ब्लॉग का अर्थ मीनिंग व Blogging | What Is Meaning Of Blog In Hindi

ब्लॉग का अर्थ मीनिंग व Blogging What Is Meaning Of Blog In Hindi: आज हम जिस टर्म्स की बात कर रहे है उनकें तीन शब्द बड़े ही लोकप्रिय हैं. ब्लॉग, ब्लॉगर और Blogging. तेजी से बदलते इस विश्व में शायद हम इंटरनेट के बिना अपना पूरा दिन भी नही बिता पाते हैं चाहे शिक्षा चिकित्सा या व्यापार इंटरनेट की छाया सभी पर हैं. आज हम किसी के बारे में जानना चाहते है तो गूगल करते हैं. हमें सम्बन्धित विषय पर हजारों जानकारी देने वाले पेज मिल जाते हैं.

ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी (Blog Meaning In Hindi)

ब्लॉग का अर्थ मीनिंग व Blogging What Is Meaning Of Blog In Hindi

क्या हम कभी सोचते है कि उन पेजेस अर्थात वेबसाइट या blog को किसने लिखा. असल में ब्लॉग का यही कांसेप्ट है पाठकों को बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान करना. आगे हम इस लेख में Blog  Meaning से लेकर इसे बनाने और इसके प्लेटफार्म के बारे में आपकों बताएगें.

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है (what is blogging in hindi)

सरल भाषा में कहे तो ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो प्रकाशकों अथवा संपादकों को लेखन प्रणाली का एक ऐसा माध्यम देता हैं, जहाँ से आप मनचाहे वेब पेज बनाकर दुनियां भर के लोगों के लिए प्रकाशित कर सकते हैं.

ब्लॉग ने ही आज सारी दुनियां में सर्च इंजन को इतना प्रभावी एवं विश्वसनीय बनाया है कि लोग अपनी पसंद की चीजों को ऑनलाइन देखना पढना व सुनना पसंद करते हैं.

कोई भी व्यक्ति बहुत कम पैसे अथवा फ्री में भी ब्लॉग बना सकता हैं अपनी रूचि के विषय एवं डोमेन नेम के साथ आप ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं. बहुत से लोग जो आज ब्लॉग लिखते है उन्हें ब्लॉगर कहा जाता हैं.

यूँ कहे कि आज ब्लॉगिंग एक अच्छा व्यवसाय है तो गलत नही होगा, क्योंकि यह सिर्फ न केवल आपकों लिखने का माध्यम प्रदान करता है बल्कि उस पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमाने की छुट भी देता हैं.

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या है (What is the difference between a blog and a website In Hindi)

बहुत से लोग ब्लॉग को ही वेबसाइट मानते हैं. मगर ऐसा नही हैं. हालांकि दोनों में काफी सारी समानताएं व उद्देश्य भले ही समान हो, लेकिन दोनों में कुछ फर्क हैं.

वेबसाइट बनाना काफी कठिन है इसे वेब डेवलोपर्स ही क्रिएट कर सकते है क्योंकि इसमें बहुत सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के नॉलेज की आवश्यकता रहती है, जो हर कोई कंप्यूटर ओपरेटर नही जाता हैं.

जबकि ब्लॉग के सम्बन्ध में ऐसा कुछ नही हैं. इसे बनाना और काम करना बेहद सरल हैं. ब्लोगस्पॉट, वर्डप्रेस जैसी लोकप्रिय ब्लॉग प्लेटफार्म प्रोवाइडर द्वारा पूरा सेटअप और डिजाइन तैयार की गयी होती हैं.

हालांकि दोनों पर ही ब्लॉग लिखने का ही काम होता हैं, म्यूजिक, समाचार, ग्रामर, रेसिपी, खेल आदि सैकड़ों विषयों पर ब्लॉग एवं वेबसाइट चलती हैं. ब्लॉगर सबसे सरल माध्यम है जहाँ से आप फ्री में ब्लॉग बनाकर अपनी लेखनी ज्ञान दुनियां भर तक पंहुचा सकते हैं.

Blog औऱ Website के क्या अंतर हैं

यहाँ हम कुछ पॉइंट्स के जरिये समझने का प्रयास करेगे कि इन शब्दावली का अर्थ क्या हैं.

ब्लॉगवेबसाइट
एक व्यक्ति द्वारा संचालितएकाधिक व्यक्ति या कंपनी द्वारा संचालित
नियमित ब्लॉग पोस्ट किये जाते हैऐसा अनिवार्य नहीं है.
अमूमन ब्लॉग जानकारी और अनुभव बांटते हैवेबसाइट से प्रोडक्ट या सर्विस बेचीं जाती है
यूजर्स की प्रतिक्रिया का रिस्पोंस दिया जाता हैऐसा जरूरी नहीं है
ये नॉलेज अपडेट करते हैयह प्रोडक्ट सर्विस अपडेट करते है

ब्लॉग बनाने के प्लेटफार्म (best blogging platforms for beginners)

  • WordPress.org
  • Wix
  • WordPress.com
  • Blogger
  • Tumblr
  • Medium
  • Squarespace
  • Joomla
  • Ghost
  • Weebly

ये कुछ लोकप्रिय प्लेटफार्म है जहाँ से आप अपने नाम का, अपनी कम्पनी के नाम से, किसी ख़ास विषय को अपने ब्लॉगिंग का सब्जेक्ट चुनकर स्टार्ट कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग के प्रकार (Types of blogging)

Fashion BlogsFood Blogs
Travel BlogsMusic Blogs
Lifestyle BlogsFitness Blogs
DIY BlogsSports Blogs
Finance BlogsPolitical Blogs
Parenting BlogsBusiness Blogs
Personal BlogsMovie Blogs
Tech BlogsCar Blogs

जैसे आपकों सैकड़ों विषय मिल जायेगे जिनमें से आप अपनी रूचि के अनुसार विषय को चुन सकते हैं. दो तरीके से लोग ब्लॉगिंग करते हैं.

  • प्रोफेशनल ब्लॉगर- इन्हें आप फुल टाइम ब्लॉगिंग का नाम भी दे सकते हैं. इस श्रेणी को चुनने वाले लोग अपने व्यवसाय के रूप में ब्लॉग को चुनते हैं इनकी ब्लॉगिंग पर काफी अच्छी पकड़ व नॉलेज होती हैं. बड़ी आसानी से इस क्षेत्र में वे अपना करियर बना सकते हैं.
  • पार्ट टाइम ब्लॉगर- इस श्रेणी में वे ब्लॉगर आते है जो पूरे टाइम न बैठकर अपनी नौकरी अथवा शिक्षा के साथ साथ लिखते हैं. बहुत से लोगों को लिखने का शौक होता हैं. खाली समय का उपयोग blog लिखने में करना एक अच्छा आइडिया हैं.

हिंदी में ब्लॉग और करियर (blog in hindi language)

एक सर्वे के अनुसार तक़रीबन ५० करोड़ लोग हिंदी भाषा में कंटेट पढ़ना पसंद करते हैं. बहुत सारे हिंदी ब्लॉग आज सफलता के शिखर पर है जिनके नित्य पाठकों की संख्या कई लाखों में हैं.

न सिर्फ उनके लिए ब्लॉग उनका करियर है बल्कि वह अपनी बात एक इतने बड़े पाठक वर्ग तक पंहुचा सकते हैं, जितना किसी अन्य तरीके से संभव नही होता हैं.

पिछले कुछ वर्षों से हिंदी ब्लॉग की बाढ़ सी आई हैं. आप अपनी रूचि के विषयों को कई सारे ब्लॉग पर आज हिंदी में पढ़ सकते हैं.

भारत के 10 बड़े ब्लोगर्स

  • अमित अग्रवाल
  • हर्ष अग्रवाल
  • फैसल फारूकी
  • श्रद्धा शर्मा
  • वरुण कृष्णन
  • श्रीनिवास तमाडा
  • आशीष सिन्हा
  • अरुण प्रभुदेसाई
  • जसपाल सिंह
  • अमित भवानी

न्यूज वेबसाइट के पर्सनल ब्लॉग

हाल ही में कुछ बड़ी न्यूज वेबसाइट ने अपने रीडर्स के लिए ब्लॉग लिखने के डिजाइन सामने रखे हैं, अमर उजाला, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसी बड़ी साइट्स ने रीडर्स ब्लॉग नाम से सेक्शन बनाएं हैं, इसमें आप रजिस्ट्रेशन करके अपने विचार लोगों के सामने रख सकते हैं.

इस तरह के ब्लॉग अमूमन वही लोग लिखते हैं जिन्हें किसी ख़ास समय में अपनी बात लोगों के समक्ष रखनी हैं. नियमित रूप से लेखनी करने वाले लोग अपना व्यक्तिगत ब्लॉग बनाना पसंद करते हैं.

Vlog क्या है? What is a Vlog?

blogging और vlogging कुछ हद तक एक जैसे ही हैं, मगर इनमें फर्क मीडियम का कह सकते हैं. टेक्स्ट में लिखे जाने वाले कंटेट के पेज को ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट कहा जाता हैं. मगर विडियो की फोम में प्रस्तुत सामग्री या विडियो को व्लोग कहा जाता हैं.

दोनों की लोकप्रियता का स्तर अलग हैं. जो लोग लिखने में रूचि रखते है वे ब्लॉग लिखते हैं जबकि जिन्हें विडियो बनाने का शौक होता हैं वे व्लोग्गिंग को चुनते हैं. आजकल व्लोग्गिंग का सर्वश्रेष्ठ प्लेटफार्म youtube ही हैं.

FAQ

लोग ब्लॉग क्यों लिखते हैं?

अपने शौक, लोकप्रियता, करियर के लिए ब्लॉग लिखे जाते हैं.

मुझे अपना ब्लॉग वर्डप्रेस या ब्लॉगस्पॉट कहा बनाना चाहिए?

अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते है तो वर्डप्रेस चुने, अन्यथा शौकिया ब्लॉग पोस्ट के लिए ब्लॉगर श्रेष्ठ हैं.

ब्लोगिंग में करियर की क्या सम्भावनाएं हैं?

अच्छे नॉलेज और रूचि से अगर किसी फिल्ड में ब्लॉग लिखना आरम्भ करते हैं तो यह आपको सुनहरे भविष्य की ओर ले जाएगा.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ मित्रों ब्लॉग का अर्थ मीनिंग व Blogging What Is Meaning Of Blog In Hindi में दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी, Blog Meaning, Blogger Meaning, Blogging Meaning के बारें में अब आप काफी अच्छी जानकारी रखेगे. यदि आपकों भी ब्लॉगिंग करने का शौक हैं तो हम आपका स्वागत करते हैं इस फिल्ड की असीम संभावनाएं आपके समक्ष है, बेस्ट ऑफ लक.

1 thought on “ब्लॉग का अर्थ मीनिंग व Blogging | What Is Meaning Of Blog In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.