स्टारलिंक क्या है भारत में प्लान फायदे, नुकसान, जानकारी | Starlink Kya Hai in Hindi

स्टारलिंक क्या है भारत में प्लान फायदे, नुकसान, जानकारी | Starlink Kya Hai in Hindi टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क के द्वारा स्टारलिंक को दुनिया भर में लॉन्च किया जा रहा है और अनुमान के मुताबिक साल 2022 के आखिरी महीने में अथवा साल 2023 के फरवरी महीने तक भारत में भी यह सर्विस लॉन्च हो जाएगी। इस सर्विस की इतनी अधिक चर्चा होने की वजह इसके द्वारा तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करना है साथ ही यह भारत के ग्रामीण इलाके में भी फोकस करेगी। इसलिए काफी लोग Starlink के बारे में जानना चाहते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको “स्टारलिंक इंटरनेट क्या है” और “स्टारलिंक प्राइस प्लान इन हिंदी” की जानकारी दे रहे हैं।

स्टारलिंक क्या है भारत में प्लान फायदे, नुकसान, जानकारी | Starlink Kya Hai in Hindi

स्टारलिंक क्या है भारत में प्लान फायदे, नुकसान, जानकारी | Starlink Kya Hai in Hindi

क्या है स्टारलिंक इंटरनेट

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के द्वारा साल 2015 में स्टारलिंक को एक प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य सेटेलाइट के द्वारा यूजर को तेज स्पीड बैंडविथ वाला इंटरनेट कनेक्शन देना है, जिसका दाम कम से कम होगा।

आप चाहें तो इसे ऑर्बिटल सेटेलाइट का नेटवर्क भी समझ सकते हैं। साल 2015 में स्पेस एक्स के द्वारा इसे लॉन्च करने के पश्चात साल 2018 में सैटेलाइट को इनके ऑर्बिट में लांच किया गया और सबसे आखरी बार साल 2021 में इसकी लॉन्चिंग हुई। अभी तक कंपनी के द्वारा 1000 से भी अधिक सेटेलाइट को लांच कर दिया गया है, जिनमें से तकरीबन 60 सैटेलाइट तो इसने सिर्फ साल 2021 में ही कैनेडी स्पेस सेंटर के द्वारा लांच किए।

स्पेसएक्स के द्वारा Starlink इंटरनेट को धीरे-धीरे दुनिया भर में फैलाया जा रहा है और खुशखबरी की बात यह है कि यह हमारे भारत देश में भी जल्दी आने वाला है जिससे भारतीय लोगों को तेज इंटरनेट स्पीड प्राप्त होगी, जिससे इंटरनेट पर किए जाने वाले काम तेजी के साथ पूर्ण कर लिए जाएंगे।

Starlink इंटरनेट प्लान की कीमत

प्राप्त जानकारी के अनुसार यूजर को तकरीबन हर महीने $110 की पेमेंट स्टारलिंक की सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए चुकाना होगा। अगर इसे भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाता है तो यह तकरीबन ₹7300 के आसपास में होते हैं। इसलिए इंडियन यूजर के लिए यह थोड़ा सा महंगा हो सकता है परंतु जो लोग आर्थिक तौर पर मजबूत है वह तेज इंटरनेट स्पीड प्राप्त करने के लिए अवश्य ही स्टारलिंक की सर्विस का इस्तेमाल करेंगे।

Telegram Group Join Now

स्टारलिंक की पूरे किट की कीमत तकरीबन $499 के आसपास में है। इसे अगर भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाए तो तकरीबन ₹38000 के आस पास होता है। स्टर्लिंग की इस किट में आपको सैटेलाइट डिश, राउटर, केबल, पावर सप्लाई और दूसरे हार्डवेयर प्राप्त होते हैं।

स्टारलिंक काम कैसे करता है?

आपके द्वारा जब Starlink सर्विस की खरीदारी की जाती है तो आपको पूरा किट प्राप्त होता है जिसका कनेक्शन स्थापित करने के लिए सबसे पहले आपको डिश का सेटअप करने की आवश्यकता होती है। उसके बाद यह सिग्नल हासिल करता है और बैंडविथ को राउटर तक सेंड करता है।

बता दें कि सिग्नल हासिल करने के लिए आसमान साफ होना चाहिए अर्थात वातावरण सही होना चाहिए ताकि आसानी से सिग्नल का आदान-प्रदान हो सके। आईओएस और एंड्रॉयड डिवाइस के लिए स्टारलिंक के द्वारा एक एप्लीकेशन बनाई गई है जिसे स्टारलिंक एप्लीकेशन का नाम दिया गया है।

आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। वही एप्पल आईफोन इस्तेमाल करने वाले प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप सरलता से रिसीवर को रखने के लिए सही स्थान को चुनने की सहायता मिलेगी और डायरेक्ट सेटेलाइट से कनेक्ट होने की वजह से बीच में कोई भी प्रॉब्लम भी नहीं आएगी।

इसलिए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के द्वारा अधिक से अधिक सेटेलाइट को लांच किया जा रहा है और साथ ही साथ अधिक से अधिक ग्राउंड स्टेशन भी स्थापित किए जा रहे हैं ताकि कंपनी के द्वारा कस्टमर को बेहतरीन इंटरनेट सुविधा दी जा सके।

वर्तमान के समय में Starlink सभी देशों में अपनी सुविधाएं नहीं दे रहा है। अभी कुछ गिने-चुने देशों में ही इसकी सर्विस प्राप्त हो रही है परंतु कंपनी का दावा है कि वह साल 2024 तक दुनिया के अधिकतर देशों में अपनी इस सर्विस को लांच कर चुकी होगी।

फिलहाल अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम,जर्मनी जैसे देशों में स्टारलिंक की सर्विस मिलना शुरू हो गई है और हमारे देश में भी साल 2022 के अंत में अथवा साल 2023 के फरवरी या मार्च महीने तक स्टारलिंक की सर्विस आ जाएगी, ऐसा अनुमान है।

स्टारलिंक भारत मे कब लॉन्च होगा?

भारतीय यूजर भी बेसब्री से भारत में Starlink के लॉन्च होने की राह देख रहे हैं। जानकारियों के अनुसार हमारे भारत देश में साल 2022 के दिसंबर महीने तक स्टारलिंक की सर्विस लॉन्च हो सकती है। वही कुछ रिपोर्ट के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि स्टारलिंक की सर्विस साल 2023 के फरवरी/मार्च महीने तक इंडिया में आ जाएगी।

कंपनी के द्वारा यह दावा किया गया है कि वह मुख्य तौर पर भारत के ग्रामीण इलाके पर फोकस करेगी, क्योंकि ग्रामीण इलाकों में अभी भी सही इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती है। इंडिया में स्टारलिंक के 5000 प्रीऑर्डर पहले ही मिल चुके हैं जिसकी वजह से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत में यह तेजी के साथ अपने पैर पसारेगा।

स्टारलिंक के फायदे

स्टारलिंक के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं आइए अब इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

• इसकी चर्चा इसलिए अधिक हो रही है क्योंकि इसके द्वारा शानदार स्पीड मिलने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार स्टारलिंक की स्पीड 150mbps तक हो सकती है जो काफी तेज स्पीड है। इसलिए इंटरनेट तेजी के साथ चलेगा और सभी चीजें आसानी से ओपन होंगी।

• इसके द्वारा ऐसी जगह पर भी इंटरनेट पहुंचाया जा सकेगा जहां पर इंटरनेट पहुंचाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खास तौर पर यह ऐसी जगह कामयाब होगा जहां पर भौगोलिक अवस्था की वजह से इंटरनेट केबल नहीं पहुंचाया जा सकता है।

• स्टारलिंक के द्वारा अनलिमिटेड डाटा प्रदान किया जाएगा।

• इसका कनेक्शन लेना आसान रहेगा।

• स्टारलिंक की वजह से भारत के ग्रामीण इलाके के लोगों को भी इंटरनेट की सुविधा मिलेगी, वह भी तेज स्पीड के साथ।

Starlink के नुकसान

जहां एक तरफ स्टारलिंक के एडवांटेज है तो वहीं स्टारलिंक के कुछ डिसएडवांटेज भी है। नीचे Starlink की हानि क्या है, की जानकारी आपके सामने प्रस्तुत की गई है।

• अभी इसे लॉन्च हीं किया जा रहा है। इसलिए इसकी कीमत अधिक है। इसलिए हर किसी व्यक्ति के बस में इसकी सर्विस लेना नहीं है।

• वर्तमान के समय में इसके द्वारा सभी जगह पर अपनी सुविधा नहीं दी जा रही है।

• भारत में भी यह अभी तक लॉन्च नहीं हुआ है।

• अभी यह सही प्रकार से काम नहीं कर पा रहा है क्योंकि इसे काम करने में कई समस्याएं आ रही हैं।

स्टारलिंक इंटरनेट की स्पीड

स्पेसएक्स की पैरंट कंपनी स्टारलिंक के द्वारा इसी साल में इसकी बुकिंग करना शुरू कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत इंडियन कस्टमर को ₹7500 डिपाजिट करने की आवश्यकता थी। पैकेज के तौर पर कंपनी के द्वारा यूजर को एक डिश सेटेलाइट, एक रिसीवर और कुछ दूसरे उपकरण दिए जाएंगे।

ऐसा कहा जा रहा है कि Starlink के द्वारा स्टार्टिंग में यूजर को 100 से लेकर 150 एमबीपीएस की स्पीड प्राप्त होगी। हालांकि जब स्टारलिंक सैटेलाइट को लो अर्थ आर्बिट में किया जाएगा तो इसकी स्पीड एमबीपीएस की जगह पर जीबीपीएस में मिलना शुरू हो जाएगी।

स्टारलिंक की उपलब्धता

अभी तक स्टारलिंक की सुविधा दुनिया के कुछ ही देशों में पहुंच पाई है। हालांकि आगे इसका विस्तार किया जाएगा और दुनिया के अधिक से अधिक देशों में इसे लांच किया जाएगा। जिन देशों में स्टार लिंक पहुंच पाया है उन देशों में अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड,आयरलैंड, बेल्जियम, स्वीटजरलैंड, डेनमार्क,ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पुर्तगाल जैसे देश शामिल है। आगे बढ़ते हुए स्टारलिंक के द्वारा अब इटली, पोलैंड, स्पेन, भारत और दूसरे देशों में भी अपनी सर्विस को लांच किया जाएगा।

भविष्य का Starlink कैसा होगा?

स्पेसएक्स के अनुसार आने वाले सालों में स्टारलिंक की स्पीड 250 से लेकर के 300mbps के आसपास तक हो जाएगी जो कि एक अच्छी इंटरनेट स्पीड मानी जाती है। इसके अलावा कंपनी का यह भी कहना है कि 2 से 5 साल के अंदर ही कंपनी दुनिया के अधिकतर देशों में अपनी पहुंच बना लेगी और अपनी इंटरनेट सर्विस देना स्टार्ट कर देगी।

इसके अलावा कंपनी लगातार Starlink को सस्ता करने पर भी काम कर रही है ताकि अधिक से अधिक लोग इसके साथ जुड सके और इसकी सर्विस का फायदा उठा सके। कंपनी ने दावा किया है कि जिन देशों की जीडीपी कम है वहां पर वह दूसरे देशों की तुलना में कम कीमत में स्टारलिंक की सर्विस उपलब्ध करवाएगी।

FAQ:

Q: स्टारलिंक क्या है?

ANS: यह एक प्रकार की इंटरनेट सर्विस है।

Q: Starlink का मालिक कौन है?

ANS: इसके मालिक एलन मस्क है जो कि टेस्ला कंपनी के भी मालिक हैं।

Q: स्टार लिंक भारत में हाई स्पीड सेटेलाइट इंटरनेट लाने वाली है इस कंपनी के फाउंडर कौन है?

ANS: इसके मालिक एलन मस्क है।

Q: भारत में Starlink कब तक आएगा?

ANS: 2022 के आखिरी महीने में अथवा 2023 के फरवरी या मार्च महीने तक

यह भी पढ़े

प्रिय मित्रों उम्मीद करता हूँ आपको स्टारलिंक क्या है भारत में प्लान फायदे, नुकसान, जानकारी | Starlink Kya Hai in Hindi का यह लेख पसंद आया होगा. अगर आपको एलन मस्क की कम्पनी स्टार लिंक इन्टरनेट के बारे में दी सरल और उपयोगी जानकारी पसंद आई हो तो कमेन्ट कर अपनी राय जरुर देवे.

Leave a Comment