गोवा की राजधानी | Capital Of Goa In Hindi

Capital Of Goa In Hindi | गोवा की राजधानी : गोवा बेहद खूबसूरत राज्य हैं. इसे गोआ भी कहा जाता हैं. क्षेत्रफल के लिहाज से यह भारत का सबसे छोटा राज्य हैं. पर्यटन की दृष्टि से सबसे अधिक लोग गोवा ही आते हैं. समुद्र के किनारे बसे गोवा राज्य की राजधानी पणजी हैं. 30 मई 1987 के दिन गोवा को भारत के एक राज्य के रूप में स्वीकार कर लिया गया. 1961 से पहले यहाँ पर पुर्तगालियो का शासन था, जिसे भारतीय सेना की मदद से उखाड़ फेक गोवा को स्वतंत्रता दिलाई.  

गोवा की राजधानी | Capital Of Goa In Hindi

गोवा की राजधानी | Capital Of Goa In Hindi

गोपराष्ट्र तथा कोकणराज्य के रूप में गोवा का उल्लेख कई भारतीय धर्मग्रंथों में मिलता हैं. भारत के सबसे सुंदर राज्य गोवा का क्षेत्रफल 3,702 किमी² ही हैं. जिसमें 2 जिले 2 लोकसभा क्षेत्र तथा एक राज्यसभा क्षेत्र हैं. कोकणी यहाँ की मुख्य भाषा हैं.

Capital Of Goa पणजी के अतिरिक्त दो बड़े शहर वास्कोडिगामा तथा मडगांव इस राज्य में हैं. पणजी मांडवी नदी के किनारे बसा हुआ हैं.

पणजी का इतिहास / Capital Of Goa Panji  History

प्राचीनकाल में पणजी एक छोटा सा गाँव हुआ करता था, जहाँ पर बीजापुर सुल्तान आदिल शाह का अस्तबल हुआ करता था. मगर आज इसने एक बड़े शहर का रूप धारण कर लिया हैं. 19 वी सदी से पूर्व वेलहा पुर्तगालियों की राजधानी हुआ करती थी. 1843 के दौरान भयानक प्लेग के प्रकोप के चलते हुए वहां से गोवा आकर बसना पड़ा तथा यही से गोवा के नवनिर्माण की कहानी शुरू होती हैं.

Goa Capital in Hindi पणजी अर्थात गोवा पर 450 वर्षों तक पुर्तगालियों का शासन रहा, इसके बाद प्रशासन भारत सरकार के नियंत्रण में आ गया. आज गोवा की विधानसभा में ४० सीट हैं तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों की गोवा में सरकार हैं. राजधानी पणजी का शाब्दिक अर्थ एक ऐसे क्षेत्र से है जहाँ पर बाढ़ का पानी नहीं पहुच पाता हो.

गोवा में paternal museum, स्टेट म्यूजि़यम ये दो संग्रहालय बड़े प्रसिद्ध हैं यहाँ इतिहास के कई ग्रन्थ तथा पुरानी सामग्रियां एकत्र की गई हैं, पणजी के सबसे निकट हवाई अड्डा डाबोलिम हैं. इसके अतिरिक्त करमाली रेलवे स्टेशन के जरिये भी पणजी शहर की यात्रा की जा सकती हैं.

Telegram Group Join Now

शहर का पूर्व पुर्तगाली नाम Pangim या अंग्रेजी में पंजिम हुआ करता था, पणजी का शाब्दिक अर्थ होता है ऐसी भूमि जहाँ कभी बाढ़ नहीं आती हैं. 60 के दशक के पश्चात इसे पणजी कहा जाने लगा, वहां की लोकल भाषा कोंकणी में इसे पोणजिम (Ponnjim) कहा जाता हैं.

2011 की जनगणना के अनुसार शहर की कुल आबादी 114,405 तथा साक्षरता दर करीब 91 प्रतिशत थी. वास्को द गामा और मडगाँव के बाद पणजी गोवा का तीसरा बड़ा शहर हैं यहाँ कई दर्शनीय स्थल भी है जहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Capital Of Goa In Hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा, गोवा की राजधानी क्या हैं, पणजी किस राज्य की राजधानी है, गोवा कैपिटल नाम पणजी का इतिहास, आदि में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Comment