रीट 2021 परीक्षा तिथि

रीट 2021 परीक्षा तिथि: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Reet 2021) की Exam Date 20 जून हैं, सरकार ने Ews आरक्षण को नई भर्तियों में देने की घोषणा ने रीट परीक्षा समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं की परीक्षा तिथि पर पुनः बदलाव किये हैं जिसके चलते नई परीक्षा तिथि तय करनी पड़ी हैं.

अब तक शिक्षक बनने के 17 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया हैं.  2019 में 31000 पदों पर प्रस्तावित रीट परीक्षा की अब तक चार तिथियाँ बदली जा चुकी हैं. आखिर 27 मार्च को माशिबो अध्यक्ष जारोली ने प्रेस नोट जारी कर रीट परीक्षा आयोजन की नई तारीख की घोषणा की हैं.

रीट 2021 परीक्षा तिथि भलेही इससे पूर्व भी तीन बार बदली जा चुकी हो मगर अब तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के धैर्य ने भी जवाब दे दिया हैं, सरकार इससे भली भांति परिचित हैं. अतः अब किसी भी तरह का संशय न हो. परीक्षा 20 जून को होगी.

फर्स्ट इंडिया राजस्थान न्यूज के अनुसार रीट पात्रता परीक्षा की नई परीक्षा तिथि 26 जून हो सकती हैं.तीन बड़े कारणों के चलते राज्य सरकार को आगे के लिए परीक्षा तिथि ले जानी पड़ेगी. पहला और मुख्य कारण EWS आरक्षण हैं, जिसके तहत श्रेणी के सभी लाभार्थियों को रीट में आवेदन का अवसर देना पड़ेगा, जिसके चलते आवेदन रीओपन किये जाएगे. आवेदन फॉर्म से कम से कम 45 दिन का अतिरिक्त समय परीक्षा तैयारी का देना होगा, इस वजह से यदि परीक्षा 25 अप्रैल को नहीं होती है तो मई और मध्य जून तक की सम्भावना नगण्य हैं. ऐसे में 20 जून की परीक्षा तिथि काफी हद तक सर्वमान्य मानी जा रही हैं.

एग्जाम डेट को स्थगित किये जाने का दूसरा कारण जैन समाज का उग्र विरोध हैं, चूँकि 25 अप्रैल के दिन महावीर जयंती का पर्व हैं, जैन समुदाय का यह सबसे बड़ा पर्व हैं. हजारों समुदाय के अभियर्थी, शिक्षक और संस्थानों के स्वामी परीक्षा आयोजन के चलते उत्सव नहीं मना पाएगे. पर्व से ज्यादा जैन समाज ने अपने सम्मान के प्रश्न के रूप में इस मुद्दे को उठाया हैं. 25 मार्च को लेकर कोर्ट में इसी विषय पर सुनवाई भी हुई, मगर कोई स्पष्ट नतीजा निकल नही सका.

तृतीय श्रेणी शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट 2021 की परीक्षा तिथि के स्थगन का तीसरा बड़ा कारण कोरोना का बढना हैं. देश और राज्य में तेजी से कोविड के मरीज बढ़ रहे हैं. कई राज्यों की सीमाओं को बंद कर दिया हैं. कई राज्यों ने स्कूलों और परीक्षाओं को भी कुछ समय के लिए टाल दिया हैं. केंद्र सरकार ने होली और शबे बरात के आयोजनों पर भी रोक लगा दी हैं, ऐसे में राजस्थान की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा के आयोजन को लेकर भी खतरा स्पष्ट देखा जा रहा हैं.

कुछ मीडिया रेपोर्ट्स की माने तो ई डब्लू एस आरक्षण को लेकर गठित कमेटी ने अपनी सिफ़ारिश मुख्यमंत्री जी को भेज दी हैं, संभवतः कल मुख्यमंत्री रीट परीक्षा तिथि के संबंध मे आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं। बीते दिनों उच्च न्यायालय ने एडिशनल डिग्री वाले शिक्षकों को अयोग्य करार दिया था, इसका असर रीट भर्ती 2021 पर भी पड़ सकता हैं। एडिशनल डिग्री वाले छात्रों को इस संबंध मे सोच समझकर निर्णय लेना चाहिए। वही आगामी 30 मार्च को बीएड बीएसटीसी प्रकरण की सुनवाई हैं। विगत दो वर्षों से तैयारी करने वाले अभियर्थियो को धैर्य बनाकर अपनी तैयारी को और अधिक मजबूत करते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *