सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

जीवनी आत्महत्या मृत्यु (परिवार, फिल्म लिस्ट) सुशांत सिंह राजपूत जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi (Age, Death Family, Career, Upcoming Movie List, Caste, Affairs): युवा प्रतिभा के रूप में बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले सुशांत सिंह का करियर उथल पुथल भरा रहा. टीवी सीरियल तथा फिल्मों में अभिनय के साथ ही साथ ये अच्छे डांसर भी थे. एक छोटे से करियर में उन्होंने फिल्म धोनी से दर्शकों के मध्य एक जुझारू अभिनेता के रूप में पह चान बनाई थी. 14 जून 2020 को राजपूत ने मुंबई स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. उनकी जीवनी में सुशांत सिंह के शुरूआती जीवनी से मृत्यु तक के जीवन को संक्षिप्त में जानने का प्रयास किया गया हैं.

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

सुशांत सिंह की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

वो डांस क्लब के साथ फिल्म सिटी के सफर पर पहुंचे और एकता कपूर के पवित्र रिश्ता सीरियल में हमें पहली बार दिखे, यहाँ से उनके लिए फ़िल्मी दुनिया के द्वार खुलते ही गये. अभिषेक कपूर की २०१३ में रिलीज काय पो छे फिल्म में सुशांत सिंह को पहली बार फिल्मों में काम करने का अवसर मिला था. सुशांत ने इसके बाद कभी पीछे मुडकर नहीं देखा वे शुद्ध देशी रोमांस में वाणी कपूर तथा परिणिति चोपड़ा के साथ दिखे इसके बाद पीके एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी रबता चंदा मामा दूर के केदारनाथ और हाल ही में छिछोरे में अभिनय किया था.

जीवन परिचय बिंदुSushant Singh Rajput Biography In Hindi
पूरा नामसुशांत सिंह राजपुत
जन्म21 जनवरी 1986
जन्म स्थानपूर्णिया जिले के महीदा बिहार
पहचानभारतीय टीवी और फ़िल्म अभिनेता
निधन14 जून 2020 को मुम्बई में
यादगार फ़िल्में व कार्यक्रमपवित्र रिश्ता, काय पो छे, शुद्ध देसी रोमांस, छिछोरे

Sushant Singh Rajput का जीवन परिचय, जीवनी, बायोग्राफी

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु आत्महत्या सुसाइड Sushant Singh Rajput Death News Hindi

वो पल बेहद गमगीन हो जाता है जब कोई लाखों दिलों में बसने वाला सितारा अनायास ही डूब जाता हैं. सुशांत अपनी फिल्म के एक डायलोग में सुसाईड करने वालों को फटकारते हैं मगर वो सीख उन्होंने खुद भी नहीं ली. आज देश दुनिया भर में नेताओं से लेकर अभिनेता खिलाड़ी और उनके प्रशंसक सदमें में हैं. एक कलाकार जो संघर्ष की लड़ाई को विराम देकर अपनी प्रसिद्धि के उरूज पर होता है और अचानक खबर आती है कि बांद्रा स्थित अपने घर में वो फंदे से लटककर अपनी जान दे चुके हैं. ऐसे में यह दिलों में घाव करने वाली बात हो जाती हैं.

34 साल के सुशांत जिन्दगी के ऐसे वक्त में हार गये जब पूरी दुनिया यौद्धा बनकर कोरोना महामारी से लड़ रही हैं. लोग अपने घरों में टीवी के आगे अपना वक्त निकाल रहे हैं ऐसे में इतनी बुरी खबर का आना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण था. मिडिया खबरों के अनु सार सुशांत आखिरी बार १४ जून की सुबह १० बजे अपने कमरे में जूस लेकर गये थे. १२ बजे तक जब बाहर नहीं आए तो उन्हें कॉल की गई तथा कोई जवाब नहीं मिलने पर दरवाजा तोड़ने की असफल कोशिश की गई, अन्तः नई चाबी के साथ कमरा खोला गया तो वे फंदे से लटके पाए गये.

सुशांत राजपूत का शुरूआती जीवन और शिक्षा Early life and education of Sushant Rajput

21 जनवरी 1986 को बिहार के पूर्णिया जिले के एक छोटे से गाँव में सुशांत का जन्म हुआ था. इनके पिताजी का नाम के के सिंह एवं माता के नाम बारें में अधिक जानकारी सार्वजनिक नहीं हैं. यूथ टेलेंट के रूप में जाने जाने वाले सुशांत के पिता एक सरकारी अधिकारी थे, जिनका २००२ में देहावसान हो गया था. इस घटना से पूर्व इनका परिवार दिल्ली में आ बसा था.

सुशांत के परिवार में माँ के अतिरिक्त चार बहने है जिनमें मीतू सिंह राज्य स्तरीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. सुशांत ने शुरूआती शिक्षा सेंट कैरेंस हाई स्कूल दिल्ली से अर्जित की तथा बाद में हंसराज मॉडल स्कूल में भी पढ़े. दिल्ली के इंजिनियरिंग कॉलेज से इन्हो ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी किया. मध्यम वर्गीय परिवार से निकले सिंह का जीवन संघर्ष का पर्याय बन गया वे अपनी लग्न और मेहनत के दम पर कामयाबी दर कामयाबी हासिल करते गये और लाखों दिलों में अपनी पहचान छोड़ गये.

सुशांत राजपूत का करियर Sushant Rajput’s career

बिना फ़िल्मी बैकग्राउंड के किसी आम इंसान का फ़िल्मी जगत में जाना और हीट हो जाना बिलकुल भी आसान नहीं होता हैं. सिंह की सफलता के पीछे उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत मूल में रही थी. अपने कॉलेज के दिनों से ही सुशांत को डांस का खुमार था. परिवार वालों की असहमति के उपरान्त भी उन्होंने श्यामक देवेर डांस ग्रुप को ज्वाइन किया और मुंबई आ गये, मुंबई में इन्हें थियेटर में छोटा मोटा काम मिल गया.

मगर उनके लक्ष्य उच्च थे साइड रोल के थियेटर एक्टर बने रहना चाहते थे. तभी तो उन्हें आज हम बेहतरीन लीड रोल हीरो के रूप में याद करते हैं. इन्होने अल्लन अमीन से मार्शल आर्ट की शिक्षा भी ली. इन्हें टीवी अभिनेता के रूप में पहला काम स्टार प्लस के धारावाहिक किस देश में है मेरा दिल में मिला. यहाँ से उन्हें फिल्म जगत में धीरे धीरे पहचान मिली.

सुशांत सिंह का दूसरा टीवी धारावाहिक पवित्र रिश्ता था जिन्हें एकता कपूर द्वारा निर्देशित किया गया था. इसमें इन्होने मानव की भूमिका निभाई थी. इस सीरियल के बाद देश भर में इन्हें खासी पहचान और प्रशंसा मिली. टीवी अभिनय के साथ ही साथ ये डांस शो में हिस्सा भी लेते रहे. सुशांत ने जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 में भाग लिया तथा मोस्ट कंसिस्टेंट पर फारमेंस का टाइटल भी जीता.

उन्होंने 2013 में फिल्म ‘काई पो चे’ से फिल्म इंडस्ट्री में करियर की शुरुआत की, ये फिल्म कुछ ख़ास नहीं चली थी. मगर इसके बाद की फिल्म शुद्ध देसी रोमांस में परिणीति चोपड़ा के साथ जो अभिनय किया वो काबिल ए तारीफ़ था. ये फिल्म इनके जीवन का टर्निंग पॉइंट थी. इनके साइड एक्टर से सितारा बनने की असल कहानी यही से शुरू हुई थी. इसके बाद २०१६ में महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म में जो जीवंत अभिनय किया वह सदैव स्मरणीय रहेगा. सुशांत की अंतिम फिल्म छिछोरे थी जो वर्ष 2019 में रिलीज हुई थी.

सुशांत सिंह राजपूत फैक्ट्स Sushant Singh Rajput interesting facts In Hindi

काबिलियत कभी छिपाए नहीं छिपती भले ही प्रथम दृष्टया उसकी पहचान न हो पाए मगर एक दिन वह जग जाहिर हो ही जाती है ये सुशांत सिंह के जीवन पर परफेक्ट लाइन हैं. उनकी प्रतिभा को काफी देर से पहचाना गया मगर एक दिन वो सभी के हीरो बनकर दुनिया से विदा हए. जीवन में कड़े प्रयत्न किये जाए तो आपकों कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता. जिन्दगी में हर पल आपकों साबित करना होता है कि आप कौन हो और क्यों हो ये सुशांत राजपूत ने बखूबी से हर मौके पर किया हैं. हमने इनके संघर्ष की जीवन कहानी को जाना हैं अब हम उनके बारे में रोचक तथ्य और बातों को जानते हैं.

  1. बॉलीवुड फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह को पहली फिल्म काई पो चे के लिए २०१४ में बेस्ट डेब्यू मेल अभिनेता, 2017 में एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म के लिए उनको बेस्ट एक्टर तथा इसी फिल्म के लिए फिल्म फेयर ऑफ़ मेलबर्न ने भी बेस्ट एक्टर का खिताब दिया.
  2. अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह के लव अफेयर की खबरे समाचार पत्रों में सुर्खिया बनती रही. काफी समय तक दोनों के बीच प्रेम प्रसंग रहा और ऐसा माना जाता था कृति सेनन के साथ नजदीकियों को लेकर दोनों का ब्रेकअप हो गया.
  3. सुशांत सिंह ने वर्ष २००८ से २०१६ तक कुल ६ टीवी सीरियल के लिए काम किया जिनके नाम इस प्रकार हैं. किस देश में है मेरा दिल, जरा नच के दिखा डांस शो, झलक दिखलाजा 4, पवित्र रिश्ता, सीआईडी और कुमकुम भाग्य.
  4. सुशांत प्रसिद्ध कोरियोग्राफर श्यामक डावर के शिष्य थे ये काॅमनवेल्थ खेलों और 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैक ग्राउंड डासंर के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.
  5. श्यामक डावर, ऐश्ले लोबो तथा अलन अमीन का प्रशिक्षण सुशांत ने लिया था.
  6. इनके साथ काम करने के लिए अभिनेत्रियाँ हिचकिचाती थी क्योंकि वे फ़िल्मी बैकग्राउंड से नहीं थे.
  7. अंकिता और सुशांत की प्रेम कहानी काफी चर्चित रही पवित्र रिश्ता के सेट पर किसिंग सीन के दौरान वे अंकिता की अनुमति के बाद ही तैयार हुआ करते थे.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों सुशांत सिंह के परिचय में दी गई जानकारी सटीक लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख की लिंक जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *