उमरान मलिक का जीवन परिचय | Umran Malik Biography In Hindi

उमरान मलिक का जीवन परिचय | Umran Malik Biography In Hindi आज के समय में क्रिकेट जगत में कई सारे उभरते सितारों को देखा जाता है, जहां वे अपनी प्रतिभा कौशल को दिखाते हुए देश का नाम रोशन कर रहे हैं और आगे बढ़ते हुए युवा वर्गों को भी प्रेरित करने का काम कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको एक उभरते हुए क्रिकेटर उमरान मलिक ( Umran Malik) के बारे में जानकारी देने वाले हैं ताकि आप भी उनके जीवन परिचय से प्रेरित होकर आगे बढ़ सके।

उमरान मलिक का जीवन परिचय | Umran Malik Biography In Hindi

उमरान मलिक का जीवन परिचय | Umran Malik Biography In Hindi
पूरा नामउमरान मलिक
उपनाममलिक
जन्म तिथि22 नवम्बर 1999
जन्म स्थानश्रीनगर, जम्मू कश्मीर
उम्र23 साल
पेशाक्रिकेटर
शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
बैटिंग  स्टाइलराईट हैण्ड
बॉलिंग स्टाइलराईट हैण्ड
भूमिकाआल राउंडर
ऊंचाई180 सेमी या 1.80 मीटर
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
आईपीएल टीम 2022सनराइजर्स हैदराबाद
जर्सी नम्बर24 (IPL)
कोचरणधीर सिंह मिन्हास
राशि चिन्हवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

कौन है? उमरान मलिक ( Umran Malik)

उमरान एक युवा भारतीय बॉलर हैं, जिन्होने भारतीय A टीम की तरफ से खेलते हुए साल 2021 में साउथ अफ्रीकी टीम के विरुद्ध प्रदार्पण किया। घरेलू मैच तथा IPL में अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से  जल्द ही वह अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम की तरफ से खेलते दिखाई देंगे।

आज मलिक का नाम किसी भी परिचय का मोहताज नहीं है जहां उन्होंने आईपीएल मैचों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन देते हुए लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। वे आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के 1 मुख्य तेज गेंदबाज हैं जिनकी गेंदबाजी के बदौलत आज वे क्रिकेट की दुनिया में लोगों का प्यार प्राप्त कर पा रहे हैं और लगातार सफलता की सीढ़ियों को चढ़ते हुए भारत का नाम रोशन कर रहे हैं।

व्यक्तिगत जीवन

उमरान का जन्म 22 नवंबर 1999 को श्रीनगर में हुआ था। वे एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं जहां उनके पिता का नाम अब्दुल मलिक है। उनके पिता की एक फलों की दुकान है जिस पर वे दिन रात मेहनत करते हैं। शुरुआत में उन्हें ऐसा नहीं लगा था कि वे एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते हैं लेकिन जब उन्हें एक बार क्रिकेट में दिलचस्पी उत्पन्न हुई तो उसके बाद से ही उमरान मलिक ने  पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वे सबसे तेज गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में से एक है।

शिक्षा

उमरान को पढ़ना कभी भी रास नहीं आया था और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एक सरकारी स्कूल के माध्यम से गुर्जर नगर, श्रीनगर से ही पूरी की थी। उन्होंने अपने दसवीं तक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद उन्होंने पूरा फोकस क्रिकेट की ओर लगा दिया था। ऐसे में आगे की पढ़ाई पूरी करना अब उनके लिए मुश्किल था।

बचपन का शौक

मलिक को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और इस वजह से ही उन्होंने अपना ज्यादा ध्यान पढ़ाई पर नहीं लगाया था। उन्होंने अपनी बहुत ही छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था जहां वे बड़े खिलाड़ियों के साथ रहकर लगातार अच्छा खेल खेलते रहे और जिस वजह से उन्हें परिवार वालों की डांट का सामना करना पड़ता था लेकिन उन्होंने कभी भी क्रिकेट का साथ नहीं छोड़ा था।

पारिवारिक स्थिति

उमरान ने बहुत ही मेहनत के साथ विकेट जगत में अपना कदम रखा है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि उनकी पारिवारिक स्थिति बिल्कुल भी अच्छी नहीं थी। जहां उनके पिता को लगातार परिवार का पालन पोषण करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा था और उनकी आर्थिक स्थिति में किसी भी प्रकार का सुधार नजर नहीं आ रहा था। 

ऐसे में बचपन में मलिक भी अपने पिता की मदद करने के लिए उनके साथ फल बेचने जाया करते थे। यही वजह भी है कि उमरान मलिक ने अपने घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर ज्यादा से ज्यादा ध्यान क्रिकेट की ओर लगा दिया था ताकि परिवार की स्थिति सही की जा सके और उन्हें आर्थिक संबल प्रदान किया जाए।

उमरान मलिक ( Umran Malik) का क्रिकेट में शुरुआत

वैसे तो बचपन से ही उन्होंने क्रिकेट की शुरुआत की थी लेकिन अब वे इसे अपने करियर के रूप में आगे बढ़ाना चाहते थे और उन्होंने अपनी मुलाकात रणधीर सिंह से की थी जो एक कोच होने के साथ-साथ रणजी ट्रॉफी क्रिकेटर भी रह चुके थे। ऐसे में रणधीर सिंह उनकी गेंदबाजी देखकर बहुत खुश हुए क्योंकि उनकी गेंदबाजी बहुत ही सधी हुई और तेज गति की थी जिस वजह से ही उन्हें अंडर-19 क्रिकेट टीम में शामिल होने का बेहतरीन मौका प्राप्त हुआ था।

उमरान मलिक ( Umran Malik) का बेहतरीन  डेब्यू

अंडर-19 की टीम में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया इस वजह से वह सिलेक्टर की नजरों में आ चुके थे। उन्हें 18 जनवरी 1921 में अपने प्रदेश जम्मू की तरफ से अंडर-19 मैच के लिए डेब्यू किया था। इस मैच में भी उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत ही  आगे बढ़ पाए थे।

 जिसके बाद ही उन्हें लगातार क्रिकेट खेलने का मौका प्राप्त हुआ और उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के  खिलाफ जम्मू की तरफ से 22 फरवरी 1921 को खेलने का बेहतरीन मौका प्राप्त हुआ था।

उमरान मलिक ( Umran Malik) का आईपीएल क्रिकेट में बेहतरीन करियर

लगातार उमरान मलिक के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल मैचों में उन्हें खेलने का मौका प्राप्त हुआ। जहां उनको हैदराबाद सनराइजर्स ने 4 करोड़ रुपए देकर खरीद लिया था। इसके बाद उन्होंने दुबई में अपना पहला आईपीएल मैच खेलकर डेब्यू किया था जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ था। इस मैच में भी लोगों की प्रशंसा प्राप्त हुई थी जहां उन्होंने 24 गेंदों में महज 27 रन ही दिया था लेकिन उन्होंने विकेट लेने में कामयाबी हासिल नहीं की थी।

उन्हें अपनी पहली कामयाबी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ प्राप्त हुई थी जब वे अपनी जानी-मानी रफ्तार के साथ बल्लेबाजी  कर रहे थे और ऐसे में उनकी गेंदबाजी की  गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रिकॉर्ड की गई थी।

टोटल नेटवर्थ

अपने उम्दा  क्षमता की बदौलत ही उमरान मलिक ( Umran Malik) ने एक जबरदस्त कामयाबी हासिल की है जहां वे लगातार युवा वर्ग को प्रेरित करते हुए नजर आते हैं। ऐसे में उनकी कुल संपत्ति 5 करोड़ रुपए बताई जाती है जहां उनकी वार्षिक आय लगभग 4 करोड रुपए है।

उमरान मलिक ( Umran Malik) की कुछ मुख्य बातें

आज हम आपको उमरान मलिक की मुख्य बातों के बारे में बताएंगे जो आपको दिलचस्प लगेगी।

1उपनाममलिक
2लंबाई5′ 10
3वजन70 kg
4आंखों का रंगकाला
5बालों का रंगकाला
6राशिवृश्चिक
7धर्मइस्लाम
8गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ फास्ट बॉलिंग
9बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ बल्लेबाज
10IPL की जर्सी नंबर#24

उमरान मलिक ( Umran Malik) बने सबसे तेज गेंदबाज

अब तक क्रिकेट जगत में कई ऐसे गेंदबाजों ने अपनी प्रतिभा दिखाई है जिनकी गेंदबाजी की रफ्तार बहुत ज्यादा थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से उमरान मलिक ( Umran Malik) का नाम सबसे तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हो चुका है जहां उन्होंने हाल ही में आईपीएल के मैचों में 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है और इसके अलावा यह भी माना गया कि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20 ओवर में, जो उन्होंने चौथी गेंद डाली थी वह आईपीएल में होने वाले सबसे तेज गेंदबाजी के नाम से शामिल हो चुकी है। 

जिसके बाद ही उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है जब  चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ उन्होंने 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी लेकिन हाल ही में की गई गेंदबाजी उनके करियर की सबसे तेज गेंदबाजी के नाम से जानी जाएगी।

सोशल मीडिया से कनेक्शन

देश के हर युवा वर्ग की तरह ही उमरान मलिक को भी सोशल मीडिया से कनेक्टेड देखा जा सकता है जहां पर वे  मुख्य रूप से इंस्टाग्राम और ट्विटर का उपयोग करते हैं और जहां लगातार उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में देखने में आता है कि वे अपनी क्रिकेट, कामयाबी और दूसरी जानकारियों को इंस्टाग्राम और यूट्यूब में लोगों के साथ शेयर करते हैं जहां लोगों को भी उनके द्वारा डाली गई फोटो अच्छी लगती है। ऐसे मे लोग भी उनके फोटो और वीडियो को देखकर भरपूर आनंद उठाते हैं।

ऐसे में उनके फैंस भी लगातार उनकी फोटो और वीडियो को लाइक करते हुए कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया को जाहिर करते हैं और उनकी कामयाबी पर खुशी व्यक्त करते हैं।

उमरान मलिक ( Umran Malik) के खेल की दिग्गजों ने की प्रशंसा

उमरान मलिक के लगातार बढ़ते हुए करियर को देखकर आज देश के कई खेल दिग्गजों ने उनका भरपूर योगदान दिया है जिससे उनका आत्मविश्वास कहीं बढ़ चुका है। ऐसे में क्रिकेटर इरफान पठान ने उनकी भरपूर सराहना की है साथ ही साथ उनको गेंदबाजी में कुछ टिप्स देते हुए भी उनकी गेंदबाजी में और भी ज्यादा पैनापन  लाने की कोशिश की है। इसके अलावा क्रिकेटर विराट कोहली ने भी आईपीएल के मैचों में की जाने वाली उमरान मलिक की गेंदबाजी की प्रशंसा की है और उन्हें लगातार अच्छा खेलने के लिए प्रेरित भी किया है।

मलिक को मिले ब्रांड के ऑफर

जहां लगातार उमरान मलिक के खेल को देखते हुए उनके फैंस की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में ताजा अनुमान के अनुसार उन्हें लगातार ब्रांड के ऑफर भी मिल रहे हैं। हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि उन्होंने किस ब्रांड के साथ साझेदारी के बारे में सोचा है लेकिन ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही हम उन्हें किसी अच्छी ब्रांड के विज्ञापन में देख सकते हैं जहां वे क्रिकेट को और भी ज्यादा आगे लाने की कोशिश कर सकें।

नहीं रहा है विवादों से नाता

उमरान मलिक हमेशा से अपना जीवन सादगी पूर्ण जीते आए हैं जहां पर ऐसा माना जाता है कि किसी भी प्रकार की दिक्कत को वे आसानी से बयां नहीं करते हैं। आपने भी गौर किया होगा कि उमरान मलिक का कभी भी किसी भी प्रकार के विवादों से नाता नहीं रहा है। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि जब एक क्रिकेटर अपनी कामयाबी की ओर जाता है ऐसे समय में विवाद उसका पीछा करते हैं लेकिन अब तक उमरान मलिक ने खुद को विवादों से दूर कर रखा है और पूरा ध्यान अपने क्रिकेट पर ही दिया है ताकि आगे बढ़ा जाए।

बने युवा वर्ग के लिए आइडियल 

आज के समय में देश के लगभग हजारों लाखों युवा है जो क्रिकेट की दुनिया में आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन किसी ना किसी समस्या की वजह से वह पीछे रह जाते हैं। ऐसे में हमारे देश के होनहार क्रिकेटर उमरान मलिक को देख कर आज देश की युवा पीढ़ी उन्हें आइडियल मानते हुए आगे बढ़ सकती हैं जहां इस क्रिकेटर ने भी अपने जीवन में कड़े संघर्ष का सामना करते हुए जीवन में सफलता प्राप्त की है, उसी तरह से इनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ा जा सकता है और  साथ ही साथ देश और परिवार का नाम रोशन किया जा सकता है।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स उमरान मलिक का जीवन परिचय | Umran Malik Biography In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस क्रिकेटर की जीवनी इतिहास बायोग्राफी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.