संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय व अनमोल वचन Sandeep Maheshwari Biography & Quotes in Hindi

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय व अनमोल वचन Sandeep Maheshwari Biography & Quotes in Hindi जब किसी व्यक्ति को जीवन में नाम, दौलत और शोहरत कमानी होती है तब उसे एक गुरु की आवश्यकता होती है। लेकिन जब उसे स्वयं के भीतर आत्मविश्वास पैदा करना होता है, तब उसे ऐसा व्यक्ति प्रभावित करता है जिसने अपने जीवन में सदैव ही कठिनाईयों का सामना किया हो। जाने माने प्रेरक वक्ता संदीप माहेश्वरी एक ऐसा ही व्यक्तित्व है जो अपने जीवन की चुनौतियों से सीखकर आज करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। साथ ही उनके प्रभावशाली और प्रेरणादायक विचार वर्तमान युवा पीढ़ी के जीवन में काफी महत्व रखते हैं। वह एक सफल वक्ता और उद्यमी के तौर पर पहचाने जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको संदीप माहेश्वरी के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं।

संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय Sandeep Maheshwari Biography Quotes in Hindi

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय व अनमोल वचन Sandeep Maheshwari Biography & Quotes in Hindi
नामसंदीप माहेश्वरी
जन्म28 सितम्बर 1980
आयु41 वर्ष
जन्म स्थानदिल्ली
धर्महिन्दू
पिता का नामरूप किशोर
माँ का नामशंकुतला रानी
पेशामोटिवेशनल स्पीकर
शिक्षाबीकॉम

संदीप माहेश्वरी का जन्म 28 सितंबर साल 1980 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था। इनके पिता का नाम रूप माहेश्वरी और माता का नाम शकुंतला रानी माहेश्वरी है।

इनकी एक छोटी बहन भी है। संदीप माहेश्वरी के पिता जी का एल्यूमिनियम से जुड़ा व्यापार था लेकिन एक समय ऐसा आया कि जब इनके परिवार को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ी।

उस वक्त संदीप माहेश्वरी दसवीं कक्षा में थे। इस दौरान इनके परिवार वालों ने अन्य कई प्रकार के काम किए। जिसमें वह अपने घर वालों की मदद किया करते थे।

लेकिन जब संदीप माहेश्वरी 12वीं कक्षा में आए तब उन पर पारिवारिक जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ गया और उन्होंने ग्रेजुएशन के आखिरी वर्ष में ही पढ़ाई छोड़ दी।

वह दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक कर रहे थे। बात करें, संदीप माहेश्वरी के व्यक्तिगत जीवन की तो संदीप माहेश्वरी का विवाह रुचि माहेश्वरी से हुआ है। जिनसे इनका एक बेटा और एक बेटी है।

संदीप माहेश्वरी का करियर

यह उस समय की बात है कि एक बार संदीप माहेश्वरी एक सेमिनार देखने गए जहां उन्होंने एक 21 साल के लड़के को कहते हुए सुना कि मैं ढाई लाख रुपए महीना कमाता हूं। जिसे सुनते ही संदीप ने अपने जीवन में सफल होने की ठान ली। जिसकी शुरुआत उन्होंने साल 2000 में मॉडल्स के पोर्टफोलियो शूट से की। जिसकी ट्रेनिंग उन्होंने साउथ अफ्रीका से ली थी।

हालांकि शुरू में उन्हें, इस दिशा में काफी मेहनत करनी पड़ी। फिर एक दिन इन्होंने 12 घंटे में मॉडल्स की 10,000 फोटो शूट करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

जिसके बाद इन्होंने महीने भर में लाख कमाना शुरू कर दिया। इसके बाद वह एक एमएलएम नाम की कंपनी के साथ जुड़ गए। हालांकि कुछ समय बाद इनकी यह कंपनी भी ठप हो गई और फिर संदीप माहेश्वरी ने मार्केटिंग विषय पर किताबें लिखना शुरू कर दी।

परन्तु इन्हें इसमें भी अधिक सफलता हाथ ना लगी। उसके बाद संदीप ने एक क्लाइंट से प्रेरणा लेकर वर्ष 2006 में इमेजेस बाज़ार करके  एक कंपनी खोली। जहां विज्ञापन के लिए सस्ते रेट पर मॉडल्स की फोटो उपलब्ध होती हैं। समय के साथ साथ इमेजेस बाज़ार संदीप माहेश्वरी की पहचान बनने लगा और आज इस कंपनी के 45 देशों में लगभग 7000 से अधिक क्लाइंट्स हैं।

दूसरी ओर, संदीप अपनी जीवन की कठिनाईयों से लड़ने की सीख देकर अन्य लोगों को प्रेरित करने लगे और देखते देखते वह एक सफल उद्यमी के साथ एक अच्छे वक्ता बन गए। जिनके यूट्यूब पर लाखों फॉलोअर्स है और आजकल की युवा पीढ़ी के लिए संदीप माहेश्वरी वास्तव में एक प्रेरणा हैं।

जिन्होंने अपने जीवन में छोटे से छोटा कार्य किया और वहां से प्रेरणा लेकर बड़े कार्यों को अंजाम दिया। संदीप माहेश्वरी अपने जीवन में सिर्फ एक बात को प्रेरणादायक मानते हैं कि – आसान है…..

रोचक तथ्य

  1. इन्होंने अपने फोटोग्राफी करियर की शुरुआत किराए पर कैमरा लेकर की थी।
  2. साल 2002 में माहेश्वरी ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर साझेदारी में एक कंपनी की शुरुआत की थी। जोकि करीब छह महीने में ही डूब गई थी।
  3. संदीप माहेश्वरी के प्रेरणादाई विचार विभिन्न सेमिनारों के माध्यम से युवा पीढ़ी को सुनने को मिलते है। जिसके लिए वह किसी से कोई फीस नहीं लेते हैं।
  4. मॉडलिंग फोटोग्राफी के दौरान इनका 10,000 फोटोशूट का रिकॉर्ड ” लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ” में दर्ज किया गया था।
  5. इनकी पहली किताब का नाम ” मार्केटिंग मैनेजमेंट बाय संदीप माहेश्वरी ” है। जिसे उलटी तरफ से पढ़ा जाता है।
  6. इनका लास्ट लाइफ चेंजिंग सेमिनार सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ था। जिसे देश विदेश में काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी।
  7. यह पहले ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने मॉडलिंग का दुनिया में ऑनलाइन विस्तार किया और मात्र 26 साल की उम्र में एक सफल उद्यमी के तौर पर पहचाने जाने लगे।
  8. यूट्यूब पर इनके दो ऑफिशियल चैनल है। जिसका मोनेटाइजेशन इन्होंने बंद करवा दिया है ताकि लोगों को वीडियो देखने में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।
  9. जापान लाइफ की मल्टी लेवल कंपनी के साथ भी संदीप ने काम किया है। जिससे यह करीब एक लाख रुपए महीना कमाते थे।
  10. कॉलेज के दिनों में इन्हें मॉडलिंग के क्षेत्र में जाने की प्रेरणा ” scintillating modeling world ” से मिली थी।

खिताब

  1. साल 2010 में संदीप माहेश्वरी को ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम की ओर से ” स्टार यूथ अचीवर्स अवॉर्ड ” से सम्मानित किया गया।
  2. भारत शिखर सम्मेलन में संदीप माहेश्वरी को साल 2013 में रचनात्मक उद्यमी अवॉर्ड प्राप्त हुआ।
  3. ब्रिटिश परिषद द्वारा संदीप माहेश्वरी को युवा रचनात्मक उद्यमी अवॉर्ड भी मिला है।
  4. संदीप माहेश्वरी को बिजनेस वर्ल्ड द्वारा भारत के होनहार उद्यमियों में से एक चुना गया गया है।
  5. साल 2013-14 में इन्हें एंटरप्रेन्योर इंडिया समिट का पुरस्कार मिला था।

इसके अलावा भी इन्हें कई संस्थाओं द्वारा समय समय पर सम्मानित किया जाता रहा है।

इस प्रकार, संदीप माहेश्वरी भारत के उन युवाओं में से एक हैं जिन्होंने कम समय में ही कठिन परिश्रम के बल पर सफ़लता अर्जित की।

इतना ही नहीं, संदीप माहेश्वरी को आज हम एक लेखक, वक्ता, उद्यमी, व्यापारी के तौर पर जानते हैं।  वर्तमान में यह अपनी कंपनी इमेजेस बाज़ार के संस्थापक और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं। साथ ही विभिन्न सेमिनारों का आयोजन कर युवा पीढ़ी को मार्गदर्शन देते हैं।

कुल संपत्ति

बात करें संदीप माहेश्वरी की संपत्ति की, तो वर्तमान में इनकी कुल आय 26 करोड़ के आसपास है। जिसमें दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है।

हालांकि यूट्यूब पर इनके करोड़ों फॉलोअर्स हैं लेकिन फिर भी इन्होंने अपने प्रेरक विचारों को कभी अपना कमाई का जरिया नहीं बनाया।

यह प्रारंभ से ही युवाओं के लिए मुफ्त प्रेरणादायक सेमिनार का आयोजन करते हैं। इसके अलावा संदीप माहेश्वरी को फोटो ग्राफी, किताबें पढ़ना, साहसिक खेल खेलना ओर यात्रा करना पसंद है।

संदीप माहेश्वरी द्वारा सफलता प्राप्ति के लिए बताई गई पुस्तकें

संदीप माहेश्वरी लेखक होने के साथ कई सारी किताबों को पढ़ने का शौक भी रखते हैं। इनकी पसंदीदा किताबों में श्रीमद्भागवत गीता, अनलिमिटेड पॉवर, थिंक एंड ग्रो रिच, मार्केटिंग मैनेजमेंट, पवित्र बाइबिल, दी सुप्रीम योगा आदि हैं। इसके अलावा who moved my cheese? संदीप माहेश्वरी की पसंदीदा किताबों में से एक है।

वह जीवन में सफल होने के लिए Spencer Johnson की किताब पढ़ने की सलाह देते हैं। साथ ही flow: The psychology experience by mihaly की किताब को संदीप माहेश्वरी सभी किताबों में सर्वश्रेष्ठ मानते हैं।

इसके अलावा वह The alchemist by Paulo Coelho, you can heal your life by Louise l hay, marketing management by Philip kotler, chicken soup for the unsinkable soul उपरोक्त किताबों को पढ़ने की सलाह अपने प्रशंसकों को देते हैं।

संदीप माहेश्वरी के अनमोल वचन Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

# एक बात हमेशा याद रखे आप अपनी समस्याओं से बहुत बड़े हैं.

# आज मैं जो कुछ भीं हूँ अपनी विफलताओं के कारण हूँ.

# वह इन्सान जिन्होंने अपनी आदत को ठीक कर लिया, वह आने वाले कल को भी बदल देगा, लेकिन जो लोग कल की आदत की नहीं बदल पाते है उनके साथ आगे भी जो हमेशा से होता आ रहा है वही होगा.

# आपको काम के बदले ताली या गाली जो भी मिले क्या फर्क पड़ता है चाहे आपको सफलता मिले या विफलता, आप अपने काम को करते जाईयें क्योंकि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता.

# मिलेगा आपको सब कुछ मिलेगा, इतना मिलेगा कि आपने कल्पना नहीं की थी, मगर पाने के लिए अपने फिल्ड के महारथी तो बनो.

# गिर पड़े तो क्या हो गया, गिरता वहीं है जो चलता हैं, आपको इतना करना है कि उठकर फिर से चलना तो हैं.

# सब कुछ समाप्त हो सकता है मगर प्रेरणा कभी नहीं मरती है वो हमारे अंदर ही अंदर जलती रहती है.

# जिस इंसान को जीत की कोई चाह न होती न ही उसे हारने पर गम होता है उसे कोई भी नहीं हरा सकता.

# एक विद्यार्थी के लिए अब्दुल कलाम से बढ़कर कोई प्रेरणा क्या होगी.

# लाइफ का एक ही फंडा है सदैव सीखते रहना है. जो सीख रहा है वो ही जिन्दा है तथा जिन्होंने सीखना बंद कर दिया वो बस जिन्दा लास है.

# सफलता अनुभव से मिलती है और अनुभव खराब अनुभव से.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय व अनमोल वचन Sandeep Maheshwari Biography & Quotes in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

कमेंट