QR Code क्या होता है | What is QR Code in Hindi

क्यूआर कोड क्या होता है | What is QR Code in Hindi : आपने कहीं न कहीं एक अजीब पैटर्न वाली विज्ञापन जैसी आकृति अवश्य देखी होगी. आजकल के सभी शॉप मॉल व स्टोर पर पेमेंट के लिए QR कोड की एक तख्ती लगी होती हैं. ग्राहक अपने स्मार्ट फोन के कैमरे से उन अजीब पैटर्न को स्कैन कर भुगतान करते हैं. यह कुछ अजीब नहीं है क्या?

मगर अब नहीं, क्योंकि क्यूआर कोड और स्कैनर प्रणाली अब सर्वसामान्य हो गई हैं. सभी तरह के डिजिटल वालिट एप भी यूजर्स को इस तरह के कोड बनाकर देते है. हम भी किसी व्यक्ति को यह पैटर्न भेज कर अपने बैंक खाते में रकम जमा करवा सकते हैं.

आज के आर्टिकल में हम जानेगें कि QR CODE क्या है मीनिंग अर्थ, उपयोग, लाभ क्या है कैसे काम करता है तथा अपने मोबाइल फोन में इसे कैसे जनरेट तथा स्कैन किया जा सकता हैं. अंत तक हमारे साथ बने रहे कुछ नया और उपयोगी ज्ञान जानेगे.

QR Code क्या होता है What is QR Code in Hindi

QR Code क्या होता है | What is QR Code in Hindi

क्यूआर कोड क्या होता है

QR कोड का फुल फॉर्म Quick Response code होता हैं. हिंदी में इसे त्वरित प्रतिक्रिया संकेतावली कहा जाता हैं. क्यूआर कोड प्रणाली को सबसे पहले मोटर वाहनों के लिए उपयोग में लाया गया था. मगर इसकी अच्छी रीडिंग क्वालिटी और बिगर स्टोरेज क्षमता के कारण आज यह हर क्षेत्र में चलन में आ गया हैं.

छोटे square shaped boxes में बनी एक अजीब सी आकृति को स्कैन कोड कहा जाता है जिसे स्कैनर या मोबाइल फोन के जरिये स्कैन किया जाता हैं. इन कोड आकृति के पीछे URL embedded होता है जिन्हें केवल स्कैनर ही रीड कर पाता हैं.

Telegram Group Join Now

दुनिया में सबसे पहले इस प्रणाली को जापान में 1994 में Toyota Group की एक कम्पनी Denso-Wave ने इसे अपनाया गया था. यह दिखने में UPC बार कोड (क्षैतिज लाइन्स) से काफी हटकर हैं. मगर परम्परागत बार कोड की तुलना यह अधिक आकर्षक और बड़ी स्टोरेज को कैप्चर करता हैं.

अन्य शब्दों में कहे तो QR CODE एक तरह के मशीन द्वारा पढ़ने योग्य लेबल होते है जिन्हें कंप्यूटर टेक्स्ट की तुलना में बड़ी सरलता से पढ़ पाता हैं. आज शायद ही कोई Business Owner और enterprenure ऐसा हो जो नहीं जानता कि QR Code क्या है क्योंकि यह उनके दैनिक जीवन के अंग के रूप में काम कर रहा है.

क्या काम आता है QR CODE

आज चाहे आप किराणा का सामान लेने जाए, मेडिकल स्टोर जाए, बच्चे की फीस भरने स्कूल जाए अथवा पानी पुड़ी खाने के लिए ठेले पर जाए सभी जगह आपको एक कोड प्रिंट किया हुआ आसानी से दिख जाएगा.

तख्ती पर छिपकाए गये QR कोड के नीचे बैंक पेमेंट भुगतान की हाइपर लिंक इन्क्रिप्ट रहती है, जैसे ही हम अपने फोन पे, गूगल पे आदि से उसे स्कैन करते है तो हम सीधे यूजर के बैंक भुगतान लिंक पर रीडायरेक्ट हो जाते है.

ऐसा नहीं है कि केवल पेमेंट लेन देन के लिए ही क्यूआर कोड काम में लिए जाते हैं. जबकि किसी इमेज, किसी यूआरएल, ईबुक, विडियो, पीडीऍफ़ आदि के लिए भी स्कैन कोड बनाए जा सकते हैं. जिन्हें स्कैन करने पर वह सामग्री खुल जाएगी.

QR Code के उपयोग (Uses of QR Code in Hindi)

अपने असीमित फायदों के कारण क्यूआर कोड का उपयोग कई सारे क्षेत्रों में किया जाता हैं. अगर परम्परागत बार कोड प्रणाली और QR Code में अंतर की बात करे तो बार कोड महज 30 डिजिट को हाईड कर सकता है, जबकि QR की क्षमता 7089 नम्बर को स्टोर रखने की क्षमता है. इसके बड़े स्टोरेज का उपयोग विडियो या फाइल्स को सेव करने के लिए भी किया जा सकता हैं.

  • QR Code का सर्वाधिक उपयोग पेमेंट भुगतान में किया जाता हैं मर्चेंट अपने बैंक खाते की लिंक QR Code के साथ बिल्ड करवाते है जिन्हें स्कैन करके तुरंत पेमेंट किया जा सकता हैं.
  • इन कोड को गूगल मैप के लिए भी लिंक कर सकते है साथ ही इसका उपयोग बिजनेस कार्ड के रूप में भी हो सकता हैं, जिसमें मर्चेंट की सभी जानकारी स्कैन करके प्राप्त की जा सकती हैं.
  • अपने किसी प्रोडक्ट, एप्प, बुक्स, वेबसाइट आदि की लिंक भी QR Code में जोड़कर उसको प्रमोट किया जा सकता हैं.
  • किसी पासवर्ड सुरक्षित वेबसाइट में लॉग इन के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है, इससे यूजर को बार बार पासवर्ड डालना नहीं पड़ेगा.
  • QR Code को कई एंगल और काफी दूरी से भी स्कैन करके उपयोग सरलता से किया जा सकता हैं.
  • अगर किसी अनजान व्यक्ति से पैसे लेना चाहते है तथा उन्हें व्यक्तिगत फोन पे आदि नम्बर नहीं देना चाहते है तो अपने क्यू आर कोड भेजकर पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

QR Code कैसे बनाये (How to make QR Code in Hindi)

जब हम QR Code जनरेट करने की बात कर रहे है तो दो बाते हैं. अगर आप अपने फोन पे, गूगल पे आदि के लिए क्यू आर कोड चाहते है. इसके लिए आप इन APPS के UPI & QR Code सेक्शन से बना बनाया कोड डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आप नीचे दी गई लिस्ट में किसी प्रोडक्ट के लिए क्यूआर कोड जनरेट करना चाहते है आप आप QR Code Generator इस वेबसाइट पर जाकर क्रिएट कर सकते हैं.

  1. URL
  2. VCARD
  3. TEXT
  4. E-MAIL
  5. SMS
  6. WIFI
  7. BITCOIN
  8. TWITTER
  9. FACEBOOK
  10. PDF
  11. MP3
  12. APP STORES
  13. IMAGES

QR Code कैसे Scan करें (How to Scan QR Code in Hindi)

Online Payment के लिए आप QR Code स्कैन करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी अलग से एप्प या वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप आसानी से अपने पेमेंट एप के स्कैनर के आगे आगे कोड को रखकर मोबाइल कैमरे की मदद से स्कैन कर सकते हैं. जैसे whatsapp web या टेलीग्राम web के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई जाती हैं.

वही अगर आप किसी अन्य फोर्मेट के QR Code को ओपन करना चाहते है तो आप गूगल प्ले स्टोर से QR & Barcode Scanner की मोबाइल एप्प को अपने फोन में इंस्टाल कर लेवे. इसकी मदद से आप सभी प्रकार के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं.

QR Code के प्रकार – Different Types of QR Code in Hindi

क्यूआर कोड को जनरेट करने के पीछे निर्माता का एक उद्देश्य होता है जैसे किसी को अपनी वेबसाइट अधिक लोगों तक प्रचारित करनी है अथवा पेमेंट का भुगतान पाना हैं.

इस तरह उपयोग और QR Code की बनावट प्रकृति के अनुसार इन्हें दो भागों में बांटा जाता हैं.

Static QR Code

अमूमन इस तरह के कोड को पब्लिक पर्पज के लिए बनाया जाता हैं. एक बड़े जनसमूह से सिमित जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया जाता हैं. पत्रिका, विज्ञापन अथवा पोस्टर के जरिये इनका प्रसारण किया जाता है, इन्हें बहुत कम बार एडिट किया जा सकता हैं.

निर्माता Static QR Code में यह जान सकते है कि इन्हें कितनी बार स्कैन किया गया है तथा किन ऑपरेटिंग सिस्टम से स्कैन हुए हैं.

Dynamic QR Code

ये बहुपयोगी प्रकार के लाइव Dynamic QR Code होते है इन्हें बार बार सम्पादित भी किया जा सकता हैं. इन कोड की मदद से निर्माता यह जान पाते हैं कि किनके द्वारा इन्हें स्कैन किया गया हैं.

स्कैन करने वाली की व्यक्तिगत जानकारी जैसे ईमेल क्या है, कितनी बार कोड स्कैन हुआ हैं. स्कैन करने के बाद क्या गतिविधि सम्पन्न हुई है तथा कन्वर्जन रेट क्या रही हैं.

FAQ

Q. क्यूआर कोड का सबसे लोकप्रिय उपयोग क्या हैं?

Ans: आजकल ऑनलाइन पेमेंट करने में स्कैन कोड का उपयोग हर जगह होने लगा हैं, बड़ी सरलता से ऑनलाइन लेन देन के कारण इस पद्धति को छोटे छोटे गाँवों में भी तेजी से अपनाया जा रहा हैं.

Q. क्यूआर कोड (QR code) का पूरा नाम क्या हैं?

Ans: इसे quick response code अथवा हिंदी में त्वरित प्रतिक्रिया संकेतावली कहा जाता हैं.

Q. मैं अपना क्यूआर कोड कैसे बना सकता हैं?

Ans: आप अपने विभिन्न उद्देश्यों के अनुसार तरह तरह के कोड जनरेट कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों QR Code क्या होता है | What is QR Code in Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल में हमने क्यूआर कोड के बारे में सरल जानकारी देने की कोशिश की हैं.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट कर अपनी राय जरुर देवे, साथ ही इस तरह के उपयोगी कंटेट रोजाना पढ़ने के लिए आप अपने इस ब्लॉग को डेली विजिट करते रहे.

Leave a Comment