शिमला पर निबंध- Essay on Shimla in Hindi Language

शिमला पर निबंध Essay on Shimla in Hindi Language: भारत के उत्तराखंड राज्य का राजधानी शहर हैं. शिमला देश विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं. प्राकृतिक सुन्दरता से सम्पन्न शिमला शहर के बारे में विस्तार से आज के शिमला शहर पर निबंध में जानेगे.

Essay on Shimla in Hindi Language

शिमला एक रमणीक स्थल हैं. इसका वास्तविक नाम सिमला हैं. यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी हैं. भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला थी. यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं. शिमला को पहाड़ों की रानी क्वीन ऑफ़ हिल्स  भी कहा जाता हैं.

यह नाम इसे अंग्रेजों ने दिया था. यह उत्तर पश्चिम हिमालय में स्थित हैं. यह शहर देवदार, ओक आदि वृक्षों के जंगलों से आच्छादित हैं. शिमला गर्मियों में बहुत ही सुखदायक तथा सर्दियों में बर्फ गिरने से बहुत ठंडा हो जाता हैं.

यह शहर औपनिवेशिक काल की इमारतों के लिए प्रसिद्ध हैं. शिमला कालका शहर के रेलमार्ग से जुड़ा हुआ हैं. शिमला चंडी गढ़ से 115 किमी तथा नई दिल्ली से 365 किमी दूर हैं. इस शिमला शहर का नाम श्यामला देवी के नाम पर पड़ा है जो हिन्दुओं की देवी काली माँ का अवतार हैं.

1819 में गुरखा युद्ध के बाद अंग्रेजों ने शिमला को अपने राज्य का हिस्सा बना लिया  था  उस समय यह शहर हिन्दुओं की देवी श्यामला के नाम से विख्यात था. यहाँ कालका शिमला रेलवे लाइन का निर्माण वर्ष 1906  में हुआ था. रेल मार्ग से कालका से शिमला जाने के लिए 806 ब्रिज व 103 सुरंगे हैं.  यूनेस्को ने  कालका शिमला रेलवे को  विश्व धरोहर के रूप में मान्यता दे दी हैं. विश्व संस्था ने इसे विश्व धरोहरों की सूची में शामिल करते हुए 19 वीं सदी की इंजीनियरिंग का आश्चर्य कहा हैं.

शिमला शहर का इतिहास (Essay on history of Shimla city)

वर्ष 1871 में शिमला अविभाजित पंजाब की राजधानी थी और नवीन शहर चंडीगढ़ के निर्माण तक रही. फिर 1971 हिमाचल प्रदेश राज्य का निर्माण हुआ तब शिमला को इसकी राजधानी बना दिया गया. जब भी पहाड़ों में घूमने की बात आती हैतो सबसे पहले शिमला का नाम ही जेहन में आता हैं.

शिमला जाने के बाद ठहरने की समस्या आती हैं तो कोटी रोजोर्ट  अच्छा विकल्प हैं. यह 5500 फीट की ऊँचाई पर स्थित हैं. यहाँ लोन में खड़े होकर हम शाली पीक को देख सकते हैं, दूसरी तरफ शिमला शहर   का विहंगम दृश्य भी देख सकते हैं. हम चाहे तो आसपास के पहाड़ों गाँवों में जाकर घूम भी सकते हैं.

शिमला हिमालय की उत्तर पश्चमी पर्वतमालाओं में बसा एक शहर हैं. शिमला की सबसे ऊँची पहाड़ी जखू हिल हैं.  शिमला   के मुख्य शहर में जल का कोई स्रोत नहीं हैं. सतलज नदी यहाँ से लगभग २१ किमी दूर हैं. इसके अलावा गिरी और पब्बर नामक दो सहायक नदियाँ हैं, जो शिमला जिले से होकर निकलती हैं.

शिमला में सर्दियों में लगभग हर वर्ष बर्फबारी भी होती हैं जिसे देखने हजारों पर्यटक जाते हैं. यह शिमला का बहुत ही अद्भुत और मनोरम दृश्य हैं. हर वर्ष हजारों लाखों पर्यटक शिमला की शहर करने जाते हैं. और वहां के सुहावने मौसम तथा पहाड़ों की सुन्दरता का भरपूर आनन्द लेते हैं.

शिमला की यात्रा पर निबंध, essay on shimla trip in hindi

हर साल गर्मियों के दिनों में जब स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू होते है उससे पूर्व हमारे विद्यालय का एक टूर होता हैं, गत साल हमारी स्कूल के लिए यात्रा का स्थान शिमला चुना गया था. चिलचिलाती गर्मी के दिनों में एक हिल स्टेशन की यात्रा का अनुभव एकदम यूनिक सा था. सभी ने खूब मौज मस्ती की और वे पल हमेशा याद रहेगे.

स्कूल की सीनियर क्लास के 25 बालकों की एक टोली इस बार शिमला की यात्रा पर जाने वाली थी, इनमें से मैं भी एक था. हमारे इतिहास के शिक्षक पर्यवेक्षक के रूप में हमारे साथ थे. हमने स्कूल बस के जरिये इस भ्रमण का शुभारम्भ किया.

घने पहाड़ी मार्गों के बीच से हमारी बस ने करीब 12 घंटे का समय लेकर हमें सपनों से भी सुंदर शहर शिमला पहुचाया. हम सभी ने सोचा था. शिमला में जाकर हमें बहुत कुछ देखने को मिलेगा. मगर जब तक हम शिमला पहुचे सभी भाव विभोर हो उठे थे.

रास्ते के सुंदर रमन्य नजारों को देखकर हमारी अभिलाषा हिलोरे मारने लगी थी. ऊंचे ऊँचे पेड़ घनी हरियाली और पहाड़ों के बीच के नजारे अलग ही अनुभव वाले थे. जैसे जैसे हमारी गाडी शिमला शहर के नजदीक जा रही थी मौसम ठंडा होने जा रहा था गर्मी के दिनों में भी ये सुबह कड़ाके की ठंड का अनुभव देने वाली थी.

शिमला पहुचकर हमने एक होटल में विश्राम लिया और अगले दिन शिमला के भ्रमण पर निकले. हमने एक स्थानीय गाइड को अपने साथ लिया. शिमला के आसपास के सभी दर्शनीय स्थलों की हमने यात्रा की. मॉल, लोअर बाज़ार, जाखू हिल और प्रसिद्ध कालीबानी मंदिर में हमने पूरा दिन बिताया.

कुफरी और नालदेरा जैसे स्थल इस शहर की सुन्दरता को और बढ़ा देते हैं कोई भी व्यक्ति जिन्होंने शिमला के बारे में जाना हैं वो यहाँ आए बगैर रह नहीं पाया हैं. भारत के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में एक शिमला सभी की पहली पसंद का हिल स्टेशन हैं यहाँ गर्मी और सर्दी दोनों ऋतुओं में पर्यटक आते हैं. अंग्रेजों ने शिमला को अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया था.

दूसरे दिन हम जाखू गये और आसपास के स्थलों को दिनभर निहारा. कहते हैं जब लक्ष्मण घायल हुए तब हनुमान जी यही से लक्षमण को बचाने के लिए जडीबुटी लेकर गये थे. कालका से शिमला तक जाने वाली फुल टॉय ट्रेन में भी हमने लुफ्त उठाया. तीसरे दिन हमने शिमला को विदा कहा और वापिस आ गये. गर्मियों में शिमला की यह यात्रा बेहद रोचक और आनन्ददायक थी.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों शिमला पर निबंध Essay on Shimla in Hindi Language का यह लेख आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों इस निबंध में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *