बीबीसी का फुल फॉर्म | Bbc Full Form In Hindi

Bbc Full Form In Hindi | बीबीसी का फुल फॉर्म: BBC इस नाम से आप परिचित ही होंगे. पुराने जमाने के लोग भी बीबीसी से अच्छी तरफ वाकिफ हैं. यह एक समाचार पत्र, न्यूज एजेंसी एवं टीवी प्रसारण चैनल हैं. एक समय तक यह भारत में चलने वाला सबसे बड़ा न्यूज पोर्टल हुआ करता था, मगर अब नहीं. BBC आज भी विश्व का सबसे बड़ा न्यूज संस्थान है जिसके रिपोर्टर दुनियां के हर देश में हैं तथा अलग अलग भाषाओं में खबरों का प्रसारण करते है. क्या आप जानते हैं BBC क्या हैं. Bbc Full Form क्या है यदि नहीं पता तो इस लेख में हम बीबीसी हिंदी के इतिहास से लेकर आज तक सम्पूर्ण जानकारी बताएगे.

बीबीसी का फुल फॉर्म | Bbc Full Form In Hindi

बीबीसी का फुल फॉर्म | Bbc Full Form In Hindi
पूरा नामब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन
संस्थापकजॉन रीथ
स्थापना18 अक्तूबर 1922
स्थानलंदन
क्षेत्रमिडिया
अध्यक्षडेविड क्लेमेंटी

BBC ki full form kya hai Bbc Meaning in Hindi, Definition of Bbc in Hindi: बी बी सी की फुल फॉर्म अंग्रेजी में British Broadcasting Corporation तथा हिंदी में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन यानि ब्रिटिश प्रसारण निगम हैं.

BBC आज दुनियां की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी है ग्रेट ब्रिटेन में इसके 25 हजार से अधिक रिपोर्टर हैं. सबसे पहले BBC ने अपने प्रसारण की शुरुआत रेडियो से 18 अक्टूबर 1922 को की. 

1932 को बीबीसी ने टेलीविजन प्रसारण में कदम रखा हैं. यह दशकों तक न्यूज का नम्बर एक चैनल हुआ करता था. मगर आज भारत में बीबीसी अपनी लोकप्रियता खो चुका हैं. कई राष्ट्रीय चैनलों ने इसे बैकफुट पर ला दिया है, इसका एक कारण यह भी है कि यह एक विदेशी सेवा है जिन्हें भारतीय लोग कम पसंद करते हैं.

बीबीसी ने भारत में मनोरंजन तथा बिजनेस में भी अपना कदम रखा मगर उन्हें आंशिक सफलता न मिलने के कारण इन्हें अपना ध्यान न्यूज पर ही केन्द्रित करना पड़ा. जॉन रीथ बीबीसी के संस्थापक थे. इसका लोगो This is what we do यानि हम ये करते हैं. रखा गया था.

BBC का मुख्यालय लंदन में हैं यह 40 भाषाओं में अपनी सेवाएँ देती हैं. कई देशों में इसके हैडक्वार्टर हैं. आज भले ही BBC की लोकप्रियता में कमी आई है मगर जिस तरह इन्होने समाचार जगत में अंगद के पैर की तरह अपनी स्थिति को बनाया, पुरे विश्व पर एकाधिकार किया. यही वजह है कि BBC का नाम लोगों के मन मस्तिष्क में स्थायी तौर पर जगह बना चुका हैं.

Telegram Group Join Now

बीबीसी को विश्वसनीयता का प्रतीक माना जाता हैं. यह इस रेस का सबसे अनुभवी घोडा हैं जिसने 20 के दशक से अपने करियर की शुरुआत करते हुए इक्कीसवीं सदी तक स्वयं को स्थापित किये रखा.

आज के 10-15 वर्ष पुराने चैनलों के पास इतिहास के उन विषयों पर उतनी जानकारी नहीं है जितनी कि बीबीसी के पास हैं. सोशल मिडिया पर भी इनके प्रशंसकों की अच्छी संख्या हैं. भारत में बीबीसी हिंदी के अलावा तेलुगु, तमिल, उर्दू, बंगाली, गुजराती, मराठी व पंजाबी इन आठ भाषाओं में समाचारों का प्रसारण करती हैं.

BBC को इस क्षेत्र में लगभग 96 वर्ष होने को हैं. एक सदी तक लोगों को खबरों का प्रसारण करने वाली बीबीसी के सम्बन्ध में लोगों की राय होती है कि आपकों सटीक और विश्वसनीय खबर चाहिए तो बीबीसी पर जाए. आज भी यह कम्पनी अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन रेडियो तथा ऑनलाइन टीवी के द्वारा लोगों तक खबरों का प्रसारण कर रही हैं.

बीबीसी हिन्दी

11 मई 1940 को बीबीसी ने अपने हिंदी संस्करण की शुरुआत रेडियो के माध्यम से की थी, आजकल यह टेलीविजन, डिजिटल प्लेटफार्म, सोशल मिडिया और वेबसाइट के साथ अपनी सेवाएं दे रही हैं.

एक सर्वे के अनुसार बीबीसी हिंदी के दर्शकों की संख्या करीब सवा दो करोड़ करोड़ हैं. 31 जनवरी 2020 को इनका रेडियो प्रसारण समाप्त हो हैं. बीबीसी द्वारा दिसम्बर 2021 में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया उनके सर्वाधिक पाठक भारत से हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों आपकों Bbc Full Form In Hindi | बीबीसी का फुल फॉर्म का यह लेख अच्छा लगा होगा, यहाँ बीबीसी हिंदी के बारे में दी गई जानकारी आपकों कैसी लगी कमेंट कर जरुर बताएं. साथ ही हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Comment