फल सब्जियो पर नारे | Slogans on fruits and vegetables in hindi

Slogans on fruits and vegetables in hindi : नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम फल सब्जियो पर नारे स्लोगन कथन लेकर आए हैं. हम जानते है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी फ़ूड आवश्यक हैं. एक संतुलित आहार में आवश्यक मात्रा में फल व सब्जियां होनी चाहिए, जो लोग नित्य भोजन में हरे फल व सब्जियों का सेवन करते है वे निश्चय ही बीमारियों से स्वयं को बचाते हैं. आज के लेख में इन स्लोगन के माध्यम से हम फ्रूट्स और वेजिटेबल के महत्व को समझने का प्रयास करेगे.

Slogans on fruits and vegetables in hindi

फल सब्जियो पर नारे | Slogans on fruits and vegetables in hindi

नमस्कार दोस्तों चलिए अब हम कुछ फल व सब्जियों पर नारे कथन आदि को पढ़ते है जो इनके सेवन को बढ़ावा देने वाले तथा लाभ को बताने वाले हैं.

  1. नित्य फल खाएं सब्जी पकाएं और अपने जीवन को स्वस्थ बनावे.
  2. सारी दुनियां को समझ आई, फल सब्जी ही हैं सबसे बड़ी दवाई.
  3. अगर बीमारियों से अपनों को है बचाना, तो सेवन करना है फल सब्जियां रोजाना.
  4. लाइफ में कुछ करना है तो स्वस्थ बने रहना है.
  5. जब स्वस्थ होगा तन तभी कमा पाएगे धन.
  6. संक्रामक रोगों से हमें बचाएं, फल सब्जियों का सेवन करते जाए,
  7. जन जन को यह समझाना है अच्छी हेल्थ के लिए हरी सब्जी फल ही खाना है.
  8. खूब सब्जियाँ व फल खाएं, बीमारियों से नाता छुडाएं,
  9. बिना पूंजी खर्च के स्वास्थ्य पाए, घर में हरी सब्जी फल के बाग़ लगाए.
  10. फल सब्जी कुदरत का है उपकार, ये करती है जीवन का उद्धार.

slogans on fruits in hindi

  1. स्वास्थ्य ही है असली है इस बिन पड़ेगा जीवन भर रोना.
  2. घर का बना पौष्टिक खाना खावों, हरी सब्जियां फल ले आओं.
  3. हरे फल व सब्जी का उपयोग बढ़ाए, फास्ट फ़ूड से दूर रहे शरीर को स्वस्थ बनाएं.
  4. फल को बनाएं भोजन का आधार तभी होगा बीमारियों का निदान.
  5. नशा तुम छोड़कर, खावो सेब अनार, लम्बी उम्रः का सपना कर लेना साकार.
  6. ताजे फल हरी सब्जियां खाते जा, जंक फ़ूड को भगाए जा.

फल और सब्जियों को धोने का तरीका 

कहा जाता है कि चाहे फल हो या फिर सब्जी हो, हमेशा फल और सब्जियों को धो करके ही खाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से जो भी हानिकारक कीटाणु फल और सब्जियों के ऊपर चिपके हुए होते हैं, वह बाहर निकल जाते हैं और इससे हमें स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। नीचे हमने आपको यह बताया है कि कैसे फल और सब्जियों को धोया जाता है।

1: पहले हाथों को धोयें

जब कभी भी आप फल और सब्जियों को धोने के लिए जाए तो उसके पहले आपको अच्छी तरह से किसी अच्छी क्वालिटी के साबुन से अपने हाथों को धो लेना है। ऐसा करने के बाद आपके हाथों के जो बैक्टीरिया होते हैं वह नष्ट हो जाते हैं और वह सब्जी अथवा फल पर भी नहीं फैलते हैं।

Telegram Group Join Now

2: ब्रश का इस्तेमाल करें

फल और सब्जियों को धोने के लिए आपको वेजिटेबल ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप वेजिटेबल ब्रश के द्वारा सब्जी और फलों को धोते हैं तो इसकी वजह से उनके ऊपर जो बैक्टीरिया होते हैं वह आसानी से निकल जाते हैं।

3: पेपर टॉवल काम में लें

जब आप सही प्रकार से सब्जी और फलों को पानी से धो ले तो उसके बाद आपको उन्हें कुछ देर के लिए पेपर टॉवल में लपेट देना है और फिर ऐसे ही रख देना है। ऐसा करने पर पानी सूख जाएगा और जो बैक्टीरिया बचे हुए रह जाएंगे वह भी बाहर निकल जाएंगे।

4: चॉपिंग बोर्ड और चाकू साफ करें

जब आप फल अथवा सब्जी को काटने के लिए जाए तो उसके पहले आपको चाकू को भी अच्छी तरह से धो करके साफ कर लेना है साथ ही चॉपिंग बोर्ड को भी आपको अच्छी तरह से धो करके साफ करना है ताकि उनके ऊपर जो बैक्टीरिया है वह चले जाएं।

5: छीलने के बाद फिर धोयें

आपको सब्जी को धो लेने के बाद सब्जी को छिलना है और फिर आपको सब्जियों के छिलके को निकाल करके एक बार फिर से पानी में अच्छी तरह से सब्जी को मिला करके धोना है, साथ ही आपको चाकू और चॉपिंग बोर्ड को भी धोना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको फल और सब्जी को काटने के बाद नहीं धोना है क्योंकि इसकी वजह से इसके अंदर जो पोषक तत्व होते हैं वह बाहर निकल जाते हैं।

फल और सब्जी खाने के फायदे

हमारे द्वारा दैनिक तौर पर सब्जी और फलों का सेवन किया जाता है परंतु हमें यह नहीं पता होता है कि कौन सी सब्जी अथवा कौन से फलों को खाने से हमें कौन से फायदे होते हैं। नीचे हमने कुछ प्रमुख फलों और सब्जियों को खाने से होने वाले फायदे के बारे में आपको बताया है।

1: टमाटर

टमाटर एक खट्टा फल भी है और सब्जी भी है। इसके अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसीलिए जिन लोगों के चेहरे पर ब्राइटनेस नहीं है या फिर जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर है उन्हें टमाटर का सेवन करना चाहिए। यह ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर भी चेहरे की गंदगी को साफ करता है।

2: सेब

अगर आपके चेहरे पर तेज नहीं है या फिर आप सांवले हैं तो इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए आपको सेब का सेवन करना चाहिए। यह पाचन तंत्र ठीक करता है, साथ ही आपके चेहरे को भी गुलाबी बनाता है और आपके चेहरे पर निखार लाने का काम करता है।

3: पालक 

पालक के अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन और आयरन पाया जाता है। इसलिए जिन लोगों की बॉडी में खून की कमी है उन्हें पालक का सेवन करना चाहिए। पालक की सब्जी भी बना करके खाई जा सकती है अथवा इसके जूस को भी पिया जा सकता है।

4: चुकंदर 

चुकंदर एक ऐसा फल है जिसके बारे में कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति को अपनी बॉडी में खून की कमी महसूस होती है तो उसे चुकंदर का सेवन करना चाहिए। यह बॉडी में तेजी के साथ खून बनाने का और बढ़ाने का काम करता है, साथ ही हिमोग्लोबिन के लेवल को भी मेंटेन करने के लिए चुकंदर का सेवन किया जा सकता है। इसकी गिनती सब्जी में भी होती है साथ ही फलों में भी होती है।

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Slogans on fruits and vegetables in hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा. यहाँ हमने फल व सब्जियों पर नारे आपके साथ शेयर किये हैं. आप भी इस तरह के स्लोगन तैयार कर कमेंट करें.

1 thought on “फल सब्जियो पर नारे | Slogans on fruits and vegetables in hindi”

Leave a Comment