आईआईटी कोर्स क्या है फुल फॉर्म एवं जानकारी | IIT Full Form in Hindi

आईआईटी कोर्स क्या है फुल फॉर्म एवं जानकारी | IIT Full Form in Hindi: आज हम बात करेगे प्रतिष्टित IIT क्या है इसकी फुल फॉर्म और कोर्स की डिटेल्स आपकों यहाँ बताने वाले हैं. देश में कई संस्थानों द्वारा आईआईटी कोर्स कराया जाता है तथा समय समय पर इसके एडमिशन एवं अन्य नियमों में बदलाव होते रहते हैं.

आईआईटी कोर्स क्या है फुल फॉर्म एवं जानकारी | IIT Full Form in Hindi

आईआईटी कोर्स क्या है फुल फॉर्म एवं जानकारी | IIT Full Form in Hindi

अंग्रेजी में IIT की फुल फॉर्म Indian Institutes of Technology तथा हिंदी भाषा में आईआईटी की फुल फॉर्म भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान होती हैं. यह विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी से जुड़ा कोर्स हैं.

यदि आज के समय में दुनिया के सबसे अधिक डिमांड वाले क्षेत्रों को देखे तो साइंस एंड टेक्नोलॉजी IIT का महत्व सर्वाधिक हैं. वैसे हर किसी द्वारा IIT करना आसान नहीं होता हैं. इसे करने के लिए बेहद कठिन प्रवेश परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता हैं.

भारत में IIT सरकार के शैक्षणिक संस्थानों एवं निजी संस्थानों द्वारा भी करवाएं जाते है. Hijli Detention Camp खडगपुर में पहले iit संस्थान की शुरुआत वर्ष १९५० में हुई थी. सर जोगेन्द्र सिंह जी का महत्वपूर्ण योगदान हैं. जिन्हें कई वर्षों के प्रयासों के बाद भारत में IIT Colleges की व्यवस्था की गयी.

IIT kya hai In Language Full Form Course Details And History In India

भारत IIT के 23 संस्थान है बी.टेक कोर्स सर्वाधिक लोकप्रिय कोर्स है. यहाँ से निकले Engineers के रोजगार के अवसरों के लिए सम्पूर्ण संसार आगे होता हैं. वे अपनी पसंदीदा कम्पनी में उच्च सैलरी के साथ काम कर सकते हैं. वर्तमान में हर साल B. TECH के लिए इन संस्थानों में बारह हजार सीट उपलब्ध हैं.

1951 में भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान की स्थापना हुई थी. देश का सबसे प्रसिद्ध IIT संस्थान खडगपुर की स्थापना 1956 में की गयी थी. यह भारत का केन्द्रित IIT इंस्टीट्यूट हैं.

किसी भी प्रोद्योगिकी संस्थान में आप कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर के क्षेत्र में उच्च अध्ययन कर सकते हैं. अधिकतर कोर्सेज़ की अवधि ३-४ साल तक की हैं.

IIT Eligibility In Hindi

इस आर्टिकल में अब तक हमने आपकों आईआईटी की फुल फॉर्म और कोर्स के बारे में सामान्य जानकारी बताई हैं. आगे हम IIT की योग्यता, IIT के सभी कोर्सेज़ एवं अवधि तथा आप किस तरह IIT व किन भारतीय संस्थानों से कर सकते हैं. इसके बारे में भी विस्तार से यहाँ बता रहे हैं.

आईआईटी कोर्स की योग्यता की बात करे तो पहली एवं प्राथमिक आवश्यकता है आपकी 12 बेहतरीन मार्क्स के साथ क्लियर हो. यदि आप बारहवीं में अध्ययनरत है तो भी Entrance Exam के लिए Eligibe हैं मगर आपके लिए यहाँ सबसे बड़ा चैलेन्ज यह है कि IIT करने के लिए आपके पास 12TH में 75 मार्क्स होने चाहिए.

एक स्टूडेंट्स के लिए यहाँ ३ विफल अवसर रहते हैं. यानी आप केवल 3 IIT Entrance Exam में ही बैठ सकते हैं. साथ ही इसकी योग्यता में आयु सीमा का प्रावधान भी जुड़ा हुआ हैं. यदि आपकी आयु 25 से कम है तो आप IIT की प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं. हालांकि आरक्षण व्यवस्था के अनुसार पिछड़ी तथा अनुसूचित जातियों के लिए एक दो वर्ष की छुट दी गयी हैं.

IIT Course Duration

आईआईटी में कई तरह के कोर्स करवाए जाते है. जिनमें आपकों यहाँ पर कुछ मुख्य कोर्सेज़ तथा उसकी अवधि के बारे में बता रहे हैं. B. Tech. 4 वर्ष, M. Tech (5 वर्ष), M. Tech (Integrated, 5 साल), B. Pharm (4 साल), B. Design (4 साल), B. Arch भी चार वर्ष का कोर्स है.

यानि आईआईटी में master degree के लिए 2 वर्ष, Bachelor degree के लिए चार साल तथा bachelor+master degree के लिए 5 वर्ष की अवधि निश्चित हैं. हर साल IIT करने का सपना देखने वाले लाखों स्टूडेंट्स इसकी तैयारी में जुट जाते हैं. आपकों अब बताएगे कि किस तरह आप IIT मे एडमिशन ले सकते हैं.

 IIT कैसे करे – IIT Full Information In Hindi

यदि आप आईआईटी करना चाहते है तो आपकों कड़े संघर्ष के लिए तैयार हो जाना चाहिए, क्योंकि यहाँ १०० में से एक का नहीं बल्कि लाखों में से एक चयन होता है. IIT में प्रवेश के लिए JEE (Advanced Joint Entrance Examination और GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) इन दो प्रवेश परीक्षाओं को पार करना पड़ता हैं.

अब तक भारत में JEE परीक्षाओं का आयोजन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजन करवाया जाता था, मगर अब National Tasting Agency Conduct इन परीक्षाओं को वर्ष में दो बार आयोजित करवाएगा. IIT प्रवेश की पहली परीक्षा को Main (मैन्स) तथा इसके टॉप डेढ़ लाख अभियर्थियों को JEE ADVANCE के लिए अवसर दिया जाता हैं.

IIT colleges में admission अपने आप में किसी चैलेन्ज से कम नही हैं. लोगों को इसमें सफलता पाने के लिए कई सालो की तैयारी करनी पड़ती हैं तब जाकर वे प्रवेश ले पाते हैं. आईआईटी की प्रवेश परीक्षाएं पार करना असम्भव नही हैं बल्कि इसमें आपकों काफी पसीना बहाना पड़ेगा.

गणित विज्ञान व अंग्रेजी विषय की अच्छी पकड़ रखनी होगी. JEE ADVANCE और मैन्स में ११ वी तथा 12 वी क्लास के सवालों को ही पूछा जाता है मगर इसका स्तर थोडा कठिन रहता हैं.

Indian IITs Institute

जैसा कि हमने आपकों पूर्व में बताया भारत में 23 आईआईटी के सरकारी संस्थान है जिनमें खडगपुर (पश्चिम बंगाल),  आईआईटी बोम्बे (महाराष्ट्र), आईआईटी कानपुर (यूपी), आईआईटी मद्रास (तमिलनाडू), आईआईटी दिल्ली, आईआईटी भुवनेश्वर, उड़ीसा, आईआईटी रुड़की, आईआईटी रोपड़, आईआईटी गुहावटी, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी हैदराबाद

आईआईटी जोधपुर, आईआईटी इंदौर, आईआईटी मंडी, आईआईटी वाराणसी, आईआईटी पलक्कड़, आईआईटी तिरुपति,  आईआईटी धनबाद, आईआईटी भिलाई, आईआईटी गोवा, आईआईटी जम्मू कश्मीर, आईआईटी धारवाड़ आदि हैं.

आईआईटी करने के फायदे

आज के समय में बहुत से युवा इस कोर्स के जरिये अपने करियर निर्माण की ओर देख रहे होते हैं, अगर आप देश के किसी सफल संस्थान में एडमिशन पाने में सफल हो जाते है तो इंजिनियरिंग फील्ड में अच्छे रिसोर्सेज है जिनका लाभ आप उठा सकते हैं.

भारत में आई आई टी संस्थानों में पढ़ाने वाले बेस्ट प्रोफेसर्स उपलब्ध है ऐसे में एक नामी पेशा चुनने के लिए आपको विदेश जाकर तैयारी करने की आवश्यकता नहीं हैं.

देश के बेहतरीन टॉप फेकल्टी और स्टूडेंट्स के साथ आप किसी सेक्टर में भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं. कई सरकारे छात्रों को स्कोलरशिप भी देती हैं.

इंटरशिप के लिए भी कई जानी मानी युनिवर्सिटी के यथार्थ अनुभव आपको मिल सकते हैं. पढाई के साथ साथ अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं.

एक आई टी आई पास स्टूडेंट की समाज में कद्र भी बढ़ जाती हैं उच्च वेतन की नौकरी या स्वयं का बिजनैस खोलने के विकल्प भी खुले रहते हैं. इस लिहाज से हम कह सकते हैं भारत में अब तक के लोकप्रिय कोर्सेज और डिप्लोमा में एक फील्ड यह भी हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों आईआईटी कोर्स क्या है फुल फॉर्म एवं जानकारी | IIT Full Form in Hindi में दी गई जानकारी आपको समझ में आई होगी, आपकों हमारा यह लेख कैसा लगा, कमेंट कर जरुर बताए.

Leave a Comment

Your email address will not be published.