राखी सावंत का जीवन परिचय Rakhi Sawant Biography in Hindi

राखी सावंत का जीवन परिचय Rakhi Sawant Biography in Hindi फिल्मों से अपने करियर की शुरवात करने और ढेर सारी लोकप्रियता हासिल करने के बाद विवादित क्वीन राखी सावंत ने राजनीति में भी कदम रखकर साल 2014 में 28 मार्च को अपनी एक पॉलिटिकल पार्टी भी बनाई जिसका नाम राखी सावंत ने राष्ट्रीय आम पार्टी रखा था। हालांकि जब इलेक्शन हुए तब सिर्फ 15 वोट ही इनकी पार्टी को प्राप्त हुए और इनकी जमानत राशि भी जप्त हो गई थी। यही नहीं बॉलीवुड की इस अभिनेत्री ने साल 2008 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे फाइनल में तकरीबन 70000 लोगों के सामने डांस परफॉर्मेंस देकर लोगों की तरफ ध्यान आकर्षित किया।

राखी सावंत का जीवन परिचय Rakhi Sawant Biography in Hindi

राखी सावंत का जीवन परिचय Rakhi Sawant Biography in Hindi
नाम:राखी सावंत 
असली नाम:नीरू
जन्म: 25 नवंबर 1978
प्रोफेशन: मॉडल, अभिनेत्री, डांसर, पॉलीटिशियन
राजनीतिक पार्टी: रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले)
जन्म स्थान: मुंबई
जन्म का राज्य: महाराष्ट्र
नागरिकता: भारतीय
धर्म:ईसाई
लंबाई: 5 फुट 3 इंच 
वजन: 65 किलो
फिगर:36-28-36
आंखों का रंग:काला 
बालों का रंग:काला
उम्र:40 साल
राशि:सेजिटेरियस 
नागरिकता:भारतीय
कॉलेज:मीठीबाई कॉलेज 
गृह नगर:मुंबई, महाराष्ट्र 
शौक:डांस करना

राखी सावंत का प्रारंभिक जीवन

अपनी उटपटांग हरकतो और विवादित बयानों के कारण हमेशा चर्चा में रहने वाली बॉलीवुड की बिंदास गर्ल राखी सावंत ने साल 1978 में 25 नवंबर को देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में अपनी आंखें खोली।

सावंत जिस परिवार में पैदा हुई थी वह एक मध्यम परिवार था। इनके पिता जी का नाम आनंद था जो कि मुंबई शहर में ही पुलिस कांस्टेबल की नौकरी करते थे, वह मुंबई शहर के वर्ली पुलिस थाने में अपनी ड्यूटी करते थे। 

इनकी माता जी का नाम जया भेदा था, उनकी माताजी राकेश सावंत और पूर्व अभिनेत्री उषा सावंत की बहन लगती हैं। बता दे कि राकेश सावंत एक फिल्म डायरेक्टर है।

शिक्षा

राखी बचपन से ही पढ़ने में एक औसत छात्रा रही थी। उन्होंने अपने स्कूली शिक्षा विले पार्ले शहर में ही स्थित एक गोकिला बाई हाई स्कूल से पूरी की थी।

बाद में सावंत ने आगे की पढ़ाई करने के लिए मीठीबाई कॉलेज में अपना एडमिशन करवाया और वहां से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा किया।

Telegram Group Join Now

राखी सावंत का फिल्मों में कैरियर

बता दे कि राखी सावंत को फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करने का मौका अग्नि चक्र फिल्म से मिला। एक प्रकार से राखी को फिल्मों में आने का मौका अग्नि चक्र फिल्म के द्वारा ही प्राप्त हुआ। 

हालांकि यह फिल्म एक एवरेज फिल्म रही, परन्तु बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। सावंत ने अभी तक अपने कैरियर में कई फिल्मों में कुछ छोटे-मोटे रोल किए हैं। 

इसके साथ ही उन्होंने डांस अथवा आइटम सॉन्ग भी किए हैं। लगातार फिल्मों में काम करने के बावजूद भी सावंत कि चाहे आप किस्मत कहे या फिर इनका बैड लक यह कोई खास नाम फिल्मों में नहीं बना पाई‌। हालांकि इन्होंने फिल्मों से हटकर के काफी ज्यादा नाम कमाया और अधिकतर नाम इन्हें किसी न किसी विवाद के कारण ही प्राप्त हुआ।

सावंत ने साल 2003 में “चुरा लिया है” फिल्म में एक आइटम सॉन्ग किया था। इसके अलावा इन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में छोटे-छोटे किरदार भी अदा किए हैं। हालांकि कभी भी इन्हें मुख्य किरदार के तौर पर किसी भी फिल्म में देखा नहीं गया है। राखी को एक बार साल 2005 में आई वीडियो एल्बम में भी देखा गया था जिसका नाम “परदेसिया” था।

टेलीविजन मे कैरियर

फिल्मों में भले राखी सावंत को ज्यादा सफलता ना मिली हो परंतु उन्होंने टेलीविजन के कई कार्यक्रम में भाग लिया है। बता दे कि एक सुपर गर्ल के तौर पर राखी सावंत ने टेलीविजन में अपने कैरियर की शुरुवात की थी।

हालांकि आगे चल करके राखी ने अन्य कई टेलीविजन कार्यक्रम में भाग लिया। बता दें कि सबसे  इंटरेस्टिंग बात तो यह भी है कि राखी सावंत ने अपना खुद का स्वयंवर कार्यक्रम भी लॉन्च किया था जिसके अंतर्गत कई फेमस लोगों ने भाग लिया था।

इस स्वयंवर कार्यक्रम का कांसेप्ट था कि जो व्यक्ति राखी के द्वारा दिए गए Task को जीतेगा वही राखी सावंत का पति बनेगा। 

हालांकि इस कार्यक्रम में जो भी विजेता थे उसमें से किसी भी व्यक्ति से राखी सावंत ने शादी नहीं की। इस प्रकार बाद में यह माना गया कि यह सिर्फ एक रियलिटी कार्यक्रम था जो बस लोगों के इंटरटेनमेंट के लिए चालू किया गया था।

इस कार्यक्रम में विजेता के तौर पर कनाडा के रहने वाले इलेश परुजनवाला को चुना गया था परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि सावंत अपनी कही गई बात पर काफी कम ही अमल करती हैं। इसीलिए उन्होंने कुछ टाइम के बाद इलेस के साथ अपने रिश्ते की समाप्ति कर दी। राखी सावंत को डांस करना बहुत ज्यादा पसंद है। इसलिए इन्हें कई कार्यक्रम में डांस करते हुए देखा जा सकता है।

राखी सावंत और बिग बॉस 

बिग बॉस से तो आप सभी परिचित ही होंगे। राखी सावंत भी बिग बॉस के कार्यक्रम का हिस्सा रह चुकी हैं। बता दें कि, राखी सावंत ने बिग बॉस का जो पहला सीजन आया था उसमें पार्टिसिपेट किया था और काफी अच्छी परफॉर्मेस इन्होंने बिग बॉस के कार्यक्रम में दी थी। हालांकि फिनाले होने के बाद राखी को बिग बॉस के घर को अलविदा कहना पड़ा था।

राखी सावंत और मीका सिंह

साल 2006 में राखी और मीका सिंह की फोटो और खबरें सोशल मीडिया और मीडिया मे काफी ज्यादा वायरल हुई थी और उसकी वजह थी सावंत के साथ मीका सिंह का अभद्र व्यवहार।

बता दे कि, एक पार्टी में मिका सिंह और राखी सावंत जब आमने-सामने हो गए तो बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह ने अचानक से ही राखी सावंत के होठों पर किस कर लिया जिसके बाद पार्टी में हंगामा मच गया।

और वहां पर मौजूद मीडिया के द्वारा इस खबर और इस खबर की फोटो को काफी ज्यादा वायरल किया गया जिसके बाद काफी दिनों तक राखी और मीका सिंह के किस कांड की चर्चा लोगों में और मीडिया बनी रही। बता दे कि, इनके पूर्व प्रेमी मीका सिंह रह चुके हैं।

राखी सावंत और उनसे जुड़े विवाद

राखी के माता पिता ने इनका नाम पैदा होने के बाद नीरू सावंत रखा था परंतु निजी कारणों की वजह से राखीसावंत ने आगे चल कर के अपने नाम को परिवर्तित कर दिया और इन्होंने अपना नाम राखी सावंत रख लिया।

एक बार राखी का एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हुआ था। उस वीडियो में राखी यह कहते हुए दिखाई दे रही थी कि एक दिन वह सो रही थी और उन्होंने सपने में देखा कि उनके सपने में मोदी जी आए और मोदी जी कैबिनेट मिनिस्टर बनना चाहते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि वह एक कंट्रोवर्शियल क्वीन है इसीलिए अपने बॉयफ्रेंड को लेकर के यह हमेशा चर्चा में आती रहती हैं। हालांकि कभी भी वह अपने पर्सनल मैटर पर ज्यादा बोलना ठीक नहीं समझती हैं।

राखी एक बिंदास गर्ल है, साथ ही यह एक निडर लड़की भी है। इसीलिए अक्सर यह अपने बयानों के कारण चर्चा में आ ही जाती हैं। एक बार कॉफी विद करण कार्यक्रम में जब करण जौहर ने राखी से ब्रेस्ट सर्जरी के बारे में क्वेश्चन किया तो उन्होंने तपाक से ही इसका जवाब देते हुए कहा कि जो भगवान नहीं देता है उसे डॉक्टर देते हैं। 

इस पर वहां मौजूद ऑडियंस काफी आश्चर्यचकित हो गई थी। हालांकि कई लोगों ने राखी सावंत के इस बयान को सराहा भी था।

राखी सावंत ने अपने बॉयफ्रेंड रह चुके अभिषेक अवस्थी को एक पब्लिक प्लेस में जोरदार तमाचा भी रसीद कर दिया था। राखी सावंत ने यह तब किया जब अभिषेक अवस्थी उनके साथ कंप्रोमाइज करने का प्रयास कर रहे थे।

एक कार्यक्रम के दरमियान राखी ने झांसी के रहने वाले 1 अनुसूचित जाति के व्यक्ति लक्ष्मण प्रसाद को नपुंसक कह दिया था जिसके कारण उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी। इस संबंध में झांसी में राखी सावंत के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई थी।

फिल्मों ग्राफी

Release YearFilm Name
1997Agnichakra
1999Dil Ka Sauda
1999 Chudail No. 1
2000 Kurukshetra
2000Joru Ka Ghulam
2000Jis Desh Mein Ganga Rehta Hain
2001Ehsaas: The Feeling
20016 Teens Nandini
2002Badmaash No. 1
2002 Gautam Govinda
2002Na Tum Jaano Na Hum
2003Dum
2003Chura Liyaa Hai Tumne
2003Om
2003Bad Boys
20032 October
2004Patth
2004Gambeeram
2004Paisa Vasool Dilkhush
2004Main Hoon Na Mini
2004Saatchya Aat Gharat Marathi
2005Mumbai Xpress
2005Khamoshh… Khauff Ki Raat
2007Shootout at Lokhandwala
2007Journey Bombay to Goa: Laughter Unlimited
2007Buddha Mar Gaya
2008Gumnaam – The Mystery
2008Dhoom Dadakka
2009Dil Bole Hadippa!
2010Mungilal Rocks
2015Mumbai Can Dance Saala
2016Ek Kahani Julie Ki

म्यूजिक वीडियो

2003:झुमका गिरा रे 
2005:परदेसिया यह सच है पिया 
2006: कजरा नाइट रिमिक्स
2007: हादसा
2008: तू डिस्दा
2009:भूत 
2010:  झगड़े

सैलरी और नेटवर्थ

2014 के आंकड़े के अनुसार राखी के पास कुल 14 करोड़ की संपत्ति है और यह तकरीबन ₹10 लाख से लेकर ₹12 लाख हर महीने कमा लेती हैं। 

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स राखी सावंत का जीवन परिचय Rakhi Sawant Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस अभिनेत्री की जीवनी आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Comment