Special BSTC क्या होती है, कोर्स की सम्पूर्ण डिटेल्स हिंदी में

Special BSTC क्या होती है कोर्स की डिटेल्स हिंदी में: नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में आपका स्वागत हैं. आपने कई बार स्पेशल बीएसटीसी का नाम सुना होगा. आज के आर्टिकल में हम जानेगे कि स्पेशल बीएसटीसी क्या हैं यह कौन कर सकता हैं. इसके फायदे क्या हैं स्पेशल बीएसटीसी कहाँ से करे कैसे करे कॉलेज लिस्ट फीस कोर्स अवधि की सम्पूर्ण डिटेल्स आपको इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं. लेख के अंत तक आपकों सभी सवालों के जवाब मिल जाएगे.

Special BSTC क्या होती है, कोर्स की सम्पूर्ण डिटेल्स हिंदी में

स्पेशल बीएसटीसी क्या होती हैं.

Contents show

स्पेशल बीएसटीसी विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों (CWSN) चाइल्ड विथ स्पेशल नीड को पढ़ाने का कोर्स होता हैं. सम्पूर्ण भारत में Special BSTC के लिए 19 हजार सीट हैं, यानी प्रत्येक वर्ष 19 हजार स्टूडेंट्स इस कोर्स को कर सकते हैं. देशभर में कुल 717 स्पेशल BSTC कॉलेज हैं. राजस्थान में इन कॉलेज की कुल संख्या 53 हैं.

स्पेशल बीएसटीसी क्या होती हैं.

Special BSTC 2020

COVID-19 के चलते भारतीय पुनर्वास परिषद् ने वर्ष 2020 के लिए Special BSTC प्री परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था. परीक्षा के स्थान पर परिषद् ने आवेदन करने वाले अभियर्थियों के कक्षा 12 में प्राप्त अंकों को मेरिट का आधार बनाया. आवेदन फॉर्म 14 सितम्बर से 30 सितम्बर तक भरे गये थे, इसकी मेरिट लिस्ट 5 अक्टूबर को जारी की गई. शैड्यूल के मुताबिक पहले चरण की काउंसलिंग 6 से 13 अक्टूबर दूसरा राउंड 14 से 18 अक्टूबर तक चला. नवीनतम सूचना के अनुसार Special BSTC 2020 की रेगुलर कक्षाएं 26 अक्टूबर से आरम्भ हो जाएगी.

Special BSTC ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दी गई. Special BSTC 2020 की शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास रखी गई, जिसमें कक्षा 12 में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य माने गये. आरक्षित वर्गों को 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी गई.

Special BSTC 2020

स्पेशल बीएसटीसी कितने प्रकार की होती हैं.

  • HI– Hearing Impaired सुनने में अक्षम
  • VI– Visually Impaired दृष्टीबाधित
  • PI– Physically Impaired शारीरिक अक्षम
  • MI– Mobility Impaired चलने फिरने में अक्षम
  • MD– Mental Disorder मानसिक मंद

इस तरह आप Special B s t c में कुल 18 कोर्स में से इच्छित कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गये उक्त प्रकार के कोर्स प्रकार को आप यहाँ देख सकते हैं.

स्पेशल बीएसटीसी कितने प्रकार की होती हैं.

स्पेशल बीएसटीसी के फायदे क्या हैं.

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढाने के लिए सरकार द्वारा विशेष यानी स्पेशल एजुकेशन वाले अध्यापकों की नियुक्ति की जाती हैं. स्पेशल एजुकेशन के साथ साथ ये अध्यापक, सामान्य अध्यापकों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

Telegram Group Join Now

स्पेशल बीएसटीसी कौन करवाता हैं.

RCI (Rehabilitation Council Of India) Approved Colleges पूरे भारत में स्पेशल एजुकेशन के लिए कोर्सेज करवाता हैं.

स्पेशल बीएसटीसी कौन करवाता हैं.

क्या हैं selection process

दोस्तों स्पेशल एजुकेशन में प्रवेश हेतु AIOAT Exam Conduct करवाता हैं. जिसकी मेरिट के हिसाब से एडमिशन दिया जाता हैं.

Special BSTC / विशेष BSTC 2020 Form filling Date, Process, Fees and Institute List

दोस्तों जैसा कि पूर्व में बताया गया है, स्पेशल BSTC कोर्स के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद यानी Rehabilitation Council of India (रिहैबिलिटेशन काउंसिल ऑफ़ इंडिया) के द्वारा प्रवेश पूर्व परीक्षा ली जाती हैं. इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते इसका Proces भी विलम्बित हैं. इस वर्ष RCI द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजन करवाने की बजाय आवेदन करने वाले सभी छात्रों को कक्षा 12 में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की हैं.

RCI द्वारा मान्यता प्राप्त देश के सभी 700 कॉलेज और ट्रेनिंग सेंटर की लिस्ट हम पीडीऍफ़ के रूप में दे रहे हैं. आप अपने शहर और राज्य में स्थित कॉलेज को देख सकते हैं. पीडीऍफ़ के लिए यहाँ क्लिक करें.  हमने Special Bstc कोर्स की फीस और खर्च के बारे में काफी जांच पड़ताल की हैं. अलग अलग राज्यों के कॉलेज से काफी अंतर देखा गया हैं. सभी में लगभग एक वर्षीय फीस 35 हजार रूपये हैं. अन्य गतिविधियों तथा रहने खाने का खर्च इसके अतिरिक्त होगा. इस हिसाब से आप सामान्य और स्पेशल BSTC में खर्च समान मान सकते हैं. दोनों में भी छात्रवृत्ति के प्रावधान हैं.

भारतीय पुनर्वास परिषद के बारे में– RCI (रीहैबिलिटेशन काउन्सिल ऑफ इंडिया) की स्थापना 1986 में की गई RCI एक्ट  1992 में देशभर में लागू किया गया, इसके तहत 22 जून 1993 को पुनर्वास परिषद्ए को एक सांविधिक निकाय के रूप में मान्यता मिली. इसका मुख्य कार्य देशभर में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों जो सामान्य बच्चों के साथ अध्ययन नहीं कर पाते, वंचित और विशेष शिक्षा की आवश्यकता वाले लक्षित समुदाय के लिए विशेष शिक्षकों को प्रशिक्षित करना हैं. परिषद द्वारा विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए शिक्षा, पुनर्वास, पाठ्यक्रम आदि की व्यवस्था करता हैं. इआन कार्डोजो वर्तमान में RCI अध्यक्ष हैं.

बी एस टी सी क्या है? – बीएसटीसी कैसे करें? – BSTC Course के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?

उम्मीद करते हैं आपकों स्पेशल BSTC के बारें में दी गई सम्पूर्ण जानकारी पसंद आई होगी, इस सम्बन्ध में आपके जेहन में आने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गये होंगे. अब हम ऐसे ही एक कोर्स जो इससे मिलता जुलता हैं तथा राजस्थान में यह कक्षा 12 के बाद युवाओं द्वारा सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला डिग्री कोर्स भी हैं. राज्य के जो छात्र छात्राएं भविष्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल 1 (कक्षा 1 से 5) तक के अध्यापक बनने का सपना साकार करना चाहते हैं. वे कक्षा 12 के परिणाम आने के समय ही राज्य में आयोजित प्री BSTC परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. तथा इस दो वर्षीय डिप्लोमा को पूर्ण कर शिक्षक बनने की न्यूनतम अहर्ता अर्जित कर लेते हैं.

BSTC का फुल फॉर्म अर्थात मीनिंग होता हैं, बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट कोर्स हैं. राजस्थान में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बनने के लिए यह कोर्स परिहार्य हैं. कक्षा 12 के बाद BSTC की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाती हैं. तथा उस आधार पर प्रशिक्षनार्थियों को कॉलेज आवंटित किये जाते हैं. आवंटित कॉलेज दो प्रकार के होते हैं, पहले सरकारी जिन्हें डाईट कहा जाता हैं तथा दूसरे निजी कॉलेज.

बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें? (Rajasthan Pre BSTC / Pre BSTC ki Tyari Kaise Kare)

यहाँ हम बात करेंगे BSTC की प्रवेश परीक्षा की जिन्हें इस कोर्स को करने की शुरुआत मानी जाती हैं. आपकों इस परीक्षा में मेरिट में न्यूनतम अंक प्राप्त करने होते हैं. प्रवेश परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, कि 600 अंकों के होते हैं. मानसिक योग्यता, राजस्थान सामान्य ज्ञान, शिक्षण अभिरुचि और अभिक्षमता, भाषिक कौशल व योग्यता के इन चार भागों से 150 – 150 प्रश्न पूछे जाते हैं.

परीक्षा परिणाम के बाद ही ओबीसी, जनरल, SC/ST सभी आरक्षित वर्गों की कट ऑफ़ जारी की जाती हैं. मान कर चलिए इस वर्ष की ओबीसी की कट ऑफ 306 हैं तो आपकों कम से कम इतने अंक प्राप्त करने ही होंगी. परिणामों के साथ ही काउंसलिंग के आवेदन शुरू हो जाते हैं. यदि आप मेरिट में आते है तो आपके मार्क्स के हिसाब से राज्य के किसी कॉलेज में एडमिशन की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं.

हम पूर्व में बता चुके हैं इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष हैं. यदि इसकी फीस और खर्च की बात करें तो आप न्यूनतम 35 से 40 हजार रूपये वार्षिक खर्च मान सकते हैं. रहना खाने पीने का खर्च इसके अतिरिक्त होगा. दो वर्षों में आप एक लाख रूपये तक के खर्च में BSTC पूरी कर सकते हैं. इसमें स्कालरशिप या छात्रवृत्ति के भी प्रावधान हैं. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले एवं विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के बच्चों को फीस की अधिकतर राशि पुनः मिल जाती हैं. राज्य में सामान्य और संस्कृत बीएसटीसी दो तरह के कोर्स चलते हैं.

सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?

किसी भी राज्य में आपकों शिक्षक बनने के लिए BSTC या बीएड करनी होती हैं. ये दोनों दो वर्षीय कोर्सेज हैं. इन्हें कम्प्लीट करके या एम्यरिंग में भी आप सरकार की ओर से जारी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान में BSTC कर चुके अभ्यर्थी केवल REET लेवल 1 की परीक्षा दे सकते हैं, जबकि बीएड स्टूडेंट्स रीट लेवल 2 (थर्ड ग्रेड), सैंकंड ग्रेड आदि सभी शिक्षक भर्ती परीक्षा में बैठने के योग्य हो जाते हैं. आप सिलेक्शन प्रोसेस के अनुसार स्वयं को क्वालीफाई कर सरकारी शिक्षक बन सकते हैं.

FAQ

फ्रेड्स हम कुछ स्रोतों से स्पेशल बीएसटीसी से जुड़े और आम तौर पर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्नों को यहाँ आपके साथ रख रहे हैं, शायद ये आपके ज्ञान वृद्धि में सहायक होंगे.

क्या सामान्य BSTC और स्पेशल BSTC के फॉर्म एक साथ भर सकते हैं.

हाँ, आप दोनों के साथ फॉर्म भर सकते हैं मगर एक अवधि में आपकों एक ही कोर्स चुनना होगा.

एग्जाम मोड ऑनलाइन या ऑफलाइन होता हैं.

इसकी परीक्षा ऑनलाइन होती है जिन्हें RCI द्वारा कन्डक्ट किया जाता हैं.

स्पेशल BSTC का कोर्स किसके लिए हैं.

मूल रूप से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा शिक्षा दिलाने हेतु यह डिप्लोमा हैं.

क्या दसवीं में 50 प्रतिशत प्राप्तांक अनिवार्य हैं.

फ़िलहाल ऐसी कोई बाध्यता नहीं है.

टीचिंग फिल्ड में स्पेशल BSTC के अतिरिक्त कौनसा डिप्लोमा होता हैं.

बीएसटीसी की भांति ही उच्च प्राथमिक और उच्चतर कक्षाओं के लिए स्पेशल बीएड का डिप्लोमा होता हैं.

क्या सामान्य बीएसटीसी करने के बाद स्पेशल बीएसटीसी कर सकते हैं

जी बिलकुल.

क्या 12 वीं में अध्ययनरत आवेदन कर सकता हैं.

हाँ

आवेदन फॉर्म कैसे भरें.

नियत तिथि में ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता हैं.

सिलेबस क्या होता हैं

रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के 100 क्वेशन होते है जो बिना निगेटिव मार्क्स के होते हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Special BSTC क्या होती है, कोर्स की सम्पूर्ण डिटेल्स हिंदी में का यह आर्टिकल आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों BSTC के सम्बन्ध में और कोई डिटेल्स चाहिए तो कमेंट कर पूछे, हम आपकों जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे. यह लेख आपकों पसंद आया हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करें.

25 thoughts on “Special BSTC क्या होती है, कोर्स की सम्पूर्ण डिटेल्स हिंदी में”

  1. Sir,
    Please just tell me .
    Rajasthan college fees kitni h.
    And
    Kya scholarship ka Provision hai mtlb scholarship mil skti h.
    And
    Scholarship government ya private konse colleges me milti h.
    And
    Sc category walo ko mil skti h kya .
    ….

    Reply
    • helo sir aap rajasthan special bstc ki fees ke regardng es video ko dekh sakte hain, i hope aapko correct details mil sakegi


      and about scollership its for both type colleges, govt nd private

      aapko schoolership ke liye online aaplication fill karna hota hai jo cetegory wise like obc, sc, st sabhi ko milta hai

      Reply
  2. My dear sir
    My name is Naresh
    I had to be handicapped, I had filled a special settlement form in which my friend accidentally filled Chhattisgarh College and my selection has been done.
    कृपा कर के मुझे राजस्थान में सेंटर लेना है कोई hellp mil Sakti he

    Reply
    • नरेश जी इस सम्बन्ध में आप राजस्थान के किसी स्पेशल bstc कॉलेज को देखे जो सीट ट्रान्सफर के लिए तैयार हो, आप राजस्थान आ सकते हैं दोनों कॉलेज वाले एग्री करेगे तो

      Reply
  3. Sir main rajsthan se hu Maine special bstc me matura up me selection ho gya me Rajasthan se general bstc me apply kr sakta hu pls batao valid hai kya Rajasthan me

    Reply
    • जरुर कर सकते हैं आप किसी राज्य के किसी कॉलेज से कर सकते हैं.

      Reply
  4. Hii, sir meri sister ka spesal b s t c me admission karne ke liye apply kiya h pr es ke 12th me 78% hone pr bhi koi collage nhi mili 2nd round me conslig karwati h pr bhi esaka kisi collage me namber nhi aaya so ham kya kre

    Reply
  5. Sir please ye btaye ki jo special BSTC hoti h usme reet ki jo general BSTC ki book hoti h usse pd skte h kya nhi to konsi pde fir

    Reply
  6. मुझे spacial bstc me baran collage Mila he ,keiin vo dono साल की फीस एक साथ मांग रहा है,ऐसा कोई नियम हे क्या

    Reply
    • Kya special bstc karne ke baad bstc ki tarah hi teacher ban skte hai
      Kya aisha to nai ki special bstc karne ke baad normal teacher nai ban skte

      Reply
      • स्पेशल bstc से केवल विशेष शिक्षक के पदों पर आवेदन किये जा सकते है जनरल टीचर वेकेंसी में अपीयर नही हो सकते

        Reply
      • आप केवल विशेष शिक्षक के पदों पर आवेदन कर सकते हैं, स्पेशल बीएसटीसी धारी जनरल टीचर के लिए वैलिड नहीं रहेगे.

        Reply
  7. Sir, hamse college wale ne bahut hi jyada fees mangi hai. 2 saal mai 1.50 laac se jyada ka karch aa raha hai sir. John hamare liye kabhi muskil hai.
    Sir, ham kya kare ab
    shikayat kare kya

    Reply
  8. Sir special bstc ka pura corce aur kitni question aate Hain sir every topic mein se कौन-कौन se topic aate Hain and general walon Ko kitne number ke jarurat Hoti hai selection ke liye

    Reply
  9. श्री मान जी
    मैंने मेरी बच्ची को स्पेशल bstc कराई है अगर कहीं सरकारी नौकरी में नम्बर नहीं आता है । तो इसका भविष्य में क्या फायदा मिलेगा कहीं कोई जोब मिल सकती है क्या

    Reply
  10. Sir mne special bstc course kr rha hu kya mere ko scholarship mil jayega kya category…obc..h .. college Jaipur mila h plz help me sir

    Reply

Leave a Comment