बेस्ट साइड बिजनेस आइडियाज | Best side business ideas in Hindi

बेस्ट साइड बिजनेस आइडियाज | Best side business ideas in Hindi अगर नौकरी करने के बाद या फिर कोई बिजनेस करने के पश्चात आपके पास खाली टाइम रहता है और आप उस खाली टाइम में आय प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कोई साइड बिजनेस चालू कर सकते हैं। हालांकि हमें पता है कि आप इस बात को लेकर के कंफ्यूज है कि अपने खाली समय में कौन सा साइड बिजनेस करना चाहिए, ताकि आपको साइड बिजनेस के जरिए भी एक्स्ट्रा इनकम हो और आप की कमाई भी अधिक हो। 

Top 10 साइड बिजनेस आइडियाज | Best side business ideas in Hindi

बेस्ट साइड बिजनेस आइडियाज | Best side business ideas in Hindi

बता दें कि ऐसे बहुत सारे साइड बिजनेस है, जिसे आप पार्ट टाइम में कर सकते हैं या फिर अपने खाली समय में कर सकते हैं और आप एक्स्ट्रा पैसे साइड बिजनेस को करके कमा सकते हैं।

इंसान हमेशा से ही अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहता है। उसकी पैसों की भूख कभी भी शांत नहीं होती है। यहां तक कि जो लोग दुनिया में अरबपति हैं, वह अन्य तरीकों से कमाना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर बिल गेट्स और अनिल अंबानी को ही ले लीजिए। इन लोगों के पास पैसे की कोई भी कमी नहीं है। 

यह लोग चाहे तो काम बंद करने के बाद भी 10 पीढ़ी तक घर बैठकर के खाए परंतु इसके बावजूद यह लोग काम करते हैं और अधिक से अधिक पैसे कमाते हैं। इस प्रकार सामान्य इंसान की भी ख्वाहिश होती है कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए। 

इसीलिए वह अपने खाली समय में कोई साइड बिजनेस करने के बारे में सोचता है। अगर आपके भी यही ख्यालात है तो आइए चर्चा करते हैं टॉप साइड बिजनेस के बारे में।

1: इंटीरियर डेकोरेटर का बिजनेस 

वर्तमान के समय में लोग अपना खुद का घर लेने लगे हैं अथवा बनवाने लगे हैं और हर व्यक्ति घर लेने के पश्चात उसे सजाने का पूरा प्रयास करता है। घर की सजावट को इंटीरियर डेकोरेटिंग कहा जाता है जिसके अंतर्गत कभी कभी व्यक्ति खुद से ही अपने घर को सजाने का काम करता है तो कभी-कभी वह ऐसे व्यक्ति/एजेंसी को हायर करता है जो उसके घर को सजाने का काम करती है और बदले में एजेंसी या फिर व्यक्ति घर के मालिक से अपनी फीस प्राप्त करते हैं।

Telegram Group Join Now

तो अगर आपको इंटीरियर डेकोरेशन करने का काम आता है या फिर आपने इंटीरियर डेकोरेशन करने का काम सीखा हुआ है, तो आप अपने खाली समय में साइड बिजनेस के तौर पर इस वर्क को करना स्टार्ट कर सकते हैं। इस काम को करने पर आपको घरों को सजाने का मौका तो मिलेगा ही साथ ही आपको ऑफिस और दुकानों को भी सजाने का मौका मिलेगा, जिसके जरिए आप एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

2: बेकरी का बिजनेस 

अपने एक्स्ट्रा टाइम में आप बेकरी बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं, क्योंकि वर्तमान के समय में इस बिजनेस को करने पर भी आपको काफी अच्छा बेनिफिट प्राप्त हो सकता है, जिसकी वजह है इसकी मार्केट में डिमांड। 

घर बैठे एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त करने के लिए आप अपने घर पर ही बिस्किट, कुकी और केक तैयार कर सकते हैं और इसे बना करके एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस बिजनेस को साइड बिजनेस के तौर पर करने के लिए आपके पास तीन से ₹4000 होने चाहिए जो कि बहुत ही मामूली रकम है।

3: रियल एस्टेट एजेंट का बिजनेस 

वर्तमान के समय में लोग घर खरीद रहे हैं, साथ ही घर अथवा जमीन भी बेच रहे हैं परंतु कई बार ऐसा होता है कि जो लोग घर या फिर जमीन बेचना चाहते हैं, उन्हें अपनी जमीन या फिर घर का सही दाम नहीं मिल पाता है, क्योंकि उन्हें सही कस्टमर नहीं मिल पाता है। 

ऐसे में अगर आप चाहे तो एक्स्ट्रा समय में रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हैं और लोगों को उनकी जमीन को बिकवाने में सहायता दे सकते हैं और बदले में कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

यह कुछ इस प्रकार से काम करता है कि अगर किसी व्यक्ति को अपनी जमीन बेचनी है तो वह आपसे संपर्क करेगा। इसके बाद आपको उस व्यक्ति को लेकर के जमीन के खरीददार के पास जाना है और उनकी डील को पक्की करवाना है। 

डील पक्की हो जाने के पश्चात जब जमीन का सौदा हो जाए तब आपको दोनों ही साइड से कमीशन प्राप्त करनी है। अगर आप महीने में एक भी जमीन बिकवा देते हैं तो आसानी से आप ₹10,000 से लेकर के ₹12,000 तक कमा सकते हैं। जमीन का रेट जितना अधिक होगा, आपका कमीशन भी उतना ज्यादा होगा।

4: कंटेंट राइटिंग बिजनेस 

यह तो घर बैठे करने का बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसे भी आप साइड बिजनेस की कैटेगरी में किए जाने वाले बिजनेस में गिन सकते है। कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है आर्टिकल लिखना। 

जैसे अभी आप जो यह जानकारियां पढ़ रहे हैं, यह भी एक प्रकार का आर्टिकल ही है जिसे पोस्ट या फिर कंटेंट कहा जाता है। अगर आप अच्छी रिसर्च करके आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप घर बैठे कंटेंट राइटिंग का काम करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढना है। इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। इंटरनेट पर आपको हजारों ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी, जो आर्टिकल लिखवाने का काम करती है। 

आपको उन वेबसाइट के मालिक से संपर्क करना है और काम करना चालू कर देना है। कंटेंट राइटिंग में आप 1000 शब्द का अगर आर्टिकल लिखते हैं तो आपको ₹100 प्राप्त होंगे। हर वेबसाइट का मालिक आपको 1 कंटेंट के अलग-अलग दाम देता है।

5: डांस क्लास का बिजनेस

अगर आप डांस करना अच्छे तरीके से जानते हैं तो आप साइड बिजनेस के तौर पर डांस क्लास ओपन कर सकते हैं। अगर आपके घर में कोई खाली रूम है तो आप घर में ही डांस क्लास चालू कर सकते हैं या फिर आप किराए के रूम में डांस क्लास चालू कर सकते हैं। डांस क्लास चालू करने के पश्चात आप आपकी डांस क्लास में आने वाले विद्यार्थियों को डांस सिखाते हैं और बदले में एक निश्चित फीस महीने में चार्ज करते हैं।

अगर आपको डांस क्लास बिजनेस करके अच्छे पैसे कमाने हैं तो आपको हर व्यक्ति को डांस सिखाने के लिए महीने में ₹700 तक की फीस चार्ज करनी है। इस प्रकार अगर आप के डांस क्लास में 10 विद्यार्थी भी आते हैं तो भी आपकी महीने की कमाई ₹7000 की हो जाएगी।

6: ट्यूशन का बिजनेस 

अगर आप अच्छे खासे पढ़े-लिखे हैं तो घर बैठे ही आप साइड बिजनेस के तौर पर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और इसके बदले में आप अपने हिसाब से प्रति बच्चे के पीछे पैसे चार्ज कर सकते हैं, जो कि सामान्य तौर पर ₹300 तो महीने में होते ही हैं। 

इस प्रकार अगर आपके ट्यूशन क्लास में 10 बच्चे भी आते हैं तो आप महीने में ₹3000 की इनकम कर सकेंगे और अगर आपकी ट्यूशन क्लास में अधिक बच्चे आते हैं साथ ही आप फीस भी थोड़ी सी ही अधिक ले रहे हैं तो आप की कमाई 3000 से भी अधिक हो जाएगी।

ट्यूशन टीचिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ता क्योंकि यह बिजनेस आप घर बैठे ही चालू कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा कुछ सामग्रियों की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। बस आपको अपने ज्ञान को बांट कर के पैसे कमाने पड़ते हैं।

7: ब्लॉगिंग का बिजनेस 

आर्टिकल लिखना अगर आपको अच्छी तरीके से आता है, तो आप घर बैठे साइड बिजनेस के तौर पर ब्लॉगिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और अगर आप ₹1000 इंवेस्टमेंट करने की क्षमता रखते हैं, तो आप होस्टिंग खरीद करके और डोमेन खरीद करके वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इन सब से आपकी कमाई कैसे होगी, तो बता दे कि जब आपकी वेबसाइट पर विजिटर आते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं और फिर ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त होने के पश्चात आप की वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई देने लगती है। 

इसी एडवर्टाइजमेंट पर जब विजिटर क्लिक करता है तो आपकी कमाई होती है। जितना अधिक एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होगा आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। इंडिया में कई लोग महीने में लाखों रुपए ब्लॉगिंग करके कमा रहे हैं।

8: यूट्यूब पर वीडियो अपलोडिंग का बिजनेस

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको एक रुपए नहीं लगाने हैं। बस आपको यूट्यूब चैनल, यूट्यूब पर बना लेना है और उसके बाद आपको उस पर वीडियो डालने चालू करने हैं और अपने चैनल के सब्सक्राइबर को आपको लगातार बढ़ाना है, साथ ही आपके चैनल के सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम भी आपको पूरा करना है।

तत्पश्चात गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है और अप्रूवल प्राप्त होने के बाद आपके वीडियो चालू होने के पहले या फिर बीच में एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी, जिससे आपकी कमाई होगी। अगर आप इसमें सफल हो जाते हैं तो विभिन्न ब्रांड अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे जिस पर आप उनके साथ डील पक्की करके उनके ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

यूट्यूब पर आप किस प्रकार के वीडियो अपलोड करेंगे यह आपको डिसाइड करना है। आप खाने पकाने का वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं या किसी अन्य ऐसी चीज का वीडियो अपलोड कर सकते हैं, जिसे देखना लोगों को पसंद हो।

9: एलआईसी एजेंट का बिजनेस 

इंडिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो पार्ट टाइम एलआईसी एजेंट का बिजनेस करते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को जमा करके और आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करके एलआईसी कंपनी का एजेंट बनना पड़ता है।

 और उसके बाद आपको लोगों को एलआईसी की पॉलिसी बेचनी पड़ती है। आपको हर बेची गई पॉलिसी के पीछे कमीशन की प्राप्ति होती है। इस प्रकार जितना अधिक से अधिक आप काम करेंगे, उतनी ही अधिक आपकी कमाई भी होगी।

10: ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस 

आप शॉपिंग तो करते ही होंगे परंतु कैसा हो कि आप दूसरे लोगों को शॉपिंग करवाएं। हमारा कहने का मतलब है कि अगर आपके पास बेचने के लायक कोई प्रोडक्ट है, तो आप सबसे पहले तो फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और दूसरी शॉपिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाएं और उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट के कैटलॉग को इन सभी वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

इस प्रकार जब कस्टमर आपके सामान को बुक करेगा तब आप को सामान को पैक करके कस्टमर को भेज देना है और डिलीवरी होने के पश्चात 15 दिनों में आपको अपनी पेमेंट प्राप्त कर लेनी है। इस बिजनेस को अगर आप साइड बिजनेस के तौर पर करते हैं, तो आपको सबसे बड़ा बेनिफिट यह होगा कि आपको कस्टमर ढूंढने नहीं है। 

आपको पहले से ही लाखों और करोड़ों कस्टमर प्राप्त होंगे। इस प्रकार आप बहुत ही बढ़िया पैसे ऑनलाइन सामान बेचने के बिजनेस से कमा पाएंगे। आप स्टार्टिंग में थोड़े ही सामान को इन वेबसाइट के कैटलॉग में ऐड करें और बिक्री बढ़ने पर अधिक सामान को ऐड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह कुछ मुख्य तरीके हैं जिनकी सहायता से आप साइड बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते है, उम्मीद है यह जानकारी फायदेमंद होगी और आप इसे शेयर भी करेंगे।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स बेस्ट साइड बिजनेस आइडियाज | Best side business ideas in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस लेख में दी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment