साइमन सिनेक के अनमोल वचन Simon Sinek Quotes in Hindi

Simon Sinek Quotes in Hindi साइमन सिनेक के अनमोल वचन : एक ब्रिटिश अमेरिकी लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में विख्यात साइमन स्टार्ट विथ व्हाई समेत चार लोकप्रिय किताबे लिख चुके हैं. साइमन ओलिवर सिनेक ने लीडरशिप यानी नेतृत्व और व्यवसाय में सफलता के विषय पर WHY, HOW और WHAT इन तीन प्रश्नों पर आधारित गोल्डन सर्कल की अवधारणा को दिया. आज के आर्टिकल में हम इनके कहे लोकप्रिय कथनों को यहाँ जानेगे.

साइमन सिनेक के अनमोल वचन Simon Sinek Quotes in Hindi

साइमन सिनेक के अनमोल वचन Simon Sinek Quotes in Hindi

TED TALK नामक पोडकास्ट पर सिनेक अब तक तीन वार्ताओं में शामिल हो चुके हैं. उनकी तीसरी बातचीत जिसका शीर्षक था सिनेक टॉक : हाउ ग्रेट लीडर्स इंस्पायर एक्शन अब तक की सबसे लोकप्रिय वार्ता थी.

साइमन सिनेको के अनुसार किसी भी व्यवसाय में सफलता अथवा सफल नेतृत्व के लिए हमें तीन प्रश्नों क्यों, कैसे और क्या इन तीन प्रश्नों को जानना चाहिए. ये हमेशा कहते हैं कामकाजी जीवन काफी कठिन हैं.

हम रोजाना उठते हैं काम पर जाते हैं बॉस को झेलते हैं और अंत में कुछ कमाते हैं फिर घर लौटते हैं और निजी जीवन में व्यस्त हो जाते हैं ये दिनचर्या हर दिन चलती रहती हैं आखिर तुम ऐसा नया क्या करते हो, जिसमें तुम कामयाब होने की उम्मीद करते हो.

साइमन सिनेक के सुविचार Simon Sinek Best Leadership Quotes in Hindi

ऐसी वस्तु पाने के लिए कठिन परिश्रम करना, जिसे हम करना नहीं चाहते, उसे तनाव या चिंता कहते है। तथा जिस चीज को हम पसंद करते है उसे पाने के लिए जो परिश्रम करते है उसे लग्न (Passion) कहते हैं.

Simon Sinek

एक कुशल नेता यह चाहता कि लोग उसे पहचाने बल्कि दूसरों के गुणों की पहचान करने के कारण वे लीडर कहलाते हैं.

Simon Sinek

कामयाबी तब प्राप्त होती है जब हमारी वास्तविकता कल्पना तक पहुच जाती हैं.

साइमन सिनेकी

ह्यूमन बिहेवियर को आप दो तरह से प्रभावित कर सकते हैं, उसमें हेर फेर कर अथवा उसे इंस्पायर करके.

Simon Sinek

हमारा जीवन उन चीजों के कारण सुंदर नहीं है जिन्हें हम देखते अथवा करते हैं बल्कि हम जिन लोगों से मिलते हैं उनके कारण यह खूबसूरत हैं.

Simon Sinek

लीडरशीप आने वाले चुनाव के बारे में नहीं, यह अगली पीढ़ी के बारे में हैं.

Simon Sinek

यदि आप लोगों को सिर्फ इसलिए चुनते करते हैं क्योंकि वे नौकरी कर सकते हैं, तो वे आपके पैसे के लिए काम करेंगे। लेकिन अगर आप ऐसे लोगों को काम पर रखते हैं जो आप पर विश्वास करते हैं, तो वे आपके लिए खून, पसीने और आँसू के साथ काम करेंगे।

Simon Sinek

निर्देश देने और दिशा देने में अंतर है।

Simon Sinek

अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिए संघर्ष को हटाने का अच्छा तरीका दूसरों की मदद करना हैं.

Simon Sinek

लोगों को झूठ से खुश करने के जगह सच्चाई से निराश करना अच्छा है।

Simon Sinek

जब हम स्वयं की सहायता करते है तो इससे ख़ुशी के कुछ क्षण मिलते हैं, जब हम औरों की मदद करते हैं तो इससे स्थायी संतोष मिलता हैं.

Simon Sinek

मैं जानता हूँ कि सफल होने और सफल महसूस करने में फर्क है। और यदि आप मुझसे पूछें कि क्या मैं सफल महसूस करता हूं, तो असल जवाब है ‘अभी नहीं।’

Simon Sinek

अगर कोई निर्णय लाभकारी नहीं हो तो वह लेने से बचना चाहिए.

Simon Sinek

यह कोई मायने नहीं रखता कि हम कब शुरुआत करते हैं, यह भी उतना मायने नहीं रखता कि हम कहाँ से शुरुआत करते हैं मगर यह बात बड़ी मायने रखती हैं कि हम शुरुआत कर रहे हैं.

Simon Sinek

यदि हम दुनियावी होड़ की बजाय अपने सपनों का पीछा करें तो हम अधिक प्राप्त कर सकते हैं.

Simon Sinek

निष्ठां तब होती हैं जब हमारे कथन और कर्म लक्ष्य के अनुरूप हो.

Simon Sinek

GOALS ये नहीं कि सब कुछ पा लिया जाएं बल्कि यह है कि आने वाला कल बेहतर हो.

Simon Sinek

यदि आप लोगों के बारे में नहीं जानते तो आप बिजनैस को भी नहीं समझते हैं.

Simon Sinek

नेतृत्व के मायने यह नहीं हैं कि सभी विचार एक हो जाए बल्कि यह है कि एक ऐसे वातावरण का निर्माण जो जिसमें महान थोट्स पनप सके.

Simon Sinek

एक बेवकूफ लीडर यह बताने के लिए उत्साहित रहता हैं कि कितने लोग उसके लिए काम करते हैं जबकि एक कुशल नेता विनम्रता के साथ एक बताएगा कि वह कितने लोगों के लिए काम करता हैं.

Simon Sinek

ग्राहक किसी कम्पनी से उस समय तक प्रेम नहीं करेगा जब तक कम्पनी के इम्प्लोयी उसे पसंद नहीं करें.

Simon Sinek

एक मूर्ख नेता चाहेगा कि लोग वैसा ही करें जो वह कहता हैं जबकि एक योग्य नेता चाहेगा कि लोग वैसा ही करे जैसा वे सोचते हैं.

Simon Sinek

यह मायने नहीं रखता कि हम कितना जानते हैं बल्कि फर्क इससे पड़ता है हम जो जानते हैं उसे कितना स्पष्ट कर सकते हैं.

Simon Sinek

लोगों की तमन्ना आप क्या करते है यह जानने की नहीं होती हैं बल्कि वे जानना चाहते है कि आप ऐसा क्यों करते हैं.

Simon Sinek

जो लीडर अपनी टीम का अधिकाधिक लाभ लेते है वे लीडर ही अपने टीम मेम्बर की सबसे अधिक परवाह करते हैं.

Simon Sinek

फुटपाथ और स्वीमिंग पुल में सुरक्षित रहना अच्छा हैं, मगर हमें कुछ अर्जित करना हैं तो जीवन में खतरे मोल लेने ही चाहिए.

Simon Sinek

आपको अपनी स्किल्स के लिए काम नहीं मिलता हैं, काम के प्रति आपके नजरिये के लिए काम मिलता हैं.

Simon Sinek

एक व्यक्ति के असली चरित्र को जानना हैं तो उस व्यक्ति का उन लोगों के प्रति व्यवहार कैसा हैं देखिये जो उसके लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

Simon Sinek

एक हीरो स्वयं को शिखर पर देखना चाहता हैं मगर एक लीडर अपने आस पास के लोगों को शिखर पर देखना चाहता हैं.

Simon Sinek

एक बात की गाँठ बाँध लीजिए कि आपकी प्रतिस्पर्धा उससे कही अधिक मुश्किल और शक्तिशाली हैं जितनी कि आप स्वयं को बेहतर बनाने के प्रयत्न करते हैं.

Simon Sinek

नेतृत्व एक तरह से सोचने का तरीका हैं, कार्य करने का तरीका हैं इनसे अधिक महत्वपूर्ण आपसी सामजस्य स्थापित करने का तरीका हैं.

Simon Sinek

किसी व्यक्ति के साथ संवाद के दौरान अपने फोन को चेक करना, उस व्यक्ति के प्रति हमारे विश्वास को कम कर देता हैं, बैठक या भोजन के दौरान अपने फोन को शांत रहने दीजिए.

साइमन सिनेक

अगर किसी ने कभी नियम नहीं तोड़े, तो हम कभी आगे नहीं बढ़ेंगे।

साइमन सिनेक

ऐसा कोई निर्णय नहीं है जो हम कर सकते हैं जो किसी प्रकार के संतुलन या बलिदान से जुड़ा हुआ नहीं है।

साइमन सिनेक

अगर आप एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो दो बाते हमेशा याद रखें कि हर समय सभी लोगों के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए। पहला, हम नहीं जानते कि किस समय किसी व्यक्ति की मदद की जरूरत पड़ जाए। और दूसरा, ऐसा करना यह दर्शाता है कि आप लोगों का सम्मान करते है, जो सभी सफल लोग करते हैं।

साइमन सिनेक

एक लीडर की क्वालिटी उसके द्वारा दिए गए उत्तरों से नहीं, बल्कि उसके द्वारा पूछे गए प्रश्नों से आंकी जाती है।

साइमन सिनेक

कोई भी कम्पनी अपनी रेट्स गिराकर अधिक बिक्री तो कर सकती हैं मगर वह ट्रस्ट पैदा नहीं कर सकती हैं.

साइमन सिनेक

दूसरों के सामर्थ्य पर अधिक समय व्यतीत करना हमें कमजोर अहसास दिलाता हैं, अपने सामर्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करना ही हमें मजबूती देता हैं.

साइमन सिनेक

1980 के दशक में अमेरिका ने अफगानिस्तान पर सोवियत संघ के आक्रमण जवाब के रूप में कार्यवाही की। हमने एक ऐसे युद्ध का समर्थन किया जिसने एक राष्ट्र को टुकड़े-टुकड़े कर दिया, जैसा सोवियत ने उस समय किया था आज हमने भी वैसा ही कर दिया.

साइमन सिनेक

How Great Leaders Inspire Action by Simon Sinek

2009 में साइमन सिनेक ने TED Talk के एक शो के दौरान अपने गोल्डन सर्कल की अवधारणा को पहली बार साझा करते हुए, यह कैसे काम करती हैं इस बारे में विस्तार से बताते हुए वे अपना संवाद आरम्भ करते हैं.

बहुत बार हम यह समझ लेते है कि चीजे काम नहीं कर रही है इसे आप कैसे बेहतर तरीके से समझा पाते हैं. जब दूसरे लोग उन चीजों को प्राप्त करने में कामयाब हो जाते है जो सभी मान्यताओं को झूठा बता देते हैं. साइमन सीनेक एप्पल कम्पनी का उदाहरण देते हुए कहते हैं. ये कम्पनी इतनी इनोवेटिव क्यों हैं. हर एक वर्ष अपने अतीत से ये कुछ नई लगती हैं.

कुल मिलाकर एक यह टेक कम्पनी ही हैं जैसी कि अन्य भी हैं. इन सभी में एक सी योग्यता के कर्मचारी, एक ही तरह के सलाहकार और मिडिया तक प्रसारण भी एक सा ही हैं. फिर भी ऐसा क्या है कि एप्पल में कुछ अलग हैं कुछ नया हैं.

ऐसा क्यों हैं कि मार्टिन लूथर किंग ने ही नागरिक आंदोलन का नेतृत्व किया, क्या वो एकमात्र ही इन्सान थे, क्या उनसे अधिक अच्छे वक्ता नहीं थे. साइमन सिनेक एक अन्य उदाहरण देते हुए कहते हैं राईट ब्रदर्स ने जब हवाई जहाज का आविष्कार किया तब इसी क्षेत्र में कुछ और दल भी थे जो इनसे बेहतर योग्य और वेल फंडेड थे, फिर वे क्यों नहीं हवाई जहाज उड़ा सके, क्यों राईट ब्रदर्स से वे हार गये थे.

Golden Circle

साइमन सिनेक कहते है कि करीब तीन साल पूर्व मैंने एक खोज की, इस इनोवेशन ने मेरे सोचने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया कि यह दुनियां किस तरह काम करती हैं. इस प्रश्न ने न केवल मुझे बल्कि मेरे काम करने के तरीके को भी बदल दिया.

यह मेरी खोज एक सुनहरे चक्र की हैं, जो यह बताता है कि वे सारे लोग जिनके मैंने हाल ही में उदाहरण दिए (लूथर किंग, एप्पल और राईट ब्रदर्स) आदि किस तरह काम करते है और सोचते है. ये एक दूसरे से पूरी तरह उल्ट हैं. मैंने उनके विचारों और तरीको को एक ढाँचे में प्रस्तुत किया है जिसे गोल्डन सर्कल कहता हूँ.

तीन प्रश्न क्यों, कैसे और क्या, ये बताते है कि कोई व्यक्ति या संगठन मोटिवेट करने में सक्षम है जहाँ और लोग नहीं हैं. इस पृथ्वी पर हर व्यक्ति या संस्था ये 100 प्रतिशत जानते है कि वे क्या कर रहे हैं. परन्तु कुछ ही लोग जानते है कि वे इसे कैसे करते हैं. इसे आप कुछ भी नाम दे परन्तु बहुत कम ही लोग यह जान पाते है कोई व्यक्ति या संगठन कोई कार्य क्यों करते हैं.

क्यों के प्रश्न से मेरा अभिप्राय लाभ अर्जन से नहीं हैं बल्कि यह एक परिणाम का सूचक हैं. क्यों से मेरा आशय उस उद्देश्य, कारण, आस्था से है जिसके चलते कोई इंसान कोई विशेष कार्य करता हैं. हम रोज सवेरे अपने बिस्तर से क्यों उठते हैं? क्यों हम लोगों के प्रति फिक्रमंद रहते हैं.

साइमन सिनेक कहते है हम किस के विचार रखते है जिस तरह से काम करते है बातचीत करते हैं, बस वैसा ही हमारे आस पास या यूँ कहूँ हमारे साथ घटित होता हैं. हम स्पष्ट से अस्पष्ट की ओर बढ़ते हैं. मगर एक मोटिवेटेड लीडर या ग्रुप अपनी साइज़ की परवाह किये बगैर अपने भीतर से सोचते है कार्य करते है और संवाद करते हैं.

मैं (साइमन सिनेक) आपको एक उदाहरण के जरिये समझाता हूँ, मैं एप्पल के फोन का उपयोग करता हूँ, मुझे लगता है यह समझने में आसान है और हर कोई इसे हासिल कर सकता हैं. अगर एप्पल कोई ख़ास ब्रांड न होकर एक सामान्य कम्पनियों की तरह होती तो वह भी अपने विज्ञापनों में कहती ” हम बेहतरीन मोबाइल बनाते है हमारे गैजेट्स सरल और लोगों के अनुकूल हैं. हाँ ऐसा ही होता है अधिकाँश मार्केटिंग इसी तरह की जाती हैं.

अमूमन मार्केटिंग के लिए हम यही करते हैं. हम क्या करते है हम कैसे दूसरों से अलग, हम कैसे बेहतर हैं. बस इसी के बदले अपने ग्राहकों से खरीददारी चाहते हैं. एक नई कानूनी फर्म हमने खोली है तो यही कहते है हमारे पास अच्छे वकील हैं हम ग्राहकों के विश्वास पर काम करते हैं. अगर नई कार की मार्केटिंग करनी है तो यही बताएगे हमारा माइलेज बेहतरीन है लेदर सीट्स आदि फीचर हैं, मगर ये सब ग्राहक को मोटिवेट करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स साइमन सिनेक के अनमोल वचन Simon Sinek Quotes in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको साइमन सिनेक के कोट्स कथन उद्धरण पसंद आए हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *