प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | Pm Kisan Registration

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021ऑनलाइन आवेदन Pm Kisan Samman Nidhi Yojana List Status Check Helpline Number Form Registration किसान सम्मान निधि स्कीम प्रधानमंत्री पंजीकरण

भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 चला रही हैं. देश के छोटे और सीमान्त किसानों को आजीविका के बेहतरीन साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 1 फरवरी 2019 से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम चलाई जा रही हैं. योजना के तहत जिन किसानों पास के 2 हेक्टेयर तक की कृषि भूमि हैं उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 2000 रु की तीन किश्त और 12 हजार रूपये की सालाना आर्थिक सहायता राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में दी जा रही हैं. योजना में करोड़ो किसान परिवारों को लाभ मिल रहा हैं. इस आर्टिकल में हम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करेंगे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

विषय सूची

योजना को आरम्भ हुए अब तक 2 साल से अधिक की अवधि हो चुकी हैं. देश के 2.25 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को अब तक PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के तहत 7 किश्त मिल चुकी हैं. इस माह सरकार देश के 12 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों के लिए आठवीं क़िस्त भेजने जा रही हैं. योजना की कुल लागत 75 हजार करोड़ रूपये हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली क़िस्त मार्च 2019 में देश के 2.25 लाख किसानों को दी गई थी. योजना का लाभ लाभार्थी किसान को सीधे बैंक ट्रांसफर के जरिये दिया जाता हैं.

Short Info Of PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
संचालककेंद्र सरकार
लाभार्थी2 हेक्टेयर तक कृषि भूमि के किसान
उद्देश्यकिसानों की आय में सुधार
लाभराशि6000/- वार्षिक
ऑफिसियल वेबसाइटलिंक

PM Kisan Samman Nidhi New Update

हाल की मिडिया खबर के अनुसार अगले हफ्ते यानि 10 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवी क़िस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में सीधे जमा हो जाएगे. जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया हैं उनको इसी माह 2000 रु की किस्म मिल जाएगी. इस अपडेट को लेकर केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं हैं.

सम्मान निधि आठवीं क़िस्त लिस्ट में अपना नाम किस तरह से करें चेक?

  • सबसे पहले तो आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इस पर आपको किसान कॉर्नर में जाएं.
  • फॉर्मर्स कॉर्नर में आपको वेनिफिशियरी लिस्ट पर जाना होगा.
  • अब राज्य, फिर जिला और तहसील सलेक्ट कर अपना गाँव चुने
  • इसके बाद आपके सामने रिपोर्ट होगी, गेट रिपोर्ट पर क्लिक करके आप अपने गाँव की पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आठवीं किस्त

कोरोना संकट के बीच किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना की 8 वीं क़िस्त की वाकई बड़ी जरूरत हैं. कोरोना के चलते इसमें देरी हो रही हैं. निर्धारित समयावधि के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई 2021 के बीच कभी भी आ सकती हैं. इस स्कीम के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के खाते में एक क़िस्त में 2000 रु की धनराशि भेजी जाती हैं. इस वित्तीय वर्ष में किसानों को अपनी पहली क़िस्त का बेसब्री से इंतजार हैं.  कृषि मंत्रालय की ओर से न्यूज के अनुसार इस बार की किश्त में थोड़ी देरी हो सकती हैं. योजना में एक प्रक्रिया के तहत किसानों तक यह किश्त पहुचाई जाती हैं.

राज्यों के नोडल अधिकारी पात्र किसानों की लिस्ट को अपडेट करते हैं और आरएफटी आर उनके दस्तखत के साथ ही कुल लाभार्थियों की संख्या जारी करने के बाद पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम एक फंड ट्रांसफर ऑर्डर जारी करता हैं. इसके पश्चात ही किसानों के खाते में सहायता राशि पहुचती हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 की आठवीं क़िस्त में हो रही देरी का कारण वेरिफिकेशन प्रक्रिया में हो रही हैं. यह प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात पात्र किसानों के बैंक खाते में 19 हजार करोड़ रूपये की जारी दी जाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का उद्देश्य

हमारे भारत को गाँवों का देश कहा जाता हैं अधिकतर लोग गाँवों में बसते है और खेती का काम करते हैं. कृषि देश की इकोनोमी का स्तम्भ हैं. दो तिहाई आबादी किस व्यवसाय में सलंग्न है वह कृषि हैं. ऐसे क्षेत्र में सरकारों ने किसानों की उन्नति के लिए अलग-2 तरह से स्कीमे भी बनाई जाती हैं. ऐसी ही एक योजना भारत सरकार चला रही हैं जिसका नाम हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2021. किसानों को बेहतर आजीविका मिले, फसल की बुवाई के समय व खाद बीज आदि का प्रबंध कर पाए इस बाबत केंद्र सरकार ने सम्मान निधि के अंतर्गत आर्थिक सहायता डायरेक्ट किसान के बैंक खाते में भेक्र उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रही हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

यहाँ हम उन डोक्यूमेंट और पात्रता के बारे में बात करेगे यदि आप इस श्रेणी के लाभार्थी हैं तब प्रधान मंत्री किसान निधि स्कीम के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं. योजना में पात्रता की पहली शर्त आप किसान हो तथा आपकी जमीन 2 हेक्टेयर या फिर इससे कम हो. इसके अलावा आपकी जमीन की जानकारी से जुड़े दस्तावेज व आपकी पहचान के डोक्युमेंट से आप ऑनलाइन आवेदन कर स्कीम का लाभ ले सकते हैं. सभी आवश्यक दस्तावेजों के बारे में यहाँ जानकारी दी गई हैं.

  • पात्र किसान वही होगा जिसकी जमीन 2 हेक्टेयर या इससे कम हो
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज हो जिसमें कुल जमीन का विवरण हो.
  • आपकी पहचान से जुड़े दस्तावेज आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस मान्य हैं.
  • आपके स्थायी पते के प्रमाण के रूप में मूल निवास अथवा विद्युत् बिल
  • बैंक खाते की पासबुक
  • स्वयं के फोटो

यदि ये समस्त दस्तावेज और पात्रता को आप पूर्ण कर रहे हैं तो इस आर्टिकल के अगले सेक्शन में हम आपकों आवेदन करने का तरीका बता रहे हैं जिनके अनुसार आप अपना आवेदन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 में आवेदन करने के तीन तरीके हैं. आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, PM किसान योजना के मोबाइल एप्प के जरिये आवेदन किया जा सकता हैं. यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसका तरीका भी यहाँ दिया गया हैं.

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2021 में नये सुधार

इस सेक्शन में हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा हाल ही में किये गये नयें सुधारों, नियमों, प्रक्रियाओं के बारे में आपकों अपडेट दे रहे हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 की नई नियमावली के तहत अब केंद्र सरकार देश के सभी लाभार्थी किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी करेगी, जिन्होंने योजना के लिए आवेदन कर दिया हैं. अब क्रेडिट कार्ड के जरिये किसानों को आर्थिक मदद  मिल सकेगी. केंद्र सरकार ने यह केसीसी कार्यक्रम 2020 में 15 दिन के लिए आरम्भ किया था.

आधार कार्ड योजना में अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के पात्रता नियमों में अब आधार कार्ड का होना अनिवार्य हैं. सभी लाभार्थी व पात्र किसान भाई अपना आधार कार्ड अवश्य बनाएं अन्यथा वे भविष्य में योजना के लाभ से वंचित किए जा सकते हैं.

जोत की लिमिट का समापन

जब 2020 में किसान सम्मान निधि स्कीम शुरू की गई थी तब इसमें छोटे और सीमान्त किसानों को शामिल करने के साथ ही यह शर्त रखी गई थी, कि उनके जोत का माप 2 हेक्टेयर यानि 5 एकड़ कृषि योग्य जमीन होनी अनिवार्य शर्त थी. मगर अब केंद्र ने इस बाध्यता को समाप्त कर सभी छोटे किसानों को योजना में शामिल कर लिया हैं.

स्टेटस जानने की सुविधा

केंद्र सरकार के पीएम किसान पोर्टल में समय समय पर बहुत सुधार किये गये हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ  न केवल लाभार्थी को मिले बल्कि यह सरलता से मिल सके. इसके लिए अलग से किसान कोर्नर बनाया गया हैं. जहाँ से आवेदन करने के बाद किसान अपने आधार कार्ड के साथ करंट स्टेटस भी चेक कर सकेगा.

आवेदन की सरलता

सरकारी योजना के लिए ईमित्र और कृषि विभागों तथा अधिकारियों के पीछे चक्कर काटना हमारे यहा परम्परा रही हैं. मगर किसान सम्मान निधि योजना में जो मॉडल प्रस्तुत किया हैं वह किसानों के लिए बहुत मददगार साबित हो रहा हैं. अब किसान घर बैठे कुछ ही मिनट में किसान कोर्नर में जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

देश के सभी राज्यों के किसान जो लघु और सीमांत की श्रेणी में आते है तथा उनकी जोत का आकर 2 हैक्टेयर से कम हैं वे सभी किसान साथी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 में लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका बेहद सरल है, यहाँ आपकों स्कीम में लाभ लेने के लिए आवेदन का तरीका चरणवार बता रहे हैं.

  • सबसे पहले पात्र किसान को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इस लिंक पर जाते ही PM किसान की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा.
  • अब आपकों Farmer Corner में जाना हैं.
  • New Farmer Registration पर क्लिक करना हैं.
  • आपकी स्क्रीन पर New Farmers Registration Form  खुल जाएगा.
  • इस आवेदन फॉर्म में अपने आधार नंबर, राज्य का चयन और इमेज कैप्चा भरना हैं.
  • इतना करने के बाद सबमिट बटन दबाने के साथ ही आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन सफलता पूर्वक सम्पन्न हो जाएगा.
  • आप आवेदन फॉर्म की प्रिंट निकाल सकते हैं.

किसान सम्मान निधि ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

समस्त पात्र किसान जो सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है वे स्कीम में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीको से पंजीकरण कर सकते हैं. किसान सम्मान निधि स्कीम में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता हैं, इस की जानकारी यहाँ दी गई हैं.

  • देश के सभी राज्यों में ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं, केवल कुछ राज्य सरकारों ने इस प्रक्रिया को अपनाया हैं. देश की अधिकतर राज्यों की सरकारों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण को वरीयता दी हैं.
  • ऑफलाइन पंजीकरण वाले राज्यों में किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत और तहसील स्तर पर तहसीलदार से प्राप्त किया जा सकता हैं.
  • गोवा की राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 11 हजार कृषकों को भारतीय डाक के साथ अनुबंध किया हैं. जिसमे प्रदेश में स्थापित सभी डाकघर और कर्मचारी योजना की नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगे.
  • प्रदेश सरकार लाभार्थी किसानों के घर घर जाकर उनके ऑफलाइन आवेदन लेने की स्कीम पर काम कर रही हैं.
  • यदि आप गोवा राज्य से हैं अथवा भारत के अन्य किसी राज्य से है तथा आपके स्टेट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे है तो आप डाक विभाग के जरिये भी योजना में आवेदन कर सकते हैं. भविष्य में अन्य राज्य यदि कोई नई आवेदन की प्रक्रिया को अपनाते हैं तो योजना की लेटेस्ट न्यूज अपडेट इस पेज पर आपकों नियमित रूप से प्राप्त होती रहेगी.

किसान सम्मान निधि योजना 2021 बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करे?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2021 के समस्त कार्य ऑनलाइन किये जा सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया से लेकर स्टेटस चेक करने और अपनी डिटेल्स में करेक्शन करने की सम्पूर्ण सुविधा उपलब्ध हैं. यदि आप बेनेफिशरी का स्टेटस देखना चाहते हैं तो इन दिशा निर्देशों का पालन करें.

  • सबसे पहले pm kisan की offical website पर विजिट करें.
  • अब फॉर्मर कार्नर के सेक्शन में  Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर आपकों आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर और मोबाइल नम्बर डालने को कहा जाएगा.
  • इन सूचनाओं को डालने के पश्चात Get Data पर क्लिक करें.
  • बस अब आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस का पेज खुल जाएगा.

PM KISAN 2021 सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को खोले.
  • अब फार्मर कोर्नर में जाए.
  • किसान कॉर्नर के सेक्शन में अपडेशन इन सेल्फ रजिस्ट्रेशन के टैब को दबाएँ या इस लिंक पर क्लिक करें.
  • अब आप एक नयें पेज पर चले जाएगें,
  • अपने आधार नंबर और इमेज कैप्चा भरकर सर्च के बटन को दबाएँ.
  • अब अपने खाते में आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन में अपडेशन / करेक्शन कर सकते हैं.

PMKSNY 2021 Status of Self Registered/CSC Farmer Online Check

  • इसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. वेबसाइट के होम पेज खोलने के पश्चात
  • पुनः फार्मर कोर्नर पर क्लिक करना होगा.
  • फार्मर कोर्नर में Status of  Self Registered/CSC Farmers की लिंक पर क्लिक करें.
  • अब जो फॉर्म आपके सामने खुला हैं इसमें अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करें.
  • इतना करने के साथ ही आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का करंट स्टेटस स्क्रीन पर होगा.

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

अधिकतर मोबाइल फोन यूजर एप इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. कई सरकारी योजनाओं के लिए मोबाइल एप भी बने हुए हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का मोबाइल एप भी उपलब्ध हैं. इसे अपने मोबाइल में इंस्टाल करने के लिए Pm Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्मर कार्नर में जाना होगा. तथा डाउनलोड पीएम किसान मोबाइल ऐप पर क्लिक कर आप इस मोबाइल एप को सरलता से इंस्टाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर पर PM किसान सम्मान निधि के मोबाइल एप को सर्च करके भी इंस्टाल कर सकते हैं. 

PM किसान सम्मान निधि स्कीम Helpline Number

PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 011-23381092 इन हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | Pm Kisan Registration का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *