गांव में पैसे कैसे कमाए | Village Me Paise Kaise Kamaye

Village Me Paise Kaise Kamaye: कहा जाता है भारत गाँवों में बसता है. देश की एक बड़ी आबादी आज भी गाँवों में निवास करती हैं. जहाँ रोजगार समेत अन्य सुविधाओं का वस्तुतः अभाव ही पाया जाता हैं.

यही वजह है कि तेजी से गाँवों से लोग शहरों की तरफ पलायन करते हैं. मगर क्या गाँव में रहकर बिजनैस किया जा सकता हैं. अथवा गाँव में रहकर क्या पैसे कमाए जा सकते हैं.

आज के आर्टिकल में हम ऐसे 20 ideas पर बात करेगे जिससे gav me paise kaise kamaye प्रश्न का आपको निश्चय ही जवाब मिल जाएगा. ऐसा नही है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में बिजनेस स्किल नहीं होते.

उनमें सभी तरह की काबिलियत होती हैं मगर goan में जानकारी अभाव के चलते पैसे कमाने के तरीको पर अमूमन विचार नहीं किया जाता हैं.

गांव में पैसे कैसे कमाए | Village Me Paise Kaise Kamaye

गांव में पैसे कैसे कमाए How To Earn Money From Village In Hindi

बात करे गाँव में घर बैठे पैसे कमाने के तरीको की तो कई सारे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके है. जिनमें न तो अधिक पूंजी की जरूरत होती है न ही कोई विशेष प्रशिक्षण अथवा Skill की.

थोड़े से व्यवसाय से जुड़े ज्ञान के साथ हम वह कारोबार आरम्भ कर सकते हैं. समय के साथ स्वयं में सुधार करते जाए तो बहुत कुछ नया सीखते जाते है तथा अपने काम धंधे में इम्प्रूवमेंट कर सकते हैं.

Telegram Group Join Now

अब हम gaon me paise kaise kamaye के उन लोकप्रिय तरीको को जानेगे, जिनके जरिये घर बैठे अच्छी खासी कमाई करी जा सकती हैं.

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका 2022 में गांव में पैसे कैसे कमाए?

अगर आप गाँव में ही रहकर किसी अच्छे फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं. आज हम यहाँ आपको कुछ काम धंधे की बात बता रहे हैं.

इन कामों को हम ऑनलाइन वर्क तथा ऑफलाइन वर्क भागों में बांटकर जानेगे, कि कौनसे काम इन्टरनेट के जरिये करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

ऑफलाइन कामों में अधिकतर परम्परागत एवं नव स्थापित क्षेत्रों से जुड़े उद्यम बताएंगें. अगर आप शॉप स्टोर आदि चलाने में रूचि रखते हैं तो यह विकल्प आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं.

हम गांव में पैसे कैसे कमाए की शुरुआत ऑनलाइन घर बैठे किए जाने वाले काम धंधों से करते हैं. इसमें मुख्य रूप से ये काम अधिक लोकप्रिय हैं.

गांव में पैसे कैसे कमाए : ऑनलाइन कमाई के स्रोत

  • earn money in village by becoming blogger
  • earn money from youtube
  • e commerce affiliation
  • earn money from village by freelancer

ब्लॉगर बनकर गाँव में पैसा कमाए

अगर आप थोड़ी नॉलेज रखते है तो भारत के गाँवों से आने वाले ब्लोगर्स की संख्या लाखों में हैं. जो हर महीने 20-30 हजार रूपये कमाते हैं.

अपनी क्षेत्रीय भाषा में कंटेट लिखकर इन्टरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुचाया जाता हैं. यह काम आप बहुत कम बजट के साथ भी शुरू कर सकते हैं.

गाँव में रहकर कम से कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा काम करने का आपका सपना हैं तो ब्लॉग्गिंग एक अच्छा विकल्प हैं. आप अपने पसंदीदा विषय पर एक ब्लॉग बनाए उस पर गूगल के विज्ञापन दिखाए और ढेर सारा पैसा कमाएं.

Youtube से पैसा कमाए

गाँव में रहकर स्टूडेंट्स या प्रोफेशनल के रूप में फुल टाइम या पार्ट टाइम करियर के लिए youtube भी एक लोकप्रिय माध्यम हैं.

आज हर गाँव में यूट्युबर्स की कतार लगी है. अपने शौक के विषय पर कंटेट डालकर नया YouTube Channel बना सकते हैं.

जिओ आने के बाद भारत के लगभग हर घर में इन्टरनेट यूज होने लगा हैं. यूट्यूब के प्रति सभी की दीवानगी है तथा आप कंटेट क्रिएटर में रूचि रखते है, तो घर बैठे वीडियोज बनाकर अपने गाँव से पैसा कमा सकते हैं.

ई कॉमर्स एफिलिएशन

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग बहुत लोकप्रिय हैं. कई सारी शौपिंग साइट्स से लोग खाना, ज्वेलरी, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, कपड़े और बुक्स की नियमित खरीददारी करना पसंद करते हैं.

इन साइट्स पर समय समय पर भारी डिस्काउंट के ऑफर आते रहते हैं. आप इन कम्पनी के साथ एक ऑनलाइन आवेदन करके एफिलियेट हो सकते हैं.

तथा अच्छे ऑफर की डील को सोशल मिडिया के ग्रुप्स, पेज, वेबसाइट, youtube आदि पर प्रमोट कर मोटा कमिशन दैनिक रूप से प्राप्त कर सकते हैं.

Freelancer करके गांव से पैसे कमाए

शायद आपने पहले Freelancer का नाम सुना होगा. मगर आज के समय में यह घर बैठे पैसे कमाने का बहुत लोकप्रिय माध्यम बन चूका हैं.

अगर आप डाटा एंट्री, म ग्राफिक, फोटो डिजायनर, वेब डेवलपर, कंटेट राइटर, ऑडियो या विडियो मेकर, थम्बनल मेकर, ट्रांसलेटर जैसे सैकड़ो कामों में दक्ष से तो आप इन कामों को कर सकते हैं.

बहुत से Freelancer वेबसाइट है, जहाँ आप अपनी प्रोफाइल बनाकर लोगों के आर्डर प्राप्त कर उनसे सिस्टम के जरिये तुरंत पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

गांव में पैसे कैसे कमाए : ऑफलाइन कमाई के स्रोत

गांव में बिजनेस करने का तरीका में अब बात करते है कुछ ऑफलाइन तरीको पर जिसमें घर बैठे आप 10 हजार से 1 लाख रु तक की कमाई कर सकते हैं.

डिलीवरी बॉय बनकर पैसा कमाए

आजकल गाँवों और छोटे कस्बों की ओर ई कॉमर्स साइट्स का रुझान तेजी से बढ़ रहा हैं. बड़ी कम्पनियां बाजार पर अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए गाँवों की ओर बढ़ रही हैं.

आजकल अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कम्पनियां गाँवों में अपनी डिलीवरी दे रही हैं. मगर कई सारी फ़ूड सप्लाई कम्पनी तथा ऑनलाइन शॉपिंग की साइट्स तेजी से आगे बढ़ रही हैं.

जब भी कोई कम्पनी अपने डिलीवरी क्षेत्र को बढ़ाती है तो उन्हें डिलीवरी बॉय की जरूरत पड़ती हैं. समाचार पत्रों एवं विभिन्न विज्ञापनों के माध्यम से डिलीवरी बॉय की नौकरी के अवसर देती हैं.

फार्मिंग

वैसे भी खेती बाड़ी और पशुपालन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की आजीविका का एकमात्र और पारम्परिक जरिया हैं. बदलते वक्त के साथ इस क्षेत्र में नवीन तकनीक और उन्नत फार्मिंग के कई फील्ड्स को जन्म दिया हैं.

छोटी जोत के खेतों से भी बड़े पैमाने पर नकदी फसलों से किसानों को भरपूर लाभ मिल रहा हैं. फलों तथा सब्जियों की खेती, मुर्गी पालन, डेयरी व्यवसाय तेजी से फल फूल रहा हैं.

औषधियों के पौधों के अलावा शहद के लिए मधुमक्खी पालन भी एक लाभप्रद ग्रामीण व्यवसाय हैं. जिन्हें बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए महज छोटे बजट की आवश्यकता होती हैं.

जनरल स्टोर या आटा चक्की

गाँवों में किराणा स्टोर एक बहुत सुरक्षित बिजनैस आइडिया माना जाता हैं. इस काम में बहुत से लोग भले ही लगे हो मगर फिर भी अच्छा काम और अच्छी कमाई की सम्भावना हमेशा बनी रहती हैं.

इसके अलावा आप चाहे तो गाँव में आटा व मसाला चक्की लगा सकते हैं. इन दोनों व्यवसायों में थोड़े से बजट के साथ शुरुआत की जा सकती हैं.

दोनों काम धंधे काफी विश्वसनीय भी हैं. साथ ही साथ किसी तरह के प्रशिक्षण अथवा स्किल्स की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं. परिवार के किसी अन्य बेरोजगार सदस्य की मदद भी ले सकते हैं.

टेंट हाउस और वेडिंग कांट्रेक्ट

गाँवों में भी शहरी चलन के अनुसार हाईटेक शादी समारोह होने लगे हैं. विवाह के मौके पर हर बार टेंट हाउस डेको रेशन तथा म्यूजिक व कुक हलवाई व बर्तनों की जरूरत पड़ती हैं.

ऐसे में आप टेंट हाउस तथा हलवाई तथा कुक के कांट्रेक्टर के रूप में बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. अन्य छोटे बड़े बिजनैस की तुलना में टेंट हाउस का कारोबार थोड़ा अधिक इन्वेस्टमेंट का सौदा है मगर इसमें लाभ की सम्भावना भी अधिक रहती हैं.

हल्दी मिर्च व मसाला पाउडर उद्योग

ऐसा कोई घर नहीं होगा जिसमें मिर्ची व सब्जी मसाले की रोजाना जरूरत नहीं पड़ती हैं. नियमित उपभोग की इन वस्तुओं में बड़े पैमाने पर मिलावट का गोरखधंधा धड़ल्ले से चल रहा हैं.

उपभोक्ता वाजिब दाम देने के बावजूद भी गुणवत्तापूर्ण वस्तु प्राप्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप मिर्ची, धनिया, हल्दी, नमक, जीरा, मैथी आदि की पिसाई का छोटा संयंत्र लगाकार स्थानीय स्तर पर कारोबार की शुरुआत करना चाहते है तो यह आपके लिए फायदेमंद सौदा हो सकता हैं.

मिनी बैंक व अन्य सेवाएं

आज गाँवों की एक बड़ी समस्या नकद की कमी हैं. अमूमन देहात क्षेत्रों में बड़ी बैंक की शाखा नहीं होती हैं. साथ ही एटीएम मशीन की सुविधा भी नहीं है. जिस तेजी से डिजिटल पेमेंट की सुविधा लोकप्रिय हुई है उसी पैमाने पर केश के लेन देन के लिए बीसी सेंटर भी कमाई का स्रोत बने हैं.

अपनी छोटी सी दूकान लगाकर मिनी बैंकिंग व अन्य छोटी ऑनलाइन सेवाएं जैसे सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन, पेंशन आदि के कामों से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

सब्जी व फ्रूट्स स्टोर

प्रत्येक व्यक्ति की दैनिक जरूरतों में सब्जी और फल भी एक हैं. गाँव में सबसे अधिक चलने वाले व्यवसायों में से एक सब्जी और फ्रूट्स स्टोर भी एक हैं. आप मध्यम आबादी वाले गाँव में एक छोटा स्टोर खोलकर इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं.

बजट की बात करें तो एक छोटी सी रकम से इस कार्य की शुरुआत की जा सकती हैं. कमाई बढने के साथ ही अपने कारोबार को बड़ा रूप दिया जा सकता हैं. इस कार्य में न तो अधिक बजट की जरूरत होती है न ही अधिक जोखिम रहता हैं.

FAQ : Village Me Paise Kaise Kamaye

Q. गाँव में पैसा कमाने का सबसे सरल तरीका क्या हैं?

Ans: कई क्षेत्र ऐसे है जिनमें पैसा लगाकर गाँव में ही अच्छी कमाई की जा सकती हैं, ऑफलाइन व ऑनलाइन सभी काम धंधों की चर्चा हमने इस लेख में की हैं.

Q. गाँव में कितनी कमाई की जा सकती हैं?

Ans: अगर 3 से 5 हजार की आबादी वाले गाँव की बात करे तो आप छोटे बड़े धंधे से दैनिक 5 से 10 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Q. गाँवों में परम्परागत व्यवसाय क्या होता था?

Ans: कृषि तथा पशुपालन भारतीय ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का मुख्य जरिया था.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स गांव में पैसे कैसे कमाए | Village Me Paise Kaise Kamaye का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस लेख में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

आप इस तरह के लेख नियमित रूप से पढ़ना चाहते है तो आपके इस ब्लॉग को नियमित रूप से विजिट करते रहे. आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेन्ट कर अवश्य बताएं.

Leave a Comment