रणवीर सिंह का जीवन परिचय | Ranveer Singh Biography in Hindi

रणवीर सिंह का जीवन परिचय | Ranveer Singh Biography in Hindi रणवीर और दीपिका पादुकोण की शादी साल 2018 में हुई है। आपको अधिकतर सिंह ऐसे किरदार में दिखाई देंगे, जिनका किरदार किसी भी फिल्म में मुख्य होता है। रणवीर और दीपिका पादुकोण के द्वारा अभिनीत पद्मावती फिल्म ने विवादों से ही काफी सुर्खियां बटोर ली थी और रिलीज होने के बाद इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी। 

रणवीर सिंह का जीवन परिचय | Ranveer Singh Biography in Hindi

रणवीर सिंह का जीवन परिचय |  Ranveer Singh Biography in Hindi

इसके अलावा गोलियों की लीला रामलीला जैसी शानदार फिल्म भी रणवीर ने दी है। आइए आज के इस आर्टिकल में रणवीर सिंह की जीवनी अथवा रणवीर सिंह की बायोग्राफी के बारे में जानते हैं।

रणवीर सिंह की व्यक्तिगत जानकारी

नामरणवीर सिंह
पूरा नामरणवीर भवनानी सिंह
निकनेमबिट्टू
पेशाअभिनेता
गृह नगरमुंबई, महाराष्ट्र
जन्मदिन6 जुलाई 1985
वर्तमान उम्र36
जन्म स्थानमुंबई,महाराष्ट्र
राष्ट्रीयताभारतीय
स्कूललर्नरस एकेडमी,मुंबई
कॉलेजएच.आर.कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स इकोनॉमिक्स, इंडिआना विवि
शैक्षिक योग्यताबैचलर ऑफ़ आर्ट्स
डेब्यू फिल्मबैंड बाजा बारात (2010)
धर्महिन्दू
राशिकर्क
जातिसिंधी
धर्मपत्नीदीपिका पादुकोण

प्रारंभिक जीवन

बॉलीवुड में बिंदास बॉय की छवि रखने वाले रणवीर सिंह भारत देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में साल 1985 में 6 जुलाई के दिन पैदा हुए थे। बता दें कि रणवीर सिंह बचपन में स्कूल मे अपना पूरा नाम रणवीर सिंह भवनानी लिखते थे। रणवीर सिंह के पापा जगजीत सिंह और इनकी माता अंजू भवनानी काफी सालों से ही मुंबई शहर में रहते थे। 

बॉलीवुड में पहले से ही स्टार किड्स का जलवा था। हालांकि रणवीर का जन्म एक ऐसे खानदान में हुआ था जो किसी भी प्रकार से बॉलीवुड से नहीं जुड़ा हुआ था परंतु रणवीर ने अपने अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया और उन्होंने बॉलीवुड में शानदार एंट्री की। उसके बाद तो इनकी किस्मत की गाड़ी चल पड़ी।‌

बचपन से ही एक्टिंग के प्रति जुनून होने के कारण इनके मन से शर्म और संकोच पूरी तरह से चली गई थी और इसीलिए यह दिल खोल करके अपने एक्टिंग को लोगों के सामने प्रदर्शित कर पाते थे और शायद यही वजह है कि बॉलीवुड में उन्होंने काफी जल्दी से सफलता की ऊंचाइयों को छुआ। 

साल 2010 रणवीर सिंह के लिए बॉलीवुड में एंट्री करने का साल साबित हुआ क्योंकि इसी साल में अनुष्का शर्मा के साथ सिंह को बैंड बाजा बारात पिक्चर में काम करने का मौका मिला और इन दोनों की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिखाया।

रणवीर सिंह की शिक्षा

रणवीर सिंह के पैदा होने के बाद जब यह थोड़े से बड़े हुए तब इनके पिता के द्वारा रणवीर सिंह भावनानी का एडमिशन हंसाराम रीजनल वाणिज्य और अर्थशास्त्र महाविद्यालय में करवाया गया। जहां पर सिंह ने अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को हासिल करने का काम किया।

इस स्कूल से अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को जब रणवीर सिंह ने कंप्लीट कर लिया तो उसके बाद रणवीर सिंह अमेरिका चले गए और अमेरिका जाने के बाद रणवीर सिंह ने अमेरिका के ब्लूमिंगटन शहर में स्थित इंडियाना यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ आर्ट के कोर्स में एडमिशन लिया और यहीं से इन्होंने आर्ट्स के सब्जेक्ट में बैचलर की डिग्री प्राप्त की।

परिवार 

एक रियल एस्टेट बिजनेस मैन होने के कारण रणवीर सिंह को बचपन से ही किसी भी प्रकार की सुख सुविधा की कमी नहीं थी। यहां तक कि इनके पिता के द्वारा सिंह को बॉलीवुड में कैरियर बनाने के लिए भी काफी ज्यादा सपोर्ट किया गया था।

यहां पर हम आपको एक इंटरेस्टिंग बात यह भी बता दे‌ कि रणवीर सिंह के परिवार का थोड़ा बहुत कनेक्शन बॉलीवुड के अभिनेता अनिल कपूर के साथ भी है।

क्योंकि अनिल कपूर की मां और रणवीर के पिताजी जगजीत के पिता आपस में भाई बहन होते थे। इस प्रकार से सोनम कपूर, रिया कपूर और हर्षवर्धन कपूर यह तीनों ही रणबीर कपूर के रिश्ते में कजिन भाई-बहन लगते हैं।‌रणवीर की माताजी एक सामान्य ग्रहणी है।‌

इसीलिए वह ज्यादा लाइमलाइट में नहीं आती है। यहां तक कि रणवीर के बॉलीवुड में स्थापित होने के बावजूद वह किसी भी फंक्शन में काफी कम ही दिखाई देती है।

फिल्मी करियर

बचपन से ही बॉलीवुड में जाकर के पिक्चर में एक्टिंग करने का सपना पालने वाले रणवीर का फिल्मी कैरियर काफी अच्छे से चालू हुआ।

बचपन से ही एक्टिंग करने के शौक के कारण इनके मन से शर्म और संकोच पूरी तरह से चली गई थी, जो बॉलीवुड में इन्हें अपने आप को साबित करने में मील का पत्थर साबित हुआ।

बॉलीवुड की पिक्चर में आने से पहले कुछ छोटे-मोटे एडवर्टाइजमेंट में भी रणवीर ने काम किया था और छोटे-मोटे विज्ञापन में काम करते-करते जब साल 2010 आया तब सिंह को उस दिन सबसे ज्यादा खुशी महसूस हुई, जब आदित्य चोपड़ा ने इन्हें अपनी आने वाली पिक्चर बैंड बाजा बारात में मुख्य अभिनेता के तौर पर काम करने के लिए कहा।

इस ऑफर को रणवीर सिंह ने तुरंत ही एक्सेप्ट कर लिया और बाद में अनुष्का शर्मा के साथ मिलकर के सिंह ने ऐसा कमाल दिखाया कि इस पिक्चर ने बॉक्स ऑफिस पर काफी बढ़िया सफलता हासिल की।

इसके बाद साल 2011 में रणवीर सिंह को लेडीज वर्सेस रिकी बहल नाम के पिक्चर में अभिनय करने का मौका मिला। इस पिक्चर में रणबीर सिंह ने एक चोर के किरदार को निभाया था। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही।

फिर आया साल 2013, जिसमें रणवीर को लुटेरा पिक्चर में काम करने का मौका मिला और इसी साल में इन्हें सुपर डुपर हिट फिल्म गोलियों की लीला रासलीला में भी काम करने का मौका मिला है। 

इस पिक्चर में रणवीर के साथ वर्तमान में इनकी पत्नी बन चुकी दीपिका पादुकोण नजर आई थी। इस पिक्चर के अंदर गुजरात की दो जातियों के बीच आपसी संघर्ष को दिखाया था। गोलियों की लीला रासलीला पिक्चर ने बॉक्स ऑफिस पर काफी शानदार किया था।

इसके बाद सिंह ने क्रमश साल 2014 में गुंडे, किल दिल पिक्चर में काम किया, वहीं साल 2015 में इन्हें दिल धड़कने दो पिक्चर में काम करने का मौका मिला। हालांकि यह पिक्चर इनके लिए थोड़ा मायूस करने वाली फिल्म साबित हुई।

इसके बाद साल 2015 में बाजीराव मस्तानी नाम की फिल्म में रणवीर को काम करने का मौका मिला। इस फिल्म ने इनके धीरे पड चुके फिल्मी करियर को जबरदस्त उछाल दिया और इसके बाद तो रणवीर की गिनती बॉलीवुड के टॉप अभिनेता में होने लगी। आगे चलकर के पद्मावत और बेफिक्रे जैसी पिक्चर में भी सिंह ने अभिनय किया।

रणवीर सिंह को प्राप्त अवार्ड

  • ज़ी सिने अवॉर्ड फॉर बाजीराव मस्तानी
  • बाजीराव मस्तानी फिल्म के लिए अप्सरा फिल्म प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड
  • साल: 2016  बैंड बारात बाजार फिल्म के लिए बेस्ट मेल डेब्यू और स्टार प्लस होटल जोड़ी का अवार्ड 
  • बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड फॉर रोमांटिक फिल्म 
  • बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड: साल 2011 
  • बेस्ट फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बाजीराव मस्तानी 
  • स्क्रीन वीकली अवॉर्ड फॉर बाजीराव मस्तानी
  • रोमांटिक कपल अवॉर्ड फॉर गोलियों की लीला रासलीला

रणबीर सिंह से संबंधित विवाद

जब रणवीर सिंह ने बॉलीवुड में अपनी पहली पिक्चर में डेब्यू किया था, तब सिंह और उनके पिता पर यह आरोप लगाए गए थे कि उन्होंने रणवीर को डेब्यू करवाने के बदले में ₹100000000 बैंड बाजा बारात पिक्चर के प्रड्यूसर को दिए हैं। 

हालांकि बाद में सिंह ने खुद और उनके पिता ने भी खुद सामने आकर के इस बात को पूरी तरह से गलत करार दिया था। उन्होंने अपने बयान में कहा था कि जब मैंने बैंड बाजा बारात पिक्चर में डेब्यू किया था, तो उस टाइम मेरे पिताजी की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी। इसलिए प्रड्यूसर को ₹100000000 देने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

एक बार रणवीर सिंह का प्रियंका चोपड़ा के साथ भी विवाद हो गया था। हुआ यह था कि रणवीर और प्रियंका चोपड़ा दिल धड़कने दो फिल्म की शूटिंग कर रहे थे और इसी फिल्म को लेकर के एक प्रमोशनल इवेंट में यह दोनों हाजिर थे। 

इस इवेंट के दरमियान रणवीर ने प्रियंका चोपड़ा के साथ कुछ ऐसा मजाक कर दिया जो प्रियंका को बिल्कुल भी पसंद नहीं आया था और प्रियंका चोपड़ा रणवीर से काफी ज्यादा नाराज हो गई थी। यहां तक कि उन्होंने सिंह को ले करके यह भी कह दिया था कि वह खुद रणवीर से ज्यादा सीनियर है। इसलिए रणवीर सिंह को ऐसा अभद्र मजाक नहीं करना चाहिए।

पद्मावती पिक्चर में रणवीरऔर दीपिका पादुकोण एक साथ काम कर रहे थे। इस पिक्चर में कुछ ऐसे दृश्य थे, जो राजपूत समाज को पसंद नहीं थे। इसलिए राजपूत समाज के साथ ही साथ पूरा हिंदू समाज उस दृश्य को हटाने की मांग कर रहा था। 

हालांकि काफी विवाद होने के बावजूद भी रणवीर ने काफी टाइम तक इस मुद्दे पर कुछ भी नहीं बोला। हालांकि कुछ ही समय के बाद सिंह ने ट्विटर पर “मैं अपना धर्म खो रहा हूं” का एक ट्वीट किया था।

इसके बाद तो इन पर सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा हमले किए गए। इसी पिक्चर को लेकर के राजपूत करणी सेना के लोगों ने जयपुर में पद्मावती फिल्म की शूटिंग के दरमियान पहुंच करके संजय लीला भंसाली की पिटाई भी कर दी।

रणवीरसिंह काफी खुले मन के हैं और लोगों की नजरों में इनकी छवि एक प्लेबॉय की तरह है।‌रणवीर ने एक बार अपने बयान में कहा था कि इनके कई लड़कियों के साथ संबंध रह चुके हैं। हालांकि इस बयान पर ज्यादा चर्चा नहीं की गई थी।

साल 2012 में सलमान खान के द्वारा अभिनीत टाइगर जिंदा है पिक्चर आई थी। इस पिक्चर को लेकर के रणवीर ने कुछ ट्वीट ट्विटर पर किए थे।

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी

वैसे तो काफी सालों से मीडिया में रणवीरसिंह और दीपिका पादुकोण को लेकर के इस बात की खबरें आती रहती थी कि यह दोनों एक दूसरे को चोरी छुपे डेट कर रहे हैं। हालांकि कभी भी ना तो दीपिका पादुकोण ने इस बारे में कोई बयान दिया ना ही रणवीर ने इस बारे में कोई बात कही। 

हालांकि एक दिन जब कॉफी विद करण के कार्यक्रम में दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट शामिल होने के लिए गई थी तब वहीं पर दीपिका पादुकोण और रणवीर की शादी होने वाली है, यह बात सबसे पहली बार लोगों के सामने आई।

और कुछ सालों के इंतजार के बाद आखिर वह साल आ ही गया, जब सिंह और दीपिका पादुकोण ने आपस में शादी करने का फैसला लिया। यह साल था साल 2018।

साल 2018 में रणवीर और दीपिका पादुकोण ने शादी करने के लिए इटली देश को चुना और इटली देश में जाने के बाद वहां हिंदू रिती रिवाज से शादी को संपन्न किया। इस शादी में अनुमानित खर्चा तकरीबन 11 करोड़ के ऊपर था।

पहली फिल्म

सिंह की जो पहली फिल्म थी उसका नाम बैंड बाजा बारात था जो कि साल 2010 में रिलीज हुई थी। इस पिक्चर के अंदर रणवीर को अभिनेत्री के तौर पर अनुष्का शर्मा का साथ मिला था।

मनीष शर्मा वह डायरेक्टर है जिन्होंने इस पिक्चर को डायरेक्ट करने का काम किया था। यह पिक्चर रोमांटिक कॉमेडी पिक्चर थी जिसे साल 2010 में 10 दिसंबर को बॉक्स ऑफिस पर प्रस्तुत किया गया था।

रणवीर सिंह के द्वारा की गई फिल्में

  • 2010 : बैंड बाजा बारात
  • 2011: लेडीज़ वर्सेज रिक्की बहल
  • 2013: बॉम्बे टॉकीज़
  • 2013: लूटेरा
  • 2013: गोलियों की रासलीला रामलीला
  • 2014: गुंडे
  • 2014: फाइंडिंग फैनी
  • 2014: किल दिल
  • 2015: हे ब्रो
  • 2015: दिल धड़कने दो
  • 2015: बाजीराव मस्तानी
  • 2016: बेफिक्रे
  • 2018: पदमावत
  • 2018: तीफा इन ट्रबल
  • 2018: सिंम्बा
  • 2019: गली बॉय
  • 2021: सूर्यवंशी 
  • 2021: 83 
  • 2021: जयेशभाई जोरदार 
  • 2021: सर्कस

सोशल मीडिया अकाउंट 

रणवीर सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर जा करके उनके साथ कनेक्टेड रह सकते हैं और उनकी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

टि्वटर अकाउंटLink
इंस्टाग्राम अकाउंटLink
फेसबुक पेजLink

रणवीर सिंह की शारीरिक संरचना

लम्बाई5 फ़ीट 10 इंच
वजन77 किलो 
छाती42 इंच
कमर30 इंच
बाजू16 इंच
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगगहरा चॉकलेटी

पसंद और नापसंद

फेवरेट एक्टरजॉनी डेप्प और शाहरुख खान
एक्ट्रेसकरीना कपूर,स्कारलेट जोहन्सन, मेगन फॉक्स
फूडचॉकलेट,चीज,बेसन लड्डू,मटन करी और चाइनीज 
शौकफुटबॉल खेलना,गाना गाना,पार्टी करना
डायरेक्टरसंजय लीला भंसाली
रंगसफेद और लाल
फिल्मशोले,रंग दे बसंती,अंदाज़ अपना अपना,राजा बाबु,3 इडियट्स
म्यूजिशियननुसरत फतेह अली खान, माइकल जैक्सन,Beyonce
रेस्टोरेंटओलिव बार एंड किचन,Hakkassan, Wasabi,Le Cirque,Thalassa
खेलफुटबॉल
स्पोर्ट्स क्लबआर्सेनल फुटबॉल क्लब
घूमने की जगहगोवा

कार कलेक्शन

  1. एस्टन मार्टिन रैपिडे एस
  2. जैगुआर एक्स जे एल 
  3. mercedes-benz e-class 
  4. टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो

रणवीर सिंह की नेटवर्थ

रणवीरसिंह की कमाई का मुख्य जरिया फिल्म ही है। हालांकि यह अपनी कमाई के लिए फिल्मों पर ही आश्रित नहीं रहते हैं। इसके अलावा भी यह साइड में कई बिजनेस करते हैं।

इन्होंने कई प्रॉपर्टी में अपने पैसे को इन्वेस्ट करके रखा है। अगर बात करें इनकी टोटल संपत्ति के बारे में तो इनकी टोटल संपत्ति 42 मिलियन डॉलर होती है, जोकि इंडियन रुपयों में तकरीबन 307 करोड रुपए के आसपास होती है।

हर महीने यह 2 करोड रुपए की कमाई करते हैं और इनकी पूरे साल की इनकम ₹250000000 के आसपास होती है। अब तो इनकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि इनकी शादी अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से हुई है। इस प्रकार यह दोनों पति पत्नी मिलकर के साल भर में 50 करोड़ से भी अधिक रुपए कमाते हैं।

FAQ:

Q: दीपिका पादुकोण और रणवीर की शादी कब हुई थी?

Ans: 14 नवंबर, 2018 

Q: दीपिका पादुकोण और रणवीर ने कहां पर शादी की थी?

Ans: इटली के लेक कोमो शहर में।

Q: रणवीर का नाम किन किन अभिनेत्रियों के साथ जुड़ चुका है?

Ans: कॉलेज के दरमियान अहाना देओल और बॉलीवुड में अनुष्का शर्मा।

Q: रणवीर सिंह की बहन का नाम क्या है?

Ans: रितिका भवनानी

Q: रणवीर सिंह का असली नाम क्या है?

Ans: रणवीर सिंह भावनानी

Q: रणवीर सिंह के माता पिता कौन है?

Ans: इनकी माता अंजू भवनानी है और उनके पिता जगजीत भवनानी है।

Q: रणवीर सिंह की जाति कौन सी है?

Ans: रणवीर सिंधी है

Q: क्या रणवीर सिंह राजपूत है?

Ans: नहीं।

Q: रणवीर सिंह की उम्र कितनी है?

Ans: 36 साल

Q: रणवीर सिंह का जन्म कब हुआ था?

Ans: 16 जुलाई 1985

Q: रणवीर सिंह की पत्नी कौन है?

Ans: बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण।

Q: दीपिका पादुकोण के पति का नाम क्या है?

Ans: रणवीर सिंह

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स रणवीर सिंह का जीवन परिचय | Ranveer Singh Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस उभरते फिल्म अभिनेता की जीवनी के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.