एक सफल व्यवसायी कैसे बने ? How To Become Successful Businessman In Hindi

एक सफल व्यवसायी कैसे बने ? How To Become Successful Businessman In Hindi: जीवन में हर कोई व्यक्ति कामयाब (सफल) होना चाहता हैं, यदि बात बिजनेस की हो तो कौन व्यापारी (बिजनेसमैन) सफल नही होना चाहता हैं. हरेक व्यक्ति अपने व्यवसाय की शुरुआत से ही एक ही लक्ष्य रखता हैं. एक दिन उन्हें इस क्षेत्र में सबसे सफल बनना हैं. सफलता का कोई शार्टकट नही होता हैं. इसके लिए उन सभी सीढियों को चढना होता हैं. जिनके सहारे मंजिल तक पहुचा जाता हैं. सफल व्यवसायी कैसे बने में कुछ ऐसे पहलुओ पर चर्चा करेगे, जिससे आप एक Successful Businessman बन सके.

How To Become Successful Businessman In Hindi

एक सफल व्यवसायी कैसे बने  How To Become Successful Businessman In Hindi

एक ही कक्षा में एक ही शिक्षक से पढ़ने वाले दो बच्चों के परिणाम में बड़ा अंतर होता हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि भलेही दोनों को एक ही वातावरण में एक ही शिक्षण सामग्री दी जाती हैं. मगर एक सुअध्ययन से अच्छे अंक पाता है दूसरा फिसड्डी रह जाता हैं.

ठीक ऐसा ही व्यवसाय फिल्ड में हैं. एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं भारतीय क्रिकेट टीम द्रविड़ और सचिन के नेतृत्व में एक साधारण टीम बनकर प्रदर्शन कर रही थी. सौरव गांगुली कप्तान बने, टीम के प्रदर्शन में दिन रात का फर्क आ गया.

बाद में धोनी ने कप्तानी सम्भाली तो एक संतुलित टीम के रूप में भारतीय टीम नजर आई. वही कोहली के कप्तान बनते ही टीम में आक्रामकता आई और हर मैच जीतने के लिए खेलने लगी. इसका मनोवैज्ञानिक असर विपक्षी टीम पर भी देखा जाता हैं.

यही होता हैं एक लीडर बदलने का परिणाम, बिजनेसमैन एक लीडर की भांति होता हैं. वह अपने कौशल, प्रतिभा, लग्न और दृढ़ निश्चय से अपने बिजनेस को नई ऊँचाइयों तक ले जा सकता हैं. सफल व्यवसायी बनने के लिए न केवल अच्छा लीडर होना जरूरी हैं बल्कि एक पूर्ण समर्पित इन्सान बनने की जरूरत होती हैं.

अपनी टीम के साथ पारिवारिक सम्बन्ध स्थापित करके अच्छे वातावरण का निर्माण किया जा सकता हैं. व्यवसाय में उतार चढ़ाव आम बात हैं ऐसे में एक सफल बिजनेसमैन की यह निशानी होती है कि वह सदैव उत्साही बना रहता हैं.

बुरे वक्त में टीम के सदस्यों की हौसला बढ़ाकर उनमें आत्म विश्वास पैदा किये जाने की जरूरत हैं. एक सफल व्यवसायी बनने के लिए निडर होकर जोखिम उठाने का सामर्थ्य होना चाहिए. व्यवसाय में जोखिम के बिना कायाकल्प की सम्भावना शून्य होती हैं.

एक राजनैतिक उदाहरण के जरिये समझने का प्रयास करते हैं. 2014 से पहले भारत में भारतीय जनता पार्टी की उतनी बड़ी कोई साख नहीं थी. मगर टॉप लीडरशिप में जब नरेंद्र मोदी और अमित शाह की एंट्री होती है तो पार्टी के तेवर बदल जाते हैं.

एक तरह से वह अपने नयें फॉर्म में देश के सम्मुख आती हैं. इसी तरह एक सफल व्यवसायी को सदैव अपनी टीम में रिफार्म के लिए भी तैयार रहना चाहिए. कुशल प्रशासक और नेतृत्व की भूमिका निभाने में सक्षम लोगों को वरीयता देनी चाहिए. साथ ही कामचोरी की प्रवृत्ति रखने वाले कर्मचारियों की निशानदेही भी जरूरी हैं.

लक्ष्य सेट करने में टीम की मदद करे (Help the team set goals)

हर एक कम्पनी या बिजनेस का मुखिया हर वर्ष अपने और अपनी टीम के सामने कुछ लक्ष्य रखता हैं. इस बिजनेसमैन को व्यक्तिगत तौर पर और कम्पनी (स्टाफ) के साथ मिलकर लक्ष्य निर्धारित कर उन पर चर्चा करनी चाहिए. यदि आप अपनी टीम के साथ मिलकर अच्छे लक्ष्य तय करते हैं. तो यकीनन उनसे बेहतरीन और पूर्णतया स्पष्ट अपेक्षाए निकल कर सामने आती हैं.

इस प्रकार की लक्ष्य निर्धारण योजना से Successful Businessman को अच्छी प्लानिग, बेहतर मैनेजमेंट, समस्त प्रकार की ट्रेकिंग और मैनेजमेंट व् कोर्स करेक्शन से जुड़े विषयों में बहुत मददगार साबित हो सकती हैं.

लक्ष्य निर्धारण में स्मार्ट बने (Become Smart in Goal Setting)

एक Successful Businessman की यह पहली पहचान होती हैं, कि उनके लक्ष्य कितने स्मार्ट और प्रभावी हैं. आपके और आपकी सहायक टीम द्वारा निर्धारित गोल हमेशा निश्चित, मापने योग्य, जो हासिल किये जा सके, समय के अनुकूल और सामयिक होने बहुत जरुरी हैं.

आपकी बिजनेस टीम के सीनियर व्यक्तियों और अधिकारियो को जूनियर कार्यकर्ताओ के साथ बातचीत करते रहना चाहिए. साथ ही उनके साथ लक्ष्य निर्धारण और उनकी प्राप्ति से जुड़े पहलुओ पर खुली चर्चा की जानी चाहिए. एक Successful Businessman की यह निशानी होती हैं, कि वे अपने से छोटे पदाधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा कर उनके लक्ष्य निर्धारण में उनकी यथोचित मदद करे.

विजन का निर्धारण अत्यावश्यक (Vision Determination Essential)

किसी भी कम्पनी या व्यवसाय के प्रतिवर्ष निर्धारित किये जाने वाले लक्ष्य और उनकी प्राप्ति में व्यवसाय के सीईओ अथवा लीडर्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. इसकी वजह यह हैं, कि यदि आपकी कम्पनी बिना किसी विजन के तहत आगे बढ़ रही हैं. तो किसी समय वो लक्ष्य भटक सकती हैं.

जिससे बहुत बड़ा नुक्सान भी हो सकता हैं. इसलिए अपने बिजनेस के छोटे-छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करते रहने के साथ-साथ अपना विजन भी सभी एम्प्लोयी के साथ साझा किया जाना चाहिए.

बिजनेस में बदलाव की अनुमति दे (Allow change in business)

अकसर देखा जाता हैं, कि व्यवसाय में बदलाव के साथ चीजे तीव्र गति से बदलती हैं. बदलती परिस्थतियो के अनुसार अपने लक्ष्य में भी माकूल परिवर्तन करते रहना चाहिए. जैसे ही कोई बड़ा बाहरी परिवर्तन होता हैं, उसकी समीक्षा कर आवश्यकतानुसार अपने व्यवसाय में भी बदलाव करते रहना चाहिए.

यदि आप बदलते माहौल के मुताबिक स्वय: को नही ढाल पाते हैं तो आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य वर्तमान समय के अनुकूल नही रह जाएगे. इसलिए एक Successful Businessman को अपने व्यवसाय में लगे सभी लोगों को छोटे-छोटे बदलाव करने की इजाजत दे देनी चाहिए.

एक सफल व्यवसायी के गुण(Some qualities For successful businessman)

  • समय के साथ बदलाव
  • समय और कार्य के बीच समायोजन
  • आय और व्यय का बेहतर मैनेजमेंट
  • अपनी टीम के बीच आदर्श बनने का प्रयास
  • किसी पर आधारित न रहकर सभी के सहयोग की अपेक्षा
  • अपने व्यवसाय के प्रति पूर्ण समर्पण (dedication)

Tips For become Successful businessman in hindi (सफल व्यवसायी बनने के टिप्स)

वैसे हर कोई चाहता हैं, कि वो एक successful businessman बने और इसी सपने को लेकर वो किसी व्यवसाय को आरम्भ कर देता हैं. मित्रों इस बात से आप भी सहमत होगे कि अधिकतर 85 % से अधिक लोग मात्र 5 या छ महीने तक ही अपने व्यापार को चलाने के बाद कुछ मुश्किलों की वजह से तंग आकर छोड़ देते हैं.

इस स्थति का सबसे मेजर फेक्टर यही होता हैं. कि वो अपनी वर्तमान स्थति को समझे बिना कारोबार की शुरुआत तो तैसे वैसे कर लेते हैं. मगर अपनी योजना के मुताबिक ना चलते देख बजट की समाप्ति की कगार पर आकर व्यवसाय को छोड़ देने का निश्चय कर लेते हैं.

बहुत से लोग इस भ्रम में जीते हैं, कि उद्योगपति के बेटे ही बड़े व्यवसायी बनते हैं. क्युकि साधारण व्यक्ति के पास इतनी पूंजी नही होती हैं, कि वो कोई व्यापार आरम्भ कर सके.

मगर इन तर्को को छोड़कर हम कुछ Successful Businessman की हिस्ट्री की पढ़े तो स्थति पूरी तरह साफ़ हो जाती हैं, विश्व के आज के प्रसिद्ध व्यवसायी अपने जीवन के आरम्भिक दिनों में बुरे आर्थिक हालातों से गुजरे हैं. मध्यमवर्गीय परिवार के इन लोगों ने हुनर और दृढ़ निश्चय के दम पर अच्छे प्लान के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत की और वे आज Successful Businessman हैं.

  • हालात को समझे – जब कोई बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो बिजनेस शुरू करना उतनी बड़ी बात नही हैं, जितना उसमे महारथ हासिल करना (सफल होना) अहम चीज मानी जाती हैं बस शुरुआत से पूर्व अपनी पोजीशन को समझे और आने वाली कमियों और समस्याओं के विकल्प की तलाश करे. यदि आप इन सब विषयों की तैयारी कर कोई कारोबार आरम्भ करते हैं तो बेशक एक दिन आप successful businessman अवश्य बनेगे.
  • आपकों बिजनेस की शुरुआत करने से पूर्व ही आपकों उसी फील्ड में व्यवसाय का चयन करना चाहिए, जिसके बारे में आपकों विस्तृत जानकारी और विशेष रूचि हो. कई बार ऐसा भी होता हैं सही जानकारी के अभाव में कोई व्यापार शुरू तो कर दिया जाता हैं मगर समस्याए आने पर हमेशा दुसरो पर निर्भर रहने की नौबत आ जाती हैं. इसलिए यदि अच्छा बिजनेस आरम्भ करना हैं, तो उस फिल्ड की अधिकतम जानकारी प्राप्त करे और फिर आरम्भ करे यही एक successful businessman की विशेषता होती हैं.
  • Better Planning And Self Confident Made successful businessman- अपने पर विशवास रखना किसी भी बड़ी समस्या के निदान और अप्रत्याशित सफलता का रहस्य होता हैं. व्यवसाय तो व्यवसाय होता हैं इसमे यह नही देखा जाना चाहिए वो किस स्तर का हैं, इन्हे बड़े या छोटे लोग ही कर पाते हैं. इसलिए स्वय पर हमेशा विश्वास कायम रखे तथा दूसरी अहम चीज प्लानिंग यानि योजना आपकों व्यवसाय चलाना हैं, सारे निर्णय आप ही को लेने हैं. तब किस काम को कब और कैसे करना हैं. जैसे कार्यो की योजना एक महीने पूर्व से निर्धारित की जानी चाहिए.

यह भी पढ़े

मित्रों उम्मीद करते हैं. एक सफल व्यवसायी कैसे बने How To Become Successful Businessman In Hindi यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यह आर्टिकल आपकों कैसा लगा, कमेंट कर हमे जरुर बताए.

अपने विचार यहाँ लिखे