सोनू सूद का जीवन परिचय Sonu Sood Biography in Hindi

सोनू सूद का जीवन परिचय Sonu Sood Biography in Hindi: सोनू सूद एक लोकप्रिय जानी मानी शख्सियत है वे एक भारतीय मॉडल और अभिनेता है, जिन्होने अपने काम से देश के करोड़ों लोगों का दिल जीता है। सोनू सूद अब तक टॉलीवुड, कॉलीवुड, बॉलीवुड और कन्‍नड़ जैसी अनेक फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुके है, इसके साथ ही उन्होंने मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता में भी पार्टिसिपेट किया था। 

सोनू सूद का जीवन परिचय Sonu Sood Biography in Hindi

सोनू सूद का जीवन परिचय Sonu Sood Biography in Hindi

वैसे तो सोनू फिल्मी जिंदगी में विलेन के दमदार किरदारों से मशहूर हैं। लेकिन असल जिंदगी में वे एक उदार व्यक्ति है उन्हें  कई सारे लोग अपना आदर्श और सच्चा हीरो मानते हैं।

सोनू सूद ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साउथ इंडियन मूवी से की थी फिर वे बॉलीवुड के गलियारों तक अपने अभिनय की बदौलत एक बड़े मुकाम पर पहुंचे। वो एक वर्सेटाइल एक्टर है, इसके साथ ही वह एक सफल अभिनेता के साथ साथ फिल्म निर्माता भी हैं।

सोनू सूद ने कोरोना महामारी के दौरान  बेसहारा लोगों की काफी मदद की उन्होंने इस दौरान लाखों करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई।

सोनू सूद का जीवन परिचय

नामसोनू सूद
जन्म30 जुलाई 1973
आयु47 वर्ष
जन्म स्थानमोगा, पंजाब
पिता का नामशक्ति सागर सूद
माता का नामसरोज सूद
पत्नी का नामसोनाली सूद
पेशाएक्टर, मॉडल, निर्माता
बच्चे2 बेटे (अयान सूद , ईशान सूद )
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षाबीटेक 
अवॉर्ड्सआईफा अवार्ड, अप्सरा अवार्ड,नंदी अवार्ड आंध्र प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा ,(SIIMA) अवार्ड

सोनू सूद कि शुरुआती जिंदगी

सोनू सूद का जन्म 30 जुलाई 1973 को मोगा, पंजाब में हुआ था, वो अभी 47 वर्ष के है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मोगा में ही सेक्रेड हार्ट स्कूल से की और अपनी स्नातक की शिक्षा व्हाई.सी.सी नागपुर से इलेक्ट्रॉनिक इंजिनीरिंग में की इसके बाद फिर उन्होंने मॉडलिंग सीखने के लिए यशवंतराव चव्हाण कॉलेज में एडमिशन लिया।

सोनू सूद के पिता शक्ति सागर सूद पेशे से एक उद्यमी थे और उनकी माता सरोज सूद एक अध्यापिका थीं। इसके अलवा उनकी 2 बहनें भी हैं जिनका नाम मालविका सूद और मोनिका सूद है।

इंजिनीयरिंग की पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात सोनाली से हुई थी। सोनू सूद ने सोनाली से 25 सितम्बर 1996 की शादी कर ली, वर्तमान में उनके दो बेटे हैं जिनका नाम इशांत और अयान हैं। 

इंजीनियरिंग करने के दौरान उनकी रुचि मॉडलिंग और अभिनय के तरफ बढ़ गई, फिर ग्रेजुएशन पुरा करने के बाद वो काम की तलाश में मुंबई आ गए।

सोनू शुरुआती दिनों में मुंबई में पैसों की समस्या के कारण एक कमरे में 6 लोगों के साथ रहते थे, उन्होंने वहां एक प्राइवेट कंपनी में भी काम किया और अपनी एक्टिंग के लिए भी कड़ी मेहनत की इसके बाद उन्होंने मिस्टर इंडिया कम्पटीशन में भी भाग लिया था। 

सोनू सूद का फिल्मी करियर

सोनू सूद के अभिनय की प्रारंभिक शुरुआत साल 1999 में कालजघर नाम की एक तमिल फिल्म में काम करने के साथ हुई, इसके बाद उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कई छोटे-मोटे किरदार करने का मौका मिला।

 फिर वर्ष 2002 में उन्हें बॉलीवुड की शहीदे आजम फिल्म मैं भगत सिंह का किरदार निभाने का रोल मिला, इसके बाद उसी साल 2002 में उन्हें ज़िंदगी खूबसुरत फिल्म में काम करने का मौका मिला जोकि पंजाबी भाषा में थी।

फिर अगले वर्ष 2003 में “कहाँ हो तुम नाम” की फिल्म में कर्ण का किरदार निभाने का रोल मिला. फिर वर्ष 2004 में मिशन मुंबई फिल्म में काम करने का मौका मिला। और 2005 में आशिक बनाया आपने फिल्म में करण नाम का किरदार में सोनू दिखाई दिए।

इसके बाद उन्हें वर्ष 2008 में जोधा अकबर फिल्म में प्रिंस सुजामल का किरदार निभाने का रोल मिला। इसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार मिला।

वर्ष 2008 में उन्हें अक्षय कुमार के साथ सिंह इज़ किंग  फ़िल्म में लखन ‘लकी’ सिंह का रोल निभाया, उसी साल उन्होंने एक विवाह… ऐसा भी फिल्म में भी काम किया.

तेलुगू ब्लॉकबस्टर अरुंधति मूवी के लिए वर्ष 2009 में उन्हें बेस्ट विलेन के किरदार निभाने के लिए आंध्र प्रदेश राज्य का नंदी अवार्ड प्रदान किया गया।

वर्ष 2009 में  उन्होंने एक इंग्लिश मूवी में भी काम किया जिसका नाम था सिटी ऑफ़ लाइफ, इसके बाद उन्होंने वर्ष 2010 में सलमान खान के साथ दबंग मूवी में भी काम किया और जिसमें उन्होंने छेदी सिंह का किरदार किया और इसके लिए उन्हें खलनायक के अभिनय के लिए आई आई एफ ए सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार मिला।

इसके बाद वर्ष 2011 में बुड्ढा होगा तेरा बाप में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला, इसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के बेटे का रोल निभाया और इस movie में उनका नाम एसीपी करण महलोत्रा था.

वर्ष 2013 में शूटआऊट ऍट वडाला में दाउद इब्राहिम का किरदार निभाया फिर उसी साल रमइया वस्ता वैया फिल्म में भी अपनी शानदार एक्टिंग से उन्होंने लोगों का दिल जीता।

सोनू सूद ने अपने करियर के शुरुआती सालों में ही बॉलीवुड और टॉलीवुड के कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम कर इस इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बना ली थी।

सोनू सूद मूवी लिस्ट

  • 1999 – Kallazhagar
  • 2000 – Hands Up!
  • 2001 – Majunu
  • 2002 – Shaheed-E-Azam, Zindagi Khoobsurat Hai, Raja
  • 2003 – Ammayilu, Kovilpatti, Kahan Ho Tum
  • 2004 – Netaji, Mission Mumbai, Yuva
  • 2005 – Sheesha, Chandramukhi, Super, Athadu, Aashiq Banaya Aapne, Siskiyaan
  • 2006 – Ashok, Rockin’
  • 2008 – Jodhaa AkbarMr Medhavi, Singh Is Kinng, Ek Vivah Aisa Bhi
  • 2009 – Arundhati, Dhoondte Reh Jaaoge, Anjaneyulu, Bangaru, Ek Niranjan, City of Life
  • 2010 – Dabangg
  • 2011 – Shakti, Theenmaar, Bbuddah Hoga Tera Baap, Kandireega, Dookudu Nayak, Vishnuvardhana, Osthe
  • 2012 – Maximum, Uu Kodathara?, Julai Bittu
  • 2013 – Madha, Shootout at Wadala, Ramaiya Vastavaiya, Bhai, R… Rajkumar
  • 2014 – Entertainment, Aagadu, Happy New Year
  • 2015 – Gabbar Is Back, Saagasam, Xuanzang
  • 2016 – Ishq , Devi Raj , Abhinetri, Tutak Tutak Tutiya,
  • 2017 – Kung Fu Yoga
  • 2018 – Paltan, Simmba
  • 2019 – Kurukshetra, Devi 2, Abhinetri 2, Sita
  • 2020 – Alludu Adhurs, Prithviraj, Thamilarasan

सोनू सूद के द्वारा कोरोना काल में लोगों की मदद-

वर्ष 2020 में जब कोरोना महामारी पूरे देश भर में फैल रही थी तब अचानक लॉकडाउन से गरीब और आवासीय तबके के मजदूर काफी परेशान हो गए और उनकी इस परेशानी को देखते हुए सबसे पहले हाथ सोनू सूद ने मदद का हाथ आगे बढाया।

 उन्होंने उस दौरान लगभग  हजारों लोगों को रेल, बस तथा सभी छोटी मोटी गाड़ियों  के माध्यम से उनके घरों तक पहुंचाया। इसके अलावा वह लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर थे जिनके पास खाने का कोई संसाधन नहीं था उन्हें वह सुविधा भी उपलब्ध कराई।

उन्होंने एक Front line worrior की तरह कोरोना के दोनों लहर में इस भयानक त्रासदी में कई जरूरतमंद लोगों को बचाया, उन्होंने अपने पिता शक्ति सूद के नाम पर एक फाउंडेशन भी लॉन्च की जिसका नाम नाम सूद  चैरिटी फाउंडेशन है।

 इसके तहत वो हर रोज 45,000 लोगों को खाना खिला रहे थे, इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए मुंबई के जुहू में स्थित अपना शक्ति सागर होटल भी रहने के लिए दे दिया था| 

जिसमें कोई भी स्वास्थ्य कर्मी आकर रह सकता है, लोगों की एक ट्वीट से ही वह उनकी मदद करने के लिए तुरंत मौजूद हो जाते है, उन्होंने लोगों की सहायता करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था जिससे उनसे कोई भी मदद मांगने के लिए कांटेक्ट कर सकता हैं।

सोनू सूद से जुड़े खास बातें-

  1. सोनू सूद का घर मुंबई में अंधेरी वेस्ट लोखंडवाला मैं 2600 स्क्वायर फुट का चार बेडरूम वाला अपार्टमेंट हें.
  2. सोनू सूद का नेट वर्थ कुल 17 मिलियन डॉलर है यानी कि 130 करोड़ रुपए है।
  3. उनके पास कई सारे महंगे Cars का कलेक्शन है जैसे कि Mercedez benz ML class 350 CDI-66lacs. Audi Q7- 80 lacs,Porsche Panama- 2 crores रुपए हैं। उन्होंने अभी तक 70 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया हैं।
  4. बता दें सोनू सूद धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करते. 
  5. सोनू सूद ग्रासिम मिस्टर इंडिया कांटेस्ट में शीर्ष 5 प्रतिभागियों में से एक थे.
  6. सोनू सूद बहुत सारे पॉपुलर मैगज़ीन के होम पेज पर फीचर हो चुके है।
  7. सोनू सूद को lockdown में मानवीय कार्यो के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास के द्वारा स्पेशल ह्यूमनिटेरियन एक्शन अवार्ड के लिए चुना गया था।
  8. सोनू सूद ने पांच अलग-अलग भाषाओं में मूवी की है हिंदी तमिल , तेलुगू,  कन्नड़ और पंजाबी।
  9. सोनू सोनू ने एक फिल्म में हांगकांग अभिनेता जैकी चैन के साथ भी काम किया है।

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों सोनू सूद का जीवन परिचय Sonu Sood Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. यदि आपको फिल्म अभिनेता सोनू के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे