टर्म इंश्योरेंस क्या है फायदे प्लान प्रीमियम | Term Insurance Meaning In Hindi

टर्म इंश्योरेंस क्या है फायदे प्लान प्रीमियम | Term Insurance Meaning In Hindi हमारे देश में लोग अमूमन Life insurance policy को अतिरिक्त खर्च और बजट पर बोझ मानते हैं. यही वजह है कि 140 करोड़ की आबादी वाले भारत में महज 3.7 प्रतिशत लोग ही जीवन बीमा पालिसी करवाते हैं. मेरे हिसाब से अनभिज्ञता के कारण ही लोगों का टर्म इंश्योरेंस के प्रति यह नजरिया है. जबकि सच्चाई यह है कि जीवन भले ही कीमती है मगर यह कब खत्म हो जाए कोई नहीं जानता, ऐसे में असमय मृत्यु के बाद परिवार को विरासत के रूप में अच्छा कवर दिलाने वाला एक माध्यम बीमा हैं. आज के इस लेख में हम जानेंगे कि टर्म इंश्योरेंस क्या होता है इसके प्लान क्या है कितना खर्च आता है तथा कितना फायदा हैं.

Term Insurance Meaning In Hindi टर्म इंश्योरेंस क्या है फायदे प्लान प्रीमियम

Term Insurance Meaning In Hindi टर्म इंश्योरेंस क्या है फायदे प्लान प्रीमियम

What Is Term Insurance टर्म इंश्योरेंस क्या है

हाल ही के दिनों में मेरे एक मित्र की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई, उसकी आयु 27-28 वर्ष रही होगी. कोई भी जीवन में इस तरह के आकस्मिक देहावसान की कल्पना नहीं कर पाता मगर ऐसी घटनाएं हो ही जाती हैं. उसके परिवार में अब पत्नी, दो छोटी लड़किया और वृद्ध माता पिता हैं. परिवार में कमाने वाला वह एकमात्र सदस्य था.

अपने प्रति कोई बुरा हो ऐसा कोई भी अनुमान नहीं लगाता हैं, परंतु इसकी कोई गारंटी नहीं हैं. मेरे मित्र ने भी ऐसा कभी नहीं सोचा होगा. परन्तु यदि वह थोड़ी समझदारी दिखाता और अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य के बारे में सोचता तो अवश्य ही जीवन बीमा में कुछ इन्वेस्टमेंट करता.

एक तरफ आज उसका परिवार एक तो परिवार का अहम सदस्य खोने के दुःख में है दूसरा आय का कोई जरिया नहीं हैं. ऐसे में यदि वह 400 रु तक का टर्म इंश्योरेंस भी खर्च करता तो उसके परिवार को 50 लाख 1 करोड़ तक का आर्थिक क्लेम मिल सकता था.

जीवन बीमा एक तरह की भविष्य सुरक्षा स्कीम है असमय मृत्यु चाहे वह दुर्घटना, बीमारी के कारण हुई हो ऐसे में बीमा कम्पनी द्वारा इंश्योरेंस धारक को इनके प्रीमियम का पूर्ण क्लेम प्रदान कर आर्थिक क्षतिपूर्ति करती हैं. टर्म इंश्योरेंस पूर्ण जीवन बीमा के मामले में थोड़ा अलग है इसमें अवधि निश्चित होती हैं.

Telegram Group Join Now

अगर आप 60 साल तक का टर्म इंश्योरेंस करवाते है तो उस अवधि में मौत हो जाने पर ही नॉमिनी को बीमा राशि मिलती हैं. टर्म लाइफ इंश्योरेंस आमतौर पर 5, 10, 15, 30 या 75 वर्ष की आयु तक के लिए ही किया जाता हैं. बीमा पॉलिसी की नियत अवधि में ही बीमा धारक की मृत्यु होने पर पूरी बीमा राशि यानी सम इंश्योर्ड मिलता हैं.

टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plans In Hindi)

अब तक हमने बीमा की अवधारणा तथा टर्म इंश्योरेंस का अर्थ व सामान्य जानकारी प्राप्त की हैं, अब हम कुछ इंश्योरेंस कम्पनीज द्वारा भारत में किए जाने वाले बीमे उनकी अवधि प्रीमियम और लाइफ कवर के बारे में इस सारणी के जरिये आपको जानकारी दे रहे हैं.

इंश्योरेंस कंपनीजीवन कवरअधिकतम सीमामासिक प्रीमियम
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल आईप्रोटेक्ट स्मार्ट50.1 लाख85 वर्षरु. 972
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस स्मार्ट सिक्योर प्लस50 लाख85 वर्षरु 697
पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म प्लान प्लस50 लाख99 सालरु. 627
एगॉन लाइफ इटरम50 लाख100 सालरु. 615
केनरा एचएसबीसी ओबीसी आईसेलेक्ट स्टार50 लाख99 सालरु. 736
एडलवाइस टोकियो लाइफ जिंदगी+50 लाख80 सालरु. 563
आदित्य बिड़ला कैपिटल डिजीशील्ड योजना50 लाख80 सालरु. 680
एसबीआई जीवन इंश्योरेंस ईशील्ड50 लाख80 सालरु. 812
भारती एक्सा प्रीमियर प्रोटेक्ट50 लाख75 वर्षरु. 435
कोटक जीवन कोटक ई-टर्म प्लान50 लाख75 वर्षरु. 514
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पीओएस – आईप्रोटेक्ट स्मार्ट50 लाख65 वर्षरु. 640
भारत पहले ई-टर्म योजना50 लाख65 वर्षरु. 344
एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस एलीट टर्म प्लान50 लाख65 वर्षरु. 420
एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस स्मार्ट टर्म एज व्यापक50 लाख55 सालरु. 681
आदित्य बिड़ला कैपिटल जीवन रक्षक योजना50 लाख80 सालरु. 695

मित्रों यहाँ हमने टर्म इंश्योरेंस के 50 लाख रु तक की राशि के प्लान बताए हैं, अगर आप अधिक प्रीमियम और कवर वाले जीवन बीमा की ओर देख रहे है तो आपको यहाँ अनुमानित 50 लाख से 5 करोड़ तक के टर्म बीमा की जानकारी बता रहे हैं.

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस

  • वर्तमान आयु – 30 वर्ष
  • पॉलिसी टर्म – 30 वर्ष
  • कवरेज राशि- 50 लाख
  • मासिक प्रीमियम – 509 रु

1 करोड़ रु का टर्म इंश्योरेंस

  • उम्र – 30 वर्ष
  • पॉलिसी टर्म – 30 वर्ष
  • कवरेज राशि- 1 करोड़
  • मंथली प्रीमियम – 908 रु

3 करोड़ का इंश्योरेंस

  • उम्र – 30 साल
  • पॉलिसी टर्म – 30 साल
  • कवरेज राशि – 3 करोड़
  • मंथली प्रीमियम- 2,131 रु

5 करोड़ का बीमा

  • उम्र – 30 साल
  • पॉलिसी टर्म – 30 साल
  • कवरेज राशि – 5 करोड़
  • मंथली प्रीमियम – 3,502 रु

कौनसा लाइफ इंश्योरेंस प्लान बेस्ट है?

निसंदेह अब तक आप जान चुके होंगे कि टर्म इंश्योरेंस क्या है यह हमारे परिवार के लिए क्यों जरूरी है तथा इसके प्लान किस तरह के होते हैं. अब बात आती है हमें कौनसे प्लान को चुनना चाहिए.

अगर आपकी आय कम है तो आपको 50 लाख के इंशोरेंस प्लान को ही देखना चाहिए, साथ ही आप नौकरी पेशा में है तथा आपकी आय स्थिर है तो आप 1 करोड़ या इससे अधिक राशि के प्लान को चुन सकते हैं.

कोई भी टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनने से पहले आपको कम से कम तीन प्रश्नों के जवाब स्वयं से पूछना चाहिए तथा उन्ही के अनुसार सही प्लान का चयन करना चाहिए. आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इंश्योरेंस एजेंट की बातों में न आकर अपनी आय और स्थिति के अनुकूल टर्म इंश्योरेंस करवाना चाहिए.

  • मुझे कितनी अवधि तक का प्लान लेना चाहिए?
  • मेरा प्रीमियम कितना हो, जो मैं बुरी से बुरी आर्थिक स्थिति में भी अफोर्ड कर सकता हूँ.
  • जीवन बीमा के बारे में जानकारी जैसे किस स्थिति में मृत्यु, नॉमिनी कौन, कम्पनी कैसी है आदि के बारे में भी अवेयर होना जरूरी हैं.

इन सवालों के उत्तर जानने के बाद आप अपने विवेक और ज्ञान के साथ अच्छा प्लान चुने और जल्द से जल्द आपको एक लाइफ कवर बीमा प्राप्त कर लेना चाहिए, यहाँ आपको यह भी निर्णय करना चाहिए कि आप टर्म इंश्योरेंस चुने या फुल लाइफ कवर इंश्योरेंस.

टर्म लाइफ इंश्योरेंस के फायदे (Benefits of term life insurance In Hindi)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस में आप जीवन की आयु 60 या 80 अथवा 100 वर्ष तक के लिए भी लाइफ कवर बीमा का चयन कर सकते हैं. एक्सीडेंटल कवर, क्रिटिकल इलनेस कवर आदि स्थिति में यह आपके परिवार के लिए साथी की तरह मददगार साबित हो सकता हैं.

अगर आप चाहते कि बीमा की एश्योर्ड अमाउंट आपके नॉमिनी को एकमुश्त न मिलकर सैलरी की तरह हर महीने मिलती रहे तो इसकी सुविधा भी रहती हैं. मान कर चलिए अगर आपने एक करोड़ का टर्म प्लान लिया है तो आपके नॉमिनी को 0.5 प्रतिशत (50 हजार) मंथली इनकम के रूप में दस वर्षों तक मिलता रहेगा.

यह राशि आप एकमुश्त भी दिला सकते है साथ ही मंथली परसेंटेज बढ़ोतरी के रूप में भी चुन सकते है जैसे पहले माह नॉमिनी को 50 हजार अगले माह 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 55 हजार अगले माह 60 हजार.

टर्म इंश्योरेंस में पति पत्नी की जॉइंट पॉलिसी भी करवाने का आप्शन मिलता हैं आप दोनों के लिए एक प्लान का चुनाव कर सकते है तथा उसके लिए एक ही प्रीमियम भरना पड़ेगा मगर इसकी कुछ टर्म और कंडिशन भी माननी पड़ती हैं.

एश्योर्ड अमाउंट के नॉमिनी एक से अधिक भी बनाए जा सकते हैं. नॉमिनी के तौर पर पति पत्नी या माता पिता को हिस्सेदारी दी जा सकती हैं. इंश्योरेंस लेने वाले का एक्सीडेंट होने टेंपरेरी या परमानेंट डिसेबिलिटी होने की स्थिति में भी बीमा कम्पनी कवर देगी.

गंभीर बीमारियों की स्थिति में इंश्योरेंस धारक को जीवन की अंतिम स्थिति में अपने इंश्योरेंस कवर का कुछ हिस्सा अथवा सम्पूर्ण राशि भुगतान करने की सुविधा भी मिलती हैं. पॉलिसी पेड अप पॉलिसी के तौर पर अगर पॉलिसी धारक गम्भीर बिमारी से पीड़ित है तथा प्रीमियम भरने की स्थिति में नहीं है तो कम्पनी उससे प्रीमियम राशि नहीं लेगी.

अपना टर्म इंश्योरेंस कैसे करवाएं?

टर्म इंश्योरेंस करवाने के बहुत से तरीके है आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपना जीवन कवर खाता करवा सकते है इसके अतिरिक्त आप ऑफलाइन माध्यम से भी किसी बीमा एजेंट के जरिये भी अपनी पॉलिसी ले सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन माध्यम से लाइफ इंश्योरेंस लेते है तो यह काफी सस्ता और सरल हैं.

आप अलग अलग प्लान की तुलना कर अपने लिए बेहतर विकल्प चुन सकते हैं. आसानी से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है. ऑनलाइन क्लेम सैटलमेंट भी जल्दी हो जाता है तथा लाभार्थी को अविलम्ब धनराशी बैंक खाते में प्राप्त हो जाती हैं.

टर्म बीमा बनाम पूर्ण जीवन बीमा

टर्म बीमा एक निश्चित अवधि के अंदर देय होता है जैसे मैं 25 वर्ष की अवस्था में 20 साल का बीमा करवाता हूँ तथा नियमित प्रीमियम भरता हूँ तो मेरी आयु 45 वर्ष होने तक यह मेरे लाइफ कवर के रूप में काम करेगा. जबकि पूर्ण जीवन बीमा आजीवन रूप से लाइफ को इंश्योर करता हैं.

पॉलिसी की अवधि की बात करें तो यह टर्म लाइफ इंश्योरेंस आमतौर पर 5, 10, 15, 30 या 75 आयु तक होती है इस दौरान व्यक्ति की दुर्घटना या बिमारी के कारण हानि को ही कवर करेगा. पूर्ण लाइफ बीमा की तुलना में टर्म बीमा का प्रीमियम काफी सस्ता और आकर्षक होता है इसके लिए मासिक रूप से 400 रु से भुगतान शुरू किया जा सकता हैं.

टर्म इंश्योरेंस क्या है FAQ

Q. टर्म इंश्योरेंस क्या है?

Ans: निश्चित अवधि के लिए किए जाने वाले जीवन बीमा को टर्म इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता हैं?

Q. 1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस के लिए मंथली प्रीमियम राशि क्या होती हैं?

Ans: करीब 900 रु

Q. टर्म बीमा की सम्पूर्ण राशि नॉमिनी को किस रूप में मिलती हैं?

Ans: इसके अलग अलग स्वरूप हो सकते हैं सम्पूर्ण राशि को एकमुश्त प्राप्त किया जा सकता है अथवा मासिक इनकम के रूप में कुल राशि को 10 सालों तक थोड़ा थोड़ा आहारित किया जा सकता हैं.

यह भी पढ़े

मित्रों उम्मीद करता हूँ टर्म इंश्योरेंस क्या है फायदे प्लान प्रीमियम | Term Insurance Meaning In Hindi का यह लेख आपको उपयोगी लगा होगा. हमने इस लेख के माध्यम से सरल भाषा में यह समझने की कोशिश की कि टर्म बीमा क्या होता है इसके क्या प्लान होते है तथा इसका लाभ क्या हैं.

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट के जरिये अपनी राय अवश्य देवे, साथ ही हमसे जुड़े रहे रोजाना आपको उपयोगी जानकारी यहाँ मिलती

Leave a Comment