में छात्र छात्राओं को लाभ दिया जा रहा हैं.

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2021 के लिए आवश्यक डोक्युमेंट

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के आवेदन करते समय पात्र उम्मीदवार को निम्न दस्तावेज और पात्रता होनी जरुरी हैं. योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक का भारतीय होना आवश्यक हैं. साथ ही 12 वीं में कम से कम 60 प्रतिशत होने जरूरी हैं. इसके अलावा भूतपूर्व सैनिक/पूर्व तटरक्षक सैनिक प्रमाण पत्र जो Annexure-1 के अनुसार हो. इसके अलावा आधार कार्ड, बैंक पासबुक, 12th की अंकतालिका और प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ESS का शपत्र पत्र जो स्व प्रमाणित हो.साथ ही स्वयं की पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ छात्रवृत्ति सरकारी स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता हैं.

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम चयन प्रक्रिया

पीएम छात्रवृत्ति स्कीम में आवेदन करने के पश्चात आपकी पात्रता की जांच की जाती हैं तथा उसके पश्चात यदि आप योजना के पात्र होते हैं तो लाभार्थी बनाया जाएगा. छात्रवृत्ति योजना 2021 में वे समस्त पूर्व सैनिक, रक्षा कर्मी अथवा पुलिस अधिकारी के बच्चें पात्र होंगे जिनके अभिभावक ड्यूटी के दौरान शहादत को प्राप्त हुए हैं. योजना में तीनों सिपाहियों के ड्यूटी के दौरान घायल हो जाने अथवा विकलांगता की स्थिति में भी बच्चें को योजना का लाभ दिया जाता हैं. पूर्व सैनिक के परिवार के सदस्य भी विकलांगता की स्थिति में हैं तो उनकी संतान इस योजना की लाभार्थी होगी. वीरता पुरस्कार सम्मानित सैनिकों के बच्चें तथा पूर्व तट रक्षा सैनिकों के बालक भी योजना की पात्रता रखते हैं.

PMSS 2021 आवेदन फॉर्म का नवीनीकरण रिन्यूवल प्रोसेस

रिन्यूअल के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • Annexure 1:– बोनाफाइड सर्टिफिकेट ड्यूली साइंड बाय वाइस चांसलर/प्रिंसिपल/ वाइस प्रिंसिपल/डीन/एसोसिएट डीन/रजिस्ट्रार/डिप्टी रजिस्ट्रार/डायरेक्टर/डिप्टी डायरेक्टर
  • Annexure 2:– इंस्ट्रक्शंस एंड सर्टिफिकेट/अंडरटेकिंग फ्रॉम स्टूडेंट/ईएसएम
  • Annexure 3:– आधार लिंकिंग सर्टिफिकेट ड्युली कंप्लीटेड एंड साइंड बाय बैंक मैनेजर (एसबीआई/पीएनबी only), ओरिजिनल मार्कशीट इश्यूड बाय यूनिवर्सिटी
  • Annexure 4:– सर्टिफिकेट साइंड बाय यूनिवर्सिटी
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • बालक के आधार कार्ड की कॉपी

PMSS 2021 आवेदन फॉर्म का नवीनीकरण

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 में आवेदन फॉर्म के नवीनीकरण की आवश्यकता उन पात्र लाभार्थियों को हैं जिन्होंने एक सत्र या वर्ष की छात्रवृत्ति प्राप्त कर ली हैं तथा दूसरे अथवा तीसरे वर्ष की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं. उन्हें अपने दूसरे वर्ष की पढ़ाई के समय सैनिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर PMSS सेक्शन में जाकर Renewal Application पर क्लिक कर Apply Online पर क्लिक करना होगा. आप अपने यूजरनेम व पासवर्ड के साथ लॉग इन करके अपनी जानकारी और स्थिति को अपडेट कर सकते हैं.

PMSS 2021 Helpline Number

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 की बेसिक जानकारी हमने आपकों इस लेख में दी हैं. यदि आप योजना से जुडी कोई और जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन फॉर्म लास्ट डेट या स्टार्टिंग डेट अथवा किसी अन्य मदद के लिए नीचे दिए गये हेल्प लाइन नंबर पर

  • Helpline Number- 011-26715250
  • Email Id- ksbwebsitehelpline@gmail.com

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 Application Status कैसे चेक करे

यदि आप छात्रवृत्ति योजना की सम्पूर्ण पात्रता रखते है और आपने स्कालरशिप हेतु ऑनलाइन आवेदन कर दिया हैं. और अब आप अपने आवेदन फॉर्म के स्टेटस को देखना चाहते हैं तो यह बेहद आसान हैं. इसके लिए आपकों सैनिक बोर्ड की डायरेक्ट लिंक बता रहे हैं. Status Application पर क्लिक करें और अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी और वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें. यदि आपने सही सूचना डाली हैं तो आपकी स्क्रीन में रजिस्ट्रेशन फॉर्म का करंट स्टेटस आ जाएगा. यदि फॉर्म में कोई त्रुटि या दस्तावेज से जुडी कमी हैं तो नियत समय में सुधार कर लेवे.

PM छात्रवृत्ति स्कीम एलिजिबल कोर्स

आप सैनिक परिवार से जुड़े है तथा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति स्कीम 2021 के नियमों एवं शर्तों की पालना में पात्र हैं और आप यह चेक करना चाहते हैं कि मैं कौनसा कोर्स करू जिससे इस योजना का लाभ उठा सकू. तो आपकों बता दे इस स्कीम में कुल 109 प्रोफेशनल कोर्स सम्मिलित किये गये हैं. एलिजिबल कोर्स यहाँ क्लिक कर आप सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर समस्त कोर्स की जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया लाभ का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों योजना से जुड़ी दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे