मयंक यादव की जीवनी | Mayank Yadav Biography In Hindi

मयंक यादव की जीवनी (Mayank Yadav Biography In Hindi):- नमस्कार साथियों स्वागत है, आपका आज के हमारे इस लेख में साथियों आज हम भारत के युवा गेंदबाज तथा अपनी तेज स्पीड से सभी को चौंका देने वाले गेंदबाज मयंक यादव के जीवन से जुड़े पहलुओ को जानेंगे. तथा उनके क्रिकेट कैरियर के बारे में विस्तार से जानकारी आपके समक्ष साझा करने का प्रयास करेंगे.

मयंक यादव की जीवनी

भारतीय युवा गेंदबाज मयंक यादव ने अपनी तेज गति से भारत सहित दुनियाभर में तहलका मचा दिया है. मयंक की तेज गेंदबाजी से बड़े बड़े दिग्गज उनकी सहारना करते नही थकते है. मयंक ने इसी साल आईपीएल में डेब्यू किया.

अपने पहले मैच से ही मयंक ने सभी को अचंभित कर दिया. उन्होंने अपने पहले आईपीएल मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंक दी इस मैच में किफायती गेंदबाजी के दम पर मयंक को मैन ऑफ़ द मैच का आवार्ड दिया गया.

इस मैच में तीन विकेट के साथ मात्र 27 रन दिए. जिसमे अपने स्पैल में 9 बार 150 का आंकड़ा पार किया जो इनकी गति और फिटनेश लेवल को बयां करती है. जो भारत के भविष्य के रूप में हमें देखने को मिलेगा.

पहले मैच में एक तरह से गर्दा उड़ा देने वाले मयंक ने दुसरे मैच में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बैटिंग की रीड को तोड़ दिया उन्होंने दुसरे मैच में भी 3 विकेट के साथ एक बार फिर मैन ऑफ़ द मैच बने तथा लगातार अपने दो मैचो में ऐसा करने वाले पहले बोलर बन गए.

इस मैच में मयंक ने अपने तथा आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी इस मैच में उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर सबसे तेज गेंद 157 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार दर्ज की गई. जिसने दुनियाभर में तहलका मचा दिया.

भारतीय तेज गेंदबाज मयंक घरेलु मैचो में दिल्ली के लिए क्रिकेट खेलते है, वहीँ आईपीएल में लखनऊ टीम के लिए खेलते है. आईपीएल में लखनऊ के कैम्पेन में तीन साल से जुड़े हुए है. पर उन्हें मौका इसी साल मिला. मौका मिलते ही दोनों हाथो से भुना.

मयंक का पूरा नाम मयंक प्रभु यादव जिनकी वर्तमान आयु 22 वर्ष है. 17 जून 2002, नई दिल्ली में इनका जन्म हुआ. मयंक दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज के साथ ही बल्लेबाजी का विकल्प भी देते है. इनकी जर्सी नंबर 24 है.

मयंक का परिवार मूलरूप से सुपौल, बिहार में रहता था. बाद दिल्ली सिफ्ट हो गए. इनके पिता प्रभु यादव एक बिजनेश मैन है. तथा माता का नाम ममता यादव है, इसके आलावा इनकी एक बहन है. तेज गेंदबाजी के मोहताज मयंक बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक रखते थे. इन्होने मात्र 13 साल की उम्र में प्रोफेशनल क्रिकेट प्रशिक्षण शुरू किया.

मयंक यादव  बायोग्राफी और पारिवारिक जानकारी | Mayank Yadav Biography and Family Details

पूरा नाममयंक प्रभु यादव
उपनाममिन्टी
जन्म 17 जून 2002
लम्बाई 6 फिट 1 इंच
मयंक यादव का जन्म स्थाननई दिल्ली, भारत
मयंक यादव की उम्र22 साल
मयंक यादव के पिता का नामप्रभु यादव
मयंक यादव की माता का नामममता यादव
मयंक यादव की बहन
मयंक यादव की वैवाहिक स्थितिअविवाहित

SM आर्य पब्लिक स्कूल, पंजाबी बाग, दिल्ली में अपनी शिक्षा पूर्ण की. इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर के लिए स्कूल शिक्षा को त्याग कर क्रिकेट में ध्यान दिया.

मयंक का शुरुआत क्रिकेट में रहा निराशाजनक प्रदर्शन उन्हें अंडर 14 और 16 में सिलेक्शन नहीं दिला सका जिसके बाद पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान केन्द्रित किया. लगातार कड़ी मेहनत के जरिये 2019 कूच बिहार ट्रॉफी में दिल्ली अंडर-19 में सिलेक्शन पाया.

मयंक यादव का ओवरऑल क्रिकेट करियर | Mayank Yadav Career Summary

प्रारूपकुल मैचपारीकुल रनविकेटऔसतइकोनॉमी रेटसर्वश्रेष्ठ
प्रथम श्रेणी (FC)1146223.002.652/46
लिस्ट ए (List A)17177333421.555.354/47
टी20 (T20)14122471914.316.603/14
आईपीएल (IPL)4485712.146.993/14

सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से छाए हुए है. मयंक की लोकप्रियता तथा सिलेक्टर का प्रोत्साहन उन्हें मंजिल तक पहुंचाएगा. हाल ही में भारतीय श्रंखला के लिए उनका टीम में चयन किया गया है.

१३ वर्षीय आयु में मयंक ने सॉनेट क्रिकेट क्लब के द्वारा क्रिकेट की शुरुआत की उन्होंने तारक सिन्हा और देवेंद्र शर्मा से प्रशिक्षण शुरू किया. शुरू के समय में क्रिकेट और पढाई को साथ में जारी रखा जिसके बाद पढाई को छोड़कर क्रिकेट की ओर ध्यान दिया.

11 अक्टूबर 2022 को मयंक ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली के लिए डेब्यू किया. उसके बाद लिस्ट-ए डेब्यू महाराष्ट्र की टीम के खिलाफ दिल्ली के लिए 13 दिसंबर 2022 को डेब्यू किया.

साल २०२३ में देवधर ट्रॉफी में नॉर्थ जोन के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेकर अपने तेज तर्रार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 5 मैचो में 12 विकेट लिए.

साल 2022 में आईपीएल नीलामी में २० लाख की बेस प्राइज पर लखनऊ ने ख़रीदा. दो साल तक बेंच पर बैठने के बाद मयंक का आईपीएल में डेब्यू पंजाब के खिलाफ हुआ. इसमे उन्होंने आकर्षित गेंदबाजी की जिससे उन पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *